(ऑनलाइन) झारखंड बिजली बिल कैसे चेक करें? | JBVNL Online Check Bijli Bill Status

झारखंड बिजली बिल चेक कैसे करें? :– बिजली आज हर घर के लिए बहुत ज़रुरी हो गयी है जिसके लिए भारत सरकार से लेकर राज्य सरकार लगातार योजनाओं का संचालन कर रही है ताकि घर – घर बिजली पहुँचाई जा सके। झारखंड सरकार भी अपने प्रदेश की बेहतर सुविधायों के लिए है क्षेत्र में बिजली पहुँचाने का काम कर रही रही है और काफी क्षेत्रो के घरों में बिजली कनेक्शन जोड़े जा चुके है।

लेकिन अब इन उपभोगताओं को अपना बिजली कनेक्शन कराने के बाद जो हर महीने बिजली खर्च होती है इसका समय पर बिल नही पाता है जो कि उपभोगताओं के लिए समस्या का सबब बना हुआ है क्योंकि समय से बिल नही पता चल पाने के कारण उपभोगताओं पर इकट्ठा बिल हो जाता है जिस कारण उन्हें जमा करने में काफ़ी समस्या होती है। लेकिन अब इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार ने प्रदेश के बिजली उपभोगताओं के लिए बिजली बिल चेक करने के लिए एक वेबसाइट को लांच कर दिया है जहां से प्रदेश के बिजली उपभोक्ता घर बैठे अपना बिजली बिल चेक कर सकेंगे और समय पर अपना बिजली भुगतान कर सकेंगे।

झारखंड बिजली बिल कैसे चेक करें? | JBVNL Online Check Bijli Bill Status

झारखंड ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें

हर प्रदेश के क्षेत्र में अब बिजली का काफी प्रसार हो चुका है जहां पहले ग्रामीण क्षेत्रो में बिजली कनेक्शन बहुत कम होते थे वही आज झारखंड सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रो में भी घर – घर को बिजली से जोड़ दिया है, लेकिन अब बिजली उपभोगताओं जो हर महीने बिजली ख़र्च करते है उसके बिल के बारे में जानने और बिजली बिल जमा करने के लिए उपभोगताओं को बिजली घर जाना पड़ता था जहां काफी समय नष्ट होता था साथ ही अन्य कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था।

नामझारखंड बिजली बिल ऑनलाइन
राज्यझारखंड राज्य
लाभार्थीझारखंड राज्य के सभी बिजली उपभोक्ता
प्रक्रियाऑनलाइन
वेबसाइटOfficial Website

लेकिन अब आपको इन समस्याओं का सामना करने की जरूरी नही होगी क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में Jharkhand Online Bijli Check करने के Useful तरीके के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप बिना बिजली घर जाए घर बैठे ऑनलाइन अपने बिजली बिल स्टेटस को चेक कर सकते है। तो चलिये जानते है –

झारखंड बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए जरूरी चीजें?

झारखंड ऑनलाइन बिजली बिल चेक करना काफी आसान है बस इसके लिए आपके पास आपकी बिजली कनेक्शन उपभोक्ता नंबर, इंटरनेट कनेक्शन और मोबाइल या लैपटॉप होना चाहिए है अगर आपके पास आपका बिजली कनेक्शन नंबर नही है तो आपने जो पहले बिल जमा किया था वहां आपको आसानी से यह नंबर मिल जाएगा । अगर आपके पास यह सभी चीजें है तो आप बड़ी ही आसानी से Online Jharkhand Bijli Bill Check कर सकते है –

झारखंड ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें? – How To Check Online Jharkhand Bijli Bill Status

ऑनलाइन झारखंड बिजली बिल चेक करने काफी आसान तरीक़ा हमने नीचे बताया है जिसे फॉलो करके आप बड़ी सरलता से अपने बिल के स्टेटस को देख सकते है –

