[2000 रु मजदूरी भत्ता] झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना 2021 : कोरोना वायरस की मार झेल रहे मज़दूरों के लिए सिर्फ केंद्र सरकार ही नही बल्कि राज्य राज्य सरकार भी अपना पूरा योगदान दे रही है जैसे कि हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार और बिहार सरकार ने अपने प्रदेश मज़दूरों के लिए उनके भरण पोषण के लिए 1000 रुपये की धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की थी। और झारखंड सरकार ने भी अपना इस इस वायरस की मार झेल दूसरे प्रदेशों में फंसे हुए मजदूरों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए झारखंड मज़दूर कोरोना सहायता योजना की शुरुआत की है। इस योजना की शुरुआत झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने की है जिसके तहत अब सरकार प्रदेश के ऐसे मज़दूरों के लिए जो मजदूरी करने गए दूसरे राज्यों में कोरोना के चलते लॉकडाउन में फंसे हुए है मज़दूर अपने खाने पीने की आवश्यक चिजो को खरीद सके इसके लिए सरकार 2000 रुपये की आर्थिक वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है।

झारखंड मज़दूर कोरोना सहायता योजना का लाभ बाहर मज़दूर बहुत ही आसानी से ले सकेंगे क्योंकि इसके लिए सरकार ने इसके लिए Corona Sahayta App लांच किया है जिसे डाउनलोड करके मज़दूर लोग अपनी जरूरी जानकारी यहाँ (Jharkhand Corona Sahayata Yojana Registration) भरकर इस योजना के तहत दी जाने वाली 2000 रुपये की आर्थिक सहायता को प्राप्त कर सकते है। बाकी प्यारे साथियों आपको इस एप्प में प्रकार की जानकारी भरनी है या फिर किंस प्रकार आवेदन करना है इसकी बेहतर जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े –

Contents

झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना | Jharkhand Corona Sahayata Yojana Download Jharkhand Corona Sahayata Yojana App 

सभी जानते है कि आज दुनिया भर में कोरोना वायरस अपनी दस्तक दे चुका है जिसके कारण हर देश की अर्थव्यवस्था का स्तर नीचे गिरता जा रहा है साथ ही इस स्थिति में लोगो के जीवन यापन पर काफी प्रभाव पड़ रहा है क्योंकि भारत सरकार ने इस बढ़ते कोरोना के प्रोकोप को रोकने के लिए पहले 21 दिन का लॉकडाउन लगाया था और अब इसे बढ़ाकर 3 मई कर दिया है ऐसे में जो देश के मज़दूर गरीब वर्ग के लोग है उनके लिए अपना जीवन यापन करना बेहद कठिन हो गया है काफी ऐसे मज़दूर है जो अपने परिवार के भरण पोषण के लिए दूसरे प्रदेश में मजदूरी करते है लेकिन अब लॉकडाउन की बजह से वह फँसे हुए है जो उनके लिए समस्या का सबब बन गया ह.

[फ्री वितरण राशन] प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना| ऑनलाइन पंजीकरण

योजना का नामझारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना
किस राज्य में शुरू की गई हैझारखंड राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई हैझारखंड राज्य सरकार के द्वारा
लाभ किसे दिया जाएगाआर्थिक रुप से गरीब नागरिकों को
सहायता राशि₹2000
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

।तो इस कोरोना लॉकडाउन में मज़दूर अपने भरण पोषण के लिए आवश्यक वस्तुओं को खरीद सके इसके लिए झारखंड सरकार ने दूसरे रज्यो में फसे मज़दूरों के लिए 2000 रुपये की आर्थिक सहायता देने के लिए झारखंड मज़दूर कोरोना सहायता योजना (Jharkhand Corona Sahayata Yojana 2020) की शुरुआत की है, बता दे कि इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि को 1 सप्ताह में देश के जिन राज्यों में झारखंड के।मजदूर फसे हुए है उन्हें चिन्हित करके उनके बैंक खाते में इस धनराशि को ट्रांसफर कर दिया जाएगा दोस्तों अब मज़दूर वर्ग के लोग इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है इसके किये पात्रता, और आवेदन प्रक्रिया क्या होगी इसके बारे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी देने जा रहे है –

झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना का उद्देश्य

कई राज्यों के फँसे मज़दूर जो हर दिन मजदूरी करके अपना भरण पोषण करते है। लेकिन इस कोरोना वायरस के लॉकडाउन के कारण वह ममजदूरी नही कर पा रहे है जिस कारण उनके खुद के भरण पोषण के लिए पैसा नही बचे है और इस लॉकडाउन की स्थिति में मज़दूर अपने घर भी नही जा सकते है जो कि मज़दूरों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है लेकिन परेशानी के सबब को दूर करने के लिए झारखंड सरकार ने दूसरे प्रदेशों में फंसे अपने प्रदेश के मजदूरों के लिये 2000 रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया ताकि वह भरण पोषण के लिए आवश्यक वस्तुओं को ख़रीद सके यही झारखंड सरकार का झारखंड मज़दूर कोरोना सहायता योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना का लाभ

  • झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना का लाभ बिहार राज्य के ऐसे लोगो के लिए दिया जाएगा जो बाहर काम से गए मजदूर कोरोना लॉकडाउन के चलते फँसे हुए है।
  • झारखण्ड कोरोना सहायता योजना के अनुसार झारखण्ड मज़दूर लोगो के लिए 2000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत आपको ऑनलाइन अप्पली करने के किये बाहर नही जाना होगा क्योंकि सरकार ने इसके लिए एक app लांच किया है जिसे आप अपने फ़ोन में डाउनलोड करके आसानी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना के तहत सरकार की तरफ से दी जाने वाले वाली वित्तीय सहायता राशि लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी।

झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना के लिए पात्रता 

आधार कार्ड –  झारखण्ड कोरोना सहायता योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट साइज फोटो – झारखण्ड कोरोना सहायता योजना में आवेदन कर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

मोबाइल  नंबर : मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओo टीo पीo मोबाइल ऍप पर करना होगा इसलिए  यहाँ आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता लाभार्थी के पास उसका मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है. 

