कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें? | Karnataka SSLC Result 2022

देश भर के सभी छात्र अपने भविष्य को संवारने के लिए कड़ी मेहनत से पढ़ाई करते है। जब छात्रों के पढ़ाई और उनके भविष्य की बात करते है तो बोर्ड परीक्षाएँ (Board Exams) इसमे काफी अहम भूमिका निभाती है। क्योंकि बोर्ड की परीक्षाओं के बाद ही छात्रों के सामने कैरियर बनाने के विकल्प मिलते है। यही कारण है कि देश के सभी राज्य में बोर्ड की परीक्षाओं को काफी महत्वता दी जाती है। सभी राज्यो के तरह कर्नाटक राज्य में बोर्ड परीक्षाओं में छात्र बढ़चढ़कर हिस्सा लेते है।

अब क्योंकि कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं परीक्षा ( Karnataka 10th And 12th Exam) पास करने के बाद छात्रों के सामने कैरियर के विकल्प खुलते है। इसलिए हर छात्र बोर्ड परीक्षा की कड़ी मेहनत के साथ तैयारी करता है। प्रत्येक बर्ष की तरह कर्नाटक राज्य में कर्नाटक माध्यमिक शिक्षा परीक्षा बोर्ड के द्वारा 2022 में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया गया है। जिसमे लाखों छात्रों ने भाग लिया था। परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र Karnataka SSLC Result 2022 का इंतजार कर रहे है।

अगर आप भी Karnataka SSLC Result 2022 का इंतजार कर रहे है तो आप बिल्कुल सही पेज पर है। क्योंकि कर्नाटक बोर्ड के द्वारा Karnataka 10th and 12th Result जारी कर दिया गया है। आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। जिसकी पूरी जानकारी नींचे दी गयी है।

कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट Karnataka SSLC Result 2022 In Hindi

जब कोई परीक्षा होती है तो उस परीक्षा के लिए छात्र कड़ी मेहनत करते हैम ताकि परीक्षा में छात्र अच्छे अंक ला सके। जब किसी परीक्षा की बक्त होती है तो आज बोर्ड की परीक्षाएं छात्रों के लिए काफी मायने रखती है। अभी हाल ही में कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं (Karnataka 10th And 12th Exam) की परीक्षाएं समाप्त हुई है। परीक्षा समाप्त होने के बाद कापियों का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है।

कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें Karnataka SSLC Result 2022 2

कर्नाटक माध्यमिक शिक्षा परीक्षा बोर्ड (Karnataka Secondary Education Examination Board) के द्वारा मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। अब छात्रों को अपने रिजल्ट आने का बेसब्री से इंतजार है। अगर आप भी Karnataka 10th and 12th Board Result 2022 की परीक्षा में शामिल हुए है और अब रिजल्ट का इंतजार कर रहे है तो आपके लिए खुशखबरी हो सकती है। क्योंकि कर्नाटक बोर्ड की तरफ से रिजल्ट जारी करने की घोषणा कर दी गयी है। इक्षुक छात्र कर्नाटक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

Name of the ExamSecondary School Leaving Certificate Examination 2022
Result NameKarnataka SSLC Result 2022
Year2022
Exam Conducting BodyKarnataka Secondary Education Examination Board
Date of the KSEEB Karnataka SSLC ResultsMay 19, 2022
Result ModeOnline
Result Website 2022kseeb.kar.nic.in, karresults.nic.in

कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं परीक्षा कब हुई थी? When was the Karnataka Board 10th and 12th exam held?

दोस्तों आपको बता दे कि कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं की परीक्षा का आयोजन 28 मार्च से 11 अप्रैल तक आयोजित की गई थी। जिसमे लाखो छात्रों ने बढ़चढ़कर भाग लिया था। बोर्ड की होने वाली इन परीक्षाओं का आयोजन अलग – अलग परीक्षा केंद्रों पर कराया गया था। ताकि सुचारू रूप से परीक्षा का आयोजन किया जा सके।

परीक्षा का आयोजन पूर्ण रूप से पूरा किया जा चुका है। कब कर्नाटक राज्य के प्राइमरी एंड सेकेंडरी एजुकेशन मिनिस्टर बीसी नागेश ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि जो छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है वह कर्नाटक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट sslc.karnataka.gov.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। शिक्षा मंत्री ने घोषणा की है 19 मई को कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट 2022 को घोषित किया जाएगा। परीक्षा में शामिल छात्र रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट कब घोषित होगा? When will the Karnataka Board 10th and 12th Result be declared?

कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के शिक्षा मंत्री जी ने बताया है कि कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं परीक्षाएँ पूरी हो चुकी है और कापियों का मूल्यांकन कार्य भी पूरा हो चुका है। अब रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा। शिक्षा मंत्री सकला बीसी नागेश की तरफ ट्वीट करके घोषणा की गई है कि Karnataka 10th And 12th रिजल्ट 19 मई 2022 को घोषित किया जाएगा।

यह रिजल्ट Karnataka Secondary Education Examination Board की ऑफिसियल वेबसाइट https://sslc.karnataka.gov.in/ पर घोषित किया जाएगा। जो छात्र रिजल्ट देखना चाहते है। वह वेबसाइट पर जाकर रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते है।

कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें? How to Check Karnataka Board 10th & 12th Result Online?

अगर आपने कर्नाटक राज्य में होने वाली बोर्ड की 10वी व 12वीं की किसी भी परीक्षा में भाग लिया है। और अब आप अपना रिजल्ट चेक करना चाहते है। तो नींचे दिए गए स्टेप को फ़ॉलो करके आप अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते है –

  • कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://sslc.karnataka.gov.in/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको कर्नाटक एसएसएलसी रिजल्ट का ऑप्शन मिलेगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपना रोल नंबर और अन्य पूछी गई जानकारी को भरना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका रिजल्ट आ जायेगा।
  • इस रिजल्ट में आप अपने सभी विषय और उनके नंबर आदि जैसी सभी जानकारी देख सकते है।
  • अगर आप चाहे तो इसे यहाँ से प्रिंट भी कर सकते है।

Karnataka SSLC Result 2022 Related FAQ

कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं कब घोषित किया जाएगा?

कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं 19 मई 2022 को घोषित किया जाएगा।

कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं कहाँ जारी किया जाएगा?

कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं Karnataka Secondary Education Examination Board की ऑफिसियल वेबसाइट https://sslc.karnataka.gov.in/ पर घोषित किया जाएगा।

क्या रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी?

जी हां, कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी।

क्या नाम से कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं देख सकते है?

जी नही, कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं नाम से देखने की सुविधा अभी उपलब्ध नही है।

कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट कैसे चेक करें?

कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट आप वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। जिसकी पूरी जानकारी ऊपर दी गयी है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको कर्नाटक बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें? | Karnataka SSLC Result 2022 के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान की है. हमे उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि आप किस प्रकार से कर्नाटक बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट चेक कर सकते है। कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपनी राय हमारे साथ जरूर शेयर करे? और इस पोस्ट को भी दूसरों के साथ शेयर करना न भूले।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।