कर्नाटक श्रमिक पंजीकरण कैसे करें? | Karnataka Labour Card

Karnataka Labour Card : – कर्नाटक राज्य में बहुत से ऐसे मजदूर हैं जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं। इन मजदूरों के लिए सरकार निरंतर कई कल्याणकारी सुविधाएं प्रदान करने के लिए लेबर कार्ड जारी करती है यह लेबर कार्ड राज्य के श्रम विभाग के द्वारा 18 वर्ष से अधिक असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी मजदूरों को प्रदान किया जाता है। ताकि राज्य में श्रमिकों की स्थिति में सुधार किया जा सके।

जिन श्रमिको के पास श्रमिक कार्ड नही होता वह मजदूर वर्ग के नागरिक सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली योजनाओं का लाभ ले सकते है। अगर आप सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लेबर कार्ड बनवाना चाहते है तो आज के इस लेख में हम आपके लिए कर्नाटक श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है।

इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि कर्नाटक लेबर कार्ड बनवाने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेज गांव पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा तो चलिए जानते है-

Contents

कर्नाटक श्रमिक कार्ड क्या है? | What is Karnataka Labour Card

बहुत से ऐसे मजदूर है जो असंगठित क्षेत्र के निर्माण कार्य में अपना सहयोग देते हैं और रोजाना कड़ी मेहनत करके अपने परिवार का पेट भरते है। तथा इनके पास आय का कोई और साधन न होने के कारण इन्हें अपना जीवन यापन करने में काफी दिक्कतें उठानी पड़ती है जिसके समाधान के लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार कई कल्याणकारी योजनाएं आयोजित करती है।

जिनका लाभ उन मजदूरों को प्रदान किया जाता है। जिनके पास लेबर कार्ड होता है लेबर कार्ड कर्नाटक श्रम विभाग के द्वारा जारी किया जाने वाला होता है जो मजदूरों की पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है। इसको श्रमिक कार्ड, मजदूर कार्ड आदि नामों से जाना जाता है।

इस लेबर कार्ड को बनवाने के लिए कर्नाटक राज्य के मजदूर श्रम विभाग अथवा श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस कार्ड की मदद से राज्य के मजदूरों के बच्चे भी सरकार द्वारा पढ़ाई के लिए सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं।

कर्नाटक से श्रमिक कार्ड का उद्देश्य

कर्नाटक राज्य सरकार के द्वारा राज्य के असंगठित क्षेत्र तथा निर्माण क्षेत्र में मेहनत मजदूरी करने वाले मजदूरों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए राज्य सरकार के द्वारा लेबर कार्ड जारी किया जाता है इस लेबर कार्ड को जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के मजदूरों को सरकार के द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाएं उपलब्ध करा कर उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है जिससे किस राज्य में मजदूरों की स्थिति बेहतर बनाकर उन्हें एक सुखमय जीवन प्रदान किया जा सके।

कर्नाटक श्रमिक पंजीकरण करने के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required to Karnataka labor registration

  • मजदूर का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  •  मतदाता पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण
  • राशन कार्ड
  • जॉब कार्ड
  • नरेगा में 100 दिन काम करने का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

कर्नाटक लेबर कार्ड बनवाने हेतु पात्रता | Eligibility for Karnataka Labor Card

  • पंजीकरण करने वाला मजदूर लाभार्थी कर्नाटक राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • लेबर कार्ड के लिए पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवार मजदूर की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष तक निर्धारित की गई है।
  • यदि मजदूर के पास 2.5 हेक्टर कृषि भूमि है तो भी वह लेबर कार्ड बनवाने के योग्य माना जाएगा।

कर्नाटक श्रमिक पंजीकरण करने वाले मज़दूर

क्रमांक मजदूर वर्ग
1 दर्जी
2 इलेक्ट्रोनिक मिस्त्री
3 बढई
4 लुहार
5 पोलिश करने वाले
6चट्टानों पर काम करने वाले मजदूर
7सड़क निर्माण करने वाले
8छपर छाने वाले
9कुआ खोदने वाले
10चुना बनाने वाले
11हतोड़ा चलाने वाले
12वेल्डर
13प्लम्बर
14 बाँध बनाने वाले
15राज मिस्त्री
16भवन बनाने वाले
17पुताई करने वाले मजदूर
18सीमेंट ढोने वाले मजदूर आदि
19 कारपेंटर

कर्नाटक श्रमिक कार्ड पर मिलने वाली योजनाओं का लाभ

क्रमांक योजना का नाम
1 छात्र पुरूस्कार प्रोत्साहन योजना
2 चिकित्सा सुविधा योजना
3 गंभीर बिमारी सहायता योजना
4 साइकिल सहायता योजना
5 बिमा पॉलिसी प्रीमियम सहायता योजना
6 मजदूर कन्या विवाह योजना
7 मजदूर आवास सहायता योजना
8  मातृत्व हित लाभ सहायता योजना
9 विकलांगता सहायता योजना

कर्नाटक श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? | karnataka Labour Card Apply

अगर आप कर्नाटक राज्य के असंगठित क्षेत्र के कार्य करते है और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते है। तो नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके कर्नाटक लेबर कार्ड के लिए आवेदन जरूर कर दें।

Total Time: 30 minutes

Karnatak Labour Department Website पर जाएं

कर्नाटक लेबर कार्ड आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको कर्नाटक लेबर डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ https://sevasindhuservices.karnataka.gov.in/ क्लिक करें।

