एलआईसी धन वर्षा योजना 866 | | एलआईसी धन वर्षा योजना में 1 लाख रुपये के निवेश पर मिलेंगे 10 गुना | LIC Dhan Varsha Plan 866?

|| एलआईसी धन वर्षा योजना 866 | LIC Dhan Varsha Plan 866? | एलआईसी धन वर्षा योजना 866 का उद्देश्य | एलआईसी धन वर्षा प्लान 866 कैसे ले? ||

एलआईसी आज के समय में भारत की सबसे बड़ी इंसोरेंस कंपनी है, शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने एलआईसी जीवन बीमा निगम कंपनी का नाम नही सुना होगा। यह एकमात्र ऐसी कंपनी है जो अपने ग्राहकों के लिए बेतरीन इंशोरेंश सुविधाए प्रदान करने के लिए जानी जाती है और यह आए दिन नए नए प्लान तैयार करती रहती है। हालही में LCI ने एक नया प्लान लांच किया है, जिसका नाम LIC Dhan Varsha Plan 866 है।

इस प्लान के को लेने वाले लाभार्थियों को सभी सुविधाओं को 10 गुना कवर प्रदान किया जाएगा। अगर आप अपने या अपने परिवार की सुरक्षा हेतु जीवन बीमा निगम एलआईसी के द्वारा लांच किए गए एलआईसी धन वर्षा योजना 866 में निवेश करना चाहते हैं लेकिन आपको LIC धन वर्षा योजना 866 क्या है? के बारे में जानकारी नहीं है तो आप सभी को इस पोस्ट को पूरा पढ़ने की आवश्यकता है

क्योंकि हमने यहां आप सभी के लिए LIC Dhan Varsha Plan 866 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है ताकि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करके 10 गुना इंश्योरेंस कवर प्राप्त कर सके। तो आपका अधिक समय न लेते हुए चलिए LIC धन वर्षा योजना 866 के बारे में बताना शुरू करते है-

Contents show

एलआईसी धन वर्षा योजना 866 क्या है? | What is LIC Dhan Varsha Plan 866?

भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी के द्वारा अपने सभी उपभोक्ताओं को वर्ष 2024 में एक नए प्लान (जिसका नाम LIC धन वर्षा योजना 866 है) प्रदान किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एलआईसी धन वर्षा योजना 866 एक नॉन पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, सेविंग, सिंगल प्रीमियम जीवन बीमा पॉलिसी है। इस योजना के माध्यम से सभी ग्राहक एक बार निवेश करने पर 10 गुना रिस्क कवर और अन्य प्रकार की इंश्योरेंस सेवाओं का आसानी से लाभ ले सकते है।

एलआईसी धन वर्षा योजना 866 एलआईसी धन वर्षा योजना में 1 लाख रुपये के निवेश पर मिलेंगे 10 गुना LIC Dhan Varsha Plan 866

यानी कि अब सभी एलआईसी उपभोक्ता आसानी से एक बार एलआईसी धन वर्षा योजना 866 का प्रीमियम प्लान लेकर 10 गुना लाभ ले सकते है। जो भी लोग एलआईसी धन वर्षा योजना 866 से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है वह इस लेख में अंत तक जुड़े रहे। यहां आपको एलआईसी धन वर्षा योजना 866 सभी प्रश्नों जैसे- एलआईसी धन वर्षा योजना 866 का उद्देश्य, लाभ, पात्रता मापदंड आदि। के उत्तर प्राप्त होंगे।

एलआईसी धन वर्षा योजना 866 के अंतर्गत मिलेगा 10 गुना लाभ

LIC कंपनी के द्वारा धन वर्षा योजना 866 को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से नागरिकों को अन्य इंश्योरेंस प्लान की तुलना में 10 गुना लाभ प्राप्त होगा, इसके साथ ही वह कई तरह की सेवकों का लाभ उठा सकेंगे। यानी कि अगर कोई व्यक्ति LIC की Dhan Varsha प्लान के 1 लाख रुपए के प्रीमियम में पॉलिसी लेते है तो एलआईसी के द्वारा लाभार्थी को 10 लाख रुपए के सम एश्योर्ड की पॉलिसी प्रदान की जाएगी। इस प्लान की सबसे खास बात यह है कि आपको केवल एक बार ही प्रीमियम का देना होगा अर्थात् यह योजना न सिर्फ आपको सुरक्षा के साथ साथ सेविंग की भी सुविधा प्रदान करेंगी।

एलआईसी धन वर्षा योजना 866 का उद्देश्य | Objective of LIC Dhan Varsha Plan 866

LIC Dhan Varsha Plan को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य लोगो को सुरक्षा के साथ साथ सेविंग की सुविधा प्रदान करना है, जिसके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम LIC अपने ग्राहकों को सिंगल प्रीमियम पर 10 गुना रिस्क कवर उपलब्ध करा रही है। इसका मतलब अब आपको बार बार प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा बल्कि आप एक बार प्रीमियम जमा करके लाभ ले सकते है। इतना ही नहीं लाभार्थी अन्य सेवाओं का भी लाभ ले पाएंगे। जिससे नागरिकों को सुरक्षा और सेविंग की सुविधा प्राप्त होगी।

एलआईसी धन वर्षा योजना 866 के लाभ | Benefits of LIC Dhan Varsha Plan 866

भारतीय जीवन बीमा निगम ने हलाही में जो धन वर्षा योजना 866 को लांच किया है इसके अंतर्गत लाभार्थियों को कई लाभ मिलेंगे। अगर आप जानना चाहते हो कि एलआईसी धन वर्षा योजना 866 के लाभ क्या है? तो नीचे बताए जाने वाले बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

  • इस प्लान के माध्यम से लाभार्थियों को लोन लोन और सरेंडर की सुविधा मिलेगी। यानी की आप जरूरत पड़ने पर LIC से लोन भी प्राप्त कर सकते है।
  • LIC Dhan Varsha Plan 866 के अंतर्गत मिलने वाले पैसे को नॉमिनी चाहे तो इंस्टॉलमेंट में पेंशन की तरह भी प्राप्त कर सकता है।
  • यह एक प्रकार की नॉन पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, सेविंग, सिंगल प्रीमियम जीवन बीमा पॉलिसी है जिसमे लाभर्थियों को सुरक्षा के साथ-साथ सेविंग की भी सुविधा मिलेगी।
  • इस योजना में 2 ऑप्शन मिलते है, अगर कोई व्यक्ति पहला ऑप्शन चुनता है तो वह अपनी जमा प्रीमियम की तुलना में 1.2 गुना सम एश्योर्ड प्राप्त कर सकते है।
  • और अगर आप इसके दूसरे ऑप्शन को चुनते है तो आपको 10 गुना रिस्क कवर प्राप्त होगा।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको बार-बार प्रीमियम जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि आप एक बार प्रीमियम को जमा कर सकते हो।

एलआईसी धन वर्षा प्लान 866 कैसे ले?

अगर आप LIC Dhan Varsha Plan को खरीदना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप इसे ऑफलाइन हो खरीद सकते है। जिसके केवल 2 ही विकल्प मौजूद है। जिनमे पहला 10 वर्षो के लिए तथा दूसरा 15 वर्षो के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। आप दोनो में से अपनी मर्जी से कोई भी टर्म प्लान का चुनाव कर सकते है जिसके लिए आपको केवल एक ही बार प्रीमियम जमा करना होगा। साथ ही साथ आपको यहां दो बोनस विकल्प भी मिलेंगे, जैसे-

पहला बोनस विकल्प | first bonus option

इस बोनस विकल्प में यदि कोई व्यक्ति 7 लाख रुपए की राशि को धन वर्षा प्लान में 10 वर्ष के टर्म के लिए खरीदता है तो उससे 70 रुपए प्रति हजार का गारंटीड बोनस प्राप्त होगा। और यदि यही धनराशि को व्यक्ति 15 वर्ष या उससे अधिक समय के लिए लेता है तो लाभार्थी को 75 रुपए प्रति हजार का गारंटीड बोनस मिलेगा।

दूसरा बोनस विकल्प | Second Bonus Option

अगर कोई नागरिक LIC Dhan Varsha Plan केदूसरे बोनस विकल्प के साथ इस प्लान 10 वर्ष के लिए खरीदता है तो एलआईसी के द्वारा लाभार्थी को 35 रुपए प्रति वर्ष गारंटीड बोनस मिलेगा, और अगर कोई व्यक्ति 15 वर्ष के लिए प्रीमियम जमा करता है तो इस पर 40 रुपए प्रति वर्ष गारंटीड बोनस प्राप्त होगा। दूसरे बोनस विकल्प में गारंटीड बोनस इसलिए कम है क्योंकि इस विकल्प के अंतर्गत एलआईसी के द्वारा 10 गुना रिस्क कवर प्रदान किया जाता है।

एलआईसी धन वर्षा योजना 866 का लाभ किस उम्र तक ले सकते है? | Till what age can I take advantage of LIC Dhan Varsha Yojana 866?

अगर आप जानना चाहते है कि एलआईसी धन वर्षा योजना 866 का लाभ किस आयु के लोग ले सकते है? तो हम आपको बता दे कि  वर्षा पॉलिसी में दोनों ही विकल्प में अगर आप 15 वर्ष के लिए पॉलिसी लेते है तो इसकी न्यूनतम आयु 3 वर्ष निर्धारित की गई है। और यदि आप 10 वर्ष का टर्म के लिए एलआईसी धन वर्षा योजना 866 को खरीदते है तो आपकी आयु पॉलिसी खरीदते समय अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए। यानी कि पहले विकल्प को लेने की आयु 40 वर्ष तथा दूसरे विकल्प के लिए आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। जिसके बाद ही आप  एलआईसी धन वर्षा प्लान को खरीद कर लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

एलआईसी धन वर्षा योजना 866 से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

एलआईसी धन वर्षा योजना 866 क्या है?

यह एक नॉन पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, सेविंग, सिंगल प्रीमियम जीवन बीमा पॉलिसी है जिससे भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी ने लांच किया है?

एलआईसी धन वर्षा योजना 866 से क्या लाभ है?

इस प्लान को खरीदने वाले व्यक्ति को 10 गुना रिस्क कवर और अन्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त होगा।

एलआईसी धन वर्षा योजना 866 के लिए कितनी बार प्रीमियम जमा करना होगा?

इस इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत आपको केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होगा, जिसके साथ आपको कई प्रकार की सेवाओं का लाभ प्राप्त होगा।

एलआईसी धन वर्षा योजना 866 के टर्म क्या है?

इस योजना के लिए केवल 2 टन निर्धारित किए गए हैं पहले में अगर कोई व्यक्ति 10 वर्ष के लिए सात लाख का पॉलिसी लेता है तो उसे 1.2 गुना अर्थात 12 लाख 20 हजार रिटर्न मिलेगा और वहीं अगर कोई व्यक्ति 15 वर्षों के लिए 1000000 निवेश करता है तो उसे 10 गुना डिस्कवर के साथ अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

क्या एलआईसी धन वर्षा योजना 866 के लिए ऑनलाइन खरीद सकते हैं?

जी नहीं, एलआईसी धन वर्षा योजना 866 के लिए आप ऑनलाइन नहीं कर सकते बल्कि यह सभी नागरिकों के लिए ऑफलाइन उपलब्ध कराई गई है इसे खरीदने के लिए आपको एलआईसी एजेंट से बात करनी होगी।

निष्कर्ष

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी भारत की नंबर वन इंश्योरेंस कंपनी है जिसने हाल ही में एलआईसी धन वर्षा प्लान 866 को लॉन्च किया है जिसके बारे में इस पोस्ट में हमने आपको विस्तार पूर्वक बताया है आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, यदि आपको इस लेख में बताई गई जानकारी समझ आई हो तो आप हमारे इस लेख को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स एवं व्हाट्सएप ग्रुप में अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इस इंश्योरेंस प्लान के बारे में जान सके।

Leave a Comment