झारखण्ड गोधन न्याय योजना | ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | लाभ, पात्रता और उद्देश्य

भारत के किसान कृषि के साथ – साथ बड़ी संख्या पशुपालन भी करते है। क्योंकि किसानों के लिए कृषि के साथ – साथ पशुपालन करने से आय का अतिरिक्त साधन बन जाता है। जब भारत के किसानों की आती तो जिस तरह से भारत को कृषि प्रधान देश मे गिना जाता है उस हिसाब से देश के किसानों की स्थिति ज्यादा बेहतर नहीं है। हालांकि देश के किसानों की स्तिथि को बेहतर करने के लिए भारत सरकार और देश की सभी राज्य सरकारें निरंतर कार्य कर रही है।

साथ ही कई कल्याकारी योजनाओँ का संचालन भी कर रही है, ताकि किसानों की स्थिति को बेहतर किया जा सके और उनकी आय में वृद्धि की जा सके। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए झारखंड सरकार ने अपने राज्य के उन किसानों के लिए जो कृषि के साथ-साथ पशुपालन भी करते हैं, उनके लिए झारखण्ड गोधन न्याय योजना 2023 की शुरुआत की है।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई Jharkhand Godhan Nyay Scheme 2023 ले बारे में बताने जा रहे है। जो कि काफी महत्वाकांक्षी योजनाओँ में से एक है। तो आइए जानते है –

Contents

झारखण्ड गोधन न्याय योजना क्या है? (What is Jharkhand Godhan Nyay Scheme)

गोधन न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें लाभ पात्रता और उद्देश्य

झारखण्ड गोधन न्याय योजना (Godhan Nyay Scheme) जिसे झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ सीधे राज्य के किसानों को दिया जाएगा। बता दे कि हाल ही प्रदेश सरकार ने अपना बजट पेश किया है जिसमे राज्य के नागरिको के लिए अनेक तरह की योजनाओ को शुरु करने की घोषणा की गई है। जिसने किसानों का विशेष ध्यान रखते हुए Godhan Nyay 2023 को शुरु किया गया है।

झारखण्ड गोधन न्याय योजना के अंतर्गत राज्य सरकार उन किसानों से जो पशु पालते है उनसे गोबर की खरीदेंगी। जिसका उपयोग करके राज्य सरकार बायोगैस और जैविक का निर्माण करेंगी। जिससे किसानों की आय में वृद्धि होंगी। इसके अलावा राज्य में रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

योजना का नाम झारखण्ड गोधन न्याय योजना
किसने शुरु की है झारखण्ड सरकार
लाभार्थी किसान आर पशुपालक
साल 2022
उद्देश्यकिसानों की आय में वृद्धि करना
वेबसाइट

झारखण्ड गोधन न्याय योजना का उद्देश्य (Objective of Jharkhand Godhan Nyay Yojana)

झारखंड राज्य में किसानों की कम आय और बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बनी है। जिसे ध्यान में रखते हुए झारखण्ड गोधन न्याय योजना 2023 को शुरु किया है। इए योजना के शुरू होने से किसानों को लाभ मिलेगा। साथ ही राज्य में रोज़गार के अवसर भी बनेंगे। क्योंकि किसानों से राज्य सरकार गोबर खरीदेगी उससे किसानों को लाभ मिलेगा और इस गोबर का उपयोग करके सरकार जो बायोगैस और जैविक खाद्य का निर्माण करेंगी। उससे राज्य में रोज़गार प्रदान होंगें। यही इस योजना को शुरु करने का मुख्य उद्देश्य है।

झारखण्ड बजट 2023 – 23

झारखण्ड के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव (Rameshwar Oraon) ने 3 मार्च 2022 को राज्य के विकास को गति देने के लिए कुल 1.01 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया है। जिसने राज्य के विकास को पथ पर आगे बढ़ाने के लिए कई नई योजनाओं को शुरु करने और पुरानी योजनाओँ को गति देने की घोषणा की गई है। जैसे कि सरकार ने कृषि एवं उससे संबंधित क्षेत्र के लिए 4091.31 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित किया है।

