एलआईसी आधार शिला योजना | LIC Aadhaar Shila Yojana Apply Online

LIC Aadhaar Shila Yojana Apply Online 2022 :- भारत में कई इंश्योरेंस कंपनियां हैं, जिनमें से एलआईसी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम भारत की सबसे बड़ी और पॉपुलर इंश्योरेंस कंपनी है। जो अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की इंश्योरेंस सेवाएं प्रदान करती है। जिनमें जीवन बीमा से लेकर स्वास्थ्य बीमा तक सम्मिलित हैं, हाल ही में भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा एलआईसी आधार शिला योजना 2022 को शुरू किया गया है।

यह एक non-linked पार्टिसिपेटरी एंडोवमेंट प्लान पर आधरित एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। जिसके माध्यम से एलआईसी कंपनी अपने ग्राहकों को सुरक्षा और बचत की सुविधा उपलब्ध कराएगी। आज हम अपने इस लेख के द्वारा आप सभी को Aadhaar Shila Yojana LIC से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

इस लेख में हम आप एलआईसी आधारशिला योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के अतिरिक्त इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, दस्तावेज आदि के संबंध में जानेंगे। यदि आप LIC Aadhaar Shila Yojana Apply Online से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह लेख लास्ट तक पढ़ना होगा।

Contents

एलआईसी आधार शिला योजना क्या है? | What is LIC Aadhaar Shila Yojana

एलआईसी आधार शिला योजना  LIC Aadhaar Shila Yojana Apply Online

भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी अर्थात एलआईसी के द्वारा नागरिकों की इमरजेंसी में सेवाएं बढ़ाने और वित्तीय सुरक्षा के लिए आधार सिलाई योजना 2022 को शुरू किया गया है जो पूरी तरह से non-linked Participatory endowment plan पर आधारित है। LIC Aadhaar Shila Yojana का लाभ केवल महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा जिन महिलाओं की आयु 8 वर्ष से 55 वर्ष के बीच है।

वह इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं। इस योजना का लाभ उठाने वाले पॉलिसी धारक कि यदि किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को एलआईसी कंपनी के द्वारा आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। जिसके लिए किसी भी प्रकार के मेडिकल करवाने की जरूरत नहीं होगी. एलआईसी आधार शिला प्लान के अंतर्गत लाभार्थी को 75 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

योजना का नामएलआईसी आधार शिला योजना
किसने शुरू की भारतीय जीवन बीमा निगम
साल 2022
नियुन्तम अवधि10 वर्ष
अधिकतम अवधि120 वर्ष
मैच्योरिटी के समय अधिकतम आयु70 वर्ष
आधिकारिक वेबसाइटhttps://licindia.in

LIC Aadhaar Shila Yojana 2022

यदि आप एलआईसी आधार शिला योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो, आपको इसके संबंध में सभी महत्वपूर्ण जानकारी होनी बेहद आवश्यक है। अगर आप भारतीय बीमा निगम एलआईसी के द्वारा आयोजित की गई आधार शिला योजना 2022 के संबंध में सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह लेख शुरू से अंत तक पूरा पढ़ना होगा। तो आपका ज्यादा समय व्यर्थ ना करते हुए हम आपके लिए LIC Aadhaar Shila Plan से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताना शुरू करते हैं-

एलआईसी आधार शिला योजना का उद्देश्य

जैसा कि हमने आपको बताया कि एलआईसी कंपनी ने non-linked पार्टिसिपेटरी एंजॉयमेंट प्लान पर आधारित एलआईसी आधारशिला योजना 2022 का शुभारंभ किया है इस योजना को शुरू करने का एकमात्र सभी महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा एवं बचत के अवसर प्रदान करना है। LIC Aadhaar Shila Yojana के अंतर्गत महिलाएं Investment से संबंधित कई तरह के लाभ उठा सकती हैं।

More Posts

इतना ही नहीं इस योजना के माध्यम से महिलाएं Emergency के समय लोन भी प्राप्त कर सकती है। इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि अगर Policy holder पॉलिसी की सभी प्रीमियम का भुगतान निर्धारित अवधि तक करता है तो उसे बीमित राशि के अतिरिक्त Loyalty addition भी प्रदान किया जाएगा।

