(ऑनलाइन आवेदन) झारखंड ज्ञानोदय योजना | शिक्षकों को फ्री टैबलेट

ऐसा माना ही नही जाता बल्कि यह सच है कि देश का विकास का आज के शिक्षित युवाओं पर निर्भर करता है और यह तभी संभव है जब देश के युवाओं को अच्छी शिक्षा मिलेगी और अच्छी शिक्षा कुशल शिक्षको के साथ – साथ शिक्षा को ऑनलाइन जोड़कर ही मिलेगी। क्योंकि जब हम शिक्षा की बात करते तो आज की शिक्षा पहले की अपेक्षा काफी बदल चुकी है। पहले जहां शिक्षा सिर्फ़ कॉलेज तक सीमित थी। वही आज डिजिटल युग हो जाने से शिक्षा भी डिजिटल रूप ले चुकी है।

भारत सरकार और राज्य सरकार भी शिक्षा के डिजिटल रूप बढ़ावा देने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। जैसे कि अभी हाल में झारखंड सरकार ने झारखंड ज्ञानोदय योजना 2022 की शुरुआत की हैं। इस योजना के अंतर्गत शिक्षको को राज्य सरकार फ्री में टैबलेट उपलब्ध कराएगी। इसके साथ ही इंटरनेट की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। ताकि शिक्षक और छात्रों के आपसी संबंध को बेहतर बनाया जा सके।

तो अगर आप झारखंड राज्य में निवास करते है और शिक्षक के रूप में कार्यक्रत है तो आपके लिए Jharkhand Gyanoday Yojana 2022 काफी कल्याकारी साबित होने वाली है। जिसकी पूरी जानकारी अजीज आर्टिकल के जरिये आपके साथ शेयर करने जा रहे है। तो आइए जानते है –

Contents

झारखंड ज्ञानोदय योजना क्या है? (What is Jharkhand Gyanodaya Yojana)

(ऑनलाइन आवेदन) झारखंड ज्ञानोदय योजना शिक्षकों को फ्री टैबलेट

शिक्षा के क्षेत्र में ऑनलाइन की क्रांति काफी तेजी से बढ़ रही है। जिसे संज्ञान में रखते हुए झारखंड सरकार ने झारखंड ज्ञानोदय योजना को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य के लगभग 42 हज़ार स्कूल के शिक्षकों को फ्री टैबलेट प्रदान करेगी। ताकि शिक्षक और छात्रों के संबंध को सरल और आसान बनाया जा सकें। Jharkhand Gyanoday Yojana 2022 के अंतर्गत शिक्षक को दिए जाने वाले टैबलेट में कई ऑनलाइन सॉफ्टवेयर इनस्टॉल किये जायेंगे।

ताकि इन सॉफ्टवेयर की मदद से शिक्षक, बच्चों की उपस्थिति, ड्राप, मिड डे मील आदि की ऑनलाइन मोनिटरिंग का ध्यान रखा जा सके। इससे शिक्षा व्यवस्था में काफी सुधार आएगा। और शिक्षक और छात्रों के संबंध बेहतर होंगे। इसके अलावा शिक्षको में छात्रों को पढ़ाने की रुचि बढ़ेगी और छात्र का भी पढ़ाई की तरफ ध्यान केंद्रित होगा।

योजना का नाम झारखंड ज्ञानोदय योजना
राज्यझारखंड
विभागशिक्षा विभाग
लाभार्थीशिक्षक
लाभ फ्री टैबलेट उपलब्ध कराना
वेबसाइटhttps://schooleducation.jharkhand.gov.in/

झारखंड ज्ञानोदय योजना का उद्देश्य (Objective of Jharkhand Gyanodaya Yojana)

सभी जानते है कि हर क्षेत्र डिजीटलीकरण की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है ऐसे में प्रदेश सरकार जे शिक्षा के क्षेत्र को गति देने और शिक्षा को डिजीटलीकरण रूप देने के लिए झारखंड ज्ञानोदय योजना 2022 किया है। जिससे शिक्षक छात्रों को डिजिटल उपकरणों की मदद से छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान कर सकेंगे। इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा शिक्षकों को मिल सके इसलिए प्रदेश सरकार ने इस योजना को चलाने के लिए ₹636000000 की मंजूरी दे दी है।

झारखंड ज्ञानोदय योजना की विशेषताएँ? (Features of Jharkhand Gyanodaya Yojana?)

