[ऑनलाइन पंजीकरण] खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना | Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana

Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana Apply 2023 In Hindi :- अच्छा जीवन यापन करनेके लिए हर व्यक्ति का स्वास्थ्य रहना बहुत जरूरी होता है लेकिन अक्सर देखा जाता है, गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले लोग बीमार होने और अपना उचित इलाज नही करा पाते है और अपनी जान गवां देते है। जिसे ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने देश की स्वाथ्य सेवाओ को बेहतर करने और देश के हर गरीब नागरिक अपना इलाज कर सके इसके लिए सरकार ने आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं का आरंभ किया था। जिसका लाभ सीधे देश के गरीब नागरिको को दिया जा रहा है।

अब इसी क्रम को और भी मज़बूत बनाते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के ऐसे गरीब नागरिक जो अपना इलाज कराने में सक्षम नही है, उन्हें इस योजना के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। ताकि वह बीमार होने और बिना पैसे खर्च किये अपना इलाज करा सके। छतीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू की गई यह Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana In Hindi काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है। राज्य का कोई भी ग़रीब नागरिक इस योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकता है।

बाकी छत्तीसगढ़ के नागरिक इस योजना में अपना आवेदन कैसे कर सकते है?, आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज, पात्रता क्या -क्या होंगी इसके बारे में नीचे हमने स्टेप by स्टेप बताया है। इसलिए अगर आप इन योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को नीचे तक ध्यानपूर्वक पढ़े –

Contents

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना | Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana

Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई है, यह एक तरह की स्वास्थ्य योजना है, जिसके अंतर्गत राज्य के ऐसे ग़रीब नागरिक जो गरीबी रेखा (कार्ड धारक) में अपना जीवन यापन कर रहे है, जिस कारण वह बीमार इलाज कराने में सक्षम नही है ऐसे राज्य के लोगो को सरकार की तरफ स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा। जिसके आधार ओर बीमार होने पर अपना मुफ्त इलाज करा सकेंगें।

योजना का नामखूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना
लाभ किसे मिलेगागरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिको को
सहायता राशि5 लाख से लेकर 50 लाख तक बीमा कबर
राज्यछत्तीसगढ़
आवेदन प्रक्रियाअभी शुरू नही की गई
वेबसाइटअभी लांच नही की गई

इस योजना को मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना के तर्ज पर शुरू किया गया है। लेकिन CG Khubchand Baghel Swasthya Sahayata में आयुष्मान योजना की अपेक्षा अधिक अस्पताल को शामिल किया है। ताकि राज्य के नागरिक समय पर उचित इलाज मिल सके।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना मिलने वाली बीमा धन राशि

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने और राज्य के ग़रीब लोगो को इलाज मिल सके इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू की गई यह काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के अंत्योदय कार्ड धारक व्यक्ति को 50 लाख और अन्य कार्ड धराके व्यक्ति को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगी। सीधे शब्दो मे समझे तो राज्य का जो व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत अपना बीमा कराता है तो अगर वह किसी भी स्थिति में बीमार हो जाता है। तो सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत शामिल किए हॉस्पिटल में वह 5 लाख से लेकर 50 लाख तक मुफ्त इलाज करा सकता है।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में शामिल योजना

इस योजना के अंतर्गत राज्य में चलाई जा रही भारत सरकार, और राज्य सरकार की सभी स्वास्थ्य योजनाओ को सम्मलित किया गया है जिनकी सूची आप यहां देख सकते है –

  • संजीवनी सहायता कोष
  • चीफ मिनिस्टर बाल श्रवण योजना
  • नेशनल चाइल्ड हेल्थ प्रोग्राम
  • चीफ मिनिस्टर बाल हृदय सुरक्षा योजना
  • चीफ मिनिस्टर हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में शामिल की गई बीमारियां

इस योजना के अंतर्गत बीमा कराने पर आप कौन – कौन से इलाज मुफ्त करा सकते है उसकी सूची कुछ इस प्रकार है –

  • फेफड़े का प्रत्यारोपण
  • दिल की बीमारी
  • हीमोफीलिया
  • अप्लास्टिक एनीमिया
  • कोकलियर इंप्लांट्स
  • एसिड अटैक
  • लीवर प्रत्यारोपण
  • किडनी प्रत्यारोपण
  • हृदय और फेफड़े का प्रत्यारोपण
  • कैंसर

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के लाभ | Benefit of Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिको के लिए क्या – क्या लाभ मिलेंगे वह कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी ग़रीब नागरिको के लिए इलाज के लिए बीमा उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला बीमा राज्य के कार्ड धारक नागरिको के लिए उपलब्ध किया जाएगा।
  • खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत 5 लाख से 50 लाख तक का बीमा प्रदान कराया जाएगा।
  • इस योजना में राज्य सरकार और केंद्र सरकार की सभी स्वास्थ्य योजनाओं को शामिल किया जाएगा।
  • इस योजना में भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना आयुष्मान भारत के अंतर्गत शामिल किए अस्पताल की अपेक्षा 4 गुना अस्पतालों को शामिल किया जाएगा।
  • खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना मिलने वाले बीमा के अंतर्गत अब राज्य के ग़रीब नागरिक फ्री में अपना इलाज करा सकेंगे।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ लेने के लिए दस्तावेज | Dacuments Of Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में आवेदन करने और इसके अंतर्गत बीमा प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ता व्यक्ति के पास नीचे दिए गए दसतावेज होना अनिवार्य है –

  • निवास प्रमाण प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू की गई खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले बीमा की मदद से राज्य के गरीब व्यक्ति अपना इलाज फ्री करा सकेंगे। इससे लोगो की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और लोग अपना अच्छा जीवन व्यतीत कर सकेंगे। तो दोस्तो अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो नीचे दिए गए हमारी स्टेप को फॉलो करके इसमे अपना आवेदन कर सकते है –

नोट :– छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana 2023 की शुरुआत कर दी है लेकिन अभी इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू नही किया है। हालांकि इस योजना से जुड़ी वेबसाइट को सरकार के द्वारा लांच कर दिया गया है। जहां आपको आवेदन करने का लिंक जल्द जारी कर दिया जाएगा। जिसके लिए आपको हमारी वेबसाइट के साथ जुड़ा रहना है, जैसे ही इस वेबसाइट पर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी उसकी जानकारी आपको यहां प्राप्त हो जाएगी। बाकी अगर आप इस योजना के अंतर्गत अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नींचे दिए गए वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके विजिट कर सकते है।

Official Website = https://dkbssy.cg.nic.in/default.aspx

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना हेल्पलाइन नंबर

सरकार के द्वारा खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना से जुड़ा एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। जहां पर राज्य का कोई भी नागरिक इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके इस योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Helpline Number- 0771-4095198
Email Id- rsby.cg@gov.in

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ कैस मिलेगा?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसकी जानकारी हमने आपको ऊपर दी है।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना का पात्र मुख्य रूप से भारत में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिकों को बनाया गया है।

क्या खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ सभी नागरिक ले सकते है?

जी नहीं इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिक ही ले सकते हैं जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है।

क्या इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार के एक्सप्रेसो का भुगतान करना नहीं होगा इस योजना का लाभ निशुल्क नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना कितना बीमा कवर प्रदान किया जाएगा?

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 500000 से लेकर 5000000 रुपए तक का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

यदि आप इस योजना से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर 0771-4095198 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है। इससे राज्य की स्वास्थ्य सेवा में सुधार आएगा। ऑयर राज्य में निवास करने वाले सभी ग़रीब नागरिक के लिए इलाज मिल सकेगा।

बाकी आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के बारे में विस्तार से बता ही चुके है, अगर आपको इस योजना से जुड़ी अन्य किसी जानकारी के बारे में जानना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment