राजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण | जन आधार कार्ड पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण :- राजस्थान अपने राज्य के नागरिको के लिए एक नयी योजना चला रही है, इस योजना एक तहत राज्य के नागरिको का जन आधार कार्ड बनाया जायेगा। राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम राजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण योजना है। इस योजना की शुरुआत कांग्रेस सरकार द्वारा की गयी है। अगर आप राजस्थान राज्य के नागरिक है तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे कि आप इस किस प्रकार इस राजस्थान जन आधार कार्ड के लिए अपना पंजीकरण कर सकते है।

इस जन आधार कार्ड योजना के तहत अपना पंजीकरण कराने पर आपको भामाशाह कार्ड की जगह पर दूसरा कार्ड दिया जायेगा। इस कार्ड से आपको वो सभी फायदे मिलेगे जो आपको भामाशाह कार्ड पर मिलते थे और इसके अलावा आपको इस जन आधार कार्ड पर राजस्थान सरकार की तरफ से और भी कई फायदे दिए जायेगे। इस आर्टिकल में आपको राजस्थान सरकार की इस जन आधार कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी पात्रता और जरुरी दस्तावेजो की सभी जानकारी दी जाएगी इस लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े।

Contents

जन आधार कार्ड योजना क्या है ? | What is Jan Aadhar Card Scheme

जन आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

यह जन आधार कार्ड एक दस अंको वाला एक पहचान पत्र होगा जो आधार कार्ड की तरह होगा। यह जन आधार कार्ड राजस्थान के नागरिको के लिए पहचान पत्र के तौर पर काम करेगा और यह अभी वर्तमान में राजस्थान में चल रहे भामाशाह कार्ड की जगह लेगा। इस जन आधार कार्ड योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गयी है। अब राजस्थान सरकार द्वारा इस जन आधार कार्ड योजना के लिए पंजीकरण शुरू कर दिए गये है और इसके लिए एक पोर्टल भी लांच कर दिया गया है जिस पर विजिट करके आप जन आधार कार्ड के लिए आप पाना पंजीकरण कर सकते है।

योजना का नाम जन आधार कार्ड योजना
किसके द्वारा शुरू की गई राजस्थान सरकार द्वारा
लाभ कैसे मिलेगा राजस्थान के सभी नागरिकों को
क्या लाभ मिलेगा आधार कार्ड बनाए जाएंगे
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइटhttps://janaadhaar.rajasthan.gov.in

अगर आप इस जन आधार कार्ड योजना के लिए आवेदन कर देते है तो आपको राजस्थान सरकार की तरफ से एक पहचान पत्र दिया जायेगा जो सभी तरह के सरकारी कामो में प्रयोग किया जा सकता है। यह जन आधार कार्ड भामाशाह कार्ड से अलग होगा और इस कार्ड से आप सभी सरकारी योजनाओ के साथ, स्वास्थ्य बीमा और सभी तरह की योजनाओ का लाभ ले सकेगे। इस जन आधार कार्ड योजना के तहत ना केवल इस कार्ड का रंग बदल जायेगा, उसके साथ आपको इस कार्ड से कई तरह के लाभ मिल सकेगे।

जन आधार कार्ड योजना के लाभ | Benefits of Aadhar card scheme

अगर आप इस जन आधार कार्ड के अंतर्गत अपना जन आधार कार्ड बनवा लेते है तब आपको इस योजना के तहत कई लाभ प्रदान किये जायेगे जिसकी सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना के तहत मिलने वाले पहचान पत्र से लोगो को अपना एक ऐसा पहचान पत्र मिल सकेगा जो लोगो के हर काम में प्रयोग हो सकता है।
  •  इस योजना का लाभ राज्य के वो सभी लोग ले सकेगे जो 18 वर्ष से अधिक के हो चुके है।
  •  इस जन आधार कार्ड के तहत लोग किसी भी काम को डुप्लीकेट माध्यम से कोई काम नही कर पायेगे।
  • इस जन आधार कार्ड की मदद से आप अपना किस भी तरह के मतदान में अपना मत दे सकेगे।
  • इस जन आधार कार्ड योजना के तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच काफी पारदर्शिता आएगी।
  • [Online] राजस्थान बिजली बिल कैसे देखे? | Online Rajsthan Online Bijli Bil Check

जन आधार कार्ड योजना के लिए जरुरी पात्रता | Essential eligibility for Jan Aadhaar Card Scheme

