खाद बीज की दुकान कैसे खोले? | लागत, प्रॉफिट | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? 

आप सभी लोग यह बात तो भली-भांति जानते ही हैं कि हमारा देश भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां अधिकतर लोग खेती पर ही निर्भर है और कृषि करने के लिए खाद एवं बीज बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को खेती करने हेतु खाद एवं बीज प्राप्त करने के लिए शहर जाना पड़ता है।

शहरी क्षेत्रों में ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी खाद बीज अत्यधिक की डिमांड बहुत अधिक है यही कारण है कि आज पूरे भारत देश में खाद बीज का बिजनेस बहुत तेजी से फैल रहा है। हमारे बीच ऐसे बहुत से लोग मौजूद हैं जो अपने गांव में खाद बीज की दुकान खोलना चाहते है लेकिन खाद बीज की दुकान कैसे खोलें? (How to open a compost & seed store?) की सटीक जानकारी ना होने की वजह से वह अपना बिजनेस शुरू करने में असमर्थ है।

इसलिए आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से खाद बीज की दुकान कैसे खोलें? के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप अपना खुद का Fertilizers and Seed Business शुरू करके अधिक मुनाफा कमा सकें तो आपका ज्यादा समय व्यर्थ ना करते हुए चलिए आप हम आपको भारत में खाद बीज की दुकान कैसे खोलें? के बारे में जानकारी देना शुरू करते है-

Contents

खाद बीज बिजनेस क्या होता है? What is Fertilizer Seed Business?

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप कृषि से संबंधित चीजें जैसे खाद बीज इत्यादि को बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। हालांकि आप इस बिजनेस को शुरू करके बहुत सारा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन इस व्यापार को शुरू करना इतना भी आसान नहीं है जितना आप सोच रहे हैं। इस व्यापार में आपको सरकार के कुछ अनुमति और लाइसेंस भी बनवाना पड़ता है। जिसके बाद ही आप अपना Khad Beej ka Business शुरू कर सकते हैं।

खाद बीज की दुकान कैसे खोले लागत प्रॉफिट ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

इसके अतिरिक्त आपको इन बातों का भी विशेष ध्यान हो रखना होगा कि आपको अपना खाद बीज बिजनेस किस स्थान पर शुरू कर हैं? तथा आपको कौन-कौन सी चुनौतियां का सामना करना पड़े इसीलिए आप इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अपना बिजनेस शुरू करें। यदि आप जानना चाहते हैं की खाद बीज बिजनेस शुरू करने के लिए आपको क्या करना होगा?

तो आपको अंत तक इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से खाद बीज बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी योग्यताओं, लाइसेंस, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

खाद व बीज की दुकान खोलने के लिए शैक्षणिक योग्यता? Educational qualification to open a fertilizer and seed shop?

एक समय था जब कोई भी व्यक्ति खाद व बीज भंडार की दुकान को शुरू कर सकता था लेकिन अब भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा यह निर्देश जारी किए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति जो खाद बीज की दुकान खोलना चाहता है उस व्यक्ति का 12वीं पास होना के अतिरिक्त कृषि विभाग से स्नातक की डिग्री जैसे बीएससी होनी बेहद आवश्यक है ।

जिसके बाद ही व्यक्ति खाद बीज दुकान लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकता है। और यदि कोई ऐसा व्यक्ति खाद बीज का बिजनेस शुरू करना चाहता है जिससे पढ़ाई की उम्र निकल चुकी हो तो उसे खाद बीज से संबंधित कार्यों का लगभग 10 वर्ष का अनुभव होना चाहिए अन्यथा उधमी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

खाद बीज की दुकान लाइसेंस के लिए जरूरी दस्तावेज Documents required for fertilizer seed shop license

अगर आप अपनी खाद व बीज की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस बनवाने के लिए अप्लाई करने जा रहे है तो आपके लिए बहुत सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जिनकी लिस्ट नीचे दी गयी है-

  • आधार कार्ड
  • मतदाता परिचय पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • 2 पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • स्नातक पास का प्रमाण पत्र
  • दुकान या फर्म का नक्शा

खाद व बीज की दुकान लाइसेंस के लिए आवेदन कैसे करें? How to apply for fertilizer and seed shop license?

खाद व बीज भंडार खोलने के लिए आपको सबसे पहले लाइसेंस बनवाना पड़ेगा, जिसके बाद ही आप अपना खाद एवं बीज का व्यापार शुरू कर पाएंगे। आप खाद बीज दुकान का लाइसेंस ऑफलाइन या ऑनलाइन दो तरीके से बनवा सकते है। यदि आप ऑफलाइन अपनी दुकान का लाइसेंस बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपको सभी जरूरी दस्तावेज के साथ अपने जिले कृषि विभाग कार्यालय में जा करना होगा।

या फिर आप चाहे तो खाद व बीज की दुकान लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद आप किसी भी बिजनेस की वेबसाइट पर फॉर्म भरना होगा और फिर सभी महत्वपूर्ण कागजों को एक-एक करके अपलोड करना है। आप किसी भी तरीके से अपना खाद व बीज की दुकान लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन करें लेकिन लगभग 15 दिनों के बाद ही आपको लाइसेंस प्राप्त होगा।

खाद बीज लाइसेंस के लिए बिना डिग्री वाले अप्लाई कैसे करें? How to apply for compost seed license without degree?

यदि आप सोच रहे हैं कि खाद बीज की दुकान शुरू करने के लिए केवल स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वाले लोग ही लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं तो आप गलत हैं यदि आपके पास एग्रीकल्चर से स्नातक की डिग्री नहीं है तो भी आप खाद बीज दुकान का लाइसेंस बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते है।

बिना डिग्री के लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम लाभार्थी को कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल पर जाकर अपना आधार कार्ड रजिस्टर करना होगा। और फिर आप आसानी से अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरकर लाइसेंस बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं अप्लाई करने के कुछ के बाद ही एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट की ओर से आपके नाम पर खाद बीज दुकान खोलने के लिए लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा।

खाद व बीज व्यापार लाइसेंस बनवाने के लिए कितना शुल्क देना होता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खाद्य बीज व्यापार लाइसेंस बनवाने के लिए आपको कुछ शुल्क का भुगतान करना होगा जो अलग-अलग खाद बीज व्यापार के लिए अलग-अलग निर्धारित किए गए हैं आइए इनके बारे में जानते हैं-

  • अगर कोई व्यक्ति खाद व बीज बिजनेस की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना चाहता है तो उसे 1250 रुपए शुल्क के रूप में देने होंगे।
  • खाद व बीज बिजनेस होलसेल रिलेटेड लाइसेंस प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को ₹2250 फीस देनी पड़ती है।
  • वहीं यदि कोई व्यक्ति खाद व बीज बिक्री के लिए लाइसेंस बनवाना चाहता है तो इसका शुल्क ₹1000 होता है।
  • खाद व बीज दुकान लाइसेंस का नवीकरण कराने की स्थिति में बिजनेस मालिक को ₹500 की फीस का भुगतान करना पड़ता है।

खाद बीज की दुकान कैसे खोलें? How to open a compost seed shop?

किसी भी क्षेत्र में खाद बीज की दुकान खोलने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा अगर आप पहले से ही अपने बिजनेस से संबंधित एक अच्छी योजना तैयार करके चलेंगे तो आपको खाद बीज की दुकान खोलने तथा अपने बिजनेस को बेहतर तरीके से चलाने में काफी आसानी होगी। अगर आप खाद बीज की दुकान शुरू करना चाहते हैं तो नीचे हमने आपको कुछ टिप्स बताए हैं जिन्हें फॉलो करके आप खाद बीज की दुकान का बिजनेस शुरू कर सकते है।

खाद बीज की दुकान खोलने के लिए जगह चुने

किसी भी तरह के व्यापार को शुरू करने के लिए एक उचित स्थान का चुनाव करना काफी जरूरी होता है क्योंकि अगर आप अपने बिजनेस को किसी ऐसे स्थान पर शुरू करते हैं जहां उसकी डिमांड नहीं है तो आप को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है । इसीलिए अपनी खाद एवं बीज की दुकान खोलने के लिए सर्वप्रथम ऐसे स्थान का चुनाव करें जहां लोगों का आना-जाना अधिक हो और आसपास के क्षेत्रों में खाद एवं बीज की डिमांड अधिक हो अगर आप ऐसी जगह का चुनाव करके अपने बीज एवं खाद भंडार खोलते हैं तो यह है आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

खाद व बीज की दुकान के लिए नाम सही चुने

अगर आप अपना खुद का खाद व बीज की दुकान का बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो सर्वप्रथम आपको अपने बिजनेस के लिए एक उचित एवं सबसे यूनिक नाम को खोजना है। जिससे अधिक से अधिक लोग आपके बिजनेस को एक अलग नाम से जान सके। अगर आप अपने बिजनेस का एक अलग और यूनिक नाम रखते है तो मार्किट में भी एक अलग पहचान बनाने में भी मदद मिलेगी। इस प्रकार आप अपने बिजनेस को एक अच्छा नाम देकर मार्केट में अलग जगह बना सकते है।

खाद व बीज गुणवत्ता का ध्यान रखें

आज के दौर में लोग जैविक खेती की ओर अपना ध्यान ज्यादा आकर्षित हो रहे है इसलिए अगर आप चाहते है कि आपका बिजनेस अच्छे से आगे बढ़ाने के लिए आपको अपनी खाद व बीज दुकान में जैविक खाद का स्टॉक रखना होगा. साथ आपको अपनी दुकान में उच्च गुणवत्ता वाले हाइब्रिड और देसी दोनों तरह बीज और खाद की उचित व्यवस्था करनी होगी। ताकि आप आसपास के क्षेत्र के किसानों की जरूरतों की चीजो को उपलब्ध करा सके ऐसा करने से आप अपने बिजनेस को सफल तरीके से आगे लेजा पाएंगे। साथ आपको ऐसा करने से अपने ग्रहको की संख्या को और अधिक बढ़ा पाएंगे।

खाद व बीज के वितरण के लिए सही कर्मचारियों का चयन करें

यदि आप ने हाल ही में खाद एवं बीज भंडार को शुरू किया है तो शुरुआती समय में आप अकेले अपने बिजनेस को मेहनत कर सकते हैं लेकिन बिजनेस पढ़ने के बाद आपको बिजनेस संभालने में थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिसके लिए आपको कुछ कर्मचारियों की मदद लेनी होगी इसलिए अपने बिजनेस को संभालने के लिए ऐसे कर्मचारियों का चयन करें जो आपके बिजनेस के बारे में अच्छी तरह से जानते हो और जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं। अगर आप ऐसे व्यक्तियों का चयन करते हैं जो आपके बिजनेस को बेहतर तरीके से संभाल सके तो आप तेजी से अपने बिजनेस को बढ़ाने के साथ बहुत अधिक मुनाफा कमा सकेंगे।

खाद व बीज की दुकान की मार्केटिंग करे

अगर आप चाहते हैं कि आपका व्यापार बहुत तेजी से बढ़े और आपके खाद्य बीज की दुकान पर अधिक से अधिक ग्राहक आए तो इसके लिए आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी ताकि आप जिस स्थान पर खाद व बीज की दुकान शुरू कर रहे हैं उसके आसपास के क्षेत्र में रहने वाले किसानों को आपके बिजनेस की जानकारी मिल सके।

अगर आप चाहते हैं कि आपके बिजनेस के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जानकारी हो तो आप अपने बिजनेस के मार्केटिंग करने के लिए पोस्ट या बैनर का सहारा ले सकते हैं इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें तो ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके भी अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर ग्राहकों को अपने बिजनेस के बारे में सूचना दे सकते है, इस प्रकार आप को अधिक से अधिक ग्राहक आकर्षित करने में काफी मदद मिलेगी।

खाद बीज दुकान खोलने के लिए कितना निवेश करना पड़ता है?

यह एक बहुत ही बड़ा व्यापार है जो बर्फ के 12 महीने लगातार चलता है और इससे आप बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके पास पर्याप्त उच्च गुणवत्ता वाले बीज और खाद उपलब्ध होने चाहिए। अगर आप छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो आपको अधिक लाभ नहीं होगा क्योंकि केवल खाद बीज दुकान खोलने का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ही आपको काफी खर्च करना पड़ेगा लेकिन यदि आप लाइसेंस प्राप्त करने के बाद खाद बीज भंडार शुरू करना चाहते हैं तो आप को कम से कम ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक निवेश करने होंगे।

खाद बीज की दुकान कैसे खोले? related FAQs

खाद बीज की दुकान कौन खोल सकता है?

खाद व बीज की दुकान का बिजनेस केवल वही व्यक्ति शुरू कर सकता है जिसमें एग्रीकल्चर से स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो अथवा इस कार्य का 10 साल का तजुर्बा हो।

खाद बीज की दुकान खोलने के लिए क्या जरूरी है?

खाद बीज की दुकान खोलने के लिए सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला लाइसेंस बहुत ही जरूरी है जिसे आप कृषि विभाग के कार्यालय से बनवा सकते हैं।

खाद बीज की दुकान कैसे खोलें?

इसके लिए पहले आपको एग्रीकल्चर से स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी और फिर कृषि विभाग कार्यालय से अपनी दुकान खोलने के लिए लाइसेंस बनवाना होगा तत्पश्चात आप खाद बीज की दुकान खोल सकेंगे।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा?

शुरुआती समय में इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको तकरीबन ₹1000000 तक निवेश करने होंगे।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी के लिए अपने इस आर्टिकल के माध्यम से खाद बीज की दुकान कैसे खोलें? के संबंध में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। आशा करते हैं कि आपको हमारे Khad Beej ka Business Kaise Kare आर्टिकल में बताई गई जानकारी समझ आई होगी और आप जान चुके होंगे कि आप किस प्रकार से खाद व बीज का व्यापार शुरू कर सकते है। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें और कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें जरूर बताएं आपको यह आर्टिकल कैसा लगा।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।