[Download Application Form] झारखंड रोज़गार सृजन योजना | लाभ, पात्रता, आवेदन फॉर्म

भारत सरकार ने देश को आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य रखा है जिसे पूरा करने के लिए केंद्र सरकार के साथ – साथ देश की सभी राज्य सरकार निरंतर अपने राज्य में अनेक योजनाओ का संचालन कर रही है। जिसमे झारखंड सरकार का भी काफ़ी बड़ा योगदान रहा है। क्योकि झारखंड सरकार अपने राज्य में युवाओं के लिए मुख्य रूप से कई योजनाओ का आयोजन कर रही है। ये तो सभी जानते है कि जब राज्य के युवाओं को रोज़गार या योजनाओ के अंर्तगत लाभ दिया जाएगा तो राज्य खुद विकास के पथ पर आगे बढ़ने लगेगा।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए और केंद्र सरकार की आत्मनिर्भर योजना को आगे बढ़ाते हुए झारखंड सरकार ने झारखंड रोज़गार सृजन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंर्तगत राज्य सरकार अपने प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता राशि प्रदान करेगी। जिससे प्रदेश के युवा अपना खुद का रोज़गार शुरू करके आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

झारखंड सरकार के द्वारा युवाओं के लिए शुरू की गई Rojgar Srajan Yojana 2022 काफ़ी महत्वाकांक्षी योजना है। इससे युवाओं को काफी लाभ मिलना है। योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य के युवाओं को अपना आवेदन करना होगा। लेकिन आवेदन करने के लिए सरकार ने इस योजना के लिए कुछ पात्रता, दस्तावेज़ को निर्धारित किया है। जिनके बारे में आप नींचे विस्तार से जानेंगे। तो चलिए आज जानते है –

Contents

झारखंड रोज़गार सृजन योजना | Rojgar Srajan Yojana 2022

Rojgar Srajan Yojana 2021

झारखंड सरकार ने अपने युवाओं को रोज़गार देने के लिए झारखंड रोज़गार सृजन योजना की शुरुआत की है। राज्य में ऐसे काफ़ी युवा नागरिक है जो खुद का स्वरोजगार शुरू करना चाहते है लेकिन पैसों की कमी के कारण वह इसे शुरू नही कर पाते है। जिसे ध्यान में रखते हुए अब झारखंड सरकार ने Rojgar Srajan Yojana 2022 की शुरुआत की है।

[ऑनलाइन पंजीकरण] झारखण्ड बेरोज़गारी भत्ता योजना | Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana

इस योजना के अंर्तगत प्रदेश सरकार स्वरोजगार शुरू करने वाले युवाओं को 25 लाख तक का लोन कम ब्याज दर पर प्रदान करेंगी। इसके साथ ही इस योजना के अंर्तगत 40% (500000) तक अनुदान राशि भी उपलब्ध कराएगी। योजना का लाभ राज्य के उन ययुवाओं को दिया जाएगा जिनकी परिवार की बार्षिक आय 5 लाख या इससे कम हो।

(ऑनलाइन) झारखंड बिजली बिल कैसे चेक करें? | JBVNL Online Check Bijli Bill Status

Jharkhand Rojgar Srajan Yojana 2022

Rojgar Srajan Yojana झारखंड बेरोजगार युवाओं के लिए काफ़ी अच्छी योजना है। इस योजना के अंर्तगत युवा बहुत ही आसानी से लोन प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के अच्छी बात यह है कि युवाओं को अपना रोजगार शुरू करने के लिए 50000 तक का लोन लेने पर किसी प्रकार की गारंटी देंनी होंगी।

[फॉर्म] झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखंड 2020 रजिस्ट्रेशन फॉर्म

इससे साफ होता है कि प्रदेश का कोई भी आम युवा व्यक्ति इस लोन को बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकता है। और युवा अपना खुद का स्वरोजगार शुरू कर सकेंगे। इससे युवा आत्मनिर्भर बनेंगे साथ ही राज्य में चल रही बेरोज़गारी की दर में गिरावट आएगी।

योजना का नाम झारखंड रोज़गार सृजन योजना
किस राज्य में शुरू की गई हैझारखंड
ऋण की राशि25 लाख तक
अनुदान राशि5 लाख
लाभार्थी अनुसूचित जनजाति
अनुसूचित जाति
अल्पसंख्यक वर्ग
पिछड़ा वर्ग
दिव्यांगजन
उद्देश्य खुद स्वरोगार स्थापित करना

झारखंड रोज़गार सृजन योजना उद्देश्य

देश मे बेरोज़गारी एक बड़ी समस्या बनी हुई है वही झारखंड राज्य में ऐसे काफी शिक्षित युवा है जो अपनी पढ़ाई करने के बाद नौकरीं प्राप्त नही कर पाए है। और वह खुद का रोज़गार शुरू करना चाहते है लेकिन पैसे की कमी के कारण लाखो युवा अपना रोज़गार शुरू नही कर पॉय रहे है।

झारखंड जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Check Status

लेकिन अब इस बात को ध्यान रखते झारखंड राज्य सरकार ने झारखंड रोज़गार सृजन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंर्तगत युवा कम ब्याज पर लोन प्राप्त करके खुद का रोजगार शुरू कर सकेंगे। जिससे युवा आत्मनिर्भर बनेंगे और राज्य में बेरोज़गारी भी कम होगी। यही इस योजना को शुरू करने का झारखंड सरकार का मुख्य उद्देश्य है।

झारखंड रोज़गार सृजन योजना के अंर्तगत शामिल किए गए लाभार्थी

इस योजना का लाभ राज्य के किन युवाओं को दिया जाएगा। या फिर इस योजना में किन  केटेगरी के युवाओं को शामिल किया गया है वह कुछ इस प्रकार है –

  • अनुसूचित जनजाति
  • अनुसूचित जाति
  • अल्पसंख्यक वर्ग
  • पिछड़ा वर्ग
  • दिव्यांगजन

झारखंड रोज़गार सृजन योजना में शामिल विभाग

झारखंड सरकार ने Rojgar Srajan Yojana का लाभ युवाओं को आसानी से मिल गके इसके लिए इस योजना की जिम्मेदारियां कुछ सरकारी विभागों को दी है। जहां आकर युवा इस योजना में आवेदन कर सकेंगे। इस योजना की जिम्मेदारी लेने वाले विभाग निम्लिखित है –

  • जिला समाज कल्याण विभाग
  • झारखंड राज्य आदिवासी सहकारी विकास निगम
  • झारखंड राज्य पिछड़ा वर्ग वित्त एवम विकास निगम
  • झारखंड राज्य अनुसूचित जाति सहकारिता विकास निगम

झारखंड रोज़गार सृजन योजना दस्तावेज़ | Dacuments Of Rojgar Srajan Yojana 2022

झारखंड रोज़गार सृजन योजना का लाभ लेना काफी आसान हौ लेकिन इसके किये युवाओं को अपना आवेदन करना होगा जिसके लिए युवाओं के पास कुछ जरूरी दस्तावेजों को होना बहुत जरूरी है। बाकी जरूरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है –

आधार कार्ड

रोज़गार सृजन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता वयुवा के पास उसकी पहचान के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है।

झारखंड ई कल्याण स्कालरशिप योजना [Jharkhand e-Kalyan Scholarship Scheme 2020]

निवास प्रमाण पत्र

राज्य की नागरिकता दर्शाने के लिए आवेदनकर्ता व्यक्ति के पास उसका निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

आय प्रमाण पत्र

झारखंड रोज़गार सृजन योजना 2022 में आवेदन करने के लिए परिवार की आय 5 लाख तक निर्धारित की गई है इसलिए योजना में आवेदन करने के लिए आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

मोबाइल नंबर

आवेदन करते समय फॉर्म को वेरीफाई करने के लिए मोबाइल नंबर का होना जरूरी है।

पासपोर्ट फ़ोटो

किसी भी फॉर्म को भरने के लिए आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पासपोर्ट फ़ोटो होना जरूरी है।

झारखंड रोज़गार सृजन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply Rojgar Srajan Yojana 2022

राज्य के जो युवा खुद का स्वरोजगार शुरू करना चाहते है उनके लिए यह राज्य सरकार की तरफ से शुरू की गई काफी महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंर्तगत लोन प्राप्त करके युवा आसानी से अपना कोई भी रोज़गार शुरू कर सकते है  बाकी इस योजना में युवा कैसे आवेदन कर सकते है उसके बारे में आप नींचे पढ़ सकते है –

[ 6 लाख मज़दूरों को रोज़गार ] झारखंड मज़दूर रोज़गार योजना आवेदन कैसे करे? | 3 नयी योजना आवेदन फॉर्म

सम्बंधित विभाग से फॉर्म प्राप्त करें?

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नींचे दिए गए किसी एक विभाग में जाना होगा।
  1. जिला समाज कल्याण विभाग
  2. झारखंड राज्य आदिवासी सहकारी विकास निगम
  3. झारखंड राज्य पिछड़ा वर्ग वित्त एवम विकास निगम
  4. झारखंड राज्य अनुसूचित जाति सहकारिता विकास निगम
  • अब आपको ऊपर दिए गए किसी एक विभाग में जाकर संबंधित कमर्चारी से झारखंड रोज़गार सृजन योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे आपका नाम, जन्मतिथि, रोज़गार का नाम, लोन राशि आदि को ध्यानपूर्वक भर लेना है।
  • अब आपको इस फ़ॉर के साथ जरूरी दस्तावेज़ो को जोड़कर फॉर्म को विभाग में जमा कर देना है।
  • इस प्रकार से झारखंड रोज़गार सृजन योजना में आपका आवेदन हो जाएगा।

Rojgar Srajan Yojana FAQ

झारखंड रोज़गार सृजन योजना क्या है?

झारखंड रोज़गार सृजन योजना झारखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई एक योजना है।

झारखंड रोज़गार सृजन योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इए योजना का लाभ अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति अल्पसंख्यक वर्ग पिछड़ा वर्ग दिव्यांगजन

झारखंड रोज़गार सृजन योजना के अंर्तगत कितना ऋण मिलेगा?

इस योजना के अंर्तगत खुद का रोजगार स्थापित करने के लिये 25 लाख तक लोन कम ब्याज ओर दिया खायेगा।

झारखंड रोज़गार सृजन योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को अपना आवेदन करना होगा। जिसके बारे में आपको ऊपर निस आर्टिकल में बताया गया है।

निष्कर्ष

भारत बेरोज़गार जैसी बड़ी समस्या का सामना कर रहा है।हालांकि इसे दूर करने के लिए भारत सरकार और राज्य की सभी राज्य सरकार निरन्तर कार्य रही है साथ ही युवाओं को रोजग़ार उपलब्ध कराने के लिए अनेक योजनाओ का संचालन कर रही है। जिनका लाभ सीधे युवाओं को दिया जा रहा है।

भारत सरकार ने युवाओं में रोज़गार उपलब्ध कराने के लिए आत्मनिर्भर अभियान को बढ़ावा दिया है ताकि युवा आत्मनिर्भर बनने के लिए उत्सुक हो। और नौकरीं कि अपेक्षा खुद का रोज़गार करें।

लेकिन लेकिन अक्सर पैसो की कमी के कारण युवा खुद का रोजगार शुरू नही कर पाते है जिसे ध्यान रखते हुए झारखंड राज्य सरकार नेझारखंड रोज़गार सृजन योजना की शुरुआत की है। जिसके बारे में आज हमने आपको विस्तार में बताया है।

आज हमने आपको झारखंड रोज़गार सृजन योजना क्या है? इसके लिए जरुरी दस्तावेज, लाभ, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया के बारे संपूर्ण जानकारी शेयर की है। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको इस आर्टिकल में Rojgar Srajan Yojana 2022 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी।

Leave a Comment