एलआईसी आधार शिला योजना की विशेषताएं

एलआईसी आधारशिला योजना के संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त करने से पहले हमें इस योजना की विशेषताओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए चलिये आगे बढ़ने से पहले एक नजर नीचे दिए गए पॉइंट पर डाल लेते हैं-

  • इस योजना को खास तौर पर महिलाओं के लिए तैयार किया गया है ताकि उन्हें निवेश के अवसर प्राप्त हो सके।
  • आधारशिला योजना 2022 का न्यूनतम पॉलिसी टर्म 10 वर्ष तथा अधिकतम पॉलिसी टर्म 20 वर्ष निर्धारित किया गया है।
  • एलआईसी आधारशिला योजना के अंतर्गत प्रीमियम मेच्योरिटी क्लेम और डेथ क्लेम पर लगने वाले टैक्स पर छूट प्की सुविधा है।
  • यदि पॉलिसी लेने वाले पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी पर खत्म होने से पहले हो जाती है तो उसके परिवार को एलआईसी आधारशिला योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ उठाने वाला लाभार्थी प्रीमियम की राशि का भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना के आधार पर कर सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत एक्सीडेंट बेनिफिट राइट ही उपलब्ध है गंभीर बीमारियों के लिए कोई राइट उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।
  • एलआईसी कंपनी ने आधारशिला योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के पश्चात पॉलिसी धारक 5 वर्ष के अंदर मृत्यु होने की स्थिति में लॉयल्टी एडिशन सुविधा प्रदान कर रही है।

एलआईसी आधार शिला योजना 2022 के लाभ | Benefits of LIC Aadhar Shila Yojana 2022

इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए कई तरह के लाभ मिलेंगे अगर आप भी एलआईसी आधारशिला योजना 2022 के अंतर्गत मिलने वाले लाभ के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए बिंदुओं को पढ़ें-

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले पॉलिसी धारक को किसी भी तरह के शुल्क या अतिरिक्त कर का भुगतान नहीं करना होगा। क्योंकि अधिनियम 80c तथा सेक्शन 10 के अंतर्गत जमा किए जाने वाला प्रीमियम कर मुक्त होगा।
  • अगर कोई पॉलिसी धारक एलआईसी आधारशिला योजना के अंतर्गत पॉलिसी खरीदता है और वह पॉलिसी को कैंसिल करना चाहता है तो 15 दिनों के अंदर पॉलिसी कैंसिल करा सकता है।
  • पॉलिसी कैंसिल होने पर यदि लाभार्थी ने प्रीमियम का भुगतान किया है तो उसे प्रीमियम की राशि वापस कर दी जाएगी।
  • आधारशिला योजना के अंतर्गत वार्षिक, अर्द्धवार्षिक और त्रैमासिक प्रीमियम भुगतान की प्रीमियम ग्रेस पीरियड अवधि 30 दिन तथा मासिक प्रीमियम भुगतान के मामले में यह अवधि 15 दिन है।
  • यदि कोई लाभार्थी लगातार तीन वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करता है तो वह इस पॉलिसी से आवश्यकता पड़ने पर लोन भी प्राप्त कर सकता है।
  • साथ ही 3 साल तक प्रीमियम भरने से पहले यदि कोई पॉलिसी भारत सरेंडर कर देता है तो उसे सरेंडर वैल्यू नहीं दी जाएगी।
  • अगर किसी पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी खरीदने के 5 वर्ष की अवधि के बाद होती है तो इसका लाभ पॉलिसी धारक के परिवारों को प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त पॉलिसी धारक के परिवार को लॉयल्टी एडिशन भी प्रदान किया जाएगा।
  • आधारशिला योजना का लाभ प्राप्त करने वाला कोई पॉलिसी धारक पॉलिसी खरीदने के 12 महीने के अंदर सुसाइड कर लेता है तो पॉलिसी धारक के परिवार को केवल प्रीमियम का 80% प्रदान किया जाएगा।
  • इतना ही नहीं इस योजना के अंतर्गत सभी प्रीमियम का भुगतान करने वाले पॉलिसी धारक को मैच्योरिटी पर बीमित राशि के साथ लॉयल्टी एडिशन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

एलआईसी आधारशिला योजना के लिए पात्रता | Eligibility for LIC Aadhar Shila Yojana 2022

