कुटीर उद्योग क्या होता है? | कुटीर उद्योग के प्रकार | कुटीर उद्योग कैसे शुरू करे?

आप सभी लोग यह बात बखूबी जानते है कि हमारा देश भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां लगभग 70% से भी अधिक लोग ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं। गांव में रहने वाले ज्यादातर लोगों का कृषि होता है, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जो कृषि के साथ-साथ अन्य व्यवसाय भी करते हैं जिनमें से कुटीर उद्योग ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाने वाला एक बहुत ही अच्छा व्यापार है।

यदि आप अपने घर पर रहकर किसी प्रकार का उद्योग प्रारंभ करना चाहते हैं तो आप कुटीर उद्योग शुरू कर सकते हैं। अब आपके मन में सवाल होगा कि कुटीर उद्योग क्या होता है? तथा कुटीर उद्योग कैसे शुरू करें? तो हम आपको बता दें कि यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपने घरों पर उत्पाद को तैयार करके अच्छे दामों पर बेच सकते हैं।

वर्तमान समय में पारिवारिक सदस्यों के साथ मिलकर कई सारे लोग कुटीर उद्योग कर रहे हैं अगर आप भी कुटीर उद्योग के संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण सिद्ध होगा. क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुटीर उद्योग क्या है? KUTIR UDYOG KAISE SHURU KARE इसके फायदे आदि के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

कुटीर उद्योग क्या होता है? What is cottage industry?

कुटीर उद्योग एक ऐसा व्यवसाय है, जो पूर्ण रूप से अपने परिवार के सदस्यों के साथ  व्यवसाय  के रूप में चलाया जाता है। जिसमें व्यापार की सेवाओं का सृजन कारखानों की बजाए घरों पर ही किया जाता है. भारत में प्राचीन काल से ही कुटीर उद्योग का महत्व योगदान रहा है इस उद्योग को करने के लिए वर्तमान समय में छोटी पैमानों पर मशीनरी से भी काम होने लगा है।

उद्योग क्या होता है कुटीर उद्योग के प्रकार कुटीर उद्योग कैसे शुरू करे

इस उद्योग की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसे शुरू करने के लिए अधिक पूंजी खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि इसे शुरू करने के लिए आपको अधिक जगह और बड़ी-बड़ी मशीनों की आवश्यकता नहीं होगी जिसकी वजह से आप इसे बहुत ही कम खर्च पर भी अपने घरों में ही शुरु कर सकते है. आज भारत सरकार के द्वारा कुटीर उद्योग शुरू करने वाले नागरिकों के लिए कई तरह के सरकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

ताकि नागरिकों को आर्थिक रूप से मदद प्रदान करके उनका कुटीर उद्योग शुरू करने में मदद प्रदान की जा सके। अगर आप भी किसी प्रकार का कुटीर उद्योग प्रारंभ करना चाहते हैं तो इससे पूर्व आपको इससे संबंधित सभी जरूरी जानकारी जैसे कुटीर उद्योग कैसे शुरू करें? कुटीर उद्योग कितने प्रकार के होते हैं? तथा कुटीर उद्योग शुरू करने से क्या लाभ हैं अगर आप इन सभी चीजों के बारे में पहले से ही जानकारी प्राप्त कर लेंगे तो आपको अपना उद्योग चलाने में काफी आसानी होगी।

कुटीर उद्योग के फायदे? Advantages of cottage industry?

किसी भी उद्योग को शुरू करते समय हम लोग पहले उस उद्योग से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं अगर आप भी कुटीर उद्योग के फायदे के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें-

  • यह एक ऐसा उद्योग है जिसे कम पूंजी खर्च करके आसानी से शुरू किया जा सकता है और अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।
  • कुटीर उद्योग बहुत तेजी से निधि बाजारों और समाज में एक अलग पहचान बनाता है।
  • इस तरह के उद्योग को शुरू करने के लिए आप सरकार से भी मदद प्राप्त कर सकते हैं कुटीर उद्योग शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा लोगों को कई तरह की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है।
  • यह एक ऐसा उद्योग जिसे शुरू करने के लिए सस्ते दर पर मजदूर और कच्चा माल मिल जाता है।
  • इस उद्योग को शुरू करने के बाद आपको किसी के लिए कार्य करने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि आप स्वतंत्र रूप से खुद का व्यवसाय चला पाएंगे।

कुटीर उद्योग के प्रकार (Types of cottage industry)

कुटीर उद्योग व्यवसाय कैसे शुरू करें? के बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले आपको इसके प्रकार के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि कई ग्रामीण क्षेत्रों में तरह-तरह के कुटीर उद्योग किए जाते हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं-

कृषि सहायक कुटीर उद्योग

कृषि सहायक कुटीर उद्योग कृषि से कच्चे माल का उत्पादन करके उनसे उत्पाद जैसे- बीड़ी बनाना ,सूत कातना, चावल एवं डाले इत्यादि कच्चे माल को तैयार किया जाता है। कृषि सहाय कुटीर उद्योग को शुरू करना काफी आसान माना जाता है क्योंकि यह जितने कच्चे माल की आवश्यकता होती है उसे आसानी से खेतों में उगाया जा सकता है यही कारण है कि जो लोग कृषि सहायक कुटीर उद्योग कर रहे हैं वह आसानी से अपने खेतों में कच्चे माल को तैयार करके उन्हें बेचकर काफी अधिक मुनाफा कमाते हैं।

