(ऑनलाइन पंजीकरण) जम्मू – कश्मीर लेबर कार्ड | Jammu-kashmir labour Card Form

जम्मू – कश्मीर राज्य सरकार अपने राज्य के मजदूरों की स्थिति सुधारने तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू करती है जिसके अंतर्गत राज्य के श्रमिकों को वित्तीय राशि से लेकर बीमा आदि प्रदान किए जाते हैं। इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए मजदूरों को अपना लेबर कार्ड बनवाना पड़ता है जो जम्मू कश्मीर श्रमिक विभाग के द्वारा जारी किया जाता है।

राज्य के मजदूरों को अपना लेबर कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों में बार बार चक्कर लगाने पड़ते है। जिससे छुटकारा दिलाने के लिए और नागरिकों के पैसे और समय की बचत करने के लिए जम्मू कश्मीर राज्य सरकार के द्वारा अब लेबर कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है।

यदि आप जम्मू कश्मीर राज्य के असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग के नागरिक हैं तो आप ऑनलाइन पंजीकरण करके अपना लेबर कार्ड बनवा सकते हैं। आज हम जम्मू एंड कश्मीर लेबर कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण बारे में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे।

Contents

जम्मू कश्मीर लेबर कार्ड क्या है? | What is Jammu & Kashmir labour card

जम्मू एंड कश्मीर लेबर कार्ड 3

जम्मू कश्मीर राज्य में भवन एवं अन्य निर्माण कार्यो में अपना सहयोग करने वाले नागरिको सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली सरकारी योजना का नाम असंगठित श्रमिक क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले श्रमिकों को प्रदान करने के लिए जम्मू कश्मीर सरकार लेबर कार्ड जारी कर दी है यह लेबर कार्ड एसआरओ 232 के अंतर्गत जारी किया जाता है। यह लेबर कार्ड जम्मू कश्मीर श्रमिक कल्याण बोर्ड की ओर से सभी कमजोर वर्ग के मजदूरों के लिए जारी किया जाता है जो निर्माण कार्यों में मजदूरी करके अपने परिवार का पेट पालते है।

यदि आप जम्मू कश्मीर लेबर कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं तो हम आपको इस लेख के माध्यम से जम्मू कश्मीर लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया दस्तावेज पात्रता और उद्देश्य के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। ताकि आप बिना किसी समस्या के अपना लेबर कार्ड बनवा कर सरकार के द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं का लाभ उठा सकें।

जम्मू कश्मीर लेबर कार्ड योजना का उद्देश्य

श्रम विभाग जम्मू कश्मीर के द्वारा जारी किए जाने वाले लेबर कार्ड का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों को लेबर कार्ड जारी करके सरकारी योजना में शामिल करना है। ताकि मजदूर सरकार के द्वारा आयोजित की जाने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उनकी आर्थिक स्थिति सुधारना तथा उनकी आय में व्रद्धि करना है। ताकि राज्य के सभी मजदूरों को एक सुखी जीवन प्रदान किया जा सके।

जम्मू – कश्मीर लेबर कार्ड के लिए पात्रता | eligibility for Jammu-kashmir labour card?

  • लेबर कार्ड के लिए पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवार मजदूर की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष तक निर्धारित की गई है।
  • यदि मजदूर के पास 2.5 हेक्टर कृषि भूमि है तो भी वह लेबर कार्ड बनवाने के योग्य माना जाएगा।
  • श्रमिक के रूप में 90 दिन किये गए कार्य का प्रमाण पत्र
  • ज्य में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

जम्मू – कश्मीर श्रमिक कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents Required Jammu-kashmir Labour Card

श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करते समय श्रमिक नागरिकों कुछ सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो कि आवेदन फॉर्म में लगाने होंगे। जरूरी दस्तावेजों की सूची आप नीचे देख सकते हैं –

  • श्रमिक लाभार्थी व्यक्ति का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 90 दिन कार्य करने का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

Jammu-kashmir labour Card पर मिलने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ

क्रमांक योजना का नाम
1विकलांगता पेंशन योजना
2कन्या विवाह सहायता योजना
3मेघावी छात्र पुरूस्कार योजना
4मजदूर साइकिल सहायता योजना
5मजदूर बिमा पॉलिसी सहायता योजना
6मजदूर ओजार खरीद सहायता योजना
7अंत्येष्टि सहायता योजना
8अक्षमता पेंशन योजना
9र्माण कामगार मृत्यु सहायता योजना
10सोर उर्जा योजना
11मातृत्व सहायता योजना
12मजदूर आवास योजना
13मजदूर मकान मरम्मत योजना

जम्मू – कश्मीर लेबर कार्ड आवेदन कैसे करें? How to Apply for J&K Labor Card?

अगर आप जम्मू – कश्मीर श्रमिक मज़दूर नागरिक है तो आपको नींचे दिए गए स्टेप को फ़ॉलो करके J$K Labour Card के लिए पंजीकरण कर देना चाहिए। ताकि आप सरकारी योजनाओँ का लाभ उठा सकें।

Total Time: 30 minutes

Portal Website पर जाएं

जम्मू कश्मीर लेबर कार्ड आवेदन करने के लिए आपको jkbocw.Gov. in वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Form पर क्लिक करें।

वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करते ही आप वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। वेबसाइट के इस होमपेज को आपको थोड़ा स्क्रोल करना है और नींचे दिए गए form के बटन पर क्लिक कर देना हैं। जैसे कि आप नींचे फ़ोटो में देख सकते हैं।
जम्मू एंड कश्मीर लेबर कार्ड

Empoloymwnt Certificate Form पर क्लिक करें

Form पर क्लिक करते ही आप नए पेज पर आ जाएंगे। इस पेज पर आपको Employment Certificate Form का ऑप्शन मिलेगा। इसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।
जम्मू एंड कश्मीर लेबर कार्ड

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें

Employment Certificate Form पर क्लिक करते ही आपके सामने जम्मू एंड कश्मीर लेबर कार्ड आए जुड़ा आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा। जिसे आपको डाउनलोड कर लेना हैं।
जम्मू एंड कश्मीर लेबर कार्ड

आवेदन फॉर्म प्रिंट करें

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकाल लेना हैं।

आवेदन फॉर्म भरें

अब जम्मू एंड कश्मीर लेबर कार्ड आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकालने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, ब्लॉक, जिला, तहसील, मोबाइल नंबर आदि को ध्यानपूर्वक भर लेना हैं।

दस्तावेज़ संगलन करें

आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको इस फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज़ जैसे 90दिन कार्य करने का सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेजों के संगलन ल लेना हैं।

जम्मू – कश्मीर लेबर कार्ड लाभार्थी सूची कैसे ?

जम्मू -कश्मीर राज्य सरकार के द्वारा मज़दूरो के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उन्हीं मज़दूरो को मिलेगा। जिनका नाम Jammu -kasmer Labour Card List 2021 में होगा। अब आपका नाम लेबर कार्ड शामिल किया गया हैं यह नहीं इसकी जांच आपको जरूर कर लेनी चाहिए। नींचे हमनें स्टेप बाय स्टेप Jammu Kashmir Labour Card सूची देखने के बारे में बताया हैं –

  • जम्मू कश्मीर लेबर कार्ड सूची में नाम देखने के लिए इस दिए गए लिंक पर क्लिक करके jkbocw.Gov. in वेबसाइट पर जाएं।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। इस होमपेज पर आपको Citizen Corner के option में Right to Information का option मिलेगा उसके ऊपर क्लिक कर दें। जैसा कि आप नींचे फ़ोटो में देख सकते हैं।
जम्मू कश्मीर लेबर कार्ड
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको List of Beneficiares 2015-16, List of Beneficiares 2016-2017 जैसे विकल्प मिलेंगे। तो आप जिस साल की लिस्ट देखना चाहते है उसके सामने View /Download पर क्लिक कर दें।
जम्मू कश्मीर लेबर कार्ड 1
  • List of Beneficiaries view/download पर क्लिक करते ही आपके सामने जम्मू कश्मीर लेबर कार्ड पीडीएफ सूची निकल कर आ जाएगी।
जम्मू कश्मीर लेबर कार्ड 2
  • इस सूची में आप अपने नाम की जांच कर सकते हैं

FAQ

लेबर कार्ड का उपयोग कहां कर सकते हैं?

लेबर कार्ड मुख्य रूप से सरकारी योजनाओं उपलब्ध कराने के लिए सरकार के द्वारा जारी किया जाता है। मतलब कि अगर आपके पास श्रमिक कार्ड है तो आप सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से नहीं सकते हैं।

श्रमिक लेबर कार्ड बनवाने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए?

Labour card के लिए आवेदन करने वाले लाभार्थी मजदूर की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

जम्मू – कश्मीर लेबर कार्ड आवेदन फॉर्म कहाँ मिलेगा?

Jammu-kashmir labour Cardआवेदन फॉर्म jkbocw.Gov. in वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते है, बाई इसके ारे में ऊपर पूरी जानकारी दी गयी हैं.

जम्मू – कश्मीर लेबर कार्ड आवेदन शुल्क कितना लगता हैं?

Jammu-kashmir लेबर कार्ड आवेदन करने पर आपको 25 रूपए शुल्क भुगतान करना होगा।

निष्कर्ष

आज हमनें इस आर्टिकल में आपको जम्मू -कश्मीर लेबर कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी को शेयर किया हैं। आशा करता हूँ कि आप हमारे इस वेबसाइट में (ऑनलाइन पंजीकरण) जम्मू – कश्मीर लेबर कार्ड | Jammu-kashmir labour Card Form के बारे में दी गई जानकारी के अनुसार Jammu-kashmir लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर चुके होंगे। अगर आपको आवेदन करने में अभी भी कोई समस्या आ रही है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment