केरल बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट यहाँ ऑनलाइन चेक करें? Kerala Board Result 2023

केरल राज्य के हर विद्यार्थी के लिए SSLC की बोर्ड परीक्षा (Board examination) बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। क्योंकि इस परीक्षाओं के आधार पर ही सभी छात्र (Student) यह निर्धारित करते है कि उन्हें भविष्य में किस चीज की पढ़ाई (Studies) करके अपना कैरियर (Career) बनाना है। सभी छात्र हर वर्ष अपनी पूरी लग्न और मेहनत के साथ केरल बोर्ड परीक्षाओं (Kerala Board examinations) में सम्मिलित होते है।

केरल राज्य में 10वीं और 12वीं की परीक्षा केरल बोर्ड ऑफ पब्लिक एग्जामिनेशन (Kerala Board of public examination -KBPS) के द्वारा आयोजित की जाती है। इस वर्ष भी केरल बोर्ड की और से परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें लाखो छात्रों ने बोर्ड परीक्षा 2023 (Board exam 2023) दी।

और अब सभी छात्र यह जानने के लिए बेहद उत्सुक है कि केरल 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2023 कब आएगा? अगर आप भी जानना चाहते है कि इस वर्ष 10th and 12th Kerala Board Result 2023 कब आएगा तो आप लास्ट तक पोस्ट (Post) जरूर पढ़े।

केरल बोर्ड रिजल्ट 2023 कब आएगा? (When Will Kerala Board Result 2023 come out?)

जैसा कि आप सभी जानते है कि लेकर इंटरमीडिएट और हाई स्कूल की परीक्षाओं को सफलतापूर्वक (Successfully) सम्पन्न कराया जा चुका है। इन परीक्षाओं में लगभग 90% परिक्षर्थी उपस्थित (Present) हुए, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिन छात्रों ने इस वर्ष बोर्ड परीक्षा 2023 दी है उन्हें बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार (Wait) है।

केरल बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट यहाँ ऑनलाइन चेक करें

आपकी जानकारी के लिए बात दे कि केरल बोर्ड रिजल्ट 2023 (Kerala Board Result 2023) 31 मई के बाद जारी कर दिया जाएगा, जो भी छात्र केरल बोर्ड रिजल्ट 2023 चेक करना चाहते है वह केरल बोर्ड ऑफ पब्लिक एग्जामिनेशन की आधिकारिक वेबसाइट (Official website) पर जा कर अपना परिणाम चेक कर सकते है।

अगर आपको इसके बारे में कोई सटीक जानकारी (Accurate information) मालूम नही है तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है हम आपको Kerala Board Result 2023 Check करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

केरल बोर्ड परीक्षा 2023 कब शुरू हुई?

कोरोना महामारी की बजह से अधिकतर छात्रों ने ऑनलाइन (Online) माध्यम से ही पढ़ाई कर रहे है, लंबे इंतजार के बाद केरल के छात्रों ने बोर्ड परीक्षा (Board Exam) दी। इस वर्ष आयोजित परीक्षा में 90% से भी अधिक छात्रों (Students) ने भाग लिया।

जैसा कि आपको पता ही है की इस वर्ष केरल राज्य में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट (High school and intermediate) की परीक्षा 10 मार्च 2022 से आयोजित हुई और 26 मार्च तक चली। जिनमे राज्य के लाखो छात्र और छात्राओं ने परीक्षा दी।

केरल बोर्ड रिजल्ट कहाँ चेक करें?

जैसा कि आप सभी जानते है कि देश मे बढ़ती बीमारियों (Diseases) की रोकथाम के लिए अधिकांश चीजो को ऑनलाइन (Online) ही किया जा रहा है। इसी मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए केरल राज्य सरकार भी अपनी सभी सेवाओ (Services) को ऑनलाइन लोगो तक पहुँचा रही है।

इसलिए माध्यमिक शिक्षा परिषद केरल के द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बोर्ड परीक्षा 2023 का रिजल्ट (Board Exam Result 2023) ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट (Official website) पर जारी किया जाएगा। जिन छात्रों ने इस वर्ष बोर्ड परीक्षा दी है और वह अपने परिणामों के बारे में जानकारी (Information) प्राप्त करना चाहते हैं।

तो सभी इच्छुक छात्र केरल बोर्ड ऑफ पब्लिक एग्जामिनेशन (Kerala Board of public examinations) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट से संबंधित जानकारी (Related information) आसानी से प्राप्त कर सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में किस आर्टिकल के निचले हिस्से में विस्तार पूर्वक बताया गया है।

केरल बोर्ड रिजल्ट 2023 ऑनलाइन कैसे चेक करें? (How to check Kerala Board Result 2023 online?)

केरल बोर्ड रिजल्ट 2023 के बारे में जो भी छात्र जानना चाहते है वह ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट (Online official website) पर जा कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। अगर आप चाहे तो नीचे बातये जाने वाले Steps को Follow करके केरल बोर्ड रिजल्ट 2023 चेक कर सकते है-

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में दिए गए किसी भी ब्राउज़र (Browser) को ओपन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको New tab open करके उसमें https://keralaresults.nic.in/ सर्च कर लेना है।
  • अब आपकी फ़ोन स्क्रीन (Phone Screen) पर एक नया पेज खुल जायेगा जिसमें आपको हाई स्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट 2023 (High school and intermediate result 2023) का Option देख पाएंगे, इस पर क्लिक कर दे।
बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें
  • इतना करते ही उसके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको अपना रोलनम्बर और जन्मतिथि (Roller and date of birth) भरनी होगी। और फिर सामने दिए गए Submit Button पर क्लिक कर दे।
बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें 1
  • इसके बाद आपको अपना बोर्ड रिजल्ट दिखाई देने लगेगा जिससे आप डाउनलोड (Download) करके प्रिंटआउट (Printout) निकल सकते है।

केरल बोर्ड से सम्बंधित महत्वपूर्ण सवाल और जवाब

केरल बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करे?

केरल बोर्ड रिजल्ट 2023 चेक करने के लिए आपको केरल बोर्ड विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://keralaresults.nic.in/ पर जाना होगा।

केरल बोर्ड रिजल्ट 2023 कब आएगा?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस वर्ष बोर्ड रिजल्ट 31 मई 2022 तक जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद सभी इच्छुक छात्र ऑनलाइन वेब पोर्टल पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

केरल बोर्ड रिजल्ट 2023 चेक करने के लिए क्या चाहिए?

अगर आप केरल बोर्ड रिजल्ट 2023 चेक करना चाहते है तो आपके पास बोर्ड परीक्षा का रोल नंबर होना बेहद जरूरी है। जो आपके बोर्ड परीक्षा के प्रवेश कार्ड में आसानी से मिल जाएगा।

क्या केरल बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन चेक करना होगा?

जी हां अगर आप केयर बोर्ड रिजल्ट 2023 चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको केरल बोर्ड की ओर से लांच किए गए ऑनलाइन वेब पोर्टल पर जाना होगा इसके बाद ही आप केरल बोर्ड रिजल्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

केरल बोर्ड का पूरा नाम क्या है?

केरल बोर्ड का पूरा नाम केरल बोर्ड ऑफ पब्लिक एग्जामिनेशन (KBPE) है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको केरल बोर्ड रिजल्ट 2023 चेक करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है। आशा है कि आपको इस पोस्ट में बताई गई जो भी जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको इससे सम्बंधित कोई प्रश्न या सुझाव हमारे साथ शेयर करना है तो नीचे कमेंट सेक्शन में अपनी राय हमारे साथ शेयर कर सकते है।

Leave a Comment