कर्नाटक भूमि भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे? | Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni Online

कर्नाटक भूमि भूलेख खसरा खतौनी, कर्नाटक भूमि भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे? | Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni Online, Online Karnatak Land Record 2021, How Can I Check Karnataka Land Record Online

Online Karnatak Land Record 2021 : – आज का हमारा यह आर्टिकल कर्नाटक राज्य के उन नागरिकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने बाला है जो खेती करते है और ज़मीन से तालुख रखते है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में कर्नाटक भूलेख खसरा जमाबंदी ऑनलाइन (Karnataka Bhulekh Online) कैसे देखे इसके बारे में आज हम विस्तार से इस लेख के माध्यम से चर्चा करेंगे।

तो अब अगर आप भी कर्नाटक राज्य में रहते है और कही ना कही खेती से जुड़े हुए है तो आपको यह आर्टिकल अंत तक ध्यानपूर्वक पड़ना चाहिए क्योंकि यह जानकारी सीधे किसानों की ज़मीन से जुड़ी हुई है जो कि सभी के पास होना अनिवार्य है। बैसे भी दोस्तों जैसा कि हम अभी जानते है कि किस भी किसान के लिए उसकी भूमि, ज़मीन सबसे ज्यादा जरूरी होती है।

Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni Online

अक्सर देखा जाता है कि  किसानों के लिए उनकी ज़मीन से जुड़े कागज़ात जैसे खसरा, खतौनी  (Karnataka Land Record) की जरूरत पड़ती रहती है। और जब ज़मीन से जुड़े किसी क़ागज़ात की आवश्यकता होती थी तो प्राप्त करने के लिए किसानों को लेखपाल, पटवारी खाने के चक्कर लगाने होते थे। जिसमे काफी समय नष्ट होता था साथ ही समय पर काम भी नही हो पाता था जो कि किसी भी किसान के किये एक बड़ी समस्या हो जाती थी।

लेकिन अब कर्नाटक राज्य सरकार ने इन प्रदेश के किसानों की समस्या को दूर करते हुए Landrecords. Karnatak.gov.in  पोर्टल वेबसाइट को लांच किया है जहां से अब घर बैठे प्रदेश के किसान अपने जरूरी ज़मीन से जुड़े कागज़ात को ऑनलाइन (Karnatak Bhulekh Online Kaise Dekhe) देख सकते। कैसे देख सकते है इसके बारे में नीचे हमने विस्तार से बताया है-

कर्नाटक भूमि पोर्टल क्या है? | What is Karnataka Bhoomi Portal

कर्नाटक भूमि भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे

राज्य के नागरिकों की सुविधा को आसान करते हुए राज्य सरकार ने नागरिकों ले लिए Online Land Record Check करने के लिए Karnatak.gov.in पोर्टल कि शुरुआत की है जिसकी मदद से अब राज्य के नागरिक घर बैठे अपने ज़मीन से जुड़े विवरण जैसे भूलेख, खसरा, जमाबंदी ऑनलाइन देख सकते है।

नामकर्नाटक भूलेख खसरा खतौनी
लाभघर बैठे जमीन
राज्यकर्नाटक
उद्देश्यजमीन की कालाबाजारी रोकना
प्रक्रियाऑनलाइन


अभी तक राज्य के नागरिकों के लिए ज़मीनी विवरण या ज़मीनी से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज प्राप्त करने के लिए कचहरी या पटवारी खाना जाना होता था जहां काफी भीड़ होने के कारण लोगो के काम समय पर नही हो पाते थे जिस कारण काफी समय नष्ट हो जाता था।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब कर्नाटक सरकार ने इस Karnatak.gov.in पोर्टल की शुरुआत करके भूमि से जुड़ी सभी जानकारियों को ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया है। मतलब की अब प्रदेशवासियों के लिए खतौनी, भूलेख जमाबंदी आदि जैसे कागज़ात को पाने के लिए पटवारी खाने या किसी अन्य सरकारी दफ्तर के चक्कर नही लगाने होंगे।

कर्नाटक भूमि पोर्टल लाभ | Karnataka Bhoomi Portal Benefits

अगर आप कर्नाटक ऑनलाइन खसरा खतौनी प्रक्रिया का उपयोग करना चाहते है। तो आपको इस बात की जानकारी भी होना आवश्यक है कि आपको कर्नाटक भूमि भूलेख पोर्टल के जरिए क्या – क्या लाभ हो सकते है।

  • कर्नाटक भूमि भूलेख पोर्टल ऑनलाइन प्रक्रिया के प्रारम्भ होने से आपको भूमि से जुड़ी जानकारी तथा उससे जुड़ी दस्तावेजों की जानकरी के लिए बार – बार सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • इस प्रक्रिया के प्रारम्भ होने से प्रदेश के किसानों के समय और पैसा दोनों की बहुत खपत होगी।
  • इससे आप भूमि का विवरण देख सकते हो तथा उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हो।
  • कर्नाटक भूमि भूलेख  ऑनलाइन के प्रारम्भ होने से सरकारी दफ्तारों में हो रही रिश्वत खोर और भ्रष्टाचार में काफ़ी कमी आयेगी।
  • राज्य  के किसान घर बैठे – बैठे अपना खसरा नंबर प्राप्त कर सकते है। तथा उससे जुड़े सभी विवरण ऑनलाइन देख सकते है.

