(आवेदन फॉर्म) झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना | लाभ, पात्रता और उद्देश्य

हर भारत के नागरिक के लिए शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन भारत एक विकासशील देश है जहां अमीर, गरीब मध्यम वर्ग हर तरह के नागरिक निवास करते है। जब हम शिक्षा की बात करते है तो ग़रीब, मध्यम वर्ग के के लोग जैसे – तैसे अपने बच्चों की 12वीं तक का पढ़ाई पूर्ण करा लेते है, लेकिन उन्हें उच्च प्राप्त करने में काफी परेशानियां होती है। क्योंकि उच्च शिक्षा के लिए अधिक धन की आवश्यकता होती है। जो कि ग़रीब,मध्यम वर्ग के परिवार के बच्चों के लिए आसान नही होता है। पैसे की आर्थिक कमी के कारण भारत भर में काफी ऐसे बच्चे है जो बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ देते है।

हालांकि पिछले कुछ समय से भारत सरकार और सभी राज्य सरकारें हर नागरिक तक उच्च शिक्षा पहुँचाने के लिए हर प्रयास कर रही है। हर नागरिक को समानता के अनुसार शिक्षा मिल सके। इसलिए सरकार छात्रवृति (Scholarship) से लेकर ऋण (Loan) प्रदान कर रही है। अभी हाल ही में शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए झारखंड सरकार ने झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 को शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए ऋण (Loan) उपलब्ध कराया जाएगा। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना (Jharkhand Guruji Credit Card) से जुड़ी सभी जानकारी शेयर करने जा रहे है। तो आइए जानते है –

Contents

झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? (What is Jharkhand Guruji Credit Card Scheme?)

आवेदन फॉर्म झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना लाभ पात्रता और उद्देश्य

झारखंड के सरकार के वित्तमंत्री वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव जी 3 मार्च को बजट पेश करते हुए कई कल्याकारी योजनाओँ की शुरुआत की है। जिसमे से झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 काफी महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के अंतर्गत छात्रो को बिना किसी मार्गेन के ऋण (Loan) उपलब्ध कराया जाएगा।

Jharkhand Guruji Credit Card Scheme 2022 के अंतर्गत दिया जाने वाला लोन सिर्फ उच्च शिक्षा के लिए दिया जाएगा। ताकि जो गरीब व मध्यम परिवार के बच्चे हैं वह आसानी से इस योजना के अंतर्गत लोन लेकर अपनी उच्च शिक्षा को पूर्ण कर सकें। इसी योजना के शुरू होने से राज्य की शिक्षा व्यवस्था तो बेहतर होगी ही साथ ही पढ़ाई करने वाले छात्र आत्मनिर्भर बनेंगे और उन्हें किसी अन्य लोगों पर निर्भर रहना नहीं पड़ेगा।

झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य (Purpose of Jharkhand Guruji Credit Card Scheme)

इसमें कोई दो राय नहीं है कि झारखंड राज्य में भी काफी ऐसे परिवार हैं जो अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने में असमर्थ है। आर्थिक स्थिति अच्छी ना होने के कारण छात्र अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते जिस कारण वह अपने सपने पूरे नही कर पाते है। लेकिन ऐसा ना हो इसलिए झारखंड राज्य सरकार के द्वारा झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ किया है। ताकि इच्छुक छात्र इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करके अपनी उच्च शिक्षा को प्राप्त कर सकें और अपने सपनों को पूरा कर सकें। यही इस योजना को शुरू करने का प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश है।

आवेदन फॉर्म झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना लाभ पात्रता और उद्देश्य

झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना की विशेषताएं और लाभ (Features and Benefits of Jharkhand Guruji Credit Card Scheme)

इस योजना से जुड़ी कुछ विशेषताएँ और लाभ जिन्हें राज्य सरकार के द्वारा लागू किया है। जो कि निम्लिखित है –

  • झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत झारखंड सरकार के द्वारा की गई है।
  • इस योजना को बजट 2022 -23 को पेश करते हुए शुरू किया गया है।
  • इस साल जारी किए गए बजट में शिक्षा व्यवस्था को गति देने के लिए ₹26 करोड़ 13 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत छात्रों को शिक्षा के लिए ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत बैंक के द्वारा जो ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। उस पर बैंक बहुत कम मार्गेन वसूलेगी।
  • यह ऋण सिर्फ उच्च शिक्षा के लिए प्रदान किया जाएगा।
  • झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के शुरू होने से आज की शिक्षा व्यवस्था में सुधार होगा और राज्य के हर मध्यम और गरीब परिवार के बच्चे को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के लिए पात्रता और ज़रूरी दस्तावेज (Eligibility and Documents Required for Jharkhand Guruji Credit Card Scheme)

झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना से लाभान्वित होने के लिए छात्रों को कुछ पात्रताओं और जरूरी दस्तावेज़ो को पूरा करना होगा जिन्हें राज्य सरकार के द्वारा जारी किया गया है। जो कि निम्नलिखित है –

  • इस योजना का लाभ सिर्फ़ झारखंड स्थायी निवासी छात्रों को दिया जाएगा।
  • छात्र मध्यम या गरीब परिवार का होना चाहिए।
  • छात्र के पास पिछले कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता छात्र के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ झारखंड छात्रों को दिया जाएगा। इसलिए आवेदनकर्ता छात्र के पास उसका स्थाई निवास प्रमाण पत्र भी होना अनिवार्य है।
  • झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 कल आप सिर्फ गरीब और मध्यम परिवार के बच्चों को मिलेगा। इसलिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र के पास उसका आय प्रमाण पत्र होना भी जरूरी है।
  • आयु प्रमाण की भी आवश्यकता होगी।
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना किस राज्य में शुरू की गई है?

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना झारखंड राज्य में शुरू की गई है।

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना किसके द्वारा शुरू की गई है?

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना झारखंड राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई है।

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 का लाभकिसे मिलेगा?

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ राज्य के छात्रों को दिया जाएगा।

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना का क्या लाभ है?

इस योजना के अंतर्गत राज्य के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए लोन दिया जाएगा।

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन कब से होंगे?

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन में आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू नही की है। इसलिए कुछ दिन इंतजार करना होगा।

निष्कर्ष

तो मित्रों आज अपने इस आर्टिकल में हमनें आपको (आवेदन फॉर्म) झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना | लाभ, पात्रता और उद्देश्य के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी को साझा किया है। जो की झारखंड सरकार की काफी महत्वपूर्ण योजना है। आशा करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होंगी। दोस्तो अगर आपको हमारे इस आर्टिकल के दी गयी जानकारी उपयोगी रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Spread the love

Leave a Comment