झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? |  Jharkhand Death Certificate Apply Form

 Jharkhand Death Certificate Online Apply in hindi:-  झारखंड के एक राज्य है जहां की राजधानी रांची है। इस प्रदेश में लगभग 3.5 करोड़ की जनसंख्या निवास करती है। जो यहां के क्षेत्रफल के अनुसार बहुत ज्यादा है। जिसकी वजह से प्रदेश सरकारी दफ्तर में भीड़ लगी रहती है।

और लोगों को हर छोटे काम को कराने के लिए एक लम्बी कतार में लगना होता है और अपने कीमती समय को बर्बाद करने होता है। जिसकी वजह से लोग बहुत से उपयोगी दस्तावेज़ों को नहीं बनवा पाते है।

और उससे प्राप्त होने वाले लाभों को भी नहीं प्राप्त कर पाते है। इसलिए आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं के बारे में जानकारी साझा करने वाले है। तो चलिए शुरू करते है –

Contents

झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र क्या है? | What is Jharkhand Death Certificate

झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र झारखंड सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज़ है, जो व्यक्ति की मृतक व्यक्ति के नाम से जारी किया जाता है। तथा इस प्रमाण पत्र में लिखित रूप में दर्ज होता है। कि व्यक्ति की मृत्यु कब,कैसे,कहाँ हुई है।

नाम मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र
राज्य मध्य प्रदेश
लाभार्थी मृतक के परिजन
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
कितने दिनों में जारी किया जाता है 21 दिनों में
वेबसाइटऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करें

जिसके कारण बहुत से सरकारी और गैर सरकारी कामों में इसकी आवश्यकता होती है। मगर लोगों को अभी भी इसके उपयोग तथा इसको ऑनलाइन कैसे बनवाएं के बारे में सही प्रकार जानकारी नहीं है। जिसकी वजह से लोग आज भी इसे बनवाने के लिए इतना महत्व नहीं देते है।

और इसका उपयोग करके बहुत से कामों को नहीं करवा पाते है। इसलिए आज हम इस लेख में झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले है। जिससे आपके मन में आने वाले सभी सवालों के जबाब प्रदान किये जा सके। इसलिए लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़े –

झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र में लिए जरूरी क़ागज़ात | Important documents for Jharkhand death certificate

अगर आप झारखंड मृत्यु प्रमाण उतर को बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। आपको आवेदन करते समय समय किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हो इसलिए उन मुख्य दस्तावेज़ों के बारे में हमारे द्वारा पहले ही बताया जा रहा है। जो कुछ इस प्रकार है –

आधार कार्ड – मृत्यु प्रमाण पत्र जो बनवाने के लिए आवेदन करते समय आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।

पासपोर्ट साइज फ़ोटो – आपकी पहचान के लिए आवेदन करते समय आपको 2 पासपोर्ट साइज फ़ोटो की आवश्यकता होगी।

लिखित पत्र – अगर व्यक्ति की मृत्यु घर पर हुई है तो ग्राम प्रधान या चेयरमैन द्वारा लिखित पत्र और अगर मृत्यु हॉस्पिटल में हुई है तो हॉस्पिटल के डॉक्टर द्वारा लिखित पत्र के भी आवश्यकता होती है।

स्थायी निवास पत्र – झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने वाला व्यक्ति झारखंड के स्थायी निवासी होना चाहिए तथा उसका प्रमाण पत्र का होना भी आवश्यक है।

मोबाइल नंबर – आवेदन पत्र को वेरीफाई कराने के लिए आपको मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होगी।

झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply For Jharkhand Death Certificate online

यदि आप किसी मृतक व्यक्ति के मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दी गयी Steps को Follow कर सकते है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • जिसका Home Page आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए Screen Short में देख सकते है।
झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
  • इसके बाद आपको General Public का Option दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद अपना यूजर नाम, ईमेल आईडी, जिला, गॉव  मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को डालकर रजिस्टर कर लेना है।
झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
  • रजिस्टर करने के बाद आपके द्वारा दिये गए मोबाइल नंबर पर एक आईडी ओर पासवर्ड आयेगा।
  • जिसका उपयोग करके आपको वेबसाइट पर Login कर लेना है।
  • Login करने के बाद आपके सामने एक Application Form खुल जायेगा।
  • जिसके बाद आपको वहां पूछी जानकारियों को भरना है।
  • और फिर मांगे गए मूल कागज़ातों को स्कैन करके अपलोड कर देना है.
  • इसके बाद Form को जमा करने के लिए आपको Submit के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • ऐसा करते ही आपको एक रजिस्ट्रेशन स्लिप प्राप्त होगी। जिसे आपको सुरक्षित करके रख लेना है क्योंकि आपको इसकी भविष्य में आवश्यकता हो सकती हैं।

मृत्यु प्रमाण पत्र आवेदन स्थिति की जांच ऑनलाइन कैसे करें? | How to check the death certificate application status online

अगर आप मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन कर चुके है तथा अपने आवेदन पत्र की स्थिति की जांच करना चाहते है तो इसके लिए नीचे दी गयी Steps को फॉलो कर सकते है –

  • उसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जहां आपकी “Know Status Of Your Application” के ऊपर क्लिक करना होगा।
झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
  • जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको पूछी गयी जानकारी जैसे – रजिस्ट्रेशन नंबर को भरना होगा।
  • और इसके बाद submit के ऊपर क्लिक कर देना होगा।
झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
  • ऐसा करते ही आपके आवेदन पत्र का status आपकी Screen पर खुल जायेगा।

झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र के उपयोग | Use of Jharkhand death certificate

अगर आप मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इस बात का ज्ञान भी होना बहुत आवश्यक है कि आप इसकी मदद से क्या-क्या कामों को करवा सकते है। जो कुछ निम्न प्रकार है –

  • इसका उपयोग करके आप मृतक व्यक्ति के आवश्यक दस्तावेज़ जैसे – पैन कार्ड,आधार कार्ड,ड्राविंग लाइसेंस आदि को निरस्त कराने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। जिससे कोई अन्य व्यक्ति भविष्य में इसका दुरुपयोग नहीं कर सके।
  • ज़मीन स्थान्तरण से जुड़े कामों को कराने के लिए भी इसकी आवश्यकता होती है।
  • सरकार द्वारा मृतक व्यक्ति के परिवार की सहायता के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं को चलाया जाता है जिससे उसके परिवार को इस संकट की घड़ी में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। ऐसी सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
  • जीवन बीमा के अंतर्गत लाभप्राप्त करने के लिए भी इसकी ही आवश्यकता होती है।
  • अगर मृतक व्यक्ति बैंक खाते में पैसे जमा कर रखे है और उसके परिवार जन इस पैसे को निकलना चाहते है तथा बैंक खाते के बंद करना चाहते है तो आपके पास मृत्यु और प्रमाण पत्र का होना आवश्यक है।

झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

मृत्यु प्रमाण पत्र किसके लिए जारी किया जाता है?

जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके नाम पर मुंशी पार्टी कारपोरेशन के द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किया जाता है जो एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है।

मृत्यु प्रमाण पत्र किस विभाग के द्वारा जारी किया जाता है?

झारखंड राज्य में मृत्यु प्रमाण पत्र मुंशी पार्टी कॉरपोरेशन ऑफ मध्य प्रदेश के द्वारा मृतक के परिजनों के लिए जारी किया जाता है जिसमें यह प्रमाणित किया जाता है कि व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है।

मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना जरूरी क्यों है?

मृत्यु प्रमाण पत्र की मदद से आप कई तरह के सरकारी एवं गैर सरकारी कामों को कर सकते हैं इसके अलावा आप इसका उपयोग करके मृतक के नाम पर चल रहे बीमा राशि को भी प्राप्त कर सकते हैं इतना ही नहीं इसकी मदद से आप मृतक के नाम की जमीन को अपने नाम भी कर सकते हैं।

मृत्यु प्रमाण पत्र में क्या जानकारी दी होती है?

मृत्यु प्रमाण पत्र में जिस व्यक्ति की मृत्यु हुई है उस व्यक्ति का नाम मृत्यु की तारीख, मृत्यु का कारण, मृत्यु किस स्थान पर हुई आदि कई जानकारियां दी होती हैं।

मध्य प्रदेश राज्य में मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवा सकते हैं?

यदि आप मध्यप्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप अपने किसी परिजन का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन मुंशी पार्टी कारपोरेशन ऑफ एमपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वार इस लेख में झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र के बारे में विस्तार से बताया गया है। हम उम्मीद करते है ये लेख आपके लिए महत्पूर्ण साबित हुआ होगा।

धन्यवाद!

Spread the love

Leave a Comment