[ 6 लाख मज़दूरों को रोज़गार ] झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना आवेदन कैसे करे? | 3 नयी योजना आवेदन फॉर्म

झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना : –  भारत भर में फैले इस कोविड – 19 के संक्रमण को रोकने के लिए भारत सरकार के द्वारा लगाए गए लॉकडाउन की स्थिति में बैसे तो सभी के लिए विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन देश के विभिन्न राज्यों के मज़दूर जो रोज़गार की तलाश में दूसरे राज्यों में इस लॉकडाउन की वजह से फँसे हुए है उनके लिए परेशानी का सबब कुछ ज्यादा बढ़ता जा रहा है हालांकि इसके लिए राज्य सरकार अपने प्रदेश के मज़दूरों के लिए अनेक तरह की योजनाओं का संचालन कर रह है। जैसे कि अभी हाल ही में झारखंड सरकार ने अपने राज्य के मज़दूरों को ने राज्य में वापस लाने के लिए झारखंड प्रवासी मज़दूर घर वापसी योजना की शुरुआत की थी जिसके बारे में हमने अपनी पिछली पोस्ट में डिटेल में बताया है। जिसका लिंक आपको नीचे वही दिया गया आप यहां से पढ़ सकते है।

और अब झारखंड सरकार ने बाहर फँसे मज़दूर जो अपने राज्य वापस लौट रहे है रोज़गार प्रदान करने के लिए झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना कि शुरुआत की है ताकि यह मज़दूर अपने राज्य में रोज़गार करके अपने परिवार का पालन पोषण कर सके बता दे की झारखंड सरकार ने इस योजना के तहत वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना , बिरसा हरित ग्राम योजना, नीलाम्बर पीताम्बर जल-समृद्धि योजना जैसी 3 योजनाओं का शामिल किया गया है, जिनका लाभ सीधे झारखंड के बहार फँसे मज़दूर जो अपने राज्य वापस आ रहे है उनके लिए दिया जायेगा। दोस्तों हम आपको आज अपने इस आर्टिकल के माध्यम से झारखंड सरकार के द्वारा शुरू की गयी इन 3 नयी योजनाओं के बारे में –  करके विस्तार से बताएँगे – 

झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना | Jharkhand Majdur Rojgar Yojana

Jharkhand Majdur Rojgar Yojana

झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना का शुभ आरंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के द्वारा शुरू किया है, इस योजना के तहत झारखंड के मज़दूर जो रोज़गार की तलाश में अन्य राज्यों में फंसे है उनके अपने राज्य में वापस आने पर रोज़गार प्रदान किया जायेगा सरकार की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार लगभग 6 लाख मज़दूर अन्य राज्य में फंसे है उन्हें सरकार ने अपने राज्य वापस बुलाने की पूरी रणनीति बना ली है, साथ है झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना के तहत सरकार इन 6 लाख मज़दूरों को प्रदेश में रोज़गार प्रदान करेगी।


यह झारखंड सरकार की मज़दूरों के काफी बड़ी योजना है क्योंकि इस योजना में तहत वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना , बिरसा हरित ग्राम योजना, नीलाम्बर पीताम्बर जल-समृद्धि योजना जैसी 3 बड़ी योजनाओं का शामिल किया गया है। जिनके बारे में आप नीचे विस्तार से पढ़ सकते है –

तहत वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना

झारखंड सरकार की मज़दूरों के साथ – साथ राज्य के युवाओं के लिए भी बड़ी अच्छी योजना है, इस योजना के तहत सरकार झारखंड राज्य के हर पंचायत में लगभग 5000 खेल के मैदान बनाएगी जिसमे मज़दूरों को रोज़गार उपलब्ध कराया जाएगा साथ ही सरकार इस योजना के अनुसार राज्य में मौजूद खिलाड़ी युवाओं की प्रतिभा को निखारेगी और कोटा आरक्षण के साथ इन खिलाड़ियों को नौकरी के अवसर प्रदान किये जायेंगे।

बिरसा हरित ग्राम योजना

झारखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई बिरसा हरित ग्राम योजना मज़दूर हित और देश अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई एक अहम योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार सड़क किनारे सरकारी भूमि पर विभिन्न प्रकार के फलदार पौधों का रोपण कराएगी और इन पेड़ो को लगाने और इनकी देखभाल करने कार्य मज़दूरों को दिया जाएगा। जिससे मज़दूरों को अपने प्रदेश में रोज़गार मिल सकेगा। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है या इसका हिस्सा बनना चाहते है तो इस योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

