(ऑनलाइन पंजीकरण) झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना | लाभ, पात्रता

देश में वर्तमान समय मे लगभग सभी चीजों ओर दिन प्रतिदिन महंगाई बढ़ती जा रही है। जब महंगाई की बात करते है पेट्रोल जिस पर पिछले कुछ समय काफी वृद्वि देखने को मिली है। पेट्रोल के बढ़ते दामों से आम नागरिकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए झारखण्ड सरकार ने पेट्रोल पर बढ़ते पेट्रोल के दामों पर प्रदेशवासियों को राहत देते हुए झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार की तरफ से पेट्रोल खरीदने पर सब्सिडी दी जाएगी।

बैसे भी सभी जानते है कि भारत में लगभग सभी राज्यो में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर हो चुकी है। जिसे आम व्यक्ति के जेब पर काफी ख़र्चा बढ़ गया है। क्योंकि वर्तमान समय मे बिना वाहन के आना – जाना थोड़ा मुश्किल हो चुका है। ऐसे में एक दृष्टि से देखा जाए तो पेट्रोल हर व्यक्ति के लिए काफी जरूरी हो गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार की तरफ तरफ से झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 का शुभारंभ किया गया है।

आज हम आपको आपके इस आर्टिकल में Jharkhand Petrol Subsidy Yojana 2022 के बारे के पूरी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे है। तो ज्यादा जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। तो आइए जानते है –

Contents

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना | Jharkhand Petrol Subsidy Yojana

(ऑनलाइन पंजीकरण) झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना | लाभ, पात्रता

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 जिसे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा 26 जनवरी 2022 को शुरू किया गया हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य के उन गरीब परिवारों के लिए जिनके पास 2 पहिया वाहन है उन्हें पेट्रोल खरीदने पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 25 रुपये की सब्सिडी राशि प्रति लीटर पेट्रोल पर दी जाएगी।

इस योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहां है कि इस योजना के अंतर्गत जो सब्सिडी राशि दी जाएगी। वह सिर्फ़ महीने में 10 लीटर पेट्रोल तक ही दी जाएगी। जिसका मतलब है कि अगर आप महीने में 10 लीटर पेट्रोल खरीदते है तो प्रतिमाह आपको 250 रुपये की सब्सिडी राशि दी जाएगी। यह सब्सिडी राशि सीधे लाभार्थी व्यक्ति के बैंक खाते में ट्रांसफर होगी।

योजना का नाम झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना
लाभार्थीझारखण्ड के नागरिक
सब्सिडी राशि 250 रूपए
उद्देश्य पेट्रोल की बढ़ती महगाई पर
कब शुरू हुई 26 जनवरी
वेबसाइट https://jsfss.jharkhand.gov.in/

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 | Jharkhand Petrol Subsidy Yojana 2022

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना के शुरू होने से गरीब नागरिकों को बढ़ती पेट्रोल की महंगाई से काफी राहत मिलेगी। लेकिन इस योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कुछ पात्रताओं को भी निर्धारित किया है पात्रताओं की बात करे तो इस योजना के अंतर्गत पेट्रोल पर वही नागरिक सब्सिडी का लाभ ले सकते है। जिनके पास  राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना या झारखंड राज्य खाद सुरक्षा योजना के अंतर्गत जारी किया जाने वाला राशन कार्ड जैसा सरकारी दस्तावेज होगा।

बाकी जिनके पास राशन कार्ड नही होगा वह इस योजना का लाभ नही ले सकेंगे। इसके साथ ही आपको बता दे कि Jharkhand Petrol Subsidy Yojana 2022 का लाभ लेने के लिए पात्र लाभार्थियों के लिए मुख्यमंत्री के द्वारा लांच किए गए सीएम सपोर्ट ऐप पर अपना पंजीकरण करना होगा। जिसकी पूर्ण जानकारी नीचे दी गयी है।

Jharkhand Petrol Subsidy

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2020 का उद्देश्य

पेट्रोल की बढ़ती महंगाई से राहत देने के उद्देश्य से झारखंड प्रदेश सरकार के द्वारा झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना को शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ राज्य के 20 लाख परिवारो को लाभ दिया जाएगा। ताकि आम नागरिक की जेब मे कुछ पैसे की बचत हो सके। इस योजना का लाभ लेने और योजना में पंजीकरण करने के लिए नागरिक सीएम सपोर्ट एप या फिर ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते है।