अन्य कुटीर उद्योग

कुटीर उद्योग के अंतर्गत उन चीजों को सम्मिलित किया गया है जो चीजें हाथों के द्वारा कारीगर तैयार करते हैं जैसे चटाई, मिट्टी के बर्तन, सोने के आभूषण, लोहे के बर्तन तैयार करना इत्यादि। अगर आप अन्य कुटीर उद्योग इस श्रेणी में आने वाले किसी भी प्रकार के कुटीर उद्योग को प्रारंभ करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि अन्य कुटीर उद्योग के लिए आवश्यक सभी कच्चे माल आसानी से गांव में मिल जाते हैं जिसकी वजह से लोगों को यह बिजनेस शुरू करने में ना के बराबर इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है।

किंचित नागरिक कुटीर उद्योग

इस प्रकार के कुटीर उद्योग में किया जाने वाला कार्य बहुत ही ध्यान पूर्वक तथा कुशल कारीगरों के द्वारा किया जाता है। इसके अतिरिक्त इस उद्योग के अंतर्गत कई महत्वपूर्ण अच्छी अच्छी चीजों का निर्माण किया जाता है। जिसकी मार्केट में बहुत अधिक डिमांड है क्योंकि कुशल कारीगरों के द्वारा किए गए कार्यों को लोगों के द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। जैसे-लखनऊ का चिकन ), जयपुर की रजाई आदि इन सब चीजों को आप एक एग्जांपल के तौर पर ले सकते हैं.

शहरी कुटीर उद्योग

शहरी कुटीर उद्योग बिल्कुल आधुनिक उद्योगों के समान होते हैं क्योंकि इस प्रकार के कुटीर उद्योग में मशीनरी के द्वारा काम किया जाता है। जिसमें ऐसी चीजों का निर्माण किया जाता है जिन चीजों का निर्माण हाथों के द्वारा नहीं किया जा सकता एक तरह से आप कह सकते हैं कि शहरी कुटीर उद्योग शहरी क्षेत्रों में होने की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों के कुटीर उद्योग पर गहन प्रभाव डालती है क्योंकि इसमें कई तरह की आधुनिक गतिविधियों का समन्वय होता है?

कुटीर उद्योग कैसे शुरू करें? How to start cottage industry?

कुटीर उद्योग को शुरू करने के लिए आप को अन्य उद्योगों की तरह अधिक इन्वेस्टमेंट करने की या फिर किसी भी प्रकार की कानूनी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि आप इसे बिना किसी लाइसेंस और कानूनी दस्तावेज के लीगल तरीके से अपने घर पर ही शुरु कर सकते हैं। वर्तमान समय में लघु उद्योग के द्वारा निर्माण की जाने वाली वस्तुओं की बहुत अधिक मांग है अगर आप किसी भी प्रकार का कुटीर उद्योग शुरू करने का सोच रहे हैं तो आप कई प्रकार के कुटीर उद्योग शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं जिनके बारे में हम ने आगे बताया है।

कुटीर उद्योग बिजनेस आइडिया cottage industry business idea

यदि आप अपना खुद का कुटीर उद्योग शुरू करने का मन बना चुके हैं लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि आपको कौन सा कुटीर उद्योग शुरू करना है तो हमने आपको नीचे कुटीर उद्योग के अंतर्गत आने वाले कुछ व्यवसाय की लिस्ट प्रदान की है जिनमें से आप कोई भी कुटीर उद्योग शुरू कर सकते हैं

  • बर्तन बनाने का उद्योग
  • मसाला बनाने का उद्योग
  • दोना पत्तल बनाने का छोटा उद्योग
  • अचार बनाने का उद्योग
  • कपड़ों की छपाई का उद्योग
  • पापड़ बनाने का कुटीर उद्योग
  • अगरबत्ती बनाने का उद्योग
  • नमकीन बनाने का उद्योग
  • मुर्गी पालन का उद्योग
  • गाय, भेड़ व बकरी का पालन करने का उद्योग आदि।

KUTIR UDYOG KAISE SHURU KARE Related FAQs

कुटीर उद्योग क्या है?

कुटीर उद्योग वह उद्योग होता है। जो सेवाओं का सृजन करके अपने परिवार के सदस्य के साथ घर में ही किया जाता है।

कुटीर उद्योग क्या है उदाहरण?

मिट्टी के बर्तन का निर्माण, सूती के कपड़े तैयार करना, सोने के आभूषण तैयार करना, मसाले बनाना इत्यादि कुटीर उद्योग के ही उदाहरण है।

कुटीर उद्योग शुरू करने के लिए कितना खर्च करना पड़ता है?

कुटीर उद्योग शुरू करने के लिए आप को शुरुआती समय में लगभग ₹50000 से लेकर ₹100000 तक की पूंजी निवेश करनी पड़ेगी।

कुटीर उद्योग कैसे शुरू करें?

कुटीर उद्योग बिजनेस को आसानी से शुरू किया जा सकता है क्योंकि इस उद्योग को शुरू करने के लिए किसी की अनुमति अथवा लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती बल्कि कोई भी नागरिक अपने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर घर पर ही इस उद्योग को शुरू कर सकता है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने आर्टिकल में कुटीर उद्योग क्या है? के बारे में बताया है। यदि आप भी कम निवेश में कोई उद्योग शुरू करने का सोच रहे हैं तो कुटीर उद्योग आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। हमें उम्मीद है कि आज के हमारे इस आर्टिकल में बताई गई सारी जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी सिद्ध रही होगी और आपको समझ आ गया होगा कि कुटीर उद्योग क्या होता है? अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमारे साथ अपने विचार जरूर शेयर।

Leave a Comment