[रजिस्ट्रेशन फॉर्म] मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना 2023 | ऑनलाइन आवेदन

मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना 2023 मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना 2023 रजिस्ट्रेशन फॉर्म, दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना मध्य प्रदेश, Madhya Pradesh Divyang Marriage Promotion Scheme Apply Form 

दोस्तों आज हम आपको मध्य प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना प्रदेश के विकलांग लोगो के लिये काफी उपयोगी योजना साबित होने वाली है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य में जो लोग विकलांग है उनके लिए कुछ प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी।

ताकि वह अपनी शादी के लिए ज़रूरतों को पूरा कर सके इस योजना का लाभ राज्य के लोगो को कैसे मिलेगा इसके लिए सरकार ने किन जरूरी दस्तावेजों को निर्धारित किया है। जैसे जानकारी के बारे में नीचे हमने विस्तार से बताया है जिसे अपनाकर आप इस योजना का आसानी से लाभ उठा सकते है –

Contents

मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना | Madhya Pradesh Divyang Marriage Promotion Scheme

मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत दिव्यांग लोगों को शादी करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। योजना के अंतर्गत दिव्यांग के विवाह के लिए 2 लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा मध्यप्रदेश सरकार ने की है। योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की सरकार दिव्यांग लोगों को शादी के लिए प्रोत्साहित कर रही है साथ ही साथ उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने की भी योजना बनाई जा रही है।

योजना पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि राज्य सरकार का एकमात्र मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के दिव्यांग लोगों को शादी के लिए प्रोत्साहित करना साथ ही साथ उन्हें आत्मनिर्भर बनाना यही एकमात्र मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश सरकार का है।

मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना के बार में

योजना का नाममध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
प्रोत्साहन राशि2 लाख रुपये
योजना के पात्र मध्यप्रदेश दिव्यांग नागरिक
आवेदन वेबसाइटhttp://www.sparsh.mp.gov.in/

मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए योग्यता | Eligibility for Madhya Pradesh Divyang Marriage Incentive Scheme

प्रदेश सरकार ने इस योजना में आवेदन करनी के लिए कुछ योग्यताओ को निर्धारित किया है जो की इस प्रकार है –

स्थाई निवासी – योजना का लाभ लेने वाला दिव्यांग मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए

दिव्यांग – योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति दिव्यांग होना चाहिए।

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने वाले विज्ञान के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

दिव्यांग प्रमाण पत्र – योजना के फलस्वरुप दिव्यांग व्यक्ति के पास दिव्यांग प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है बिना दिव्यांग पत्र के बिना वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

शादी कार्ड –  योजना के अंतर्गत दिव्यांग के पास अपनी शादी का कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई प्रमाण पत्र – योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता के पास मध्य प्रदेश का स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बोनाफाइड – आवेदन करने वाले के पास मध्य प्रदेश का बोनाफाइड होना अनिवार्य है।

दिव्यांग विवाह योजना मध्य प्रदेश के लाभ | Benefits of Divyang Marriage Scheme Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश राज्य के विकलांग नागरिकों के लिए काफी महत्वपूर्ण योजना साबित हों वाली है इससे जो व्यक्ति विकलांग है उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा बाकी इस योजना से क्या – क्या लाभ मिलनी वाले है उनके कुछ बिंदु इस प्रकार है –

आत्मनिर्भरता – इस योजना से राज्य के दिव्यांग लोग आत्मनिर्भर बनेंगे।

प्रोत्साहन राशि – योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार दिव्यांग व्यक्ति के विवाह के लिए 2 लाख रूपय की प्रोत्साहन राशि देगी।

जीवन स्तर – योजना के फलस्वरुप राज्य के दिव्यांग लोगों के जीवन स्तर ऊपर उठेगा।

मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to apply for Madhya Pradesh Divyang Marriage Scheme online

अगर आप मध्य प्रदेश रहते है और आपके शरीर का कोई भी अंग सही से काम नहीं करता है मतलब की आप विकलांग है और मध्य प्रदेश विकलांग विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गयी जानकरी को फॉलो करे बहुत ही आसानी से कर सकते है जो कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको मध्य प्रदेश की दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां पर क्लिक करें
  • क्लिक करने के बाद आपको मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह योजना का एक लिंक प्राप्त होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई पड़ेगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • ध्यान रखिए आपने जो भी फार्म भरा है उसका प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख लीजिए।
  • इस प्रकार आप मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह योजना का लाभ ले सकते हैं।

Madhya Pradesh Divyang Marriage Promotion Scheme Related FAQ

मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना क्या हैं?

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश के दिव्यांग नागरिकों के लिए मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत दिव्यांग नागरिकों के लिए विवाह करने पर प्रदेश सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। ताकि वह अपना विभाग कर अपना आगे का जीवन अच्छे तरीके से व्यतीत कर सकें।

मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना लाभ किसे दिया जाएगा?

मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना कल आप राज्य के दिव्यांग नागरिकों के लिए दिया जाएगा जो अपना विवाह करना चाहते हैं।

मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत कितनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी?

Madhya Pradesh Divyang Marriage Scheme के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य के दिव्यांग नागरिकों के लिए विभाग करने के लिए ₹200000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

क्या Madhya Pradesh Divyang Marriage Scheme का लाभ राज्य के सभी नागरिकों के लिए दिया जाएगा

जी नही इस योजना का लाभ सिर्फ राज्य के उन नागरिको के लिए दिया जाएगा जो दिव्यांग है और अपनी शादी करना चाहते हैं।

Madhya Pradesh Divyang Marriage Scheme में आवेदन कैसे करें?

प्रदेश के पात्र दिव्यांग नागरिक इस योजना का लाभ वेबसाइट पर आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में ऊपर हमने बताया है। जिसे फॉलो करके आप आसानी से योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों आज हम ने आप को मध्य प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल केमाध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

2 thoughts on “[रजिस्ट्रेशन फॉर्म] मध्य प्रदेश दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना 2023 | ऑनलाइन आवेदन”

  1. Hamari pansion kab badhegi 600 rs me Khush bhi nahi hota hai mahangai kitni jayada ho gayi hai meri 2 bete he me 70%viklang hu kya karu mukhya mantri Ji hamari pansion badhaiye plij

    Reply

Leave a Comment