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना में पंजीकरण करने हेतु पात्रता | Jharkhand Petrol Subsidy Yojana Eligibility

  • इस योजना का लाभ लेने वाला लाभार्थी का झारखंड का निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी के पास झारखंड राज्य खाद सुरक्षा योजना के अंतर्गत जारी किया जाने वाला राशन कार्ड होना चाहिए।
  • झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत सब्सिडी झारखंड राज्य में रजिस्टर वाहन पर ही दी जाएगी।
  • राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक होने चाहिए।
  • इस योजन कर अंतर्गत के अंतर्गत पेट्रोल खरीदने पर सब्सिडी पाने के लिए लाभार्थी का ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है।

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 के लिए दस्तावेज | Jharkhand Petrol Subsidy Yojana 2022 Dacuments

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • राशन कार्ड
  • वाहन रजिस्टर दस्तावेज
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट फ़ोटो

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 में पंजीकरण कैसे करे? | Jharkhand Petrol Subsidy Yojana 2022 Registration

अगर बात करे झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 में पंजीकरण करने की तो यह काफी आसान है। क्योंकि इस योजना में पंजीकरण करने के लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नही है। क्योंकि प्रदेश सरकार ने इस योजना में पंजीकरण करने हेतु सीएम सपोर्ट एप और वेबसाइट को लांच किया है। जहां से आप आसानी से पंजीकरण कर सकते है। आइए दोनों के बारे में जानते है –

Total Time: 35 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाए –

(ऑनलाइन पंजीकरण) झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना | लाभ, पात्रता

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 के लिए पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले प्रदेश सरकार के द्वारा लांच किए गए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का लिंक यहां https://jsfss.jharkhand.gov.in/ उपलब्ध है। आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधे वेबसाइट पर जा सकते है।

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना पर।क्लिक करे-

जैसे ही आप वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करेंगे बैसे ही आप इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। इस पेज पर आपको झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना का लिंक मिलेगा। उसके ऊपर आपको।क्लिक करना है।

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना फॉर्म भरे –

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने इस योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे अपना नाम, पता, गाड़ी नंबर, आधार कार्ड, बैंक विवरण और अन्य जरूरी दस्तावेज़ को उपलोड कर देना है।

फॉर्म सबमिट करे –

सभी जानकारी भरने और दस्तावेज़ो को अपलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म को नींचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट कर देना है। सबमिट करते ही आपका इस योजना में पंजीकरण हो जाएगा। पंजीकरण करने के बाद आपके फॉर्म का सत्यापन कर इस योजना का लाभ दिया जाने लगेगा।

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना सपोर्ट एप

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना में आप सपोर्ट एप के द्वारा भी पंजीकरण कर सकते है। सीएम सपोर्ट एप आप नींचे दिए गए लिंक से क्लिक करके या फिर प्ले स्टोर पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप को डाउनलोड करने के बाद झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना पंजीकरण लिंक पर क्लिक करके इस योजना में पंजीकरण कर सकते हैं

Download Here CM Support App

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana 2022 FAQ

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना क्या है?

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना जिसे झारखण्ड सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत दो पहिया वाहन लाभार्थियों को पेट्रोल खरीदने पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत कितनी सब्सिडी मिलेगी?

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत प्रति लीटर पर 25 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत अधिकतम कितनी सब्सिडी मिलेगी?

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत एक महीने में 10 लीटर पेट्रोल तक हर महीने 250 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए?

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ दो पहिया वाहन पर दिया जाएगा। दो पहिया वाहन के पास राशन कार्ड, और ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है।

झारखण्ड सीएम सपोर्ट एप कैसे डाउनलोड करे?

झारखण्ड सीएम सपोर्ट एप आप प्ले स्टोर से डाउनलोड ओर सकते है।

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना में पंजीकरण कैसे करें?

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना में आप सीएम सपोर्ट एप या आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते है।

निष्कर्ष

तो था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने आपको (ऑनलाइन पंजीकरण) झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना | लाभ, पात्रता के बारे में बताया है। उम्मीद करता हूँ कि आप इस योजना में अपना पंजीकरण कर चुके होंगे।

Leave a Comment