राजस्थान जन सूचना पोर्टल | Jan Soochna Portal Rajasthan | शिकायत पंजीकरण कैसे करे?

राजस्थान जन सूचना पोर्टल :- जब आज किसी सरकारी नौकरी हो या फिर कोई सरकारी योजना का लाभ लेना तो ऐसे में कभी – कभी काफी समस्या का विषय बन जाता है क्योंकि अगर इसके लिए किसी सरकारी दफ्तर में जाना पड़ता तो वहां बहुत समय ख़राब होता है साथ ही कभी – कभी काम भी पूरा नही हो पाता है अब जैसे कि अगर किसी किसान को सरकार की किसी योजना का लाभ लेना हो तो सरकारी दफ्तर में ही जाना पड़ता है जिसमे काफी प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता है। तब जाकर कही उसका लाभ मिल पाता है लेकिन अब राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के नागरिको की इस समस्या को देखते हुए एक राजस्थान जन सूचना पोर्टल (Jan Soochna Portal Rajasthan) को लांच किया है। जहां पर प्रदेश के लोगो को सभी योजनाओं से जुड़ी जानकारी उसका लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया को शामिल किया है।

मतलब की अब राजस्थान राज्य के नागरिक प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर नही लगाने होंगे क्योंकि अब आसानी से राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर आपको सब मिल जाएगा जहां जाकर आप यहां योजना के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। जिसके बारे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से सभी जानकारी के बारे में जानने वाले सो अगर आप राजस्थान निवासी है तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आपको राजस्थान जन सूचना पोर्टल (Jan Soochna Portal Rajasthan In Hindi) के बारे में सभी जानकारी मिल सके तो चलिये जानते है –

Contents

राजस्थान जन सूचना पोर्टल क्या है?| Jan Soochna Portal Rajasthan

राजस्थान जन सूचना पोर्टल

आज की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके इस पोर्टल वेबसाइट को प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा बनाया गया है जहां आपको सरकार की चल रही सभी योजनाओ को जानकारी मिलेगी। जानकारी के लिए बता दे कि इस राजस्थान जन सूचना पोर्टल (Jan Soochna Portal Rajasthan In Hindi) पर लगभग 13 विभागों की 33 योजनाओं से जुड़ी सभी जानकारियों को जोड़ा गया है। जिनकी सभी जानकारी अब आप घर बैठे ही हासिल कर सकते है और और योजनाओँ का लाभ लेने के लिए आवेदन कर।सकते है जो कि आपके राजस्थान निवासी लोगो के लिए अच्छी ख़बर है।

नामराजस्थान जन सूचना पोर्टल
किसने शुरू कीराजस्थान राज्य सरकार ने
पात्र किसे बनाया गया हैसभी नागरिकों को
क्या लाभ मिलेगाअपनी शिकायतों को सीधे सरकार तक पहुंचा पाएंगे
प्रक्रियाऑनलाइन
वेबसाइटयहाँ क्लिक करे

ये भी पढ़े –

राजस्थान जन सूचना पोर्टल | Jan Soochna Portal Rajasthan Hindi

अभी तक राजस्थान के लोगो को जब भी कोई सरकारी योजना से जुडी जानकारी लेनी होती थी या फिर उसके लिए अवदान करना होता था तो उसके लिए काफी समय ख़राब करके सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने होते थे फिर भी काम नहीं हो पता है और न ही लोगो को सरकार की योजना का लाभ मिल पता पाटा था इसलिए सरकार ने राज्य के नागरिक के लिए राजस्थान जन सूचना पोर्टल की शुरुआत की है ताकि लोगो को इधर उधर न भटकना पड़े यही इस योजना को शुरू करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य है.

राजस्थान जन सूचना पोर्टल के लाभ ((Jan Soochna Portal)

  • राजस्थान के लोग अब घर बैठे सरकार की तरफ से चलायी जा रही योजना के बारे में जान सकेंगे।
  • अभी तक लोगो को सरकारी योजनाओ के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाना होते थे लेकिन अब सभी जानकारी घर पर ही ले सकते है.
  • सभी योजनाओ के लिए घर बैठे आवेदन कर सकेंगे।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर किस प्रकार की योजनाएँ जोड़ी गयी है?

दोस्तों जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है की इस राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर सरकार की 13 योजनाओं से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी जिसका लाभ आप सीधे इस पोर्टल वेबसाइट की मदद से ले सकते है बाकी आप किन विभाग की जानकारी को यहाँ हासिल कर सकते वह निम्लिखित है –

  1. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग
  2. ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग
  3. जन जाति क्षेत्रीय विकास विभाग
  4. प्राथमिक शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग
  5. चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग
  6. श्रम एवं रोजगार विभाग
  7. खान एवं भूविज्ञान विभाग
  8. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग
  9. ऊर्जा विभाग
  10. आयोजना व सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग
  11. सहकारिता विभाग
  12. प्रशासनिक सूचना विभाग
  13. राजस्व विभाग

राजस्थान जन सूचना पोर्टल | Jan Soochna Portal Rajasthan Official Website

तो अब अगर इस राजस्थान जन सूचना पोर्टल के माध्यम से आप किसी राजस्थान योजना का लाभ लेनचाहते है तो नीचे दिए गए इस Officail Portal Website पर जा सकते है इसके होम पर आपको सभी राजस्थान के द्वारा चलायी जा रही योजनाओ की लिस्ट देखने को मिल जाएगी है आप जिस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है या फिर उस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो योजना पर अपनी सभी जानकारी के साथ उस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

https://jansoochna.rajasthan.gov.in

राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण कैसे करे?

अगर आपको राज्य में मिलने वाली किसी सरकारी योजना या अन्य किसी प्रकार की समस्या है तो आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके इस पर अपनी कंप्लेंट रजिस्टर कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको राजस्थान जन सूचना पोर्टल वेबसाइट http://sampark.rajasthan.gov.in/ पर जाना है।
  • पोर्टल वेबसाइट पर आने के बाद आपको इसके होमपेज पर दिए गए शिकायत दर्ज करें के विकल्प पर क्लिक करना है।
राजस्थान जन सूचना पोर्टल
  • अब आपको यहां कुछ दिशा निर्देश को पढ़ते हुए नीचे Ragister Givance के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको एक पेज मिलेगा जहां पर आपको अपना नाम, अपनी शिकायत, मोबाइल नंबर और मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
राजस्थान जन सूचना पोर्टल
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको Submit पर क्लिक कर देना है।
  • अब Submit पर क्लिक करते ही आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

राजस्थान जन सूचना पोर्टल क्या है?

राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के नागरिक की समस्याओं को सीधे सरकार तक पहुंचाने के लिए शुरू किया गया एक कल्याणकारी पोर्टल है जिसके माध्यम से नागरिक अपनी शिकायतों को सीधे राजस्थान सरकार तक पहुंचा पाएंगे।

राजस्थान के अंतर्गत कितने विभागों को शामिल किया गया है?

इस पोर्टल के अंतर्गत राजस्थान राज्य सरकार ने 13 विभागों को जोड़ा है जिसके अंतर्गत अलग-अलग 13 योजनाओं का लाभ नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।

राजस्थान सूचना पोर्टल को लॉन्च करने से क्या लाभ मिले हैं?

इस पोर्टल के लांच होने से अब राज्य के नागरिक सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे। और लाभ उठा सकेंगे।

क्या इस पोर्टल के माध्यम से सभी नागरिक लाभ ले सकते हैं?

जी हां इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थान राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान सूचना पोर्टल पर जाकर शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि इस पोर्टल के माध्यम से अपनी समस्या या शिकायतों को दर्ज कराना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

निष्कर्ष

दोस्तों सरकार के द्वारा राजस्थान नागरिकों के लिए राजस्थान जन सूचना पोर्टल | Jan Soochna Portal Rajasthan सरकार के द्वारा पोर्टल वेबसाइट है जिसकी सभी जानकारी घर बैठे हासिल कर सकते है. आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में राजस्थान जन सूचना पोर्टल | Jan Soochna Portal Rajasthan के बारे जानकारी कैसी लगी हमे कमेनेट करके ज़रूर बताये।

इसकी साथ ही दोस्तों अगर आपको दी गयी जानकारी या फिर सरकार के द्वारा लाँच किया गया राजस्थान जन सूचना पोर्टल उपयोगी साबित हुआ हो तो इस आर्टिकल को शेयर जरूर करे ताकि सभी को इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके.

2 thoughts on “राजस्थान जन सूचना पोर्टल | Jan Soochna Portal Rajasthan | शिकायत पंजीकरण कैसे करे?”

  1. जन सूचना के बारे में आपने बहुत ही आसान तरीके से समझाया है और मुझे उम्मीद है कि आप इसी तरह के लेख लिखकर लोगों की मदद करेंगे.

    Reply

Leave a Comment