अगर आप राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस जन आधार कार्ड योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते है तो आप इस योजना के लिए तभी पंजीकरण कर सकते है जब आप इस योजना के लिए पत्र होगे। इस योजना के लिए सभी जरुरी पत्रता की सूची नीचे दी रही है।

  • इस योजना के लिए सबसे पहली पात्रता यह कि आवेदन करने वाला नागरिक राजस्थान राज्य का होना जरुरी है।
  • इस जन आधार कार्ड में आपको एक QR कोड भी दिया जायेगा जिसे स्कैन करके आप इस यूजर के बारे में सभी जानकारी पता कर सकेगे।
  • इस जन आधार कार्ड को बनवाने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी जरुरी है इसके बाद ही उसे इस योजना का लाभ मिल सकता है।
  • इस जन आधार कार्ड से पहले के मुकाबले काफी अधिक लोगो को जोड़ा जायेगा जिससे इस कार्ड का लाभ काफी लोगो को मिल सकेगा।

जन आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? | How to register online Jan Aadhaar Card

अगर आप इस जन आधार कार्ड योजना के तहत अपना जन आधार कार्ड बनवाना चाहते है तब आप नीचे दिए गये सभी निर्देशों को पढने के बाद आप इस योजना के तहत अपना पंजीकरण कर सकते है और आप इसका लाभ ले सकते है। इस जन आधार कार्ड योजना में अपना पंजीकरण करने के लिए सभी जरुरी निर्देश नीचे दिए जा रहे है।

  • अपना जन आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान राज्य की इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “https://janaadhaar.rajasthan.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • अब जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Jan Aadhar Enrollment” का का एक आप्शन दिखाई देगा, अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब जब आप इस ओप्तिनो पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको “Citizen Registration” का एक आप्शन दिखाई देगा। आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा और क्लिक करते ही आपके सामने और कई आप्शन आ जायेगे।
जन आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें
  • अब आपको आये हुए इन सभी आप्शन में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आपका नाम, आपका पता, आपका मोबाइल नंबर आदि जानकारी को भरना होगा और नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
जन आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें
  •  जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपका जन आधार कार्ड के लिए के लिए पंजीकरण पूरा हो जायेगा और आपको इसका लाभ मिल जायेगा।

जन आधार कार्ड के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दुबारा कैसे प्राप्त करे ?

अगर आपने अपना रजिस्ट्रेशन किया है और आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गये है तो आप नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करके अपना भूला हुआ रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त कर सकते है-

  • अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गये है और आप आप उसको दुबारा पाना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक “https://janapp.rajasthan.gov.in/janaadhaar/citizenEnrollment” पर क्लिक करना होगा दिए गये “फॉरगॉट रजिस्ट्रेशन नंबर” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
जन आधार कार्ड
  •  अब  आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और खोजे पर क्लिक कर देना है.
जन आधार कार्ड
  • खोजे पर  क्लिक करते ही आपके सामने आपका रजिस्ट्रेशन नंबर निकलकर आ जायेगा।

राजस्थान जन आधार कार्ड योजना से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

राजस्थान जन आधार कार्ड योजना क्या है?

राजस्थान जन आधार कार्ड योजना एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है जिसका नाम राजस्थान राज्य के सभी नागरिक ले सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत नागरिकों के आधार कार्ड बनाए जाएंगे।

आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो आप के समय में बनवाना अनिवार्य है जिसका उपयोग आज के समय में लगभग हर कार्य को करने के लिए किया जाता है।

राजस्थान जन आधार कार्ड योजना के अंतर्गत किसे लाभ प्रदान किया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा। जो इस योजना के लिए पंजीकरण करेंगे।

राजस्थान जन आधार कार्ड योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान राज्य के नागरिकों के लिए आधार कार्ड मुहैया कराना है क्योंकि आधार कार्ड बनवाने के लिए नागरिकों को विभाग में बार-बार जाकर अपना समय बर्बाद करना पड़ता है।

क्या आधार कार्ड कल नंबर पुनः प्राप्त किया जा सकता है?

जी हां अगर आपका आधार कार्ड खो गया है या फिर कहीं गुम हो गया है तो आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पुनः अपना आधार कार्ड नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज हम आपको राजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण | जन आधार कार्ड पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन  के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये इसके अलावा अगर आपका इस योजना से जुड़ा कोई भी आप हम से पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर अवश्य ही देंगे धन्यवाद ।

Spread the love

Leave a Comment