जो भी इच्छुक महिलाएं एलआईसी आधारशिला योजना 2022 के अंतर्गत अप्लाई करके पॉलिसी खरीदना चाहती हैं उन्हें कहीं महत्वपूर्ण योग्यताओं को पूरा करना होगा जो सूचीबद्ध रूप में नीचे उपलब्ध कराई गई हैं-

  • इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत अप्लाई करने वाली महिलाओं की आयु 8 वर्ष से लेकर 55 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है.
  • आधारशिला योजना के अंतर्गत केवल महिलाओं को ही पात्र बनाया गया है पुरुष इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है।
  • एलआईसी कंपनी के द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी महिला का मूल रूप से भारतीय होना अनिवार्य है।
  • पॉलिसी मेच्योरिटी के समय पॉलिसी भारत की आयु 70 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • केवल 10 वर्ष से लेकर 20 वर्ष के समय अंतराल तक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सकता है।

आधार शिला योजना से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज Documents from Aadhar Shila Yojana|

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी। ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए आपकी सुविधा के लिए हमने नीचे इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में जानकारी दी है।

  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल
  • पासपोर्ट
  • इनकम टैक्स रिटर्न
  • सैलरी स्लिप
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • हेल्थ रिकॉर्ड
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

एलआईसी आधार शिला योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | LIC Aadhaar Shila Yojana Apply Online

अगर आप एलआईसी आधारशिला योजना 2022 के अंतर्गत पॉलिसी खरीदने का मन बना चुके हैं तो आप नीचे बताए गए चरणों का अनुसरण करके बिना किसी कष्ट के एलआईसी आधार सिलाई योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे। जो कुछ इस प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

LIC Aadhaar Shila Yojana Apply Online करने के लिए सर्वप्रथम आपको भारतीय बीमा निगम (LIC) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक https://licindia.in/ करके डायरेक्ट एलआईसी की Official website पर विजिट कर सकते हैं

Aadhaar Shila Yojana के विकल्प पर क्लिक करें –

एलआईसी आधार शिला योजना

ऊपर बताए गए link पर क्लिक करते ही आपके सामने LIC की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। इस होम पेज पर आपको Aadhaar Shila Yojana का link दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दें।

फॉर्म भरें –

एलआईसी आधार शिला योजना

जैसे ही हम आधारशिला योजना का Application form Open हो जाएगा। जिसमें आपको कुछ जानकारी fill करनी होगी।

दस्तावेज अपलोड करें –

मांगी गई सभी Information सही से भरने के पश्चात आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को Scan करके अपलोड करना होगा।

सबमिट बटन पर क्लिक करें –

सभी जानकारी पढ़ने और दस्तावेज अपलोड करने के पश्चात आपको नीचे उपलब्ध सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

आवेदन हुआ –

अब आपका आवेदन एलआईसी आधारशिला योजना के तहत हो चुका है जल्दी आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर की प्रतिक्रिया आपको प्राप्त होगी।

एलआईसी आधारशिला योजना क्या है?

यह एलआईसी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत महिलाओं को निवेश के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।

इस योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

एलआईसी कंपनी के द्वारा आयोजित की गई इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ देश की सभी महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।

यदि पॉलिसी परिपक्व होने से पहले किसी लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

अगर पॉलिसी परिपक्व होने से पहले पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो इस योजना का लाभ पॉलिसी धारक के परिवार को मिलेगा।

क्या इस योजना के अंतर्गत लोन की सुविधा उपलब्ध है?

जी हां, कोई भी पॉलिसी धारक 3 वर्ष तक सफलतापूर्वक प्रीमियम का भुगतान करने के पश्चात लोन प्राप्त कर सकता है।

निष्कर्ष

हमने अपने इस लेख के माध्यम से अपने पाठकों के लिए आज एलआईसी के द्वारा शुरू की गई एलआईसी आधारशिला योजना 2022 के संबंध में सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है हमें आशा है कि आपको हमारी वेबसाइट पर आज के इस लेख में दी गई जानकारी पसंद आई होगी अगर आप एलआईसी आधारशिला योजना के संबंध में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में अपने सवाल हमसे पूछ सकते हैं। ऐसी ही मजेदार जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Spread the love

Leave a Comment