गोधन न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन लाभ पात्रता और उद्देश्य

बजट को पेश करते हुए सरकार ने झारखण्ड गोधन न्याय योजना के अंतर्गत 40,000 पशुपालकों लाभार्थियों को इस साल अनुदान ओर पशु वितरण भी लक्ष्य रखा है साथ ही हर दिन 85 लाख लीटर दूध उत्पादन का लक्ष्य रखा है। जिसका सीधा लाभ राज्य के किसानों मिलेगा।

झारखण्ड गोधन न्याय योजना के लिए पात्रता एवं दस्तावेज (Eligibility and Documents for Jharkhand Godhan Nyay Yojana)

राज्य के जो किसान झारखण्ड गोधन न्याय योजना 2023 का लाभ लेना चाहते है उनके पास कुछ पात्रताएँ और कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। जो कि निम्लिखित है –

  • किसान झारखण्ड का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता पेशे से किसान हो और पशुपालक हो।
  • किसान का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

झारखण्ड गोधन न्याय योजना के लाभ और विशेषताएं? (Benefits and features of Jharkhand Godhan Nyay Yojana?)

  • झारखण्ड गोधन न्याय योजना 2023 की शुरुआत किसानों और पशुपालकों के लिए की गई है।
  • योजना के शुरुआत बजट 2023 को पेश करते हुए की है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार पशुपालक किसानों से उचित मूल्य पर गोबर
  • किसानों से खरीदे गए गोबर का उपयोग सरकार के जैविक खाद और बायोगैस बनाने में करेगी।
  • इस योजना के शुरू होने से राज्य में जैविक खाद को बढ़ावा मिलेगा।
  • झारखण्ड गोधन न्याय योजना के शुरू होने से किसानों की आय की वृद्धि होगी साथ ही राज्य में रोजगार के नए अवसर बनेंगे।

झारखंड गोधन योजना में आवेदन कैसे करें? (How to apply for Jharkhand Godhan Yojana)

प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई है काफी महत्वाकांक्षी योजना है। लेकिन अभी इस योजना में आवेदन करने की किसी भी प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। हाल ही में झारखण्ड गोधन न्याय योजना (Godhan Nyay Scheme) को शुरू किया गया है। इसलिए इस योजना का का लाभ लेने के लिए आपको कुछ दिन इंतज़ार करना होगा। हालांकि सरकार ने इस योजना को पूरे राज्य में लागू करने का पूरा ब्यौरा तैयार कर लिया है। जल्द से जल्द इस योजना का लाभ किसानों और पशुपालकों तक पहुंचाया जाएगा।

Jharkhand Godhan Nyay Scheme Related FAQ

झारखण्ड गोधन न्याय योजना क्या है?

यह झारखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के पशुपालकों से गोबर खरीदेगी।

झारखण्ड गोधन न्याय योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

झारखण्ड गोधन न्याय योजना 2023 का लाभ राज्य किसान और पशुपालकों को मिलेगा।

झारखण्ड गोधन न्याय योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

Jharkhand Godhan Nyay Scheme 2023 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना और राज्य में रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

झारखण्ड गोधन न्याय में आवेदन कैसे करें?

झारखण्ड गोधन न्याय योजना में अभी आवेदन करने की कोई प्रक्रिया शुरू नहीं की है। इसलिए अभी आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए इंतजार करना होगा।

झारखण्ड गोधन न्याय योजना में आवेदन कब से शुरु होंगे?

इस योजना में आवेदन करने की अभी कोई दिनांक निर्धारित नहीं की गई है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों किसानों और पशुपालकों के लिए झारखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई झारखण्ड गोधन न्याय योजना | ऑनलाइन आवेदन| लाभ, पात्रता और उद्देश्य के बारे में आज हमनें आपको बताया है। जो कि राज्य के किसानों और वहां के पशुपालकों के लिए काफी महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। आशा करता हूँ कि किस आर्टिकल में आपको इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी।

आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में झारखंड गोधन न्याय योजना के बारे में दी गई जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही इसे अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

Leave a Comment