झारखंड ई कल्याण स्कालरशिप योजना [Jharkhand e-Kalyan Scholarship Scheme 2021 ]

झारखंड ई कल्याण स्कालरशिप योजना, झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 2021, झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप योजना, Jharkhand e-Kalyan Scholarship Scheme 2021। Jharkhand e-Kalyan Scholarship Scheme Online Apply। 

Jharkhand e-Kalyan Scholarship Scheme 2021:- दोस्तों आज हम आपको झारखंड e कल्याण छात्रवृत्ति योजना 2020 – 20 के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं हमारे द्वारा दी हुई जानकारी को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

झारखंड की सरकार राज्य के ग़रीब अनुसूचित जाति और OBC गरीबी श्रेणी के लोगों के लिए एक नई योजना की शुरुआत करने जा रही है जिसका नाम e कल्याण छात्रवृत्ति योजना रखा गया है इस योजना के तहत दसवीं पास करने वाले युवाओं को पढ़ने के लिए राज्य सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। 2.50 लाख रुपए तक का सालाना आय वाले SC ST छात्र कल्याण छात्रवृत्ति मिलेगी।

योजना के तहत योग्य उम्मीदवारों को 90,000 तक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। सो दोस्तों अगर आप भी झारखण्ड में रहते है और दसवीं पास कर चुके है। तो यह योजना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. आप इस योजना के लिए जल्दी से जल्दी अपना आवेदन कर दे। आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में हमने नीचे डिटेल  बताया है। जिसे फॉलो करके आप झारखंड e कल्याण छात्रवृत्ति योजना में अपना आवेदन कर सकते है –

झारखंड ई कल्याण स्कालरशिप क्या है? | What is Jharkhand E Kalyan Scholarship

झारखंड ई कल्याण स्कालरशिप

झारखंड की सरकार अपने राज्य के sc/ St पिछड़ी जाति के बच्चों के लिए झारखंड e कल्याण छात्रवृत्ति योजना शुरू करने जा रहे हैं। इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को 19,000 रुपए से लेकर 90,000 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत अभी तक 68,997 को लाभ मिल चुका है। इस योजना से झारखंड की सरकार राज्य के युवाओं को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है sC /ST स्टूडेंट की पारिवारिक आय 2.50 लाख रूपय होनी चाहिए और जल की पिछड़ी जाति के छात्र की आय सीमा 1 100000 होनी चाहिए। 

योजना का नाम झारखंड ई कल्याण स्कालरशिप योजना
राज्य झारखण्ड
लाभ किसे प्रदान किया जायेगा SC ST छात्र
लाभ क्या मिलेगा 19,000 रुपए से लेकर 90,000 रुपए
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट https://ekalyan.cgg.gov.in/Login.do

यदि झारखंड का कोई छात्र झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप पास कर लेता है तो इसके अंतर्गत उसको आगे पढ़ाई जारी रखने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। झारखंडी कल्याण छात्रवृत्ति के तहत ओबीसी एससी एसटी श्रेणी से संबंध रखने वाले छात्र को आगे पढ़ाई करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के लिए पंजीकरण अगस्त 2021 से शुरू होगा और इसकी अंतिम तारीख नवंबर 2021 होगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए oBC कैटेगरी के छात्र के परिवार की आय 100000 से कम होनी चाहिए। और वहीं दूसरी तरफ SC ST से संबंध रखने वाले परिवार की सालाना आय 200000 से कम होनी चाहिए।

झारखंड ई कल्याण स्कालरशिप जरूरी योग्यता | Jharkhand E Kalyan  Scholarship Essential Qualification

झारखण्ड सरकार इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ मात्रदण्ड को निर्धारित किया है जिसे आप नीचे पढ़ सकते है-

  • इस योजना का लाभ केवल झारखंड के स्थाई निवासी ही ले सकते हैं।
  • यह योजना केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, oBC गरीब श्रेणी के लिए लागू है।
  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाखों रुपए तक होनी चाहिए।
  • ओबीसी श्रेणी के छात्र के परिवार की आय 1 लाखों रुपए तक होनी चाहिए।
  • यह छात्रवृति योजना उन छात्रों के लिए है जो दसवीं पास कर चुके हैं।
  • नियमों के अनुसार राज्य के बाहर के विश्वविद्यालयों में सामान्य कोर्स करने पर राज्य सरकार की तरफ से कोई भी छात्रवृत्ति नहीं दी जाएगी।