नीलाम्बर पीताम्बर जल-समृद्धि योजना

झारखंड राज्य में अभी गढ़वा, पलामू, लातेहार जैसे कई जिले है जहां पानी पीने के लिए पानी की उचित व्यवस्था नही है। इसलिये अब सरकार नीलाम्बर पीताम्बर जल-समृद्धि योजना के अंतर्गत बार्षिक जल संरक्षण में इन जिलों में 5 लाख करोड़ लीटर की वृद्धि की जाएगी और इस कार्य को पुरा करने के लिए मजदूर वर्ग के लोगो को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। साथ ही इन जिलों में मौजूद बंजर भूमि को खेती के अनूकूल बनाया जाएगा ताकि मजदूर लोग खेती करके राज्य में रोज़गार के अवसर प्रदान कर सके।

झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना का उद्देश्य 

सभी जानते है कि झारखंड राज्य के अनेक मज़दूर रोज़गार पाने के कारण अन्य राज्यों में इस कोविड -19 के संक्रमण को रोकने के लिए इस लॉकडाउन में फँस गए है लेकिन अब सरकार उन्हें अपने राज्य वापस बुला रही है ऐसे में सरकार के सामने उनके परिवार के पालन पोषण की व्यवस्था और उन्हें रोज़गार प्रदान करने की बड़ी चुनौती है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना के अंतर्गत इन 3 बड़ी योजनाओं की शुरुआत की है ताकि दूसरे राज्यों से वापस लौट रहे है मज़दूरों को उनके राज्य में रोज़गार उपलब्ध कराया  जा सके जिससे वह आत्मनिर्भर बने और अपने रोज़गार के अवसर पाकर अपने परिवार का पालन पोषण कर सके। यही सरकार का इन 3 नई योजनाओं को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना के लाभ

सरकार के द्वारा शुरू की गई यह 3 योजना सीधे अपने राज्य में लौट रहे मज़दूरों के लिए शुरू की गई है इसलिये इन योजना का लाभ सिर्फ मज़दूरों को दिया जाएगा। बाकी आपको इन योजनाओं से किस प्रकार लाभ मिलने वाले है वह निम्लिखित है –

  • अन्य राज्य से लौट रहे मज़दूरों को अपने राज्य में रोज़गार के अवसर प्राप्त होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत झारखंड सरकार 6 लाख मज़दूरों जो रोज़गार राज्य में उपलब्ध कराएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा लगभग 5 साल तक लाखों मज़दूरों के लिए करीब 20 हजार करोड़ रुपये का रोज़गार उपलब्ध कराया जाएगा।
  • अब झारखंड मज़दूरों को अन्य दूसरे राज्यों में मजदूरी करने नही जाना होगा।

झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ सिर्फ दूसरे राज्यों में फंसे मज़दूर जो अपने।राज्य वापस आ रहे है उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। मज़दूरों को वापस लाने के लिए सरकार ने झारखंड मज़दूर प्रवासी घर वापसी योजना के अंतर्गत एक पोर्टल की शुरुआत की है, तो जो मज़दूर व्यक्ति अपना पंजीकरण करके अपने।राज्य लौटता है उसे ही इन 3 नई योजनाओं के अंतर्गत रोज़गार उपलब्ध कराया जाएगा। 

झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना में आवेदन कैसे करे? | Jharkhand Majdur Rojgar Yojana Apply Form 

जो मज़दूर दूसरे राज्यों से अपने राज्य लौट रहे है उन्हें इन 3 नई योजनाओं के अंतर्गत राज्य में रोज़गार पाने के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण (आवेदन) करना होगा तभी इस योजना का लाभ मज़दूरों को दिया जाएगा।लेकिन दोस्तों जैसा कि झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना की हाल में घोषणा की गई है जिसके अंतर्गत सरकार मज़दूरों जो रोज़गार उपलब्ध कराने की व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए काम कर रही है। इसलिये अभी इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू नही किया गया है। लेकिन झारखंड सरकार इसकी आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू कर सकती है इसलिये आप आगे की जानकारी और इस योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क करके रखें ताकि आपको झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना से जुड़ी जानकारी सबसे पहले मिल सके

झारखंड  राज्य के बहार अन्य राज्यों में फँसे मज़दूरों के लिए सरकार के द्वारा मज़दूरों को अपने राज्य में रोज़गार उपलब्ध कराने के लिए सर्कार के द्वारा शुरू की गयी झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना काफी अच्छी योजना है,  इससे आसानी से मज़दूर अपना पंजीकरण करके अपने अपने राज्य में मज़दूर रोज़गार प्राप्त कर सकते हैबाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना और इसमें शामिल की गयी 3 नयी योजनाओं के बारे में जानकारी दे चुके है आशा करता हूँ की दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। 

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।