इस योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ के बारे में नींचे बताया गया है। जिनके बारे में आपको एक बार जरूर पढ़ लेना चाहिए।

  • झारखंड ज्ञानोदय योजना 2022 को झारखंड सरकार के द्वारा शुरू किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य 42 हज़ार स्कूली शिक्षको को फ्री टैबलेट दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत मिलने वाले टैबलेट में कुछ जरूरी सॉफ्टवेयर इनस्टॉल किये जायेंगे। जिनकी मदद से शिक्षक कॉलेज से जुड़े अनेक कार्यो को ऑनलाइन मैनेज कर सकेंगे।
  • टैबलेट पर शिक्षक ऑनलाइन नोट्स तैयार कर सकेंगे। साथ ही ऑनलाइन स्टडी भी कर सकेंगे।
  • Jharkhand Gyanoday Yojana 2022 के अंतर्गत टैबलेट में इंटरनेट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रदेश सरकार जे 63 करोड़ 60 लाख रुपये का बजट भी जारी किया है।

झारखंड ज्ञानोदय योजना के लिए जरूरी पात्रताएँ और दस्तावेज (Required eligibility and documents for Jharkhand Gyanodaya Yojana)

झारखंड ज्ञानोदय योजना 2022 का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रताओं और दस्तावेज़ो को निर्धारित किया गया है। जो कि आवेदन करने वाले शिक्षक के पास होना जरूरी है। जो कि निम्लिखित है –

  • शिक्षक झारखंड निवासी होना चाहिए।
  • शिक्षक के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

झारखंड ज्ञानोदय योजना में आवेदन कैसे करें? (How to apply for Jharkhand Gyanodaya Yojana)

शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए झारखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई झारखंड ज्ञानोदय योजना शिक्षकों के लिए काफी कल्याणकारी योजना है। जिसके अंतर्गत शिक्षकों को सरकार की तरफ से मुक्त टैबलेट उपलब्ध कराया जाएगा। शिक्षकों को इस योजना के अंतर्गत फ्री टैबलेट प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया बेहद आसान है जिसके बारे में नीचे स्टेप बाय स्टेप हमने बताया भी है। जिसे फॉलो करके आप इस आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए जानते है –

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

झारखंड ज्ञानोदय योजना 2022 में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले Department Of School Education and Literacy की वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो इस लिंक https://schooleducation.jharkhand.gov.in/ से क्लीक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते है।

झारखंड ज्ञानोदय योजना लिंक पर क्लिक करें –

(ऑनलाइन आवेदन) झारखंड ज्ञानोदय योजना शिक्षकों को फ्री टैबलेट

ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। इस के होम पेज पर आपको झारखंड ज्ञानोदय योजना से जुड़ा लिंक मिलेगा उस पर क्लिक कर दें।

आवेदन फॉर्म भरें –

अब आपके सामने झारखंड ज्ञानोदय योजना 2022 से जुड़ा आवेदन फॉर्म खुल जाएगा इस आवेदन फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेना है।

दस्तावेज अपलोड करें –

आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है।

सबमिट करें –

आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने और जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही इस योजना में आपका आवेदन हो जाएगा।

Jharkhand Gyanoday Yojana 2022 Related FAQ

झारखंड ज्ञानोदय योजना क्या है?

झारखंड ज्ञानोदय योजना 2022 जिसे झारखंड सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। यह काफ़ी महत्वाकांक्षी योजना है।

Jharkhand Gyanoday Yojana 2022 का लाभ क्या है?

झारखंड ज्ञानोदय योजना के अंतर्गत राज्य के शिक्षकों को सरकार की तरफ से फ्री टैबलेट उपलब्ध कराया जाएगा।

झारखंड ज्ञानोदय योजना के लिए कितना बजट जारी किया गया है?

झारखंड ज्ञानोदय योजना के अंतर्गत 63 करोड़ 60 लाख रुपये का बजट जारी किया गया है।

झारखंड ज्ञानोदय योजना का लाभ कितने शिक्षको को मिलेगा?

झारखंड ज्ञानोदय योजना 2022 का लाभ राज्य के 42 हज़ार शिक्षको को मिलेगा।

निष्कर्ष

झारखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई (ऑनलाइन आवेदन) झारखंड ज्ञानोदय योजना | शिक्षकों को फ्री टैबलेट योजना के बारे में पूरी जानकारी शेयर की है। मैं आशा करता हूं कि आप हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी के अनुसार इस योजना में आवेदन कर चुके होंगे।

बाकी दोस्तों अगर आपको इस योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त करना है या फिर आपको इस योजना में आवेदन करने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे। धन्यवाद

Spread the love

Leave a Comment