उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के लिए आवेदन कैसे करे? | Jhatpat Bijli Connection Yojna Apply Form

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना | उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना आवेदन कैसे करे|  Jhatpat Bijli Connection Yojna Apply Form | Jhatpat Bijli Connection Yojna 2022 | Jhatpat Bijli Connection Scheme | Jhatpat Bijli Connection Yojna helpline Number | UPPCL Jhatpat Connection Apply Online

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना  :- नमस्कार दोस्तों आज मैं योजना से बारे में बताने जा रहा हूँ उस योजना का नाम है उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना इस योजना का आरम्भ उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किया गया इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में रहने बाले ग़रीब वा निम्न स्तरीय लोगो को सरकार द्वारा घर बैठे बैठे ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट के जरिये आवेदन करके किफायती दरों पर झटपट बिजली कनेक्शन प्रदान किये जायेंगे जिससे प्रदेश की जनता को बहुत रहत मिलेगी और लोगो के समय की भी बहुत खपत होगी। ये उत्तर प्रदेश सरकार का कबिलिये तारीफ कदम है वैसे भी सरकार सब कुछ ऑनलाइन कर रही है जिससे पता चलता है सरकार जनता के जागरूक है और ऑनलाइन व्यवस्था करके ये बात सिद्ध करती वह प्रदेश की जनता के समय की क्या अहमियत समझ रही है।

Contents

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना | Jhatpat Bijli Connection Yojna

प्रदेश के गरीब व अन्य स्तरीय लोग जिनके घर में बिजली कनेक्शन नहीं है वे उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के तहत ऑनलाइन घर बैठे बैठे आवेदन करके बिजली कनेक्टन करबा सकते है। क्योंकि बहुत बार देखा जाता है कि कोई व्यक्ति मज़दूर है और वह बिजली कन्नेक्शन करना चाहता है पर उसके पास तो बिजली दफ्तर जाने का टाइम नहीं है क्योंकि सुबह उठाते ही उसे तो अपनी मजदूरी देखनी होती है अगर वो एक काम पे नहीं जायगे तो वह खायगा क्या मानो अगर वह एक दिन समय निकल के चल भी गया फिर भी आजकल अधिकारी की ढील व दफ्तर की भीड़ भाड़ बजाय से वो एक दिन में कनेक्शन हो नहीं पायेगा वैसे भी आजकल कल आम आदमी की सरकारी दफ्तरों में सुनाता ही कोण है।

योजना का नाम उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना
किस राज्य ने शुरू की गईउत्तर प्रदेश
क्या लाभ मिलेगारियाती दरों पर बिजली कनेक्शन
किसे लाभ मिलेगागरीब व निम्न स्तर के लोगो को
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

ये भी जाने 

इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना का शुभारम्भ किया है जिससे घर बैठे बैठे ऑनलाइन कनेक्शन करके आवेदन किया जा सकता है। जिससे लोगो के समय की खपत होगी। उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना में आवेदन करने के 10 दिन अंदर अंदर बिजली कनेक्शन हो जायेगा। आप को बता दे अलग अलग वर्ग के लोगो के लिए अलग – अलग  कनेक्शन शुल्क देना होगा जिसका विवरण कुछ निम्नप्रकार है। BPL श्रेणी के लोगो को मात्र 10 रुपये का शुल्क देना होगा तथा APL श्रेणी के लोगो को 100 रुपये का शुल्क देना होगा जिससे वे 1 किलोवाट से 25 किलोवाट तक का कनेक्शन  करवा सकते है।

UPPCL Jhatpat Bijli Connection Scheme Apply Online

उत्तर प्रदेश  APL  श्रेणी  के परिवारों और BPL व अन्य के लिए उत्तर प्रदेश कार्पोरेशन विभाग ने लोगो की समय को महत्व देते हुए एक वेबसाइट (Website) की स्थापना की है उत्तर प्रदेश वे लोग जिनके घर में अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं है वे लोग ऑनलाइन UPPCLJhatpat Bijli Connection Scheme के माध्यम से आवेदन करके कनेक्शन करवा सकते है। जानकारी जैसे मुख्य दस्तावेज , आवेदन प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए लेख को आखिर तक ध्यान पूर्वक पड़े।

