[राशि] झारखण्ड कन्यादान योजना फॉर्म | ऑनलाइन आवेदन

झारखण्ड कन्यादान योजना फॉर्म, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना झारखंड, कन्यादान योजना झारखंड, Jharkhand Kanyadan Yojana , How to Apply Online Application for Jharkhand Kanyadan YojanaU

दोस्तों आज हम आपको झारखंड सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए शुरू की गयी एक योजना के बारे में जानकारी देगे जो मुख्य रूप से राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको के लिए शुरू की गयी है. झारखण्ड सरकार के मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्यादान योजना है। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि आप किस प्रकार इस मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

झारखण्ड कन्यादान योजना | Jharkhand Kanyadan Yojana 

झारखंड कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करेझारखंड कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास जी ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत राज्य के गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए 30 हजार रुपे की आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस योजना का सबसे अधिक लाभ राज्य के गरीब परिवारों की बेटियों को होगा। जिसके तहत राज्य के कमजोर वर्ग अपनी बेटी को बोझ न समझे बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास जी ने इस योजना की शुरुआत की है।

योजना का नाममुख्यमंत्री कन्यादान योजना झारखंड
किसके द्वारा शुरू की गई योजनामुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा
योजना का लाभ   राज्य के गरीब परिवारों की बेटियों को
सहायता राशि 30,000 रुपए
कन्यादान योजना की देखरेख सामाजिक कल्याण विभाग द्वारा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लाभ | Benefits of Jharkhand Kanyadan Yojana

अगर राज्य का कोई नागरिक इस मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में आवेदन करता है तो उसको इस योजना के तहत सरकार द्वारा कई लाभ प्रदान किये जायेगे जिनकी सूची नीचे दी जा रही है।

झारखंड मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? |  Jharkhand Death Certificate Apply Form

वित्तीय सहायता – झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत से राज्य के गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए ₹30000 की सहायता प्रदान की जाएगी।

गरीब परिवार – राज्य सरकार की इस योजना से गरीब परिवारों को सबसे अधिक फायदा पहुंचेगा क्योंकि वह परिवार जो अपनी आर्थिक गरीबी के कारण अपनी बेटी की शादी करने के लिए असमर्थ हैं इसलिए सरकार द्वारा इस योजना के तहत उनको मदद दी जाएगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करके अपनी बेटी की शादी अच्छी तरह से कर सकते हैं।

 लड़के एवं लड़की भेदभाव- इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य सरकार यह चाहती है कि राज्य के प्रत्येक परिवार लड़के एवं लड़की में भेदभाव करना कम करें एवं दोनों को एक समान तरीके से देखा जाए बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण झारखंड सरकार इस योजना की शुरुआत कर रही है।

धनराशि वापस चुकानी नही पड़ेगी – राज्य के नागरिको को इस मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत जो भी धनराशि दी जाएगी उन राशि को वापस चुकाना नही पड़ेगा मतलब कि ये धनराशि सरकार द्वारा राज्य के गरीब नागरिको को उनकी बेटी की शादी करने के लिए मदद के रूप में दी जाएगी।

 मुख्यमंत्री कन्यादान योजना झारखंड के लिए जरूरी पात्रता | Eligibility for Jharkhand Kanyadan Yojana

अगर आप भी इस मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना का लाभ तभी दिया जायेगा जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे, इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • स्थाई निवासी – इस मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ केवल झारखंड राज्य के स्थाई निवासी ही ले सकते हैं इसलिए आवेदन करने वाले नागरिक का झारखंड का मूल नागरिक होना जरुरी है।
  • लड़कियां –  राज्य सरकार की इसमुख्यमंत्री कन्यादान योजना से राज्य के गरीब परिवार अपनी बेटी की शादी के लिए राज्य सरकार से रुपए प्राप्त करने के लिए आवेदक की कोई लड़की होना भी जरुरी है और ये लाभ की यह धनराशि सीधे बेटी के बैंक खाते में दी जाएगी।
  • आयु सीमा – इस योजना का लाभ लेने वाली लड़की की आयु 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए एवं जिस लड़के के साथ उस लड़की की शादी हो रही है उस लड़की की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • गरीब वर्ग – इस योजना का लाभ झारखंड के गरीब परिवार ही ले सकते हैं एवं परिवार का कोई भी सदस्य किसी भी सरकारी नौकरी में काम नहीं करता हो वही परिवार इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • शादी के एक महीने पहले करना होगा आवेदन –अगर कोई नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसे अपनीबेटी की शादी के एक महीने पहले इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents for Jharkhand Kanyadan Yojana)

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को कुछ कागजात की आवश्यकता होगी इसके बाद ही आवेदक को इस योजना का लाभ दिया जायेगा, सभी जरुरी आवेदक की सूची नीचे दी जा रही है।

  • आधार कार्ड – इस मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ लेने वाले उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • गरीबी रेखा कार्ड – राज्य सरकार की इस मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास गरीबी रेखा कार्ड होना अनिवार्य है।
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र – आवेदन कर्ता के पास झारखंड राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आय प्रमाण पत्र – इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है एवं साथ ही साथ परिवार की वार्षिक आय ₹72000 से कम होनी चाहिए।
  • बैंक अकाउंट – इस मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

झारखंड कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to Apply Online Application for Jharkhand Kanyadan Yojana

अगर आप इस मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में आवेदन करना चाहती है तो आप नीचे दी जा रही सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

  • इस मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन करने  आवेदक को सबसे पहले इस इस दिए हुए लिंक से मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।

डाउनलोड झारखण्ड कन्यादान योजना फॉर्म  

झारखण्ड कन्यादान योजना
  • इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आवेदक को इस फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल कर इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी जरुरी कागजात इस इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करने होगे।
  • इसके बाद आवेदक को इस आवेदन फॉर्म को अपने जिले के सामाजिक कल्याण विभाग में जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म की जाँच की जाएगी अगर सभी जानकारी सही पायी जाती है तो आपको इस योजना का लाभ दे दिया जायेगा 

Jharkhand Kanyadan Yojana Related FAQ

झारखण्ड कन्यादान योजना क्या है?

यह झारखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की कन्याओ को विवाह के लिए सरकार के द्वारा वित्तीय मदद दी जाएगी। इसकी शुरुआत झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास जी ने की है।

झारखण्ड कन्यादान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि?

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास जी ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत राज्य के गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए 30 हजार रुपे की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है.

झारखण्ड कन्यादान योजना में आवेदन कैसे करें?

झारखण्ड कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है

झारखण्ड कन्यादान योजना का लाभ किस विभाग के द्वारा दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ झारखण्ड राज्य के समाज कल्याण विभाग के द्वारा नागरिको को दिया जाएगा।

झारखण्ड कन्यादान योजना का लाभ किसे मिलेगा?

झारखण्ड राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवार की बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको झारखंड राज्य की एक महत्वपूर्ण योजना झारखण्ड कन्यादान योजना फॉर्म  के बारे में बताएं हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी अपने आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।