(आवेदन फॉर्म) खुद कमाओ घर चलाओ योजना | Khud Kamao Ghar Chalao Yojana

Khud Kamao Ghar Chalao Yojana 2022 :- कोरोना जैसी महामारी आने से भारत मे एक नही बल्कि अनेक लोग है जो अपनी नौकरीं खो चुके हैं और नौकरीं न होने के कारण लाखों ऐसे परिवार है जो दो वक्त का खाना नही जुटा पा रहे हैं। हालांकि भारत सरकार और राज्य ऐसे लोगों के लिए अनेक योजनाओं का संचालन कर रही हैं। केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरह भारतीय बॉलीवुड के अभिनेता सोनू सूद गरीब परिवार की लोगों की खूब मदद कर रहे हैं।

लॉकडाउन के समय सोनू सूद ने राज्य में फंसे अनेक लोगों को उनके घर सुरक्षि पहुंचाने का काम किया था। इसी कदम को आगे बढ़ाते हुए सोनू सूद ने कोरोनाकाल में बेरोजगार हुए लोगों को रोज़गार देने के लिये खुद कमाओ घर चलाओ योजना की शुरुआत की हैं। जिसके बारे में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं। आज हम आपको Khud Kamao Khud ghar Chalao Yojana क्या हैं? इसका लाभ कैसे मिलेगा?पात्रता, दस्तावेज आदि के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं –

खुद कमाओ घर चलाओ योजना क्या हैं? | Khud Kamao Ghar Chalao Yojana

खुद कमाओ घर चलाओ योजना

खुद कमाओ घर चलाओ योजना की शुरुआत भारत के बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद के द्वारा की गई हैं। इस योजना के अंतर्गत सोनू सूद उन लोगों के लिए फ्री ई – रिक्शा प्रदान करेंगे जो लॉकडाउन में अपनी अपनी नौकरीं खो चुके है और अभी तक बेरोजगार हैं।

सभी जानते है कि जब से भारत मे कोरोना जैसी ख़तरनाक महामारी ने दस्तक दी है तब से लाखों लोग अपनी जान गवां चुके है और लाखों के पैसे उनका रोजगार छिन गया है। रोजगार न होने की वजह से गरीब परिवार के लोगों के लिए अपना भरण-पोषण करना मुश्किल हो गया है। लेकिन ऐसा न हो इसलिए सोनू सूद जो लॉकडाउन में लगातर गरीब लोगों का सहारा बनते नजर आए थे। उन्होंने अब खुद कमाओ घर चलाओ योजना को शुरू किया हैं।

इस योजना के अंतर्गत ग़रीब नागरिक अपना पंजीकरण करके फ्री में ई – रिक्शा प्राप्त कर सकेंगे। पंजीकरण करने के लिये सोनू सूद ने कुछ पात्रता और दस्तावेज़ो को निर्धारित किया हैं। जिसकी पूरी जानकारी नींचे दी गयी हैं।

योजना का नाम खुद कमाओ घर चलाओ योजना
किसने शुरू की सोनू सूद
लाभार्थीगरीब बेरोजगार नागरिक
उद्देश्य रोजगार उपलब्ध कराना
आवेदन ऑनलाइन
वेबसाइट https://retail.shyamsteel.in/

खुद कमाओ घर चलाओ योजना का उद्देश्य

किसी भी नए रोज़गार को शुरू करने की बात आती है तो उसके लिए अधिक पैसे या पर्याप्त संसाधन की आवश्यकता होती हैं। लेकिन यह किसी आर्थिक रूप से गरीब परिवार के लिए आसान नही होता हैं। वही देश भर लॉकडाउन लगे होने से ज़्यादातर लोग अपनी जॉब खो चुके हैं। ऐसे में किसी नए व्यवसाय को शुरु मुश्किल काम हो जाता हैं।

इसलिए सोनू सूद के द्वारा खुद कमाओ घर चलाओ योजना के अंतर्गत Free E -Riksha दिया नए रहा हैं। ताकि E – Riksha प्राप्त करके गरीब नागरिक ई – रिक्शा को अपनी आय का साधन बना सकें। यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हैं।

खुद कमाओ घर चलाओ योजना के लाभ (Benefit )

खुद कमाओ घर चलाओ योजना के शुरु होने से गरीब नागरिकों को किस प्रकार लाभ मिलेगा। वह नींचे दिया गया हैं।