बैंक खाता = झारखण्ड कोरोना सहायता योजना तहत दी जाने वाली राशि सीधे बैंक खाते में भेजी इसलिए आवेदनकर्ता व्यक्ति के पास उसका बैंक खाता होना अनिवार्य है.

झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना एप्प डाउनलोड कैसे करे? | Download Jharkhand Corona Sahayata Yojana App 

तो  प्यारे मित्रो आग आप भी किसी अन्य दूसरे राज्य में फसे हुए है और वहां मजदूरी करते है तो इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले झारखण्ड सरकार की तरफ से लांच किये गए एप्प को डाउनलोड करना है  जिसे डाउनलोड करके आसानी से आप इस योजना में आवेदन कर सकते है और इस झारखण्ड कोरोना सहायता योजना का लाभ ले सकते है तो चलिय अब आप इस एप्लिकेशन को अपने फ़ोन डाउनलोड करके किस प्रकार इस योजना में आवेदन कर सकते है इसके बारे में स्टेप टू स्टेप जानते है –

  • झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना  करने और इसके एप्प को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट https://covid19help.jharkhand.gov.inपर जाना है. 
  • वेबसाइट पर आते ही आपको इसके होमपेज पर झारखण्ड कोरोना सहायता योजना मोबाइल एप्प डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा जहाँ आपको क्लिक कर देना है. 
झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना 
  • अब यह कुछ ही देर में आपके फ़ोन डाउनलोड हो जायेगा जिसे सिंपल आपको अपने फ़ोन में स्थापित कर लेना है. 

झारखंड कोरोना सहायता योजना में आवेदन कैसे करे? | Jharkhand Corona Sahayata Yojana Registration

  •  एप्प्लिकशन को इनस्टॉल करने के बाद आपको ओपन करना। 
  • जैसे ही आप इसे ओपन करते है तो यहाँ आपको कुछ दिशा निर्देशों को पड़ना है और उनका पालन करते हुए नीचे दिए  बट पर क्लीक करते हुए आगे बढ़ना है जैसे की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते है. 
झारखण्ड सहायता योजना
  •  पंजीकरण पर क्लीक करने के बाद आपको अब यहाँ झारखण्ड सहायता योजना  एक फॉर्म मिलेगा 
  • फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे आपके जिले का नाम, गृह पंचायत का नाम, लाभार्थी का लिंग, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि जैसी पूछी गयी सभी जानकारी आपको इस फॉर्म में भरनी है और फिर मोबाइल नंबर पर दिए गए ओटीपी के जरिये फॉर्म को वेरीफाई करके नीचे दिए गए सत्यापित करे ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. 
कोरोना सहायता अप्लीकेशन
कोरोना सहायता अप्लीकेशन
  • अब आपका कोरोना सहायता अप्लीकेशन फॉर्म भर चूका कुछ ही दिनों में आपके फॉर्म के सत्यापन के बाद इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी। 

झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना क्या है?

भारत सरकार के द्वारा लॉक डाउन की घोषणा के बाद देश के गरीब नागरिक को और मजदूरों को अपना जीवन व्यतीत करने और भोजन की व्यवस्था करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि पूरा भारत बंद होने के कारण रोजाना मजदूरी करने वाले नागरिकों के पास अपना पेट भरने के लिए कोई भी साधन नहीं बचा है इसलिए झारखण्ड सरकार ने नागरिकों को आर्थिक रूप से मदद प्रदान करने के लिए कोरोना सहायता एप लॉन्च किया है जिसमें सरकार नागरिकों को सहायता राशि प्रदान करेगी।

झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से राज्य के उन नागरिकों के लिए प्रदान किया जाएगा जो नागरिक रोजाना मजदूरी करके अपना व अपने परिवार का पेट भरते हैं लेकिन लॉक डाउन लगने के कारण राज्य के मजदूरों को अपने परिवार का पेट भरने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है इसलिए सरकार ने झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना को शुरू किया है जिसके तहत नागरिकों को वित्तीय राशि प्रदान की जाएगी।

झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना के अंतर्गत कितनी राशि दी जाएगी?

झारखंड सरकार द्वारा राज्य के गरीब नागरिक को की दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए उनके बैंक अकाउंट में सरकार ₹2000 की सहायता राशि सीधे प्रदान करेगी जिसका उपयोग करके गरीब परिवार के नागरिक राशन अधिक खरीद कर गुजारा कर सकते हैं।

झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य राज्य के गरीब नागरिक को और मजदूरों को आर्थिक रूप से वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि राज्य का कोई भी किसान या मजदूर भूखे पेट न रहना पड़े।

झारखंड मजदूर कोरोना सहायता योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप इस योजना के पात्र हैं और आप इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने फोन में झारखण्ड कोरोना सहायता ऐप डाउनलोड करना होगा और अपने आधार कार्ड के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आपके बैंक अकाउंट में सरकार सीधे वित्तीय राशि प्रदान करेगी।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको झारखंड राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना की जानकारी उपलब्ध कराई है हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी और आप इस योजना का लाभ देने के लिए पूरी तरह से तैयार होंगे अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं धन्यवाद

Leave a Comment