जमीन प्लाट खरीदने के लिए लोन कैसे ले? | दस्तावेज, पात्रता

जमीन लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? :- हर व्यक्ति की सपना होता है, कि वह अपनी परिवारिक सम्पति से अलग अपनी कमाई से अपने अपने बच्चों के लिए घर बनवाएं। लेकिन उसे इसके लिए पहले जमीन (प्लाट) को खरीदना होता है, जिसके लिए एक बहुत बड़ी धनराशि की आवश्यकता होती है, तथा जिसका भुगतान करने में उसे बहुत सी समस्यों का सामना करना पड़ता है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार जमीन या प्लाट ख़रीदने को लोन पर ले सकते है, तथा बाद में उसका मासिक किस्तों पर कर सकते है, जिससे लोगों को काफी हद तक अपने सपने को साकार करने में सहायता मिलेगी।

हम आशा करते है, कि अगर आप इस लेख को पढ़ रहे है, तो आपको भी कहीं ना कहीं जमीन या प्लाट खरीदने के लिए लोन की आवश्यकता होगी, अगर हां! तो आप बिल्कुल ठीक जगह आय है, क्योंकि हमारे द्वारा आज ज़मीन खरीदने के लिए लोन कैसे लें तथा उससे जुड़े सभी मुख्य विषयों के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी है, तो चलिये शुरू करते है –

ज़मीन लोन क्या है? | Jameen Loan Kya Hai

जमीन लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

हम सभी जानते है, कि आज के समय में जमीनों की कीमत आकाश छू रही है, जिस कारण ज़मीन की खरीदारी करना लोगों के लिए सबब का विषय बना हुआ है, इसलिए लोगों की सहायता के बहुत ही बैंक और फाइनेंस कंपनी है, जो लोगों को प्लाट खरीदने के लिए लोन प्रदान करती है, जिसके अंतगर्त आपको जमीन की 15 से 20 प्रतिशत राशि का भुगतान आपको जमीन की खरीदारी करते समय करना होगा और बाकी 80 प्रतिशत राशि का फाइनेंस करा सकते है, जिसका भुगतान आपको मासिक किस्तों के पर करना होगा। तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

प्लाट लोन के लिए ज़रूरी दस्तावेज | Documents required for plot loan

अगर आप प्लाट खरीदने के लिये लोन प्राप्त करना चाहते है, तो आपको इसके लिए कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है –

  • पहचान का कोई प्रूफ जैसे – आधार कार्ड,पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड आदि में से किसी एक का होना आवश्यक है।
  • जन्म प्रमाण पत्र या अन्य कोई प्रूफ जिसमेंव्यक्ति की जन्मतिथि अंकित हो।
  • अगर आपका व्यवसाय है तो उसका प्रूफ तथा बैंक का पिछले 3 सालों का सटीमेंट
  • यदि आप नौकरी करते है जो संबंधित दस्तावेज जैसे – नियुक्ति प्रमाण पत्र, सैलरी स्लिप आदि
  • अगर आप टेक्स भरते है, तो उसकी रसीद

प्लाट लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply online for taking a plot loan

आप चाहे तो प्लाट खरीदने के लिए ऑनलाइन माध्यम से भी लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है, जिसके लिए आपको नीचे दिए पॉइंट्स को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम आपको उस बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिससे आप लोन प्राप्त करना चाहते है।
  • जहां आपको ऑनलाइन लोन लेने के लिए आवेदन करें का लिंक दिखाई देगा, जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा, जहां आपको एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा, जिसमें आपको पूछी गयी जानकारीयों को भरना होगा।
  • सभी जानकारीयों को भरने के बाद एक बार उसकी जांच दुबारा से अवश्य कर लें। जिससे आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
  • अगर अभी जानकारी ठीक है, तो आपको फॉर्म सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी आवेदन प्राक्रिया पूर्ण हो जायेगी।
  • आवेदन करने के लगभग 7 दिनों के अंदर आपको बैंक की तरफ से एक कॉल आएगी।
  • जिसके माध्यम से आपको दस्तावेज़ों के सत्यापन के लिये बुलाया जायेगा और अगर सब कुछ ठीक साबित होता है, तो बहुत जल्द आपको बैंक द्वारा लोन प्रदान कर दिया जायेगा।

प्लाट लोन लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply online for taking a plot loan?

यदि आप चाहे तो इस लोन को प्राप्त करने के लिए आप ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते है, तथा अधिकतर लोग ऑफलाइन माध्यम से ही आवेदन करते है, जिसके लिए आप नीचे दिए गये पॉइंट्स को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको उस शाखा में जाना होगा, जहां से आप लोन प्राप्त करना चाहते है।
  • जिसके बाद आपको बैंकमें जाकर लोन संबंधित अधिकारी से सम्बंध करना होगा, तथा बताना होगा। कि आप प्लाट (ज़मीन) खरीदने के लोन प्राप्त करना चाहते है।
  • जिसके बाद वो आपको एक आवेदन फॉर्म उपलब्ध करायेगा, जिसमें आपको पूछी गयी सभी जानकारीयों को भरना होगा। तथा मूल दस्तावेज़ों की फ़ोटो कॉपी ले साथ संलग्न करके उसे बैंक शाखा में जमा कर देना होगा।
  • तथा इससे आगे की प्राक्रिया के बारे में फॉर्म जमा करते समय अधिकारी विस्तार से जानकारी बता देगा।

प्लाट लोन हमें कितने समय में वापस करना होता है?

यदि आप ये जानना चाहते है, कि प्लाट लोन को वापस करने के समय सीमा क्या है, तो आपको बता दें, कि इसकी कोई निश्चित समय सीमा नहीं है, ये आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आपको इसको वापस कितने समय में करना है, जितनी जल्दी आपनिस लोन का वापस भुगतान कर देंगे, आपको उतना कम शुल्क देना होगा तथा जितने अधिक समय में इसका वापस भुगतान करेंगे। तो आपको उतनी ही ज्यादा ब्याज का भुगतान करना होगा।

ज़मीन लोन FAQ

अगर आप ज़मीन लोन लेना चाहते है, तो आपके मन से इससे जुड़े बहुत से सवाल आ रहे होंगे और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है, कि हम अपने पाठकों आर्टिकल में बताये गये विषय से जुड़े सभी सवालों के जबाब प्रदान कर सकें। जिससे उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े, इसी क्रम को और भी मजबूत बनाते हुए, हमारे द्वारा नीचे लेख में ज़मीन लोन से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब साझा किये गये है, जो अक्सर लोगों के द्वारा कमेंट करके पूछे जाते है –

जमीन खरीदने के लिए हम कितने प्रतिशत तक का लोन प्राप्त कर सकते है?

इस अंतर्गत आप 70 – 80 प्रतिशत तक लोन प्राप्त कर सकते है।

ज़मीन लोन के लिए आप कितनी प्रतिशत के ब्याजदरों का भुगतान करना होगा?

इसके अंतर्गत आमतौर पर 10 से 15 प्रतिशत के ब्याजदरों का भुगतान करना होगा। जो अलग-अलग बैंकों और कंपनियों के द्वारा अलग-अलग बदला जाता है।

प्लाट लोन कौन – कौन व्यक्ति ले सकता है?

प्लाट लोन को कोई भी व्यक्ति प्राप्त कर सकता है, जिसकी उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक है। बस लोन लेने वाले लाभार्थी का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए।

प्लॉट लोन कैसे ले सकते हैं?

अगर आप प्लाट लोन लेना चाहते हैं तो आप किसी भी बैंक में जाकर या फिर ऑनलाइन बैंक की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्लॉट लोन ले सकते है।

प्लाट लोन लेने के बाद कितनी अवधि के अंदर वापस करना होगा?

यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप लोन देने वाली संस्था से भी अधिक के लिए प्लॉट लोन लेते हैं। उसी अवधि अनुसार आपको लोन का भुगतान करना

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस आर्टिकल में ज़मीन ख़रीदने के लिए लोन कैसे लें? के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। हम आशा करते है, कि लेख में दी गयी जानकारी आपको पसन्द आयी होगी तथा उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर अभी भी आपके मन में आर्टिकल में दी गयी जानकारी को लेकर कोई भी डाउट है, तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है, हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जायेगी।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।