  • सबसे पहले आपको झारखंड JBVNL (Jharkahnd Bijli Nigam Limited) की Official Website पर जाना है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आते ही यहां आपको स्क्रीन को स्क्रोल करना है स्क्रीन स्क्रोल करने पर आपको यहां Pay Bill यही नीचे Online Payment का ऑप्शन मिलेगा जहां आपको क्लिक करना है।
झारखंड बिजली बिल कैसे चेक करें
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जहां आपको अपना बिजली उपभोगता ने नंबर मतलब की Consumer नंबर डालना है।
  • अब आपको नीचे दिए गए Submit Button पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट कर देना है।
झारखंड बिजली बिल कैसे चेक करें
  • सबमिट करते ही आपके सामने आपके बकाया बिल से जुड़ी राशि निकल कर आ जायेगी।
  • आप चाहे तो यही से अपने बिजली बिल को जमा कर सकते है जिसके बारे में नीचे बताया गया है ।

झारखंड बिजली बिल जमा कैसे करें? – How To Pay Online Jharkhand Bijli Bill

झारखंड में बिजली उपभोक्ता अपना बकाया बिजली बिल आसानी से ऑनलाइन नीचे दिए गए पॉइंट को अपनाकर जमा कर सकते है। स्टेप कुछ इस प्रकार है –

  • ऊपर बताये गए तरीके अनुसार आपके सामने आपके बकाया बिल की हर महीने के अनुसार पूरी जानकारी निकल कर आ जाएगी।
  • बकाया भुगतान राशि के सामने आपको View का ऑप्शन दिखाई देगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपने इस महीने में कितनी बिजली ख़र्च की उसका पूरा विवरण निकल कर आ जाएगा।
  • दिए गए विवरण के के पेज में आपको Online Payment का ऑप्शन दिखाई देगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • online payment पर क्लिक करते ही आपके सामने भुगतान करने के कुछ विकल्प दिखाई देंगे जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि तो यहां आप जिससे अपना बकाया बिजली बिल जमा करना चाहते है उसे सेलेक्ट कर ले।
  • अब आपको भुगतान करने के लिए जिसे चुना है यहां उसकी डिटेल भरनी है और Make Payment पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपका payment
  • हो चुका है। जिसका प्रिंट निकाल कर भी आप अपने पास रख सकते है।

झारखंड बिजली हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको झारखंड में बिजली सप्लाई या अपने बिजली बिल को चेक करने जमा करने में किसी तरह की कोई भी समस्या आ रही है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है और अपनी समस्या का समाधान करा सकते है –

  1. 1800-123-8745
  2. 1912

झारखंड बिजली बिल से जुड़े प्रश्न उत्तर

बिजली बिल क्या है?

बिजली बिल एक तरह का दस्तावेज होता है जो बिजली विभाग के द्वारा जारी किया जाता है इसमे आपके घर मे व्यय होने वाली बिजली की खपत और उसके शुल्क का पूरा विवरण दिया होता है।

बिजली बिल देखना क्यो जरूरी है?

बिजली बिल में घर मे होने वाली खपत का सारा विवरण दिया होता है अगर आप समय पर अपने घर के बिजली बिल को चेक नहीं करेंगे तो आप का बिजली बिल निरंतर बढ़ता जाएगा। जिसके कारण आपको भविष्य में परेशानी हो सकती है इसलिए आपको अपना बिजली बिल समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए।

उत्तर प्रदेश बिजली बिल चेक करने के लिए अकाउंट नंबर कहां से प्राप्त करें?

अगर आप अपने घर का बिजली बिल चेक करना चाहते हैं लेकिन आपके पास आपका उपभोक्ता संख्या नहीं है तो आप इसे अपने किसी पुराने बिजली बिल में या फिर बिजली उपकेंद्र में जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

क्या बिजली बिल चेक करने किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं बिजली बिल चेक करने के लिए आपको किसी भी तरह का भुगतान करना नहीं होगा आप एकदम फ्री में उत्तर प्रदेश बिजली विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से अपना बिजली बिल चेक कर सकते हैं।

बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने में किसी प्रकार की समस्या होने पर क्या करें?

यदि बिजली बिल चेक करने में आपको किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप उत्तर प्रदेश बिजली विभाग के द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 1800-123-8745 पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष
तो दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने बिहार बिजली कैसे चेक करें? बिल कैसे जमा करे इसके बारे में आपको विस्तार से बताया है। आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी और आप सफलतापूर्वक बिहार बिजली चेक और जमा कर चुके होंगे। बाकी अगर आपको कोई समस्या आ रही है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Spread the love

Leave a Comment