[Online Apply New] झारखंड राशन कार्ड | Jharkhand Ration Card Apply Online

झारखंड राशन कार्ड ,राशन कार्ड क्या है, झारखंड राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? , Jharkhand Ration Card Apply Online, Jharkhand Ration Card

झारखंड अपने राज्य में रहने वाले नागरिको के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने के लिए नागगरिको के परिवार की आय के अनुसार राशन कार्ड उपलब्ध कराती। लेकिन अभी राज्य के ऐसे काफी नागरिक है जिनके पास उनका राशन कार्ड नही है इसलिय राज्य सरकार की ओर से राशन कार्ड तैयार करवाने की आवेदन प्रक्रिया को अब ऑनलाइन कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद जल्द ही उनका राशन कार्ड बन कर उनके पास पहुंच जाएगा।

राज्य का खाद्य विभाग राशन कार्ड को जारी करता है। आपने भी यदि अब तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है या फिर अपने पुराने राशन कार्ड का आप नवीनीकरण करवाने के इच्छुक हैं तो झारखंड की ई- डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको जाना होगा, जहां आप ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। यहां हम आपको इस लेख के जरिए यह बता रहे हैं कि ऑनलाइन राशन कार्ड 2020 के लिए आवेदन किस तरीके से आप कर सकते हैं।

राशन कार्ड क्या है? | What Is Ration card

झारखंड राशन कार्ड

भारत की विभिन्न राज्य सरकारों की ओर से अपने नागरिकों को दिया जाने वाला राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज़ है, जिसके आधार पर रियायती दर पर निर्धन जनता को खाद्य सामग्री और केरोसिन तेल आदि उपलब्ध कराए जाते हैं। भारत की सार्वजनिक वितरण प्रणाली यानी कि पीडीएस का आधार राशन कार्ड ही है।

नाम झारखंड राशन कार्ड
लाभ सब्सिडी पर राशन
लाभार्थी आर्थिक रुप से गरीब परिवार के नागरिक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

राशन कार्ड के लाभ

राशन कार्ड का लाभ यह है कि इसके माध्यम से राज्य में रहने वाले निर्धन नागरिकों को सरकार की ओर से सरकारी राशन की दुकान को भेजे जा रहे खाद्य पदार्थ जैसे कि चीनी, चावल, गेहूं, दाल और केरोसिन आदि सस्ती दरों पर उपलब्ध हो जाते हैं। उदाहरण के लिए अभी जब लॉकडाउन लगा है तो झारखंड में जितने भी राशन कार्ड धारक हैं, राज्य सरकार की ओर से इन सभी को अग्रिम दो माह का राशन दिया जा रहा है।

झारखंड राशन कार्ड | Jharkhand Ration Card

एपीएल राशन कार्ड

एपीएल का मतलब होता है एबव पॉवर्टी लाइन यानी कि गरीबी रेखा से ऊपर। यह राशन कार्ड प्रदेश के उन्हीं लोगों के लिए है, जो गरीबी रेखा से ऊपर का जीवन व्यतीत कर रहे हैं। एपीएल श्रेणी में इन्हें रखा गया है। झारखंड में रहने वाले लोगों की ओर से इस राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। कोई आय सीमा इस राशन कार्ड को प्राप्त करने के लिए अब तक निर्धारित नहीं की गई है।

बीपीएल राशन कार्ड

बीपीएल का मतलब है बिलो पॉवर्टी लाइन यानी कि वे लोग जो गरीबी रेखा से नीचे की जिंदगी गुजर-बसर कर रहे हैं। ये राशन कार्ड झारखंड के उन्हीं लोगों के लिए जारी किए जाते हैं, जो लोग गरीबी रेखा से नीचे की जिंदगी बिता रहे हैं। गरीबी रेखा से नीचे जो परिवार आते हैं, उनकी वार्षिक आय 10 हजार रुपये से कम होनी जरूरी है।

एएवाई राशन कार्ड

झारखंड सरकार की ओर से यह राशन कार्ड उन लोगों के लिए जारी किए गए हैं, जिनका जीवन बहुत ही गरीबी में बीत रहा है। इनके पास आय के या तो कोई साधन ही उपलब्ध नहीं है या फिर इनकी कोई आय ही निश्चित नहीं है। ऐसे लोगों की ओर से इस राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है।

झारखंड राशन कार्ड का प्रयोग

  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत सरकार की ओर से जो लाभ प्राप्त सब्सिडी वाले अनाज एवं मिट्टी तेल आदि हैं, उन्हें झारखंड राशन कार्ड के जरिए राज्य के लोग रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र के तौर पर भी राशन कार्ड का इस्तेमाल परिवार द्वारा किया जा सकता है।
  • झारखंड राशन कार्ड की मदद से अन्य दस्तावेज जैसे कि आयुष्मान कार्ड, पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस आदि बनवाये जा सकते हैं और पेंशन के लिए आवेदन आदि करना भी मुमकिन है।
  • बिजली कनेक्शन लेने के लिए राशन कार्ड इस्तेमाल में आ सकता है।

झारखंड राशन कार्ड के लिए पात्रता

  • झारखंड राज्य का स्थाई निवासी आवेदक का होना जरूरी है।
    आधार कार्ड हो
  • कोई पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक होना चाहिए।
  • आय प्रमाण-पत्र की आवश्यकता पड़ती है।
  • बिजली का बिल या पानी का बिल हो।
  • परिवार के सदस्यों के पासपोर्ट आकार के फोटो भी होने चाहिए।

