मध्य प्रदेश बकाया बिल माफी स्कीम – किस प्रकार करें अप्लाई

दोस्तों आज हम आपको मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा शुरू की गयी एक नई योजना के ब्बारे में बताने जा रहे है जिस योजना को मुख्य रूप से मध्य प्रदेश के उन नागरिको के लिए शुरू किया गया है जो गरीब रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम मध्य प्रदेश बकाया बिल माफ़ी योजना है। इस योजना के तहत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको का बकाया बिजली का बिल माफ़ किया जायेगा जिन्होंने पैसे की कमी के चलते अपना बिजली का बिल नही पाया है।

दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं के द्वारा बहुत सी सरकारी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है। सरकार के द्वारा प्रदेश में एक नई योजना का शुभारंभ किया गया जिसका नाम मुख्यमंत्री बिल माफी योजना है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के लोगों के बिल माफ किए जाएंगे।इसके अलावा मध्य प्रदेश की इस नई बिजली बिल माफी योजना के तहत राज्य सरकार अपने राज्य के सिटीजन के इलेक्ट्रिसिटी बिल की बकाया राशि को माफ करने जा रही है। इस बिल माफी स्कीम से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां नीचे दी गई हैं इसे ध्यानपूर्वक पढ़िए। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन नीचे दिए गए लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

मध्य प्रदेश बकाया बिल माफी योजना | Madhya Pradesh Bakaya Bill Mafi Yojana

मध्य प्रदेश बकाया बिल माफ़ी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे  करें

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस  बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना का लाभ राज्य के उन नागरिको को मिला जायेगा जो पंजीकृत श्रमिक है या फिर ऐसे नागरिक जिनके पास BPL कार्ड है। इस योजन के तहत राज्य के सभी पात्र नागरिको को बकाया बिजली का बिल माफ़ कर दिया जायेगा। इस योजना से राज्य के गरीब वर्ग  के लोगो को काफी मदद मिलेगी और उनका बिजली का कनेक्शन कटने से रुक जायेगा। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तब आपको इस योजना के आवेदन करना होगा इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल पायेगा।

जैसा कि आपको पता ही है कि राज्य सरकार हर ब्लॉक में विद्युत वितरण केंद्र के तहत कैंप लगाए जाएंगे, राज्य के जो भी नागरिक इस बकाया बिल माफ़ी योजना के तहत अपने बिजली के बिल माफ़ करवाना चाहते है उनको अपने सभी जरुरी कागजात लेकर इन कैंपो में जाना होगा। इसके बाद उनके कागजात चेक करनेक इ बाद बिजली बिभाग के कर्मचारी द्वारा उनका बिजली का बिल माफ़ कर दिया जायेगा। अगर आप इस योजना के सम्बंधित जरुरी दस्तावेज और पात्रता के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो वह सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जा रही है।

 बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना के लिए बजट | Budget for Madhya Pradesh Bakaya Bill Mafi Yojana

मध्य प्रदेश सरकार योजना के लिए लगभग 1806 करोड़ का बजट जारी करने जा रही है। इस योजना के तहत राज्य के लगभग 77 लाख लोगों को फायदा मिले। मतलब की इन लोगों के इलेक्ट्रिसिटी बिल को माफ किया जाएगा।  मध्य प्रदेश की सरकार का उद्देश्य यह है कि इस योजना से मध्य प्रदेश के हर नागरिक के पास बिजली की सुविधा हो ताकि उनके राज्य में कोई भी व्यक्ति बिना बिजली के कारण न रह सके। यही मध्य प्रदेश की सरकार का एकमात्र मुख्य उद्देश्य है।

  1. योजना का नाम- मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना
  2. किस राज्य में शुरू – मध्य प्रदेश
  3. शुरू होने की तिथि –  13 जून 2022
  4. कितने लोगों को मिलेगा फायदा – 77 लाख लोगों को

