झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना शहरी क्षेत्र में पेड़ लगाने पर 25 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी | Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana 2024

आज के समय में प्रदूषण इतना अधिक बढ़ चुका है कि पर्यावरण दूषित होने के कारण कई खतरनाक बीमारियां अपना घर कर रही है। इन गंभीर बीमारियों के कारण आए दिन कई लोग अपनी जान गवा देते हैं। पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए भारत सरकार एवं राज्य सरकारों के द्वारा कई प्रकार की योजनाएं और कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उसी प्रकार झारखंड प्रशासन के द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु नागरिकों को राज्य में वृक्षारोपण करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए समय-समय पर कई कार्यक्रम और योजनाएं शुरू की जाती हैं ताकि राज्य में हरियाली को बढ़ाकर राज्यवासियों को एक स्वच्छ वातावरण प्रदान किया जा सके।

अपनी इसी मुहिम को आगे बढ़ते हुए झारखंड राज्य सरकार के द्वारा Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana 2024 को शुरू करने का ऐलान किया गया है। इस योजना के तहत झारखंड प्रशासन के द्वारा शहरी क्षेत्र के नागरिक को को उनके आवासीय परिसर में पेड़ लगाने पर मुफ्त बिजली का लाभ प्रदान किया जाएगा। ताकि शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले लोग अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने के लिए प्रोत्साहित हो सके। अगर आप भी झारखंड राज्य के निवासी हैं और आप पेड़ लगाकर मुफ्त बिजली का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है।

क्योंकि आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से अपने पाठकों के लिए पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया के साथ-साथ इसका उद्देश्य लाभ आवश्यक दस्तावेज, पात्रता मापदंड और लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास कौन-कौन सी पात्रता होनी चाहिए? इस सभी की जानकारी विस्तृत रूप में प्रदान करेंगे इसलिए अगर आप भी झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे विनम्र अनुरोध है कि आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से अंतिम तक पूरा जरूर पढ़िए। 

Contents show

झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना 2024 क्या है? | Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana 2024 Kya hai in Hindi

झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना 2024 की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा राज्य में वृक्षारोपण अभियान को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से मुख्य रूप से शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले नागरिकों को वृक्ष रोपण करने पर फ्री इलेक्ट्रिसिटी का लाभ प्राप्त करने का मौका मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना के तहत यदि शहरी क्षेत्र में निवास करने वाला कोई व्यक्ति अपने आवासीय परिसर में पेड़ लगता है तो उसे प्रति पेड़ पर 5 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ प्रदान किया जाएगा। 

Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana 2024

इस योजना के अंतर्गत अधिकतम पांच पेड़ लगाने वाले नागरिक को 25 यूनिट तक की मुफ्त बिजली का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिससे राज्य के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोग वृक्ष लगाने के लिए प्रोसाहित होंगे और इससे झारखंड राज्य को हरा भरा बनने में भी काफी सहयोग मिलेगा। राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो वह सभी उम्मीदवार फरवरी 2024 से इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

अगर आप भी Ped Lagao Free Bijli Pao के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते है लेकिन आपको झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में नहीं पता है तो आप ध्यान से इस पोस्ट में बताई गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियां को पढ़िए क्योंकि इस लेख में आपको Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana Jharkhand के संबंध में समुचित जानकारी के बारे में जानने को मिलेगा।

झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Jharkhand Plant Trees Get Electricity Scheme 2024

झारखंड राज्य सरकार के द्वारा राज्य के शहरी क्षेत्र में हरियाली को विकसित करने और पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के उद्देश्य से झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना 2024 को प्रारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार के द्वारा शहरी क्षेत्र में पेड़ अधिकतम पांच वृक्ष लगाने वाले लोगों को प्रति वृक्ष के रोपण पर पांच यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ दिया जा रहा है।

अर्थात अगर कोई नागरिक इस योजना के तहत आवेदन करके अपने आवास या आवास के आसपास कम से कम पांच वृक्ष लगता है तो उसे सरकार के द्वारा 25 यूनिट तक मुफ्त बिजली का लाभ दिया जाएगा। जिसे न सिर्फ झारखंड राज्य के शहरी क्षेत्रों को हरा भरा बनाने में मदद मिलेगी बल्कि राज्य के लोगों को स्वच्छ पर्यावरण का भी लाभ मिल सकेगा।

नागरिकों को 5 पेड़ लाने पर मिलेगी 25 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ 

झारखंड राज्य सरकार के द्वारा राज्य के शहरी क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को वृक्षारोपण हेतु प्रोत्साहित करने के लिए Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana 2024 को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से नागरिकों को वृक्षारोपण हेतु प्रोत्साहित करने और राज्य को हरा भरा करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा अधिकतम पांच वृक्षों को लगाने और उनकी देखभाल करने वाले लाभार्थियों को प्रति पेड़ की दर से पांच यूनिट तक बिजली मुफ्त में दी जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अधिकतम पांच वृक्ष लगाने पर मुफ्त बिजली का लाभ प्राप्त कर सकता है। जिसका लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना के लिए आवेदन करना होगा। Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana झारखंड राज्य में हरियाली का विकास करने और लोगों को एक स्वच्छ एवं प्रदूषण रहित वातावरण उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। 

आवासीय परिसर में पेड़ लगाने पर ही मिलेगा लाभ 

हमारे बीच बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो जानना चाहते हैं कि Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए किस तरह के और किस जगह पर पेड़ लगाने होंगे? तो हम आपको बता दें कि राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के तहत मुफ्त बिजली का लाभ निजी आवासीय परिसर में फलदार और बड़े छायादार वृक्ष लगाने पर ही उम्मीदवारों को बिजली बिल पर छूट का लाभ प्रदान किया जाएगा।

जिसके लिए नगर निकाय के द्वारा आवासीय परिसरों में लगाए गए पेड़ों की गणना की जाएगी और फिर इसकी पूरी जानकारी वन विभाग झारखंड सरकार को सौंप जाएगी। और वन विभाग के द्वारा इन पेड़ों की मॉनिटरिंग और पेड़ों की लंबाई चौड़ाई मापने के पश्चात पात्र नागरिकों को इस योजना के तहत मुफ्त बिजली या बिजली बिल पर छूट प्रदान की जाएगी।

झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना 2024 के लाभ | Benefits of Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana 2024 in Hindi 

यह झारखंड राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसे प्रमुख रूप से शहरीय क्षेत्र में निवास करने वाले नागरिकों को वृक्षारोपण हेतु प्रोत्साहित करने के लिए प्रारंभ किया गया है। इस योजना के तहत झारखंड सरकार वृक्ष लगाने वाले नागरिकों को निम्नलिखित लाभ प्रदान करके सम्मानित करेगी, जो निम्न प्रकार से है-

  • झारखंड राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से नागरिकों को पेड़ लगाने के बदले फ्री बिजली का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत नागरिकों को बड़े फलदार एवं छायादार वृक्ष लगाने पर प्रति पेड़ पर पांच यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी।
  • Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana के माध्यम से अधिकतम पांच पेड़ लगाने वाले व्यक्ति को ही लाभ मिलेगा।
  • जिस राज्य के शहरी क्षेत्र को हरा भरा बनाने और लोगों को एक स्वच्छ पर्यावरण उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।
  • इस योजना के तहत कोई भी नागरिक अपने आवासीय परिषद में अधिकतम पांच वृक्ष लगाकर लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • झारखंड राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए नगर परिषद या नगर पंचायत में फरवरी के महीने से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
  • मुफ्त बिजली का लाभ प्राप्त करके अन्य नागरिक वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित होंगे, जिससे राज्य में तेजी से हरियाली बढ़ेगी।

झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana in Hindi 

अगर आप झारखंड राज्य के निवासी हैं और आप झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास इस योजना के लिए निर्धारित सभी महत्वपूर्ण पात्रता मापदंड का होना बेहद जरूरी है, जिनकी सूची कुछ इस प्रकार से नीचे बताई गई है –

  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार का झारखंड राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी जरूरी है।
  • केवल शहरी क्षेत्र के विद्युत उपभोक्ता ही इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य होंगे.
  • जो लोग अपने आवासीय परिषद के अलावा शहरी क्षेत्र के खाली जगह पर पेड़ लगाएंगे उन्हें इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के आवासीय परिषद में अधिकतम पांच फलदार एवं बड़े छायादार वृक्ष लगे होनी चाहिए।

झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Documents Required for Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana in Hindi 

झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना भी आवश्यक है। अगर आपके पास हमारे द्वारा नीचे बताए गए निम्नलिखित दस्तावेज उपलब्ध है तो आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हो, ये स्टेप्स कुछ इस प्रकार से है-

  • आधार कार्ड 
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बिजली बिल
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी 

झारखंड पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? | How To Apply For for Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana in Hindi 

अगर आप झारखंड पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है लेकिन आपको झारखंड पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप नीचे बताए जाने वाले निम्नलिखित आसान स्टेप्स को फॉलो करें, जो निम्न प्रकार से नीचे बताए गए है-

  • झारखंड पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने नगर परिषद या नगर पंचायत में जाना होगा।
  • अब आपको कार्यालय में जाने के पश्चात वहां मौजूद अधिकारी से संपर्क करना होगा।
  • उसके पश्चात आपको यहां मौजूद अधिकारी से पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फार्म प्राप्त करने के पश्चात आपको इसमें मांगे के सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • और फिर सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी को आवेदन फार्म के साथ संगलन करना होगा।
  • इतना सब करने की पश्चात आपको यह फॉर्म वापस नगर निकाय कार्यालय के अधिकारी के पास वापस जमा कर देना है।
  • इसके बाद आपके द्वारा लगाए गए पेड़ों की गणना और मॉनिटरिंग करने के बाद आपको इस योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana Related FAQs

झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना 2024 क्या है?

पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना झारखंड राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई है। इस योजना को मुख्य रूप से राज्य में हरियाली विकसित करने और राज्य के लोगों को एक स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ किया गया है।

झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना की शुरुआत किसने की है?

झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना 2024 की शुरुआत झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा की गई है, जिसके माध्यम से शहरी क्षेत्र के नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना के तहत क्या लाभ मिलेंगे?

पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना के अंतर्गत नागरिकों को अधिकतम पांच पेड़ लगाने पर प्रति पेड़ पर पांच यूनिट तक मुफ्त बिजली का लाभ प्रदान किया जाएगा. 

Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana का उद्देश्य क्या है?

पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना 2024 को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य के शहरी क्षेत्र के नागरिकों को वृक्षारोपण हेतु प्रोत्साहित करके हरियाली को विकसित करना और राज्य में एक स्वच्छ वातावरण का निर्माण करना है।

पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु जो भी इच्छुक नागरिक आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अपने नगर परिषद या नगर पंचायत में जाकर ऑफलाइन आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष

आज हमने अपनी इस ब्लॉक पोस्ट के माध्यम से आप सभी को झारखंड राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य में हरियाली का विकास करने और राज्य के नागरिकों को वृक्ष लगाने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना झारखंड पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना 2024 क्या है? | Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana 2024 Kya hai in Hindi के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई है। आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आपसे अनुरोध है कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। और अगर अभी भी आप Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana के संबंध में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने प्रश्नों को नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट लिखकर हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment