एलआईसी एजेंट कैसे बनें? | ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस और योग्यता | How to become a LIC agent

ऑनलाइन एलआईसी एजेंट कैसे बनें? :- हेलो क्या आप लोगो को बाते करना पसंद है, क्या आप अपनी बातों से किसी भी व्यक्ति को आसानी से इम्प्रेस कर सकते हैं। तो आप एक ILC एजेंट बनने के लिए एक दम सही है। आप एक LIC एजेंट बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप LIC एजेंट बनकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए आज के इस लेख को पूरा लास्ट तक जरूर होगा।

इस आर्टिकल में हम आपके लिए बताएगे की आप ऑनलाइन LIC एजेंट कैसे बन सकते हैं। आप सभी लोगों ने ऐसे कई लोगो को देख होगा या सुना होगा जो लोग अपने व अपने परिवार के लोगो को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए बीमा कराते हैं। इनमे ज्यादातर लोग LIC पालिसी ही लेते हैं। आप लोगो ने इसका Ad TV पर जरूर देखा होगा। LIC का मतलब life insurance corporation of India है।

इसके अंतर्गत ऐसे लोग जीवन बीमा करते है जो अपने न रहने के अपने परिवार के लोगो के बारे में सोचकर अपना जीवन बीमा कराते हैं। जिसके लिए LIC Agent बनाती है ताकि लोगो को LIC पालिसी बेची जा सके। यह उन लोगो के लिए एक अच्छा अफसर है जो लोग खुद अपनी मन मर्जी से काम करना पसंद करते हैं और खुद अपने बॉस बनने का विचार रखते हैं।

एलआईसी एजेंट क्या है? | what is LIC Agent

 एलआईसी एजेंट कैसे बनें

लोगो तक LIC पालिसी पहुचने के लिए LIC द्वारा कुछ एसेंट सेलेक्ट किये जाते हैं तो लोगो को घर घर जाकर या अपने ऑफिस में बैठे बैठे LIC पालिसी बेचते है। इसका सबसे की इसमे कय की सीमा निर्धारित नही होतो है। आप जितना ज्यादा काम करते है आप उतनी ही अधिक कमाई कर सकते है।

यदि आप LIC एजेंट बनना चाहते हैं तो हम आपके लिए यहाँ बताएगे की आप किस प्रकार से एक LIC एजेंट बन सकते हैं आपको इसके लिए क्या क्या करना होगा, इसके लिए जरूरी पात्रता क्या है, इन सारे सवालों के जबाब हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करायेगे इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप हमारे साथ लास्ट तक जुड़े रहे।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए जरूरी स्किल्स-

यदि आपके लिए एक अच्छा LIC एजेंट बनना है तो आपके पास कुछ बहुत ही खास कम्युनिकेशन स्किल्स होना बहुत ही जरूरी है जिससे आप लोगो को अपनी बातों से प्रभावित करके LIC पालिसी बेच सके। इसके अलावा भी आपके पास कुछ स्किल्स होनी चाहिए जैसे कि

  • जब भी आप किसी भी व्यक्ति को LIC से जुड़े प्रोडक्ट को या प्लान को बेचे तो अपने ग्रहक को उसकी एक दम सही जानकारी उपलब्ध कराए।
  • अपने ग्रहक को धोखे में बिल्कुल भी न रखे, अपने ग्रहक को आपके लिए बही वादे करने है जो LIC अपनी पालिसी में प्रदान करती है
  • LIC के द्वारा लांच किए गए नए प्रोडक्ट के बारे में आपको हमेशा update रहना है। जिसके लिए आपको इसमे होने वाले सेमिनार का हिस्सा बना है।
  • साथ ही आपको अपनी PERSONALITY पर भी ध्यान दे ताकि लोग आपकी और ध्यान दे सके।
  • इसके अलावा आप अपने ग्रहक से हिंदी या इंग्लिश में बात न करके उसके क्षेत्र की भाषा मे बात करने की कोशिश करे जिससे कि वह आपकी बात अच्छी तरह से समझ सके।

LIC एजेंट बनने के लिए इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट (Required documents)

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि LIC एजेंट बनने से पहले आपको कुव्ह जरूरी डॉक्यूमेंट को जमा करना होगा। जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं जो इस प्रकार है-

  • 10th और 12th की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटोज
  • आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड आदि।

LIC एजेंट बनने के लिए आवेदन कैसे करें? | (how to Apply become LIC Agent)-

LIC एजेंट बनने के लिए अगर आप अप्लाई करने के लिए इछुक है तो आप हमारे द्वारा बातये गए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके अप्लाई कर सकते हैं। जो इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

Step1. LIC agent बनने के लिए सबसे पहले आपको LIC की ऑफिशियल वेबसाइट https://agencycareer.licindia.in/agt_req/ पर जाना होगा।

Step2. क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज पर आपको अपना एकाउंट बनने के लिए SING-UP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. Sign up के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक और नया पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज पर आपके लिए अपना मोबाइल नंबर और कैप्चर कोड को एंटर करना होगा। इसके बाद submit के बटन पर क्लिक करना होगा।

 एलआईसी एजेंट कैसे बनें

Step4. अब आप अगले पेज पर आ जायेगे। यहाँ आपको एक strong password जनरेट करना है। इसके बाद आप वापस लॉगिन पेज पर आ जायेंगे अब आपको यहाँ अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड एंटर करके लॉगिन करना होगा।

Step5. आप आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जायेग। यहां आपको To join as a agent का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर देना है।

Step6. अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस आ जायेगा जहाँ आपसे कुछ जानकारी भरने को कहा जायेगा। आपको सभी जानकारी ध्यान से भरकर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना होगा।

Step7. नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करते ही आप अगले पेज पर आ जायेंगे इस पेज पर भी आपको दी गई सभी जानकारी ध्यान से भरनी है। और अंत मे submit form के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार अब आपका आवेदन हो जाएगा और आपके लिए आवेदन की पंजीकरण संख्या आदि मिल जाएगी।

Step8. इसके बाद आपके लिए सभी जरूरी दस्तावेज को स्कैन करके उन्हें उपलोड करना है। और फिर फॉर्म का प्रिंट आउट निकल लेना है।

DO/SLIA की सहमति जरूरी

आपके द्वारा किये गए ऑनलाइन आवेदन में दिये गए मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी के द्वारा आपसे।सम्पर्क करके आपके बुलाया जाएगा। तथा आपके लिए LIC एजेंट बनने के लिए किसी भी नजदीकी LIC शाखा में जाकर विकास अधिकारी से सम्पर्क भी करना होगा। इसके बाद LIC शाखा ब्रांच मैनेजर के द्वारा आपका एक छोटा सा इंटरव्यू लिया जाएगा।

जिसमे अगर आप पास हो जाते हैं तो आपके लिए ट्रेनिंग के लिए कॉर्पोरेशन ट्रेंनिंग सेंटर भेज दिया जाएगा। यहाँ आपको 10 दिनों की ट्रेंनिंग करनी होती है इसके बाद एक टेस्ट पास करना पड़ता है। इस टेस्ट में पास होने के बाद आपको LIC एजेंट के रूप में नियुक्त कर दिया जाएगा।

LIC Agent बनने के लिए जरूरी प्रश्न और उत्तर

नीचे हमने एलआईसी से जुड़े प्रश्नों के जबाब दिए है जो अक्सर लोगो के द्वारा हमसे पूछे जाते है। अगर आपके मन भी कोई सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते है। बाकी लोगो के द्वारा पूछे गए प्रश्न के जबाब कुछ इस प्रकार है –

क्या एलआईसी एजेंट बनने के किसी डिग्री कोर्स को होना जरूरी है?

जी नही एलआईसी एजेंट बनने के लिए किसी डिग्री, कोर्स का होना जरूरी है। इसके लिए बस आप 10th या 12th पास होना चाहिए। बाकी ऊपर इसकी योग्यता के बारे में बताया गया है।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए क्या जरूरी है?

एलआईसी एक बीमा कंपनी है जिसमे आपको सामने वाले व्यक्ति को पालिसी को समझाना होता है। इस स्थिति में आपको डिजिटल मार्किटिंग की नॉलेज होना जरूरी है।

एलआईसी एजेंट कैसे बनें?

एलआइसी एजेंट बनने के लिए आप आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में ऊपर बताया है।

एलआइसी एजेंट क्या है?

एलआईसी कंपनी में काम करने वाला व्यक्ति जो कंपनी की पालिसी को सामने वाले व्यक्ति को समझाता है तो उस समझाने वाले व्यक्ति को एलआईसी एजेंट कहते है।

निष्कर्ष

एलआईसी जो कि काफ़ी पुरानी और काफ़ी विश्वसनीय बीमा कंपनी है जो देश के लोगो को विभिन्न प्रकार के बीमा उपलब्ध करवाती है। इस बीमा कंपनी में बहुत सारे कर्मचारी काम करते है जो देश भर में लोगो तक अपनी बीमा पालिसी की जानकारी उपलब्ध करवाते है। यह काम मुख्य रूप से बीमा एजेंट के द्वारा किया जाता है।

लेकिन एलआईसी बीमा एजेंट कैसे बने इसके बारे में लोगो को जानकारी नही है, जिसे ध्यान में रखते हुए आज हमने अपने इस आर्टिकल की मदद से एलआईसी एजेंट कैसे बनें? इसके बारे में पूरी जानकारी से अवगत कराया है। आशा करता हूँ कि आप दी गयी जानकारी को फ़ॉलो करते हुए एलआईसी बीमा एजेंट के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।