मध्य प्रदेश बकाया बिल माफ़ी योजना के लाभ | Benifits of Madhya Pradesh Bakaya Bill Mafi Yojana

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करते है तो आपको इस योजना के अंतर्गत कई लाभ प्रदान किये जायेगे जिनकी सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना के तहत उन नागरिको का बिजली का बिल माफ कर दिया जायेगा जिनके पास रुपये ना होने के कारण वह अपना बिजली का बिल जमा नही कर पाये थे।
  • इस योजना से राज्य के पंजीकृत श्रमिको और BPL कार्ड धारको को आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा।
  • मध्य प्रदेश सरकार की इस बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना से उन गरीब लोगो का बिजली का कनेक्शन नही कटेगा जिनका बिजली का बिल जमा ना होने के कारण उनका कनेक्शन काट दिया जाता था।

मध्य प्रदेश बकाया बिल माफ़ी योजना के लिए जरुरी कागजात | Madhya Pradesh Bakaya Bill Mafi Yojana

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ उन नागरिको को ही दिया जायेगा जिनके पास वो सभी जरुरी दस्तावेज होगे जो सरकार द्वारा तय किये गये है इस योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेजो की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस मध्य प्रदेश बकाया बिल माफ़ी योजना का लाभ उन नागरिको को दिया जायेगा जिनके पास BPL कार्ड या  फिर श्रमिक कार्ड होगा।
  • इस योजना के तहत अपना बिजली का बिल माफ़ करवाने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • इस बकाया बिल माफ़ी योजना का लाभ उन नागरिको को दिया जायेगा जिनके पास मध्य प्रदेश राज्य का निवास प्रमाण पत्र होगा।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के पास उसके बिजली के कनेक्शन की स्लिप भी होनी जरुरी है।

मध्य प्रदेश बकाया बिल माफ़ी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे  करें? |  How to Apply Application for Madhya Pradesh Bakaya Bill Mafi Yojana

अगर आप इस मध्य प्रदेश बकाया बिल माफ़ी योजना के तहत अपना  बकाया बिजली का बिल माफ़ करवाने के लिए आपको नीचे दियी गये सभी निर्देशों को फॉलो करना होगा इसके बाद आपका बिल माफ़ कर दिया जायेगा।

  • मध्य प्रदेश बकाया बिल माफ़ी योजना के अंतर्गत अपना बिजली का बिल माफ़ करवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने सभी जरुरी दस्तावेजो के साथ अपने पास के ब्लॉक में लगे हुए विद्युत वितरण केंद्र के कैंप में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको वहाँ जाकर अपने बिजली बिल के बारे में बताना होगा और सभी दस्तावेजो को उनको दिखाना होगा।
  • इसके बाद  विद्युत वितरण केंद्र के कैंप में आये हुए कर्मचारी द्वारा आपका बिजली का बिल माफ़ कर दिया जायेगा और वह आपके दस्तावेजो की फोटोकॉपी करके अपने पास जमा कर लेगा।
  • इस प्रकार मध्य प्रदेश बकाया बिल माफ़ी योजना के के तहत आपका बिजली का बिल माफ़ कर दिया जायेगा।

मध्य प्रदेश बकाया बिल माफी स्कीम से जुड़े सवाल जवाब

इस योजना के तहत कितने लोगो को फायदा मिलेगा।

इस योजना के तहत राज्य के लगभग 77 लाख लोगों को फायदा मिले।

इस योजना के तहत किसको ज्यादा लाभ मिलेगा।

इस योजना से राज्य के पंजीकृत श्रमिको और BPL कार्ड धारको को आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा।

मध्य प्रदेश बकाया बिल माफ़ी योजना के लिए जरुरी कागजात।

आवेदन करने वाले नागरिक के पास उसके बिजली के कनेक्शन की स्लिप भी होनी जरुरी है। निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको मध्य प्रदेश बकाया बिल माफी स्कीम है हमने आपको यह बताया कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी और इन योजनाओं से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।