Form पर क्लिक करें

वेबसाइट के होमपेज पर आपको लॉगिन पेज मिलेगा। जहां पर आपको अगर login Id आपके पास है login कर लेना है अन्यथा आपको New user Register here के बटन पर क्लिक कर देना हैं। जैसा की आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।

कर्नाटक श्रमिक पंजीकरण कैसे करें

Adhar Card Number भरें

New user Register here पर क्लिक करते ही आपको नया पेज मिलेगा। इस पेज पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना और Next बटन पर क्लिक कर दें। याद रहे है कि आपके आधार कार्ड से मोबाइल लिंक होना जरूरी हैं।
कर्नाटक श्रमिक पंजीकरण कैसे करें

OTP दर्ज़ करें

आधार कार्ड नंबर डालकर Next बतन पर क्लिक करते ही आपके Mobile Number पर OTP जाएगा। जिसे आपके नींचे दिए गए box में दर्ज कर देना और Submit बटन पर क्लिक कर देना हैं। Submit बटन पर क्लिक करते ही आपको Login ID और password मिल जाएगा। जिसे आपको Note करके रख लेना हैं।

Login करें

अब आपको दोबारा Seva Sindhu की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना हैं। और वेबसाइट के होमपेज दिए गए Apply for Service में Email Id/mobile Number डालना और Get OTP पर क्लिक कर देना हैं।
कर्नाटक श्रमिक पंजीकरण कैसे करें

Submit बटन पर क्लिक करें

Get OTP पर क्लिक करते ही आपके Email पर एक OTP जाएगा। जिसे आपको दिए गए Box में भर देना है और Captcha Code डालकर Submit बटन र क्लिक कर देना हैं
कर्नाटक श्रमिक पंजीकरण

Apply For Karnatka Labour Card पर क्लिक करें

Submit बटन पर क्लिक करते ही आप Seva Sindhu Karnataka Website के Apply Service page आ जाएंगे। जहां पर आपको दिए गए Apply For Karnatka Labour Card के बटन पर क्लिक कर देना हैं।

आवेदन फॉर्म भरें

Apply For Karnatka Labour Card पर क्लिक करते ही आप आपके सामने Karnatka Labour Card आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। ।इस आवेदन फॉर्म में आपको पूछी गई जानकारी को सही – सही भर लेना हैं।

दस्तावेज संगलन करें

जानाकरी भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ अपने जरूरी दस्तावेज़ों को स्कैन करके उपलोड कर देना हैं।

आवेदन फॉर्म submit करें

आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों दस्तावेजों को उपलोड करने के बाद आपको नींचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके Form को सबमिट कर देना हैं। सबमिट पर क्लिक करते ही कर्नाटक लेबर कार्ड के लिए आपका आवेदन हो जाएगा। और आपको Application Number मिल जाएगा।

कर्नाटक श्रमिक लेबर कार्ड एप्लीकेशन कैसे ट्रैक करें?

अगर आप कर्नाटक श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है और अपने Application Form को Track करना चाहते है। तो नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें –

  • कर्नाटक श्रमिक लेबर कार्ड Application Track करने के लिए आपको seva Sindhu की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Check Your Application Section में दिए गए गए फॉर्म में Department select करना है, Service Select करना है और Application ID डालकर Check Your Status Now पर क्लिक कर देना हैं।
कर्नाटक-श्रमिक-पंजीकरण-कैसे-करें-4
  • Check Now Status पर क्लिक करते ही आपके सामने Karnataka Labour Card Application Form की स्थिति निकलकर आ जाएंगी।

Karnataka Labour Card Related FAQ

कर्नाटक श्रमिक कार्ड के लिए कब तक आवेदन कर सकते हैं?

श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने की कोई अंतिम तिथि निर्धारित नही की गई हैं। इसे बनवाने के लिए आप जब चाहे तब आवेदन कर सकते हैं।

कर्नाटक श्रमिक कार्ड आवेदन करने के लिए कितनी आयु सीमा होनी चाहिए?

लेबर कार्ड के लिए आवेदन करने वाले मज़दूर व्यक्ति की आयु 18 बर्ष से 60 बर्ष के बीच मे होनी चाहिए।

कर्नाटक लेबर कार्ड कितने दिनों में जारी हो जाता हैं?

कर्नाटक श्रमिक लेबर कार्ड के लिए आवेदन करने के 15 से 30 दिन बाद जारी कर दिया जाता हैं।

कर्नाटक लेबर कार्ड का उपयोग कहां कर सकते हैं?

लेबर कार्ड मुख्य रूप से सरकारी योजनाओं उपलब्ध कराने के लिए सरकार के द्वारा जारी किया जाता है। मतलब कि अगर आपके पास श्रमिक कार्ड है तो आप सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से नहीं सकते हैं।

कर्नाटक श्रमिक पंजीकरण कैसे करें?

कर्नाटक श्रमिक मज़दूर https://sevasindhuservices.karnataka.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। जिसकी जानकारी ऊपर दी गयी हैं।

निष्कर्ष 

आज हमने आपको उत्तर प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण कर्नाटक श्रमिक पंजीकरण कैसे करें? | Karnataka Labour Card के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे। धन्यवाद।

2 thoughts on “कर्नाटक श्रमिक पंजीकरण कैसे करें? | Karnataka Labour Card”

    • सरकार को आपको कोई भी पैसा देना नही होगा। बाकी CSC केंद्र पर आपको कुछ फीस देंनी पड़ेंगी।

      Reply

Leave a Comment