झारखंड ई कल्याण स्कालरशिप के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required for Jharkhand e Kalyan scholarship

झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप का  लाभ लेने के लिए झारखंड सरकार ने कुछ मापदंड निर्धारित की है मतलब यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज़ होना आवश्यक है यदि आपके पास नीचे दिए दस्तावेज़ होंगे तभी आप झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप 2020 – 20 में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और इसका फायदा ले सकते है- यह दस्तावेज़ कुछ इस तरह से है-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • योग्य उम्मीदवार के पास जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार के पास परिवार की आय का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास बोनाफाइड होना अनिवार्य है।
  • योग्य उम्मीदवार के पास दसवीं की मार्कशीट होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले के पास बैंक पासबुक होना अनिवार्य है।

झारखंड ई कल्याण स्कालरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply for Jharkhand E Kalyan Scholarship Online

झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप 2021 का लाभ लेने और इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए झारखंड सरकार ने एक वेबसाइट को भी लांच किया है ताकि झारखंड के हर युवाओ को इस योजना लाभ मिल सके। आप झारखंड इ कल्याण स्कालरशि ऑनलाइन आवेदन  कैसे कर सकते है इसके लिए नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करे –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जान होगा।
  • अगर आप इस पोर्टल पर नए ही तो आपको रजिस्टर करना होगा तथा उसके बाद लॉगिन करना होगा।
  • जिसके बाद आपको होम पेज ऊपर की तरफ Scholarship Registration का ऑप्शन दिखयी देगा।  जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जायेगा।
  • जहाँ आपको नीचे के तरफ जाकर Student Login Registration For Post-Matric Scholarship Registration  के सामने Registration/Sign up के विकल्प पर क्लिक करना है।
झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप
  • क्लिक  तुरंत बाद आपके सामने रजिट्रेटेशन फॉर्म खुल जायेगा। जिसमें आपको पूछी गयी जानकारियों जैसे – नाम,पिता का नाम,जन्म तिथि मोबाइल नंबर आदि को सही प्रकार भर लेना है।
  •  सभी जानकारियों को भरने के बाद Submit के ऊपर क्लिक कर देना। पंजीकरण करने के बाद आपको लॉगिन करना है।
  • इसके लिए आपको Home Page पर जाना होगा होगा। और Student Login के Option पर क्लिक करना है।
झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप
  • जिसके बाद आपके सामने Login Page खुल जायेगा। यहाँ आपको सबसे पहले आप किससे Log In करना चाहते है  उसका चयन करना है तथा पासवर्ड  करना है .
झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप
  • इसके बाद कैप्चर कोड दर्ज  और Sign Up क्लिक कर।
  • इस तरह आपका पंजीकरण साफलता पूर्वक पूर्ण हो जाएगा।

झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप योजना से जुड़े सवाल जवाब

झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप योजना क्या है?

झारखण्ड राज्य के सभी गरीब परिवारों के छात्रों को पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद देने के लिए झारखण्ड सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक लाभकारी योजना है इस योजना के तहत छात्रों को उनकी गेजुएशन की पढ़ाई बिना किसी समस्या के कर सके इस योजना का लाभ केवल झारखण्ड राज्य के छात्रों को दिया जायेगा।

झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप योजना का लाभ लेने के लिए क्या करे?

अगर आप झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप के तहत आवेदन करके स्कालरशिप प्राप्त करना चाहते है तो आपको झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके बाद आपको इस योजना के तहत स्कालरशिप दे दी जाएगी।

झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप का लाभ किसे मिलेगा?

झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप का लाभ झारखण्ड राज्य के सभी SC, ST और OBC वर्ग से संबंध रखने वाले परिवार के छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा। जो 10 बीं कक्षा पास कर चुके है.

झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप के तहत कितनी स्कालरशिप दी जाएगी?

झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्रों को सरकार के द्वारा 90 हजार रूपये तक की राशि प्रदान की जाएगी।

दोस्तों आज हम ने आप को झारखंड सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप योजना के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

1 thought on “झारखंड ई कल्याण स्कालरशिप योजना [Jharkhand e-Kalyan Scholarship Scheme 2021 ]”

Leave a Comment