केरल भूलेख ऑनलाइन कैसे देखे? | Kerala Erekha Survey And Land Records

Kerala Erekha Survey And Land Records 2021 : – दोस्तों आज केरल के उन नागरिकों के लिए हमारा आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण होने बाला है जो खेती करते है और ज़मीन से तालुख रखते है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में केरल भूलेख खसरा जमाबंदी ऑनलाइन (Kerala Bhulekh Online) कैसे देखे? इसके बारे में आज हम विस्तार से इस लेख के माध्यम से चर्चा करेंगे। तो अब अगर आप भी केरल राज्य में रहते है और कही ना कही खेती से जुड़े हुए है तो आपको यह आर्टिकल अंत तक ध्यानपूर्वक पड़ना चाहिए क्योंकि यह जानकारी सीधे किसानों की ज़मीन से जुड़ी हुई है जो कि सभी के पास होना अनिवार्य है। बैसे भी दोस्तों जैसा कि हम अभी जानते है कि किस भी किसान के लिए उसकी भूमि, ज़मीन सबसे ज्यादा जरूरी होती है।

अक्सर देखा जाता है कि किसानों के लिए उनकी ज़मीन से जुड़े कागज़ात जैसे खसरा, खतौनी ( Kerala Land Record) की जरूरत पड़ती रहती है। और जब ज़मीन से जुड़े किसी क़ागज़ात की आवश्यकता होती थी तो प्राप्त करने के लिए किसानों को लेखपाल, पटवारी खाने के चक्कर लगाने होते थे। जिसमे काफी समय नष्ट होता था.साथ ही समय पर काम भी नही हो पाता था जो कि किसी भी किसान के किये एक बड़ी समस्या हो जाती थी लेकिन अब केरल प्रदेश सरकार ने इन प्रदेश के किसानों की समस्या को दूर करते हुए। पोर्टल वेबसाइट को लांच किया है जहां से अब घर बैठे प्रदेश के किसान अपने जरूरी ज़मीन से जुड़े कागज़ात को ऑनलाइन ( Kerala Bhulekh Online Kaise Dekhe) देख सकते। कैसे देख सकते है इसके बारे में नीचे हमने विस्तार से बताया है-

केरल ऑनलाइन खसरा खतौनी प्रक्रिया क्या है? | Kerala Erekha Survey And Land Records

केरल भूलेख ऑनलाइन कैसे देखे? | Kerala Erekha Survey And Land Records

केरला प्रदेश सरकार द्वारा अपने प्रदेश में निवास करने वाले लोगों की सुविधा के लिए ऑनलाइन खसरा खतौनी प्रक्रिया जारी की गयी है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने घर बैठे बैठे ज़मीन से जुड़े किसी भी प्रकार का विवरण जैसे – खसरा , खतौनी , जमाबंदी अदि की बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकता है। क्योंकि आज से कुछ समय पहले ये विवरण केवल सरकारी दफ्तर में उपस्थित हुआ करता था।

नामकेरल भूलेख ऑनलाइन
राज्यकेरल
लाभघर बैठे ऑनलाइन जमीन सम्बन्धित जानकारी
प्रक्रियाऑनलाइन
वेबसाइटhttp://erekha.kerala.gov.in

जिसके कारण लोगों को ज़मीन से जुडी छोटी छोटी – छोटी जानकारी प्राप्त करने के लिए बार – बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे जिसके कारण लोगों के समय और पैसे दोनों की बहुत बर्बादी होती थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा ऑनलाइन भूमि भूलेख पोर्टल लांच किया गया है।

जिसके जरिये आप भूमि से जुड़ा विवरण देख सकते है तथा उसका प्रिंट आउट भी निकल सकते है इसके लिए आपको किसी भी शुल्क का नहीं करना होगा। अगर आप भी इस प्रक्रिया के जरिये ऑनलाइन खसरा , खतौनी , जमाबंदी आदि की जाँच करना चाहते है तो नीचे लेख को नीचे तक पढ़े।

केरल ऑनलाइन भूमि भूलेख प्रक्रिया से लाभ –

अगर आप केरल प्रदेश भूमि भू – लेख से जुड़ा विवरण अगर ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त करना चाहते है। तो आपको इससे होने वाले लाभ के बारे में भी जानकरी होना आवश्यक है।

  • राज्य के किसान घर बैठे – बैठे अपना खसरा नंबर प्राप्त कर सकते है। तथा उससे जुड़े सभी विवरण ऑनलाइन देख सकते है।
  • केरल ऑनलाइन खसरा खतौनी प्रक्रिया के जरिये कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन माध्यम से ज़मीनी विवरण की जाँच कर सकता है। तथा उसका प्रिंट आउट भी नक़ल सकता है।
  • इस प्रक्रिया का लाभ लेने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।
  • केरल ऑनलाइन भूमि भूलेख प्रक्रिया के प्रारम्भ होने से प्रदेश के लोगों के समय व पैसा दोनों की बहुत खपत होगी।
  • केरल प्रदेश भूमि भूलेख पोर्टल ऑनलाइन प्रक्रिया के प्रारम्भ होने से आपको भूमि से जुड़ी जानकारी तथा उससे जुड़ी दस्तावेजों की जानकरी के लिए बार – बार सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे

केरल भूलेख कैसे देखे? | How to Check Kerala Bhulekh

अगर आप केरल खसरा खतौनी की जाँच ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से करना चाहते तथा उसका प्रिंट आउट निकलना कहते है तो नीचे लेख में दी गयी जानकरी को स्टेप By स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://erekha.kerala.gov.in पर जाना है।
  • जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा जैसा कि आप- नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है। यहाँ वेबसाइट के होमपेज पर आपको File Search का ऑप्शन मिलेगा जहाँ आपको क्लिक करना होगा।
 केरल भूलेख कैसे देखे? | How to Check Kerala Bhulekh
  • अब यहाँ आपको एक नया पेज मिलेगा जहाँ आपको Old Survey Records, Resurvey Records और District Map जैसे 3 Option मिलेंगे जिनमे आपको अपने हिसाब से किसी भी ऑप्शन का चुन लेना है हांलाकि हमने आपकी जानकारी के लिए Old Survey Records विकल्प का चयन किया है. आप भी इस ऑप्शन पर क्लिक करके अपने जमींनी विवरण के बारे में जान सकते है.  केरल भूलेख कैसे देखे? | How to Check Kerala Bhulekh
  • Old Survey Records विकल्प पर क्लिक करते ही यहाँ आपको एक फॉर्म टाइप का मिलेगा जहाँ आपको Settlement Register पर क्लिक करने के बाद फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे – Distric , Taluga, Village, Block Number, surve Number आदि का चयन करने के बाद आपको नीचे दिए गए Submit बटन पर क्लिक करना होगा।
 केरल भूलेख कैसे देखे? | How to Check Kerala Bhulekh
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही यहाँ आपके सामने आपकी ज़मीन से जुड़ा विवरण निकर कर आ जाएगा। जिसमे आप अपनी ज़मीन से जुड़ी सभी जानकारी देख सकते है.

केरल भूलेख सम्बन्धित प्रश्न उत्तर

केरल भूलेख प्राप्त करने की प्रक्रिया ऑनलाइन क्यों की गई है?

केरल राज्य के नागरिकों को अपनी जमीन से जुड़ा विवरण प्राप्त करने के लिए पटवारी और लेखपाल के दफ्तर में बार बार जाना पड़ता था जिस कारण उनके समय और पैसे की बर्बादी होती थी इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने भूलेख देखने और प्राप्त करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर किया है।

केरल भूलेख क्या है?

यह एक बहुत ही जरूरी सरकारी दस्तावेज होता है जिसमें केरल राज्य के भूमि मालिकों की जमीन का सारा विवरण बताएं जो प्रत्येक भूमि मालिक के लिए अलग-अलग जारी किया जाता है।

केरल भूलेख किस अधिकारी के द्वारा जारी किया जाता है?

केरल भूलेख प्रत्येक राज्य में मौजूद पटवारी और लेखपाल के द्वारा केरल भूलेख जारी किया जाता है । केरल भूलेख दस्तावेज की आवश्यकता खेती से संबंध रखने वाले लोगों के लिए अधिक पड़ती है।

केरल भूलेख में क्या-क्या जानकारी दी होती है?

इस दस्तावेज में भूमि मालिकों की भूमि से संबंधित सभी जानकारी जैसे भूमि का क्षेत्रफल भूमि के वास्तविक मालिक का नाम आदि कई जानकारियां दी होती है।

केरल भूलेख ऑनलाइन देखने के लिए क्या करना होगा?

यदि आप अपनी जमीन से संबंधित भूलेख ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आपको केरल भूलेख ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा।

निष्कर्ष –

आज हमारे उस लेख द्वारा केरल भूलेख ऑनलाइन कैसे देखे? | Kerala Erekha Survey And Land Records इसकी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी। हमने उस आर्टिकल में बताया कि आपको इससे क्या – क्या लाभ हो सकते है अगर आपको इस योजना से जुड़ा कोई डाउट है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपकी जल्द से जल्द सहायता की जायेगी। दोस्तों अगर आपको दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई हो तो इसे अपने दोस्तों के शेयर ज़रूर करे.

Spread the love

Leave a Comment