क्रेडिट कार्ड किसान ऑनलाइन 2021 [ऑनलाइन पंजीकरण]

क्रेडिट कार्ड किसान | क्रेडिट कार्ड किसान ऑनलाइन 2021 | Kisan Credit Card Yojna | Kisan Credit Card 2021 | Kisan Credit Card Apply In Hindi

क्रेडिट कार्ड किसान (Kisan Credit Card Apply In Hindi):- हेलो दोस्तों जैसा की सभी जानते है कि आज भारत के किसान की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नही है इतनी मेहनत करने के बाद भी किसान को इतना पैसा नही मिल पाता है को वह अपने खेत को समय पर खाद पानी दे सके या फिर परिवार का अच्छा पालन पोषण कर सके। बैसे देश भारत को कृषि प्रधान देश माना जाता है और भारत की आर्थिक व्यवस्था में ज्यादा से ज्यादा कृषि पर ही आधारित है। इतना सब कुछ होने के बाद भी देश के किसान की आय काफी है ।

लेकिन अब इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने किसानों के हित ले लिए क्रेडिट कार्ड किसान योजना की शुरुआत की है जिसके तहत आप किसानों को भारत सरकार की तरफ से किसान की खेतीं में उपज को बढ़ाने और खेतीं को अच्छे ढंग से करने के लिए 1 लाख से 60 हज़ार रुपये तक की आर्थिक सहायता लोन के रूप में प्रदान की जाएगी। साथ ही अगर देश के किसान क्रेटिड कार्ड बनाववते है वह इस कार्ड की मदद से खेत मे मौजूद उपज का बीमा भी करवा सकते है फिर अगर किसी प्रकार की आपदा में आपकी खेतीं खराब होती है तो उस समय मौजूद खेत की उपज का सारा मुआवजा सरकार किसान को प्रदान करेगी। यही नही अगर आप इस कार्ड को बनवाते है और लोन लेते है तो आप पर इसका 4% फीसदी ब्याज लगेगा।

लेकिन ये सब जानने ले बाद सवाल आता है की आखिरी किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये और इसके तहत और क्या क्या लाभ मिलने वाले या फिर इस कार्ड को बनवाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। तो चलिये अब इन सवालों के बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते है –

क्रेडिट कार्ड किसान (Kisan Credit Card Yojna)

अगर आप भारत देश के नागरिक है और कही नही खेतीं किसानी से जुड़े है तो जानते ही होंगे कि आज किसानो को खेतो में उपज तैयार करने में काफी पैसा खर्च होने के साथ – साथ काफी मेहनत करनी होती है।तब जाकर खेत मे अच्छी उपज पैदा हो पाती है लेकिन किसान की मेहनत के अनुसार उसकी उपज के बाजार में अच्छे पैसे नही मिल पाते है जिस कारण किसान की आय काफी कम और इस वजह से किसान की आर्थिक स्थिति ज्यादा मजबूत नही है। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए कुछ समय पहले भारत सरकार ने 2022 तक किसान की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा था।

ये भी जाने –

जिसे पूरा करने के लिए सरकार किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही है जिसका लाभ सीधे किसानों को दिया जा रहा है और अब इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए भारत सरकार किसानों के लिए किसान क्रेटिड कार्ड योजना की शुरुआत की है जिसके तहत अब भारत सरकार भारत के किसानों के लिए 1 लाख 6 लाख तक लोन आर्थिक राशि के रूप प्रदान करेगी ताकि किसान अपनी खेतीं को अच्छे ढंग से कर सकते है। जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना के तहत 14 करोड़ किसानों को बीमा गारंटी कर्ज दिया जाएगा। बता दे की इस योजना का मुख्य रूप से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े मतलब की जिन किसानों के पास 2 हेक्टयर जमीन है और छोटे सीमांत किसान है उनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा। चलिये अब इस योजना के लाभ और इसके लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज और पात्रत ले बारे में जानते है –

क्रेडिट कार्ड किसान के लाभ

भारत सरकार क्रेडिट कार्ड किसान योजना के तहत किसानों को क्या – क्या लाभ देगी वह निम्लिखित है –

  • इस योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते है।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले सभी किसानों को।इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • क्रेडिट कार्ड किसान के तहत भारत सरकार किसानों के लिए 1 लाख से लेकर 60 लाख तक का लोन प्रदान करेगी।
  • क्रेडिट कार्ड किसान का लाभ देश के 14 करोड़ किसानों को दिया जाएगा।
  • क्रेडिट कार्ड किसान तहत देश के किसान किसी भी बैंक से लोन ले सकते है।

Kisan Credit Card Yojna पात्रता (दस्तावेज़)

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है और इसमे अपना आवेदन करना चाहते है तो सरकार के द्वारा कुछ निर्धारित किये गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों और पात्रता से गुजरना होगा तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते है। क्रेडिट कार्ड किसान जरूरी दस्तावेज और कुछ पात्रता इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • ज़मीन की नकल
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटोमोबाइल नम्बर
  • आपके पास खेतीं योग्य खेतीं होना चाहिए ताकि आपको उसके आधार पर क्रेडिट कार्ड किसान योजना के तहत लोन मिल जाये।

क्रेडिट कार्ड किसान ऑनलाइन | How to Kisan Credit Card Apply In Hindi

दोस्तों जानकारी के लिए बता दे की इस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार की तरफ से अभी कोई ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नही की है लेकिन अगर आप क्रेडिट कार्ड किसान में अपना आवेदन करना चाहते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी बैंक में शाखा में जाना होगा।

बैंक शाखा से आप क्रेडिट कार्ड किसान फॉर्म लेकर उसमे पूछी गयी जानकारी को भर कर उसमे अपने जरूरी दस्तावेज अटैच करके बैंक में जमा कर दे। आपके आवेदन करने के कुछ दिन बाद ही आपका क्रेडिट कार्ड किसान आपके पते पर पहुंच जाएगा और फिर आप इस योजना से जुड़े लोन को किसी बैंक से ले सकते है और खेत मे मौजूद फसल का बीमा करा सकते है।

नोट :- दोस्तों जानकारी के लिए बता दे की हमारी इस वेबसाइट आप बुकमार्क करके ताकि आपको इस योजना से जुडी सभी जानकारी समय पर मिलती रहे या फिर इस Kisan Credit Card के लिए कोई Online Portal website प्रक्रिया शुरू की जाए तो उसकी जानकारी आपको सबसे पहले मिल सके.

क्रेडिट कार्ड किसान से संबंधित प्रश्न उत्तर 

क्रेडिट कार्ड किसान योजना के अंतर्गत कितना लोन दिया जायेगा?

Kisan Credit Card yojana के अंतर्गत किसनो को 1 लाख से 60 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जायेगा।

क्रेडिट कार्ड किसान योजना के तहत कितना ब्याज देना होगा?

क्रेडिट कार्ड किसान योजना के तहत जो भी किसान लोन प्राप्त करते है उन्हें उस लोन पर 4% ब्याज देना होगा।

क्रेडिट कार्ड किसान का लाभ हेक्टर की जमीन मालिक किसानो को दिया जायेगा?

इस योजना का लाभ 2 हेक्टर जमीन के मालिकों किसानो को प्रदान किया जायेगा जो अपनी जमीं पर खेती करते है.

क्रेडिट कार्ड किसान योजना का क्या लक्ष्य रखा गया है?

Kisan Credit Card Yojna का लक्ष्य 2022 तक किसान की आय को दोगुना करने का है.

क्रेडिट कार्ड किसान योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी दस्तावेज कौन से हैं?

क्रेडिट कार्ड किसान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड,ज़मीन की नकल, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट फ़ोटोमोबाइल नम्बर के साथ साथ योग्य खेतीं होना चाहिए।

निष्कर्ष 

मुझे उम्मीद है की दोस्तों आपको हमारे इस लेख में Kisan Credit Card के बारे में दी गयिओ जानकारी आपको मसझ आ गयी होगी और आज का यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। आपको दी गयी जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट करके बता सकते है साथ ही आगरा पको इस योजना से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है हमारी टीम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी।

Spread the love

Leave a Comment