(100 यूनिट फ्री बिजली) झारखंड फ्री बिजली योजना | ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

देश में बढ़ती महंगाई के कारण देशवासियों का बजट बिगड़ता जा रहा है। जब महंगाई की बात करते है तो आम व्यक्ति के लिए ईएमआई बिल, पानी बिल,बिजली बिल आदि का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाता है। जिसे ध्यान में रखते हुए झारखंड राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को बिजली बिल से कुछ राहत देते हुए झारखंड फ्री बिजली योजना 2022 की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब नागरिकों के लिए हर महीने 100 यूनिट बिजिली मुफ्त दी जाएगी। जिससे प्रदेश के आम व्यक्ति को बिजली से काफी राहत मिलेगी। अब Jharkhand Free Bijili Yojana का लाभ कैसे और किसे मिलेगा? और झारखंड निःशुल्क बिजली योजना का लाभ लेने के लिए कैसे आवेदन करना होगा? इसके लिए जरूरी पात्रताएँ, दस्तावेज आदि क्या होंगे? उससे जुड़ी सभी जानकारी हम आज अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे है। तो अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है। तो आर्टिकल को अंत तक पढ़े –

Contents

झारखंड फ्री बिजली योजना क्या है? (What Is Jharkhand Free Bijili Yojana)

(100 यूनिट फ्री बिजली) झारखंड फ्री बिजली योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

झारखंड सरकार ने Jharkhand Budget 2022 को पेश कर दिया है। जिसमे कई कल्याणकरी योजनाओ को गति देने की घोषणा की गई है। जैसे कि राज्य में बिजली विस्तार और आधुनिकीकरण रूप देने के लिए झारखंड फ्री बिजली योजना 2022 की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य के गरीब परिवार और किसानों के लिए हर महीने 100 यूनिट बिजली फ्री उपलब्ध कराएगी।

सरल शब्दों में समझे तो Jharkhand Free Bijli Scheme 2022 के अंतर्गत राज्य के किसानों और गरीब परिवारों के लिए सरकार 100 यूनिट फ्री बिजली देगीं। इस 100 यूनिट बिजली बिल का भुगतान सरकार खुद करेगी। इस योजना की शुरुआत करते हुए प्रदेश सरकार ने 33 लाख गरीब परिवार और किसानों को इस योजना का लाभ देने की घोषणा की है।

इसके अतिरिक्त भी इस योजनाओ में कई पहलुओं को शामिल किया गया है। जिसके बारे में पूरी जानकारी नींचे उपलब्ध करायी गयी है। सो इसलिए आप इस योजना के बारे में बेहतर जानकारी के लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें –

झारखंड फ्री बिजली योजना का उद्देश्य

किसानों के लिए खेती करने के लिए कुछ ऐसे उपकरण का इस्तेमाल करना पड़ता है जो सीधे बिजली से जुड़े होते है जिनका उपयोग करने आए किसानों पर बिजली बिल का अतिरिक्त भार बढ़ जाता है इसके साथ ही गरीब परिवार और किसानों के लिए अतिरिक्त बिजली बिल का भुगतान करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। जिसे ध्यान में रखते हुए ही राजस्थान सरकार ने झारखंड फ्री बिजली योजना 2022 को शुरू किया है। जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार और किसानों को बिजली बिल से राहत देना है।

झारखंड फ्री बिजली योजना की विशेषताएं

  • झारखंड फ्री बिजली योजना को नए बजट को लागू करते हुए शुरू किया गया है।
  • इस योजना का लाभ किसान और गरीब नागरिकों को दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत 300 यूनिट से 500 यूनिट की खपत पर 100 यूनिट बिजली बिल का भुगतान माफ किया जाएगा।
  • अगर 300 यूनिट से 500 यूनिट से ज्यादा खपत होती है तो वहां पर झारखंड फ्री बिजली योजना लागू नही होगी। वहां पर लाभार्थी को खुद सभी बिजली का भुगतान करना होगा।
  • इस योजना का लाभ राज्य के 33 लाख नागरिकों को दिया जाएगा।
  • बिजली चोरी रोकने के लिए झारखंड फ्री बिजली योजना के अंतर्गत घर-घर प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।
  • इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए 4854 करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया है।

झारखंड फ्री बिजली योजना के लिए पात्रता

झारखंड फ्री बिजली योजना 2022 का लाभ नागरिकों को सरकार के द्वारा कुछ पात्रताओं और दस्तावेज़ो के आधार पर आवेदन करने पर दिया जाएगा। जो कि आवेदकर्ता लाभार्थी के पास होना अनिवार्य है। बाकी जरूरी दस्तावेज और पात्रता कुछ इस प्रकार है –

  • आवेदनकर्ता झारखंड निवासी होना चाहिए।
  • योजना का लाभ सिर्फ गरीब परिवार और किसानों को मिलेगा।
  • लाभार्थी के पास उसका आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण आदि में कोई एक दस्तावेज पहचान के तौर पर होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता लाभार्थी गरीब नागरिक है यह प्रमाणित करने के लिए आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदनपत्र वेरीफाई करने के लिए एक मोबाइल नंबर भी होना जरूरी है।
  • पहचान के तौर पर आवेदन फॉर्म में पासपोर्ट फ़ोटो लगाने होंगे। जो कि लाभार्थी के पास होना जरूरी है।

झारखंड फ्री बिजली योजना में आवेदन कैसे करें? (How To Apply Jharkhand Free Bijili Yojana)

बिजली बिल के भार से छुटकारा दिलाने के लिए गरीब नागरिक और किसानों के लिए शुरू की गई प्रदेश सरकार की झारखंड फ्री बिजली योजना 2022 काफी कल्याकारी योजनाओँ में से है। जिसका लाभ लेने के लिए पात्र नागरिकों को आवेदन करना होगा। इस योजना में आवेदन करना बेहद आसान है। बाकी आपको इस योजना में आवेदन करने में कोई परेशानी न हो इसलिए नींचे स्टेप बाय स्टेप झारखंड फ्री बिजली योजना 2022 में आवेदन करने के बारे में बताया है।

Total Time: 30 minutes

झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड की वेबसाइट पर जाएं –

(100 यूनिट फ्री बिजली) झारखंड फ्री बिजली योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड की वेबसाइट https://jbvnl.co.in/jbvnlhindi/index.php पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते है।

झारखंड फ्री बिजली योजना लिंक पर क्लिक करें –

वेबसाइट पर आने के बाद आपको झारखंड फ्री बिजली योजना की खोज करनी है और उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

आवेदन फॉर्म भरें –

लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने झारखंड फ्री बिजली योजना 2022 फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेना है।

दस्तावेज अपलोड करें –

सभी जानकारी भरने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेज़ो को आपको फॉर्म के साथ अपलोड कर देना है।

सबमिट बटन पर क्लिक करें –

सभी जानकारी और दस्तावेज़ो को अपलोड करने के बाद आपको नींचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका इस योजना में आवेदन हो जाएगा।

झारखंड फ्री बिजली योजना 2022 पर सब्सिडी का प्रावधान

राज्य में बिजली व्यवस्था और अधिक बिजली बिल की समस्या से कई गरीब नागरिक जूझ रहे है, जिसे ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार ने गरीब परिवार और किसानों के लिए फ्री बिजली योजना 2022 को लागू किया है। इस योजना के अंतर्गत महंगे बिजली बिल से आम नाहरिकों को राहत देते हुए सरकार ने 1800 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा की है।

500 यूनिट से अधिक बिजली की खपत पर सब्सिडी की जाएगी ख़त्म

प्रदेश सरकार की आम नागरिकों को बिजली से राहत देने के लिए झारखंड फ्री बिजली योजना 2022 काफ़ी कल्याकारी योजना है। लेकिन इस योजना के अंतर्गत शर्त रखी गयी है कि अगर किसी परिवार की बिजली की खपत 300 यूनिट से 500 यूनिट तक होती है तभी उसे 100 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। अगर 500 यूनिट बिजली से ज्यादा की खपत होती है तो झारखंड फ्री बिजली योजना 2022 के अंतर्गत 100 यूनिट फ्री बिजली का लाभ नही मिलेगा।

बिल्कुल सरल शब्दों में समझे तो अगर किसी घर मे 300 यूनिट से 500 यूनिट तक बिजली की खपत होती है तो उसमें से 100 यूनिट बिजली बिल का भुगतान सरकार करेंगी। वही अगर 500 यूनिट से अधिक बिजली की खपत होती है तो लाभार्थी को सभी यूनिट का बिजली भुगतान करना होगा। 500 यूनिट से अधिक बिजली की खपत पर झारखंड फ्री बिजली योजना लागू नही होंगी।

बिजली चोरी पर रोक लगाने का भी प्रावधान

बिजली चोरी की घटनाएँ किसी से छिपी नही है आय दिन बिजली चोरी की घटनाएं आती रहती है। जिसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने झारखंड फ्री बिजली योजना के अंतर्गत बिजली चोरी रोकने के लिए घर – घर प्रीपेड – स्मार्ट – मीटर लगाने का प्रावधान किया है। योजना के अंतर्गत सरकार बिजली चोरी रोकने के लिए 9800 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगने से आम नागरिकों के लिए बिजली भुगतान करने में आसानी होंगी।

झारखंड फ्री बिजली योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

फ्री बिजली योजना कहाँ शुरू की गई है?

फ्री बिजली योजना की शुरुआत झारखंड राज्य में की गई है।

झारखंड फ्री बिजली योजना का लाभ किसे मिलेगा?

झारखंड फ्री बिजली योजना का लाभ किसान और गरीब परिवारों को मिलेगा।

झारखंड फ्री बिजली योजना के तहत कितनी बिजली फ्री मिलेगी?

झारखंड फ्री बिजली योजना के अंतर्गत 100 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी। यह 100 यूनिट फ्री बजली 300 यूनिट से 500 यूनिट की बिजली की खपत पर दी जाएगी।

झारखंड फ्री बिजली योजना के अंतर्गत कितना बजट जारी किया गया है?

झारखंड फ्री बिजली योजना को प्रदेश में सुचारु रूप से चलाने के लिए सरकार ने 4854 करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया है।

क्या झारखंड फ्री बिजली योजना का लाभ ले सकता हूँ?

जी हाँ, आप ऊपर बताये गए दस्तावेज़ो और पात्रताओं के आधार पर इस योजना का लाभ ले सकते है।

झारखंड फ्री बिजली योजना 2022 में आवेदन कैसे करें?

झारखंड फ्री बिजली योजना 2022 में आवेदन आप ऊपर बताई गई जानकारी को फॉलो करके कर सकते है।

अंतिम शब्द

तो दोस्तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने आपको (100 यूनिट फ्री बिजली) झारखंड फ्री बिजली योजना | ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में विस्तार से जानकारी शेयर की है। जो कि झारखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई काफी महत्वाकांक्षी योजना है।

आशा करता हूँ आपको झारखंड फ्री बिजली योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिल गयी होंगी। और आप इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगें।

2 thoughts on “(100 यूनिट फ्री बिजली) झारखंड फ्री बिजली योजना | ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?”

  1. यदि हम 300 यूनिट से कम बिजली खपत करते हैं तो लाभ मिलेगा या नहीं?

    Reply

Leave a Comment