जम्मू कश्मीर बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट यहाँ ऑनलाइन देखें? Jammu Kashmir Board 10th and 12th Result Kaise Check Kare

बोर्ड परीक्षा में प्रत्येक छात्र के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि इन्हीं परीक्षाओं के आधार पर सभी छात्र एवं छात्राओं के आगे के भविष्य का निर्धारण होता है इन परीक्षाओं को अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण (Passed) करने के लिए प्रत्येक छात्र पूरी मेहनत करता है और परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करता है देश के अन्य राज्यों की तरह जम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड (Board of school education Jammu Kashmir) के द्वारा 10वीं तथा 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है।

जम्मू कश्मीर बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट यहाँ ऑनलाइन देखें Jammu Kashmir Board 10th and 12th Result Kaise Check Kare

इस वर्ष जम्मू कश्मीर बोर्ड के द्वारा संचालित की गई परीक्षा में राज्य के लाखों छात्रों ने भाग लिया और कड़ी मेहनत के साथ अपनी परीक्षाएं दी है. जिसके बाद से हर छात्र अपने बोर्ड रिजल्ट 2022 (Board Result 2022) का आने का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहा है अगर आप भी जम्मू कश्मीर 10वी & 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 (Jammu Kashmir 10th and 12th Board Result 2022) के बारे में जानना चाहते हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही जरूरी होने वाली है क्योंकि इसके माध्यम से हम आपको जम्मू कश्मीर 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 कब आएगा? के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे.

Contents

जम्मू कश्मीर 10वीं & 12वीं की बोर्ड रिजल्ट (Jammu Kashmir 10th and 12th Board Result)

पूरे जम्मू राज्य में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षा की परीक्षा आयोजित करने के लिए जम्मू कश्मीर बोर्ड ही उत्तरदाई है। हर साल जम्मू कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड (Jammu Kashmir Board of Education) के द्वारा 10वीं & 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है. इस वर्ष भी जम्मू कश्मीर बोर्ड के द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को सफलतापूर्वक (Successfully) कराया जा चुका है इन परीक्षाओं में राज्य के कई हुनर और मेधावी छात्र एवं छात्राओं ने परीक्षाएं दी है।

अब उन सभी को अपने परिणामों (Exams) के बारे में जानने की बहुत जिज्ञासा है। अगर आप भी जम्मू कश्मीर 10वीं & 12वीं के बोर्ड रिजल्ट 2022 का इंतजार कर रहे हैं तो आपको हम बताना चाहेंगे कि जम्मू कश्मीर बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट (10th and 12th Class Result) जारी कर दिया गया है. जो भी छात्र जम्मू कश्मीर बोर्ड रिजल्ट 2022 का इंतजार कर रहे हैं वह इसकी अधिकारिक वेबसाइट (Official website) पर जाकर घर बैठे अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

बोर्ड का नामजम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड
परीक्षा का नामकक्षा 10वीं/12वीं का बोर्ड एग्जाम
साल 2022
रिजल्ट दिनांक
आधिकारिक वेबसाइटhttps://jkbose.nic.in/

जम्मू कश्मीर 10वीं & 12वीं कक्षा का बोर्ड रिजल्ट 2022 कब आएगा? When will the Jammu Kashmir 10th & 12th Class Board Result 2022 come?

प्रत्येक छात्र के लिए बोर्ड परीक्षा बहुत ही एवं होती है क्योंकि इनमें प्राप्तांक के अनुसार ही वह अपने आगे का कोर्स करते हैं ऐसे में जिन छात्रों ने जम्मू कश्मीर 10वीं & 12वीं कक्षा (Jammu Kashmir 10th and 12th class) की परीक्षाएं दी है। जेकेबीएसओई 10वीं व 12वीं कक्षा (10th & 12th class of JKBOSE) के छात्र काफी समय से एक सवाल लगातार पूछ रहे हैं कि जम्मू कश्मीर बोर्ड के परिणाम कब जारी होंगे।

उन सभी को अपने रिजल्ट (Results) का बहुत बेसब्री से इंतजार है तो आपका यह इंतजार अब खत्म होता है क्योंकि जम्मू कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड के द्वारा जल्द ही दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। हालांकि अभी इस के संबंध में बोर्ड की ओर से किसी भी प्रकार की अधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है लेकिन  जो भी इच्छुक छात्र अपने बोर्ड रिजल्ट के बारे में जानना चाहते हैं वह जम्मू कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (Official website) पर जाकर आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

जम्मू कश्मीर 10वीं & 12वीं की परीक्षाएं कब आयोजित हुई? When were the Jammu and Kashmir 10th & 12th examinations held?

जम्मू कश्मीर बोर्ड ऑफ एजुकेशन के द्वारा इस साल 10वीं & 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन 29 फरवरी 2022 से लेकर 18 मार्च 2022 तक हुआ इन परीक्षाओं को जम्मू कश्मीर  बोर्ड (Jammu Kashmir Board) के द्वारा विभिन्न परीक्षा केंद्रों के माध्यम से पूर्ण कराया गया है जिनमें राज्य के कई लाख छात्र एवं छात्राओं (Students) ने हिस्सा लिया है।

आप सभी छात्र छात्राएं जानना चाहते हैं कि उनके द्वारा दी गई बोर्ड परीक्षा 2022 (Board exam 2022) में उन्हें कितने अंक प्राप्त हुए हैं तो वह सभी छात्र एवं छात्राएं जम्मू कश्मीर  बोर्ड रिजल्ट को अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप (Smartphones and laptops) से घर बैठे चेक कर सकते हैं बस इसके लिए आपको जम्मू कश्मीर बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वर्ष 2021 में हुए थे शत प्रतिशत छात्र पास 100% students passed in the year 2021

कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण जम्मू कश्मीर बोर्ड के द्वारा 10वीं & 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 (10th and 12th board exam 2021) को रद्द कर दिया गया था तथा सभी दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र एवं छात्राओं को इंटरनल असेसमेंट (Internal assessment) के आधार पर प्रमोट किया गया था।

जिनमें सभी छात्रों को प्रमोट किया गया था। इस प्रकार बस 2021 में जम्मू कश्मीर राज्य में निवास करने वाले सभी छात्र एवं छात्राएं 10वीं और 12वीं की कक्षा (Class 10th and 12th) में उत्तीर्ण हुए। लेकिन इस पर जम्मू कश्मीर बोर्ड के द्वारा इन परीक्षाओं को सफलतापूर्वक कराया जा चुका है और जल्द ही छात्रों के समक्ष उनका रिजल्ट होगा।

जम्मू कश्मीर 10वीं & 12वीं कक्षा का रिजल्ट कैसे चेक करे? (How to check Jammu Kashmir 10th and 12th Class Result)

जिन छात्रों ने जम्मू कश्मीर दसवीं और बारहवीं बोर्ड रिजल्ट 2022 में हिस्सा लिया है और अगर आप अब अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा दिए गए निम्नलिखित चरणों को ध्यान पूर्वक फॉलो करना होगा

  • जम्मू एंड कश्मीर बोर्ड रिजल्ट 2022 चेक करने के लिए छात्र एवं छात्राओं को सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट http://www.jkbose.co.in पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर जम्मू कश्मीर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा. 10वीं रिजल्ट 2022 तथा 12वीं रिजल्ट 2022 का ऑप्शन मिलेगा।
जम्मू कश्मीर बोर्ड 10वीं 12वीं की रिजल्ट यहाँ ऑनलाइन देखें
  • किसी एक पर क्लिक कर दे जिसके बाद आप अपने सामने कुछ इस प्रकार का पेज देख पाएंगे जिसमें आपको अपना रोल नंबर एंटर करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
जम्मू कश्मीर बोर्ड 10वीं 12वीं की रिजल्ट यहाँ ऑनलाइन देखें 1
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर आप के परिणाम तो होने लगेंगे जिसमें आप देख पाएंगे कि आपने कौन से सब्जेक्ट में कितने नंबर प्राप्त किए हैं।

Jammu-Kashmir 10th and 12th Board Result FAQ

जम्मू कश्मीर बोर्ड रिजल्ट 2022 कैसे देखे?

अगर आप जम्मू कश्मीर राज्य में निवास करते हैं तथा आपने जम्मू कश्मीर बोर्ड परीक्षाएं भी हैं तो आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

जम्मू कश्मीर बोर्ड रिजल्ट की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक कौन सा है?

अगर आप अपना परिणाम चेक करने के लिए जम्मू कश्मीर बोर्ड रिजल्ट की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक चाहते हैं तो यहां http://www.jkbose.co.in/jkboseresults.php क्लिक करें।

जम्मू कश्मीर दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए क्या करना होगा?

जम्मू कश्मीर दसवीं कक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको अपने बोर्ड परीक्षा के रोल नंबर के साथ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

जम्मू कश्मीर बोर्ड रिजल्ट 2022 कब जारी किया जा रहा है?

जम्मू कश्मीर बोर्ड रिजल्ट पहले ही जारी किया जा चुका है इस वर्ष जम्मू कश्मीर बोर्ड रिजल्ट 15 जून 2022 को ही रिलीज कर दिया गया है.

निष्कर्ष

हमें आपको इस पोस्ट के माध्यम से जम्मू कश्मीर 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 ऑनलाइन चेक करने की पुरी प्रोसेस और इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आप सभी के साथ शेयर की हैं हमें आशा है कि आप को हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर यह देख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं यह आर्टिकल आपको पसंद आया है अथवा नहीं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।