कर्नाटक भूमि भूलेख  खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे? | How Can I Check Karnataka Land Record Online

तो अब अगर आप भी अपनी ज़मीन का विवरण अब घर बैठे ऑनलाइन (Online Karnataka Land Record)  देखना चाहते है तो कर्नाटक  भूलेख पोर्टल के जरिये आप आसानी से देख सकते है कैसे देख सकते है, इसके लिए हमने नीचे बताया है जिन्हे फॉलो करते हुए आप जमाबन्द, खसरा, खतौनी ऑनलाइन देख सकते है तो चलिए जानते है – 

  • कर्नाटक भूलेख ऑनलाइन देखने कें लिये सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर  landrecords.karnataka.gov.in जाना है।

    वेबसाइट पर आते ही यहां आपको स्क्रीन को स्क्रोल करना है। और यहां आपको Bhoomi का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है। 

कर्नाटक भूमि भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे
  • bhoomi विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको next पेज पर यहां For acitizen Service का ऑप्शन मिलेगा और बराबर में यही आपको Click Here का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक करना होगा । जैसा कि आप नीचे स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है। 

  • कर्नाटक भूमि भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे
  • अब यहां आपको कुछ विकल्प के साथ एक पॉप ऑन टाइप का शो होगा जहां आपको सबसे नीचे दिए गए विकल्प Bhoomi Online Mutation Service पर क्लिक करना है. 
कर्नाटक भूमि भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे
  • अब यहाँ आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जायेगा बस आपको  नंबर दर्ज करके उस पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से इसे वेरीफाई करना है. 
कर्नाटक भूमि भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे
  • अब यहाँ आपको कॉर्नर में Inheritance, Land Conversion, Land Acquisition, Phodi  जैसे कुछ विकल्प मिलेंगे जहाँ आपको  पर क्लीक करना है जिस विषय के बारे में आप जानकारी हासिल करना चाहते है. 
  • विकल्प को चुनने के बाद यहाँ आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी को भर देना है और नीचे सबमिट बटन  क्लिक कर देना है. 
  • सबमिट बटन क्लिक करते ही यहाँ आपके सामने आपकी ज़मीन से जुड़ा विवरण निकलकर आ जायेगा। 

कर्नाटक भूलेख खसरा खतौनी से जुड़े प्रश्न उत्तर

कर्नाटक भूलेख खसरा खतौनी क्या है?

कर्नाटक राज्य में जोशी जमीन मालिक हैं उनके लिए सरकार द्वारा एक दस्तावेज जारी किया जाता है जिसे भूलेख खसरा खतौनी कहते हैं इस दस्तावेज में नागरिक की जमीन से संबंधित हर एक जानकारी उपलब्ध होती है। जिसे देखने की प्रक्रिया को सरकार ने ऑनलाइन कर दिया है।

कर्नाटक भूलेख खसरा खतौनी प्राप्त करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर क्यों किया गया है?

कर्नाटक राज्य में बहुत से ऐसे मामले हैं जिनमें गरीब नागरिकों की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा किया गया है उन नागरिकों को अपनी जमीन से जुड़े दस्तावेज प्राप्त करने के लिए पटवारी या लेखपाल के दफ्तर में जाना पड़ता है जिस कारण उन्हें काफी दिक्कत होती है इस समस्या को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने भूलेख खसरा खतौनी देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड़ पर किया है।

कर्नाटक भूलेख खसरा खतौनी की आवश्यकता क्यों पड़ती है।

यदि आप की जमीन पर किसी ने अवैध कब्जा किया है तो आप उस व्यक्ति के खिलाफ भूलेख खसरा खतौनी के द्वारा कोर्ट में केस करके अपनी जमीन को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

कर्नाटक भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखें?

यदि आप कर्नाटक राज्य के निवासी हैं और आप अपनी जमीन से संबंधित भूलेख खसरा खतौनी दस्तावेज प्राप्त करना चाहते हैं तो आप कर्नाटका लैंड रिकॉर्ड्स विवाह की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी जमीन से जुड़े दस्तावेज प्राप्त कर सकते हैं।

कर्नाटक भूलेख खसराा खतौनी ऑनलाइन करने से क्या लाभ प्राप्त होंगे?

इस प्रक्रिया के ऑनलाइन होने से राज्य के नागरिक अपने घर बैठे बैठे अपनी जमीन से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अब उन्हें अपनी जमीन संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए राज्य के पटवारी और लेखपाल के पास चक्कर नहीं लगाने होंगे।

निष्कर्ष

आज हमारे उस लेख द्वारा कर्नाटक भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखें? | Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni online Kaise dekhe  इसकी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी। हमने उस आर्टिकल में बताया कि आपको इससे क्या क्या लाभ हो सकते है  अगर आपको इस योजना से जुड़ा कोई डाउट है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपकी जल्द से जल्द सहायता की जायेगी।

Spread the love

Leave a Comment