  • खुद कमाओ घर चलाओ योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से गरीब लोगों के लिए फ्री ई – रिक्शा दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत फ्री ई – रिक्शा प्राप्त करके बेरोजगार नागरिक खुद का रोजगार शुरू कर सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत ई – रिक्शा प्राप्त होने से लोग खुद का रोज़गार शुरू करके आत्मनिर्भर बनेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत फ्री ई – रिक्शा पाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ बेरोजगार लोगो को ही दिया जाएगा।

खुद कमाओ घर चलाओ योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents)

इस योजना का लाभ लेने हेतु आपको अपना आवेदन करना होगा। और आवेदन करने हेतु कुछ पात्रताओं और दस्तावेजो की जरूरत होगी। जो कि निम्लिखित हैं –

  • आवेदन करने वाला नागरिक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र में कोई एक दस्तावेज होना चाहिए।
  • बीपीएल कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक एकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

खुद कमाओ घर चलाओ योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? ( Khud Kamao Ghar Chalao Yojana Registration Form)

खुद कमाओ घर चलाओ योजना के अंतर्गत अगर आप भी फ्री ई – रिक्शा प्राप्त करके खुद का रोज़गार शुरू करना चाहते हैं। तो नींचे दिए गए स्टेप को फ़ॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं –

Total Time: 25 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको श्याम स्टील पोर्टल वेबसाइट https://retail.shyamsteel.in/ पर जाना होगा। यहां क्लिक करके इसकी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Contact पर क्लिक करें –

श्याम स्टील पोर्टल वेबसाइट पर आपने के होमपेज पर Contact का विकल्प मिलेगा जिसके उअप्र आपको क्लिक कर देना हैं.

फॉर्म भरें

खुद कमाओ घर चलाओ योजना

Contact पर क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपना नाम, व्यवसाय का नाम ,ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, आय प्रमाण पत्र आदि को भरना हैं.

Submit पर क्लिक करें –

पंजीकरण फॉर्म पूछी गयी सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देनाहियँ। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही इस योजना पंजीकरण हो जाएगा।

FAQ

खुद कमाओ घर चलाओ योजना क्या हैं?

खुद कमाओ घर चलाओ योजना जिसे सोनू सूद के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रुप से गरीब बेरोजगार लोगों के लिए फ्री ई – रिक्शा उपलब्ध कराया जाएगा।

खुद कमाओ घर चलाओ योजना के अंतर्गत किसे ई – रिक्शा मिलेगा?

Khud Kamao Ghar Chalao Yojana के अंतर्गत उन लोगों के लिए ई रिक्शा दिया जाएगा। जो लॉकडाउन में अपनी नौकरी खो चुके हैं और आर्थिक रूप से गरीब हैं।

मैं खुद कमाओ घर चलाओ योजना में आवेदन कर सकता हूँ?

जी हां, अगर आप बेरोजगार है और ऊपर बताये गए दस्तावेज, पात्रता आपके पास है तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

खुद कमाओ घर चलाओ योजना का क्या उद्देश्य हैं?

खुद कमाओ घर चलाओ योजना का मुख्य उद्देश्य लॉकडाउन में हुए बेरोजगार लोगों के लिए रोजगार उपलब्ध कराना है।

खुद कमाओ घर चलाओ योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

खुद कमाओ घर चलाओ योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको श्याम स्टील पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा। जहां से आप इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

निष्कर्ष

दोस्तो बेरोजगार लोगो के लिए नए रोजगार को स्टार्टप देने के लिए सोनू सूद का यह काफी अच्छा कदम हैं। इस योजना के अंतर्गत फ्री ई -रिक्शा प्राप्त करके लाखों लोग अपना रोजगार शुरु कर सकेंगे।बाकी आज के इस आर्टिकल में हम आपको खुद कमाओ घर चलाओ योजना से जुड़ी सभी जानकारी शेयर कर चुके हैं।

उम्मीद करता हूँ को दी गयी जानकारी आपके लिए आपके लिए उपयोगी रही होगी। अगर आप इस योजना के बारे में कुछ और जानना चाहते है तो कमेंट कर सकते हैं। वही अगर आपको इस योजना के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी रही हो तो इआए शेयर जरूर करें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।