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना 2022 का उद्देश्य

गरीब लोगो के पास इतना वक्त नहीं होता की वे महीनो तक दफ्तर के चक्कर लगाए और उन  पास इतना पैसा भी नहीं होता कि वे दलालों को रुपये देकर काम करा ले इसी वजय से लोग बिजली कनेक्शन ही नहीं करना चाहते इन्ही सभी बातों पर गौर धिकाते हुए व गरीब लोगो कि परेशानीयों को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना 2022 आरम्भ किया है।

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना 2022 से लाभ

  • इस योजना से गरीब परिवार भी बिजली का लाभ उठा पाएंगे।
  • इस योजना से आवेदन काने के बाद मात्र 10 के अंदर गारंटेड कनेक्शन कर दिया जायेगा।
  • इस योजना से शिक्षा पर भी प्रभाव पड़ेगा क्योंकि बहुत बार घर में उजाला ना होने की बजाय से बच्चे शाम को पड़ तक नहीं पते है।
  • इससे लोगो के समय की बचत होगी।
  • उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना 2022 के अंतर्गत लोगो को सस्ते बिजली कनेक्शन प्रदान किये जायेंगे।
  • इस योजना से ग़रीब लोगो का दफ्तर में शोषण नहीं होगा।

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के दस्तावेज़ (पात्रता)

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी हो।
  • BPL या APL राशनकार्ड
  • आवेदक का पेनकार्ड
  • विवाह प्रमाण पत्र
  • आवेदक के पासपोर्ट साइज फोटो
  •  आवेदक का मतदान पहचान पत्र

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना में आवेदन कैसे करें?

उत्त्तर प्रदेश के वे लोग जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते है और योजना का लाभ उठाने की पात्रता रखते है वो निम्न प्रकार आवेदन करे।

  • सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र जाकर पावर कार्पोरेशन विभाग की ऑफिसियल  वेबसाइट पर जाना है जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस तरह खुल जायेगा।
Apply for New Electricity Connection (Jhatpat Connection
  • जिसके बाद आप को Consumer Corner का सेक्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आपकोApply For New Electric Connection (Jhatpat Connection) जिस पर आपको क्लीक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको आपके सामने लॉगिन और रजिस्ट्रशन का पेज खुल जयेगा। जहाँ आप को New Registration से ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रशन फॉर्म खुल जायेगा जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी जैसे – आवेदक का नाम , पता ,मोबइल नंबर आदि सही सही भरना है।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद रजिस्ट्रड के बटन पर क्लिक करना है इसके बाद आपका रजिस्ट्रशन हो जायेगा और 10 दिन के अंदर आप का मीटर लगा दिया जायेगा। कुछ इस तरह आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

नोट :- इस योजना से जुड़ी कोई और जानकारी के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट से या टोल फ्री नंबर 1912 के माधयम से पता लगा सकते है।

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश राज्य के गरीब एवं निम्न स्तर के लोगों को आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपने घरों में बिजली करें नहीं करा पाते उन नागरिकों के लिए सरकार ने बहुत ही कम खर्च पर बिजली कनेक्शन देने के लिए झटपट कनेक्शन योजना का आयोजन किया है इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले सभी गरीब नागरिको के घरों में कम दाम पर बिजली कनेक्शन लगवाए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी के घर में कितने दिनों के अंदर बिजली कनेक्शन लगा दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले गरीब नागरिक को के घरों में आवेदन करने के 10 दिनों के अंदर नया बिजली कनेक्शन लगा दिया जाएगा ताकि गरीब परिवारों को अंधेरे में गुजारा करना ना पड़े।

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के अंतर्गत बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए बीपीएल और एपीएल परिवार के नागरिकों को कितना शुल्क देना होगा?

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना के अंतर्गत बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए बीपीएल कार्ड धारक को ₹10 तथा एपीएल कार्ड धारकों ₹100 का शुल्क देना होगा।

उत्तर प्रदेश झटपट योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले जो भी गरीब परिवार के नागरिक अपने घरों में बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है?

अगर आप इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 1912 पर कॉल करके प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना में किस तरह आवेदन कर  सकते हैं यह बताया आपको यह जानकारी कैसी लगी। या फिर हमारे आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment