केरल राशन कार्ड सूची कैसे देखे? | Online Kerala Ration Card List

केरल राशन कार्ड सूची कैसे देखे? : –  अगर आपने केरल राज्य में नये राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है तो आपको इस आर्टिकल को ज़रूर  पढ़ना चाहिए जिससे आप केरल राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक कर सके। आपको बता दू कि अभी कुछ महीने पहले केरल सरकार द्वारा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन योजना के तहत नये आवेदन कराये गये थे। अब सरकार द्वारा सभी आवेदन की जाँच करने के बाद सभी पात्र नागरिको के नाम की सूची को जारी किया गया है। इस आर्टिकल में हम आपको केरल सरकार द्वारा जारी की गयी इस राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखने की पूरी प्रोसेस बताएँगे। अगर आप इस सूची में अपना नाम देखना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

अगर जारी की गयी इस सूची में आपका नाम होता है तो यह निश्चित हो जायेगा कि केरल सरकार द्वारा आपका राशन कार्ड ज़रुर बनाया जायेगा। किसी भी नागरिक के पास राशन कार्ड होने के कई फायदे होते है। सरकार द्वारा हर राशन कार्ड धारक को हर महीने बहुत ही कम कीमत पर खाने के लिए राशन वितरण किया जाता है और साथ ही कई तरह से आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। केरल में सरकारी गल्ले की दुकानों में से ग़रीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को उनके परिवार में सदस्यों और उनकी आर्थिक स्थिति की प्राथमिकता के अनुसार खाने का राशन दिया जाता है। अगर आप इस केरल राशन कार्ड लिस्ट कर बारे में सभी जानकारी लेना कहते है और अपना नाम इस सूची में चेक करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

केरल राशन कार्ड लिस्ट क्या है? | What is Kerala Ration Card List

केरल राशन कार्ड सूची कैसे देखे

यह सूची उन नागरिकों के नामों की सूची है जिनका सरकार द्वारा नया राशन कार्ड बनाया जायेगा। जैसा कि आप जानते है कि राशन कार्ड राज्य के किसी भी नागरिक के लिए ज़रुरी दस्तावेज़ होता है और राशन कार्ड धारक को सरकार की तरफ से कई तरह के लाभ प्रदान किये जाते है। ऐसे में हर जरूरतमंद नागरिक के पास उसका राशन कार्ड होना ज़रुरी है हर राज्य के ऐसे बहुत से नागरिक होते है जिनको खाने पीने की कई तरह की समस्याएं होती है इसीलिए सरकार ने नये राशन कार्ड योजना के तहत आवेदन कराये थे और अब सरकार द्वारा सभी पात्र नागरिकों के नाम की सूची जारी की है। जिस नागरिक का नाम इस सूची में होता है उसी का नया राशन कार्ड बनाया जायेगा।

योजना का नाम केरल राशन कार्ड लिस्ट
राज्य केरल
पात्रता केरल राज्य के आर्थिक रुप से गरीब नागरिक
उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को सब्सिडी पर राशन प्रदान करना
विभाग खाद्य आपूर्ति विभाग
प्रक्रिया ऑनलाइन

राशन कार्ड बन जाने से राज्य के नागरिकों को कई तरह के लाभ मिलेंगे और सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं का लाभ मिल सकेगा, और साथ ही सभी जरुरतमन्द नागरिक को सार्वजानिक वितरण प्रणाली के तहत हर महीने काफी कम कीमत पर खाने का राशन वितरित किया जायेगा।

केरल राशन कार्ड लिस्ट के लाभ

 केरल सरकार द्वारा जारी की गई इस राशन कार्ड लिस्ट के कई लाभ है जो राज्य के नागरिकों को मिल सकेंगे। इस राशन कार्ड लिस्ट के तहत मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस केरल राशन कार्ड लिस्ट में राज्य के उन सभी पात्र नागरिकों का नाम होगा जिन्होनें नये राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था और जिनका सरकार द्वारा राशन कार्ड बनाया जायेगा।
  • इस राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर लेने से राज्य से राज्य के नागरिकों को किसी अधिकारी के पास जाने की जरूरत नही पड़ेगी और इससे नागरिकों के समय की भी बचत होगी।
  • इस केरल राशन कार्ड लिस्ट की मदद से आवेदन करने वाला नागरिक ये जान सकेगा कि उसका राशन कार्ड बनेगा या नही बनेगा और जरूरत पड़ने पर अपने आवेदन में बदलाव कर सकेगा।
  • इस सूची में अपना नाम देखने से आम नागरिकों को अधिकारी द्वारा उनका राशन कार्ड बनवाने के नाम पर उनसे रिश्वत नही ली जा सकेगी और इससे आम आदमी का शोषण होने से बच जायेगा।
  • अगर किसी नागरिक का नाम इस सूची में पाया जाता है तो ये निश्चित हो जायेगा कि उस नागरिक का राशन कार्ड केरल सरकार द्वारा बनया जायेगा

केरल राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे ? | How to check Kerala Ration Card List online

अगर आप केरल राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है तो आप नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस सूची में अपना नाम देख सकते है।

  • इस केरल राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको केरल राज्य की खाद्द विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “https://etso.civilsupplieskerala.gov.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है.
  • इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Total cards” का एक आप्शन दिखाई देगा। अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना है।
केरल राशन कार्ड लिस्ट
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज में आपको केरल राज्य के सभी जिलों की राशन कार्ड की सूची आ जाएगी। जिसमे आपको सभी (District Level Report) जिलों की  कुल AAY राशन कार्ड और PHH राशन कार्ड की सूची आपके सामने आ जाएगी। अब आपको अपने जिले का नाम पर क्लिक करना है। हमने आपकी बेहतर जानकारी के लिए किसी अन्य जिले का चयन किया है लेकिन आपको उसी जिले का चयन करना है जहाँ निवास करते है.
केरल राशन कार्ड सूची कैसे देखे
  • जैसे ही आप अपने जिले के नाम पर क्लिक करेगे आपके सामने आपके जिले के (तहसील) TSO Level report के सभी पेज आपके सामने आ जायेगे। अब आपको इस पेज में आपको अपने Taluk supply office के नाम पर क्लिक करना है।
केरल राशन कार्ड कैसे देखे
  • जैसे ही आप अपने Taluk supply office के नाम पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा अब आपको ARD number पर क्लिक करना होगा। अब आपको अपना ARD नंबर सर्च करना है.
केरल राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे
  •  जैसे ही आप अपना नंबर सर्च करेंगे आपके सामने आपकी पूरी जानकारी आ जाएगी। इस तरह आप इस केरल राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।

केरल राशन कार्ड लिस्ट को अपने मोबाइल में कैसे देखे?

अगर आप इस इस केरल राशन कार्ड लिस्ट को पाने मोबाइल में देखना चाहते है तो आप नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करके इस सूची में अपना नाम देख सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा और सर्च बॉक्स में “ration card list” को सर्च करना होगा। इसके बाद आये हुए App को डाउनलोड करना है।
  • इस app को डाउनलोड करने के बाद आपको इस app को open करना है इसके बाद आपको इस सूची में से अपना राज्य सर्च करना है।
  • अब आपको केरल राज्य के नाम पर क्लिक करना है और जैसे ही आप इस नाम पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको कुछ जानकारी को भरना होगा और सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने सभी जानकारी आ जाएगी।

केरल राशन कार्ड लिस्ट से संबंधित प्रश्न उत्तर

केरल राशन कार्ड लिस्ट क्या है?

केरल राशन कार्ड लिस्ट केरल राज्य सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रुप से गरीब नागरिक को के लिए जारी की जाने वाली एक बहुत ही जरूरी लिस्ट होती है इस लिस्ट में उन नागरिकों का नाम अंकित होता है जिन नागरिकों के नाम पर राशन कार्ड बनाया जाएगा।

राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम केरल खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद सरकार द्वारा लिस्ट जारी की जाएगी यदि आप का नाम उस लिस्ट में होगा तो आप के नाम पर राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

राशन कार्ड मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं जैसे एपीएल राशन कार्ड बीपीएल राशन कार्ड अंतोदय राशन कार्ड जो राज्य में निवास करने वाले नागरिकों की वार्षिक आय के आधार पर जारी किए जाते हैं।

अंतोदय राशन कार्ड के नागरिकों के लिए बनाया जाता है?

अंतोदय राशन कार्ड राज्य में निवास करने वाले उन गरीब नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जो नागरिक रोजाना मजदूरी करके अपना व अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं और उनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है।

केरल राशन कार्ड लिस्ट को देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन क्यों की गई है?

पहले लोगों को राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग ने जाना पड़ता था जिस कारण उनका काफी समय और पैसा बर्बाद होता था इस समस्या को देखते हुए और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए केरल सरकार ने राशन कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया है।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल के माध्यम से हमने केरल राशन कार्ड सूची कैसे देखे? इसकी पूरी  पूरी जानकारी को आपके साथ साझा किया साथ ही हमने राशन कार्ड के लाभ के बारे में बताया।

आशा करता हूँ की दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी और आप सफलतापूर्वक हमारे इस आर्टिकल को फॉलो करते हूँ अपने राशन कार्ड की सूची को देख चुके होंगे।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।