[ऑनलाइन ट्रैन बुकिंग] किसान रेल योजना | Kisan Rail Yojana | ट्रैन बुकिंग रजिस्ट्रेशन

 Kisan Rail Yojana In Hindi :- भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां की अर्थ व्यवस्था पूर्ण रूप से कृषि पर ही निर्भर करती है, इसलिए केंद्र सरकार द्वारा किसानों की सुविधा के लिये हर प्रयास किया किया जाता है और करोना के चलते किसानों को अपनी फसल को मंडी तक पहुंचाने में आ रही परेशानियों को ध्यान में रखते हुए। किसान रेल योजना 2022 ( PM Kisan Rail Yojana 2022) की शुरुआत कराई है जिसके अंतर्गत किसानों की फसल को सुरक्षित मंडी या अन्य स्थानों पर पहुंचाने के लिए विशेष रूप से ट्रेनों को चलाया जायेगा। जिससे किसान को किसी प्रकार का आर्थिक नुकसान का सामना नहीं करना पड़े।

तो अगर आप भी एक किसान है तो किसान रेल योजना आपके लिए भी बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है लेकिन इस योजना का ऐलान हाल ही में किया गया है जिस कारण लोगों को अभी इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी नहीं है और इसलिए हमारे द्वारा इस लेख को तैयार किया गया है, जिसमें हम आपको किसान रेल योजना आए जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी जैसे – ऑनलाइन बुकिंग, ट्रेन टाइम टेबल, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आदि के बारे में विस्तार से बताएंगे। इसलिए आर्टिकल में आप हमारे साथ आखिर तक बने रहें। तो चलिए शुरू करते है –

किसान रेल योजना | Kisan Rail Yojana

Kisan Rail Yojana

देश की वर्तमान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा फरवरी माह में पेश होने वाले बजट के अंतर्गत किसानों को हित के लिए किसान रेल योजना (Kisan Rail Yojana 2022) का प्रस्ताव रखा है जिसके तहत किसानों को अपनी फसल को मंडियों तक पहुंचाने में हो रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुये स्पेशल ट्रेनों को चलाया जायेगा।

योजना किसान रेल योजना
लाभ किसानों की फसल को सुरक्षित मंडी या अन्य स्थानों पर पहुचानां
लाभार्थी सभी किसान
उद्देश्य किसानो की आय को दोगुना करना
प्रक्रिया ऑनलाइन

जिसके माध्यम से किसान अपनी फसल को उचित मंडियों तक ले जा सकेंगे तथा उन्हें अच्छे रेट में बेचा करेंगे। इसके साथ ही इन ट्रेनों में विभाग द्वारा शीत भंडारण (Cold Storage) की भी उचित व्यवस्था की गयी है जिससे किसानों की फसल को किसी प्रकार का नुकसान न हो  तथा खरीदने वाला ग्राहक उनके अच्छे दाम प्रदान करें। तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

किसान रेल योजना से लाभ | Benefit Of Kisan Rail Yojana

कोई भी किसान अगर इस योजना के बारे नें पड़ रहा है तो उसे इससे प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में पता होना जरूरी है जो कि निम्न है –

  • किसान रेल योजना के शुरू होने से देश के आर्थिक रूप से मजबूत होंगे तथा उनकी आर्थिक स्थिती स्तर में सुधार आएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत विशेष ट्रेन चलिए जाएंगी। जिनके माध्यम से अनाज, फल, और सब्जियों को मंडियों तक ले जाने का काम किया जायेगा।
  • योजना के शुरू होने आए किसान अपनी फसल का उचित दाम प्राप्त कर पाएंगे। क्योंकि फसल को उचित मंडी ले जाने का साधन न होने के कारण किसान को अपनी फसल अपने नजदीकी मंडियों और बाजारों में बेचना पड़ जाती है जिस कारण उन्हें फसल के सही दाम मिल नहीं पाते है।
  • इन ट्रेनों में शीत भंडारण (Cold Storage) की उचित व्यवस्था की गई है जिससे किसान की फसल को किसी प्रकार का नुकसान ना पहुंचे।
  • इस योजना के तहत पहले चरण में चलाई गयी ट्रेनों का लाभ महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार राज्य के किसान प्राप्त कर पाएंगे।

किन – किन वस्तुओं पर सब्सिडी प्रदान की जायेगी

सरकार द्वारा एक लिस्ट जारी की गई है जिसके अंतर्गत उन्होंने कुछ वस्तुओं को रखा है और अगर आप उन वस्तुओं का उत्पादन करते हैं तथा किसान रेल योजना के तहत चलाए की ट्रेनों का उपयोग कर उन्हें स्थानांतरित करते हैं तो आपको विशेष सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जो जो वस्तुएं निम्न प्रकार है –

फल – आम, केला, अमरूद, कीवी, लीची, पपीता, मौसमी, संतरा, कित्रु, नीबू, अन्नानास, अनार, कटहल, सेब, केला, नाशपाती आदि।

सब्जियां – करेला, फ़्रेन्च बीन्स, शिमला मिर्च, गाजर, फूलगोभी, बेंगन, हरी मिर्च, ओकरा, ककड़ी, मटर, लहसुन, प्याज, आलू, टमाटर, करेला आदि।

किसान रेल योजना प्रति टन किराया

यदि कोई किसान इस योजना के तहत अपनी फसल, सब्जी, दूध आदि को मंडियों तक पहुंच पाना चाहता है तो उसे इस बात का भी पता होना आवश्यक है कि इस रेल का किराया सरकार द्वारा प्रति टन कितने रुपए तय किया गया है जो कि निम्नवत है –

  • खड़वा से दानापुर – 3148 रुपये प्रति टन
  • बुरहानपुर से दानापुर – 3323 रुपये प्रति टन
  • भुसावल से दानापुर – 3459 रुपये प्रति टन
  • जलगांव से दानापु – 3513 रुपये प्रति टन
  • मनमाड से दानापुर – 3849 रुपये प्रति टन
  • नासिक रोड से दानापुर – 4001 प्रति टन
  • देवलाली से दानापुर – 4001 प्रति टन

किसान रेल योजना 2022 ऑनलाइन बुकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How to register online booking Kisan Rail Yojana 2022

देश का कोई भी किसान जो किसान रैली योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक है तथा ऑनलाइन बुकिंग करवाना चाहता है तो उसके लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि इस योजना की शुरुआत हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा की गई है जिस कारण इसकी अभी ऑनलाइन बुकिंग प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है।

लेकिन आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब भी विभाग द्वारा इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया या ट्रेनों की लिस्ट को जारी किया जाएगा तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए समय-समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें या फिर अधिक जानकारी के लिए आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Kisan Rail Yojana Releted FAQ

अगर आप किसान रेल योजना 2022 के बारे में पढ़ रहे हैं तो इससे जुड़े बहुत से तथ्य आपके दिमाग में आ रहे होंगे। और उन्हें पाठकों द्वारा कमेंट बॉक्स में भी कमेंट किया जाता है इसलिए आपकी उचित जानकारी हेतु हमने नीचे लेख में किसान रेल योजना से जुड़े कुछ सवाल तथा जवाबों को साझा किया है जो आपके डाउटस को क्लियर करने में बहुत सहायक होंगे।

क्या किसान रेल योजना का लाभ देश का कोई भी किसान उठा सकता है?

जी हां! इस योजना का लाभ देश का कोई भी किसान उठा सकता है तथा इसके माध्यम से अपनी फसल का स्थान्तरण करवा सकता है।

किसान रेल योजना के तहत किसानों को कितने शुल्क का भुगतान करना होगा?

किसान को इस योजना के अंतर्गत चलाई गई ट्रेनों का उपयोग करके फसल स्थान्तरण करने के लिए कितने शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बारे में ऊपर लेख में बताया गया है।

इस योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और बुकिंग कैसे कराएं?

अभी इस योजना के तहत बुकिंग प्रक्रिया को विभाग करना होगा तथा प्रक्रिया के शुरू होते ही। हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे।

निष्कर्ष –

आज हमने इस लेख के माध्यम से किसान रेल योजना 2022 (Kisan Rail Yojana 2022 in Hindi) के बारे में जानकारी साझा की हम आशा करते हैं कि यह आपको पसंद आयी होगी तथा उपयोगी साबित हुई होगी इसके अलावा अगर आप इससे जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हमारी टीम द्वारा आपके कमेंट का प्रतिउत्तर में जल्द से जल्द जवाब दिया जाएगा।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।