[आवेदन फार्म] झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना | ऑनलाइन आवेदन

झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन फॉर्म,Jharkhand Chief Minister Health Insurance Scheme Apply Online, Jharkhand Chief Minister Health Insurance Scheme, How to apply for Jharkhand Chief Minister Health Insurance Scheme online

दोस्तों आज हम आपको झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा के।बारे में बताने जा रहे हैं  हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

इस बीमा योजना के तहत BPL वर्ग, मनरेगा कर्मी, घरेलू कामगार इंदिरा गांधी नेशनल ओल्ड एंड पेंशन योजना के लाभार्थी, स्थाई कर्मी, रिक्शा चालक ऑटो रिक्शा चालक टैक्सी चालक कचरा चुनने वाले आदि व्यक्तियों को इस योजना का पात्र बनाया गया है इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के निम्न वर्ग को को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा उपलब्ध करने जा रही है।

झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है? | What is Jharkhand Chief Minister Health Insurance Scheme

झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास जी ने झारखंड के निम्न वर्ग के लोगों के लिए जो कि BPL परिवार से संबंध रखते हैं उनके लिए झारखंड स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत झारखंड सरकार राज्य के निम्न वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य बीमा के लिए राशि प्रदान करेगी यह राशि 50000 से लेकर 200000 तक हो सकती है। हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

झारखंड सरकार इस योजना के तहत राज्य के ग़रीब लोग जो अपना उपचार नहीं करवा पाते हैं उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के तहत ₹50000 माध्यमिक देखभाल और 200000 विशेष रूप से देखभाल के लिए एवं ₹30000 वरिष्ठ नागरिकों के लिए तय किए गए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री का यह कहना है कि इस योजना से राज्य के निवासियों के लिए विशेष रूप से उन लोगों के लिए बहुत मतदार योजना साबित होगी जो आज के दौर में अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं। उन्होंने यह बताया कि इस योजना से राज्य के ग़रीब लोग अब मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते हैं। लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है।

झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य | Objective of Jharkhand Chief Minister Health Insurance Scheme

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास जी का कहना है कि इस योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य झारखंड के लोगों को स्वास्थ्य सहायता प्रदान करना है। ताकि झारखंड के लोग स्वस्थ रह सके। और झारखंड के विकास में अपना योगदान दे सकें। इस योजना से झारखंड के BPL परिवारों को बहुत ही फायदा मिलेगा।

झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ | Benefits of Jharkhand Chief Minister Health Insurance Scheme

इस योजना से प्रदेश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य से जुड़ी अनेक सुविधाओं का लाभ प्राप्त होगा साथ ही प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर होंगी। इस योजना से क्या – क्या लाभ मिलेंगे इसके लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ सकते है –

  1. इस योजना से झारखंड के लोगों को जांच एवं दवा तथा अस्पताल से छुट्टी के बाद जांच सुविधाएं एवं दवा फ्री में दी जाएगी।
  2. इस योजना के अंतर्गत BPL परिवार घरेलू कामगार टैक्सी चालक ऑटो रिक्शा चालक सफाई कर्मी कचरा चुनने वाले व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र बनाए गए हैं।
  3. इस योजना का लाभ लेने वाले आवेदक की वार्षिक आय 72000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  4. बीमा के एपीएल परिवार स्वयं राशि का भुगतान करेंगे।

झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा राशि

योजना के पात्र उम्मीदवार                                         सहायता राशि

  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए                                30,000 रुपए प्रदान किए जाएंगे
  • Secondary स्वास्थ्य बीमा सेवा के लिए        50,000 रुपए प्रदान किए जाएंगे
  • दुर्घटना में मृत्यु या विकलांगता पर                 2,00,000 रुपए प्रदान किए जाएंगे
  • दुर्घटना से आंशिक विकलांगता पर                 10,0000 रुपए प्रदान किए जाएंगे
  • टेरिटरी स्वास्थ्य सेवा                                     20,0000 रुपए प्रदान किए जाएंगे

झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए जरूरी योग्यता | Essential qualification for Jharkhand Chief Minister Health Insurance Scheme

झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रदेश के सभी नागरिकों को दिया जायेगा लेकिन इस योजना में आवेदन करने  लिए नागरिकों के पास नीचे दिए गए कुछ जरूरी दस्तावेज़ होना आवश्यक है.

  • इस योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति झारखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता गरीब घर BPL परिवार से संबंध रखता हो।
  • योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति के घर से कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी ना करता हो।
  • झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा सरकारी योजना के लिए जरूरी कागजात
  • आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • वोटर ID कार्ड होना अनिवार्य है
  • BPL एवं राशन कार्ड की कॉपी होना अनिवार्य है।
  • योजना का लाभ लेने वाले अभ्यर्थी के पास आए सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to apply for Jharkhand Chief Minister Health Insurance Scheme online

झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में यह बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं अब हम कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां नीचे बताने  जा रहे हैं आप इन्हें ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए आप नीचे दी गयी जानकारी को अपनकार आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है –

नोट :- मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत कर दी है लेकिन सरकार ने अभी इसकी सेवाओं को शुरू नहीं किया है लेकिन इस योजना जाने वाली सुविधाओं को जल्द से जल्द राज्य के लोगो तक पहुँचाया जाये इसके लिए राज्य सरकार योजना लिए दिशानिर्देश स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तैयार किए जा रहे हैं। ताकि जल्द से जल्द इस योजना का लाभ प्रदेशवासियों को दिया जा सके.

प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत करते हुयी कहाँ है की इस योजना का लाभ राज्य के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को इस योजना से जोड़कर लोगो को दिया जायेगा को दिया जायेगा।।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको झारखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी या योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment