झारखंड दाल वितरण योजना गरीबों को मिलेगी ₹1 में चने की दाल

Jharkhand Dal Vitran Yojana 2024 : झारखंड राज्य सरकार समय – समय पर अपने राज्य के लोगो की आर्थिक मदद के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती रहती है। जैसे कि अभी हाल ही के झारखंड राज्य सरकार ने राज्य के लोगो की मदद के लिए झारखंड दाल वितरण योजना को शुरु किया है। जिसके अंतर्गत राज्य नागरिको के लिए मात्र 1 रुपये में चने की दाल उपलब्ध कराई जाएगी।

तो अगर आप झारखंड राज्य के निवासी हैं तो आपके लिए झारखंड दाल वितरण योजना काफी महत्वपूर्ण योजना योजना साबित हो सकती है। आज हम आपको इसी योजना के बारे में सभी जानकारी देने जा रहे है। जैसे कि Jharkhand Dal Vitran Yojana में आवेदन कैसे करें? इसके लिए क्या पात्रता निर्धारित की गई है। तो आइए जानते है-

Contents show

झारखंड दाल वितरण योजना | Jharkhand Dal Vitran Yojana

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के गरीब परिवारो के लिए 15 नवंबर को Jharkhand Dal Vitran Yojana को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य उन सभी गरीब परिवारों के लिए जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नही है ऐसे परिवारो के लिए इस योजना के अंतर्गत मात्र 1 रुपए किलो के हिसाब से चने की दाल उपलब्ध कराई जाएगी।

झारखंड दाल वितरण योजना गरीबों को मिलेगी ₹1 में चने की दाल

झारखंड दाल वितरण योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 65 लाख लाभार्थियों को 1 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से चने की दाल प्रदान की जाएगी। जिसके लिए झारखंड राज्य सरकार ने 55 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है। लाभार्थी सस्ती दर पर मिलने वाली इस चने की दुकान को खाद्य वितरण प्रणाली की सरकारी दुकार से खरीद सकेंगे।

योजना का नाम झारखंड दाल वितरण योजना
आरंभ झारखंड सरकार
मुख्य उद्देश्य ₹1 में चने की दाल उपलब्ध करवाना
लाभार्थी झारखंड राज्य के गृह परिवार के लोग
मुख्य लाभ गरीब परिवार के लोगों को ₹1 में चने की दाल उपलब्ध करवाई जाएगी
अभियान आपकी सरकार आपके द्वारा

झारखंड दाल वितरण योजना का उद्देश्य | Objective of Jharkhand pulse distribution scheme

झारखंड राज्य में ऐसे काफी गरीब परिवार निवास करते हैं जो अपने और अपने परिवार के लिए दो वक्त की रोटी की पूर्ति नही कर पाते है। ऐसे गरीब लोगों के लिए पहले से ही राज्य सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत सस्ते दरों पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं चावल आदि उपलब्ध करा रही है।

इसी क्रम को आगे बढ़ते हुए झारखंड राज्य सरकार ने झारखंड दाल वितरण योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत राज्य के गरीब परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत आने वाली राशन की दुकान से एक रुपए में 1 किलो चने की दाल उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य सरकार का यह है कि गरीब परिवारों की आर्थिक मदद हो सके.

झारखंड दाल वितरण योजना के लाभ | Benefits of Jharkhand Dal Distribution Scheme

झारखंड दाल वितरण योजना के शुरू होने से राज्य के गरीब नागरिकों को किस प्रकार लाभ होगा उसके कुछ महत्वपूर्ण बिंदु नीचे दिए गए हैं। जिनके बारे में आपको जरुर पढ़ लेना चाहिए।

  • झारखंड दाल वितरण योजना को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा शुरू किया गया हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रूप से गरीब परिवारों के लिए सस्ती दर पर चने की दर उपलब्ध कराई जाएगी
  • झारखंड दाल वितरण योजना के अंतर्गत लगभग राज्य के 65 लाख लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ राज्य के सभी गरीब परिवारों को मिल सके इसलिए केंद्र सरकार की तरफ से भी 8600 कुंटल चने की दाल प्रदान की जाएगी।
  • झारखंड दाल वितरण योजना का संचालन करने के लिए झारखंड राज्य सरकार ने 55 करोड रुपए का बजट जारी किया है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब परिवार के लाभार्थी राशन की दुकान से प्रतिमाह एक रुपए किलो के हिसाब से चने की दाल खरीद सकेंगे।

झारखंड दाल वितरण योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Jharkhand Dal Distribution Scheme

झारखंड दाल वितरण योजना का लाभ सरकार के द्वारा निर्धारित की गई कुछ पत्रताओं के आधार पर दिया जाएगा जो की लाभार्थी के पास होना जरूरी है। बाकी जरूरी पात्रता कुछ इस प्रकार हैं-

  • झारखंड दाल वितरण योजना का लाभ झारखंड के स्थायी निवासी नागरिको को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से केवल उन्हीं लोगों को लाभांवित किया जाएगा जिनका नाम जिनका नाम राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 और झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा से संबंधित होगा।
  • जिनके पास राशन कार्ड होगा वही इस योजना का लाभ ले सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रति परिवार 1 किलो दाल लेने के पात्र होंगे

झारखंड दाल वितरण योजना के लिए दस्तावेज | Documents for Jharkhand Dal Distribution Scheme

झारखंड दाल वितरण योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। जो कि नीचे दिए गए हैं-

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर

झारखंड दाल वितरण योजना में आवेदन कैसे करें? | How to apply for Jharkhand Dal Distribution Scheme?

झारखंड दाल वितरण योजना क्या है?, इसके लिए पात्रता और इस योजना के क्या लाभ हैं। इससे संबंधित सभी जानकारी हम आपके ऊपर साझा कर चुके हैं। अब बात आती है कि आखिर ₹1 प्रति किलो चने की दाल कैसे मिलेगी?

तो हम आपको बता दें कि आपको इसके लिए कहीं भी आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। ₹1 प्रति किलो दाल खरीदने के लिए आपको अपने क्षेत्र में उपस्थित सरकार के द्वारा संचालित की जा रही सरकारी राशन की दुकान पर अपना राशन कार्ड लेकर जाना होगा। वहां से आपको ₹1 प्रति किलो चने की दाल मिल जाएगी।

Jharkhand Dal Vitran Yojana

झारखंड दाल वितरण योजना को किसने शुरू किया है?

झारखंड दाल वितरण योजना को झारखंड राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है।

झारखंड दाल वितरण योजना का लाभ कितने नागरिकों को मिलेगा?

इस योजना का लाभ राज के 65 लाख लाभार्थियों को मिलेगा

झारखंड दाल वितरण योजना के अंतर्गत ₹1 में 1 किलों चने की दाल कैसे दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब परिवार को ₹1 में 1 किलो चने की दाल उपलब्ध कराई जाएगी

झारखंड दाल वितरण योजना के अंतर्गत चने की दाल कहां मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत सस्ती दर पर आप चने की दाल सरकार के द्वारा स्थापित की गई राशन की दुकान से प्राप्त कर सकेंगे

आज के इस आर्टिकल में झारखंड दाल वितरण योजना गरीबों को मिलेगी ₹1 में चने की दाल के बारे में आपको बताया है. हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी को हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी पसंद आई होगी।

अगर अभी भी आप झारखंड प्रशासन के द्वारा शुरू की गई झारखंड दाल वितरण योजना गरीबों को मिलेगी ₹1 में चने की दाल के संबंध में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने सभी प्रश्नों को नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं और यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों के साथ जितना हो सके उतना अधिक शेयर करें। 

Leave a Comment