झारखंड राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | Jharkhand Ration Card Apply Online

  • खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://aahar.jharkhand.gov.in पर सबसे पहले आवेदक को जाना होगा।
  • होम पेज पर ऑनलाइन सेवा का विकल्प नजर आएगा, जिसमें ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करना पड़ेगा।
झारखंड राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
  • इसके बाद एक पेज खुल जाएगा, जिस पर जानकारी लिखी होगी। सभी को पढ़ने के बाद प्रोसीड बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा।
झारखंड राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
  • एक और नया पेज खुलेगा, जिस पर नए राशन कार्ड के लिए आवेदन का चयन आपको करना पड़ेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।
झारखंड राशन कार्ड
  • इसके बाद खुलने वाले पेज पर मौजूद सभी निर्देशों को पढ़कर नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर यहां आपको दर्ज करना पड़ेगा।
झारखंड राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
  • आपको राशन कार्ड का फॉर्म दिखेगा, जहां सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • झारखंड राशन कार्ड की ऑनलाइन
  • आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के बाद ओटीपी मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा। जैसे ही फॉर्म आप भरेंगे, फार्म को जमा करने पर आपको रसीद संख्या प्राप्त हो जाएगी।
झारखण्ड राशन कार्ड
  • सेव और प्रिव्यू को दबाने के बाद आपको इस फॉर्म का प्रिंट आउट ले लेना है और संबंधित दस्तावेजों के साथ डीएसओ कार्यालय में जमा कर देना है।

झारखंड राशन कार्ड की ऑनलाइन स्थिति की ऐसे करें जांच

  • आधिकारिक वेबसाइट पर होम पेज पर आवेदन की स्थिति का विकल्प दिखेगा, जिस पर क्लिक करने पर एक पेज खुल जाएगा।
झारखण्ड राशन कार्ड 2020 की ऑनलाइन स्थिति की जाँच करें
  • यहां राशन कार्ड नंबर या एक्नॉलेजमेंट नंबर और मोबाइल नंबर आदि भरने पड़ेंगे। चेक स्टेटस बटन पर क्लिक करने के बाद आवेदन की स्थिति का पता चल जाएगा।

झारखंड राशन कार्ड में ऐसे करें ऑनलाइन सुधार

  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ऑनलाइन अप्लाई के विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक पेज पर ऑनलाइन त्रुटियों को ठीक करने का मौका आपको मिलेगा।
  • ऑनलाइन आप नाम में सुधार नहीं कर सकते हैं। आपको इसके लिए संबंधित डीएसओ से संपर्क करना पड़ेगा।
  • अगला पेज खुलने पर आपको त्रुटि का चयन करना पड़ेगा, जो आप सुधारना चाहते हैं। राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर आपको यहां भरना पड़ेगा।
  • फिर ओटीपी बटन दबाने पर प्राप्त ओटीपी को यहां भरना पड़ेगा। अंत में सबमिट करके प्रिंट आउट लेने के बाद संबंधित दस्तावेजों के साथ डीएसओ ऑफिस में आपको इसे जमा कर देना पड़ेगा।

झारखंड राशन कार्ड से जुड़े कुछ सवाल जवाब

झारखंड राशन कार्ड क्या है?

झारखंड राशन कार्ड झारखंड राज्य सरकार के द्वारा सभी नागरिकों के लिए जारी किया जाने वाला एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो हर राज्य में नागरिकों के लिए राज्य सरकार की ओर से जारी किया जाता है जिसकी मदद से राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवार के नागरिक सब्सिडी पर राशन प्राप्त करके अपना पेट भर सकते हैं।

झारखंड राशन कार्ड किस आधार पर राज्य सरकार जारी करती है?

झारखंड राज्य सरकार अपने राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिक को के परिवार की वार्षिक आय के आधार पर भिन्न भिन्न प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है ताकि राज्य के गरीब नागरिक सरकार द्वारा निर्धारित की गई सरकारी दुकानों से कम दामों पर राशन खरीद सकें।

क्या झारखंड राशन कार्ड बनवाने के लिए फीस देनी होगी?

जी हां झारखंड राज्य में राशन कार्ड बनवाने के लिए राज्य के नागरिकों को झारखंड सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। जब आप आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करेंगे तो आपके लिए पेमेंट का ऑप्शन मिल जाएगा वहां से आप ऑनलाइन निर्धारित शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

झारखंड राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

झारखंड राज्य सरकार अपने राज्य के नागरिक को की आय के आधार पर मुख्य रूप से निम्न तीन प्रकार के ही राशन कार्ड जारी करती है जैसे- APL, BPL, AAY

झारखंड राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए कहां जाना होगा?

झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको झारखंड खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा और एप्लीकेशन फॉर्म को भर कर राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना होगा।

दोस्तों आज हमने आपको [Online Apply New] झारखंड राशन कार्ड | Jharkhand Ration Card Apply Online के बारे में बताया।उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी और आप आसानी से इस आर्टिकल को फॉलो करते हुए झारखंड राशन कार्ड के अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment