[एप्लीकेशन फॉर्म] कृषि इनपुट अनुदान योजना 2022 | Krishi Input Subsidy Scheme

कृषि इनपुट अनुदान योजना 2022 :- आज हम आपको कृषि इनपुट अनुदान योजना के बारे में बताने जा रहे है जिसका प्रारम्भ विहार सरकार द्वारा किया गया है जिससे विहार के किसानों को बहुत लाभ होगा इस योजना के अंतर्गत प्रकृतिक आपदाओं जैसे –  अंधी ,बाढ़, ओलावृष्टि आदि से खराब होने वाले किसानों के सरकार द्वार अधिकतम 13500 रुपये का अनुदान  प्रति हेक्टेरियर के हिसाब से दिया जाये इस योजना के विहार के किसानों को काफी हद तक राहत मिलेगी।

इस (Krishi Input Subsidy Scheme) योजना का लाभ विहार के कुछ जिलों के लिए ही तय किया गया है जिन जिलों की लिस्ट हम आपको नीचे लेख में दे देंगे यह पैसा सरकार द्वारा सब्सिटी के रूप में दिया जायेगा और सीधे आवेदक के कहते में ट्रांसफर किया जायेगा इसलिए आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना अनिवार्य है अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना कहते है या आप की भी प्रकृतिक आपदा की वजह से खराब मत्वपूर्ण साबित होगा।

कृषि इनपुट अनुदान योजना 2022 | Krishi Input Subsidy Scheme

Krishi Input Subsidy Scheme

अक्सर देखा जाता है की प्रकृतिक आपदाओं की बजाय जे बहुत से किसानों की फसल खराब हो जाती है इसी बात को ध्यान में रखते हुए विहार में इसके लिए मत्वपूर्ण कदम उठाया है जिसके अंतर्गत प्रकृतिक आपदाओं की बजाये से जिन किसानों की फसल खराव हुयी है उन किसानों को सरकार की तरफ से  अधिकतम 13500  अनुदान दिया जायेगा जिससे किसानों को काफी हद तक मदद मिलेगी और वो आर्थिक रूप से भी मजबूत होंगे क्यों की बहुत बार देखा जाता है कि जब फसल की कटाई चलती हो और अगर बारिश , अंधी जैसे कोई प्रकृतिक आपदा आ जाये तो किसान भाइयों की सब की सब फसल बर्बाद हो इससे किसान आत्महत्या पर उतर आते है।

ये भी जाने –

अक्सर बिहार में बहुत देखा जाता है इसलिए केंद्र सरकार की साझेदारी से बिहार सरकार ने इस योजना का प्रारम्भ किया है। इस योजनाका लाभ बिहार के केवल 11 जिलों को ही हो इन जिलों वे ही जिले आयेंगे जिनकी आर्थिक स्थिति  कमजोर है इस योजना का लाभ उठाना वेहद सरल है जिसके लिए आपको पोर्टल वेबसाइट के जरिये घर बैठे बैठे ऑनलाइन कर सकते है। आइये हम आपको विस्तार में बाटते है की कृषि इनपुट अनुदान योजना के अंतर्गत को कोण के जिले आएंगे और इसके लिए आपको कैसे आवेदन करना है और इसके लिए किन किन पात्रताओं का होना आवश्यक है –

कृषि इनपुट योजना 2022अंतर्गत आने वाले जिलों का नाम

दोस्तों हम आपको पहले भी बता चुके है कि इस योजना का लाभ बिहार के कुछ जिलों को ही होगा अगर आप बिहार के उन जिलों में निवास करते हो तो ही इस योजना का लाभ उठा सकते है जिनकी लिस्ट निम्नवत है –

  1. गया
  2. मुज़फ़्फरनगर
  3. पटना
  4. कैमूर
  5. औरंगाबाद
  6. भागलपुर
  7. बक्सर
  8. वैशाली
  9. समस्तीपुर
  10. पूर्वी चंपारण
  11. जहानाबाद

कृषि इनपुट अनुदान योजना का उद्देश्य

आप सभी जानते है कि अगर हम खेती करते है तो प्रकृतिक आपदाओं की वजह से फसल बर्बाद होने के बहुत ज्यादा चांस रहते है जिसकी वजह से किसानों को बहुत नुकसान झेलना पड़ता है और आजकल तो खेती के प्रति लोगो की मानसिकता ही बदलती जा रही है। लोग कहते है कि खेती से बढ़िया किसी फ़ैक्टरी में काम कर आएँगे तो एक तो हर महीने वेतन मिलेगा और न दिन भर धुप में मेहनत करनी पड़ेगी पहले कहा जाता था की अगर किसान खेती नहीं करेगा तो खायगा क्या पर अब ये कहावत बदलती जा रही है.

क्योंकि किसान खेती को छोड़ अन्य काम करने लगे है अगर ऐसा ही क्रम चलता रहा तो वो आ जायेगा जिस दिन हमारे पास खाने के लिए अनाज तक नहीं हो इन्ही बातों को ध्यान में रखकर बिहार सरकार ने कृषि इनपुट योजना का प्रारम्भ किया है जिससे किसानों को खेती करने के लिए उत्सुकता मिलेगी और अच्छा जीवन जी सकेंगे अगर आप भी इन्ही कारणों से परेशान है तो आप भी इस योजना  ले सटे है इसके लिए आपके पास क्या क्या दस्तावेज़ और पात्रता होनी चाहिए और कृषि इनपुट अनुदान योजना से किसानों को क्या क्या लाभ होंगे सारी जानकारी नीचे लेख में बता देंगे।

कृषि इनपुट अनुदान योजना के लिए पात्रता

अगर आप कृषि अनुदान योजना 2022 का लाभ उठाने हेतु इच्छुक तो इसके लिए सरकार दवरा कुछ पात्रताओं का चयन किया गया है जो कि आप के पास होना अनिवार्य है तो आइये इनके बारे में जानते है।

  • आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी के पास योग्य ज़मीन होनी चाहिए।
  • आवेदक का किसी भी बैंक में निजी खाता होना चाहिए।

कृषि इनपुट अनुदान योजना के लिये मुख्य दस्तावेज़

दोस्तों आपकी जानकारी की लिए हम बता दे कि कृषि इनपुट अनुदान योजना का लाभ उठाने हेतु आपके पास क्या क्या दस्तावेज होने चाहिए।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • लाभार्थी का निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • खेती के दस्तावेज आदि

कृषि इनपुट अनुदान योजना में आवेदन कैसे करें? | Krishi Input Subsidy Scheme Online Apply

अगर आप इस योजना हेतु आवेदन करना  तो नीचे बतायी गयी जानकारी को स्टेप टू स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको प्रत्यक्ष लाभ अंतरण , कृषि विभाग , बिहार सरकार की Official Website पर जाना है जिसके बाद आपकी  स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल कर कुछ इस तरह आ जायेगा।
कृषि इनपुट अनुदान योजना
  • जिसके बाद स्क्रीन पर अप्लाई ऑनलाइन का का आवेदन मिलेगा जिसके बाद आपको कृषि इनपुट अनुदान का ऑप्शन दिखायी देगा जिसपर आपको क्लीक कर देना है।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपनी किसान पंजीकरण संख्या है। जिसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
कृषि इनपुट अनुदान योजना
  • जिसके बाद अगला पेज खुलेगा पर अगले पेज पर जाने से पहले आपको को पूछी गयी सभी जानकारी जैसे कि नाम, आयु, पता, आधार संख्या।, पंचायत, किसान की श्रेणी, डीओबी, पिता का नाम, आदि बर देना है.

पूरा आवेदक पत्र भाग – 2 

  • अब आपको फॉर्म नम्बर दो भरना होगा जिसमे आपको खेती की जानकारी और फसल खराव होने की वजह भरनी होगी।
  • जिसके बाद आपको घोषणा भाग भरना होगा जिसके बाद रजिस्टर मोबाइल  एक OTP जिसको आपके लिए फॉर्म में भरना है और कंटीन्यू कर देना है जिसके बाद आपका सफलता पूर्वक आवेदन हो जायेगा और पंजीकरण नंबर आपको मिल जायेगा।

निष्कर्ष

 दोस्तों आज हम ने आपको कृषि इनपुट योजना  के बारे में बताया हमने आपको यह बताया कि इस योजना के लिए आप किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना से आप को क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी या योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे।  इसके साथ ही अगर दोस्तों आपको आज के हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल साइट पर शेयर ज़रूर करे।  धन्यवाद

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।