मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना ऑनलाइन आवेदन ? | Madhya Pradesh Indira Griha Jyoti Yojana online application

MP Indira Griha Jyoti Yojana online :- अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के नागरिक है तो आपको पता होगा कि मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य के नागरिको के लिए समय समय पर कई तरह की योजनाएं चलाती रहती है जिससे राज्य के नागरिको को काफी फायदा होता है। इसी तरह आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक नई योजना के बारे में बतायेगे जिस योजना का नाम “मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना 2020” रखा गया है। इस योजना की शुरुआत ऐसे नागरिको के लिए की गयी है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जो कम बिजली की खपत करते है। अगर आप इस योजना के बारे में और भी जानकारी लेना चाहते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

जैसा कि आप जानते है कि आज के समय में जनसँख्या और ओद्दोगिकी के बढ़ने के कारण आये दिन बिजली की खपत बढती जा रही है जिससे लोगो का बिजली का बिल भी बढ़ता है और साथ ही बिजली की दरे भी बढ़ रही है जिससे बिजली को यूज़ करना भी मंहगा होता जा रहा है। लेकिन हर राज्य में कुछ ऐसे लोग भी होते है जो काफी गरीब होते है और वो लोग इस बिजली के बिल को नही चुका पाते है जिससे उनको कई तरह की समस्याओ का समाना करना पड़ता है।

अब मध्य प्रदेश सरकार ने इन लोगो की मदद करने के लिए ही इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य के पात्र नागरिको को अब उनके मीटर में 100 यूनिट तक की बिजली के लिए सिर्फ 100 रुपये का चार्ज लिया जायेगा। अगर उपभोक्ता 100 यूनिट से ज्यादा की बिजली की खपत करता है तो उसको प्रति यूनिट के हिसाब से भुगतान करना होगा। इस योजना का लाभ ऐसे लोगो को मिलेगा जो 100 यूनिट तक बिजली का भुगतान करते है।

Contents

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना क्या है | What is Madhya Pradesh Indira Griha Jyoti Yojana

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना इस इंदिरा गृह ज्योति योजना राज्य के नागरिको को बिजली का बिल कम करने के लिए की गयी है। इस योजना के तहत बिजली के बिल की दरों में काफी छूट प्रदान की जाएगी क्योंकि इस योजना में 100 यूनिट के लिए सिर्फ 100 रुपये ही लिए जायेगे। यह योजना दिल्ली में चल रही विजली योजना की तरह ही जिसके अंतर्गत दिल्ली में 100 यूनिट तक की बिजली का कोई चार्ज नही लिया जाता है।

वर्तमान में आ रहे बिजली के उपकरणों की वजह से बिजली के बिल में काफी बढ़ोत्तरी हो रही है जिससे लोगो को ज्यादा बिजला के बिल का भुगतान करना पड़ रहा है। इस योजना की शुरुआत से ऐसे लोगो को अपने बिजली के बिल में कमी देखने को मिलेगी और लोगो को इससे काफी फायदा होगा और ऐसे परिवार को बिजली विभाग को केवल 100 रूपए का भुगतान ही करना होगा जो 100 यूनिट या इससे कम बिजली की खपत कर पाते है।

योजना का नाम मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना
प्रारंभिक तिथि 8 फ़रवरी
राज्य मध्य प्रदेश
लाभबिजली सब्सिडी
वेबसाइट http://energy.mp.gov.in/hi

Madhya Pradesh Indira Griha Jyoti Yojana

इस मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ केवल उन परिवारों को ही दिया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है या फिर जो नागरिक अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति या फिर गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है उनको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। अगर राज्य का कोई ऐसा नागरिक जो पहले सरल बिल योजना का लाभ ले रहा हा उसको भी इस योजना के तहत 100 यूनिट तक बिजली बिल के लिए सिर्फ 100 रुपये लिए जायेगे।

इस योजना से राज्य के लाखो नागरिको को इस योजना का लाभ मिलेगा। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा और इस योजना में आवेदन करने के लिए आप आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस आर्टिकल में आपको इस योजना से जुडी सभी जानकारी दी जा रही है।

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना के लिए जरुरी पात्रता | Eligibility for Madhya Pradesh Indira Griha Jyoti Yojana

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना में आवेदन करने वाला नागरिक मध्य प्रदेश राज्य का मिल नागरिक होना अनिवार्य है।
  • यह योजना का लाभ बिजली के 100 यूनिट का तक ही दिया जायेगा और अगर आपका यूनिट 100 से ज्यादा आता है तो आपको 100 से ज्यादा यूनिट का अलग से भुगतान करना होगा।
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ लेने के लिए नागरिक के पास बिजली का कनेक्शन होना भी अनिवार्य है, अगर आवेदक के पास बिजली का कनेक्शन नही है तो आपको इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से राज्य के ऐसे लोगो को दिया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है या फिर जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है।

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात | Documents for MP Indira Griha Jyoti Yojana to Apply form

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजात का होना अनिवार्य है इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है। इस मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपनाआधार कार्ड होना भी अनिवार्य है।
  • इस इंदिरा गृह ज्योति योजना आवेदक के पास अपना उपभोक्ता श्रमिक पंजीयन कार्ड होना भी जरुर है जिससे इस योजना के लिए पात्र नागरिक की पहचान की जा सके।
  • इस मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास अपने बिजली के कनेक्शन की स्लिप या फिर बिजली के बिल का अनुक्रमांक संख्या का होना जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के पास मध्य प्रदेश राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना के लिए ऑनलाइन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply for Madhya Pradesh Indira Griha Jyoti Yojana

अगर आप इस मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देशों को पढने के बाद इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

  • मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना में अपना आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश की बिजली बिभाग की इस ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंकhttp://energy.mp.gov.in/hi/emaoyauuपर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सिस्टम पर मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड हो जायेगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और इसके बाद आपको सभी सम्बंधित दस्तावेजो को इस फॉर्म के साथ सलग्न करने होगे और इसके बाद आपको इस फॉर्म को बिजली बिभाग में जमा कर देना होगा।
  • इस फॉर्म को जमा करने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिल जायेगा।

FAQ

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना क्या हैं?

यह मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है इस योजना की शुरुआत राज्य के नागरिको को बिजली का बिल कम करने के लिए की गयी है। इस योजना के तहत बिजली के बिल की दरों में काफी छूट प्रदान की जाएगी

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

योजना का लाभ राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर है या फिर जो नागरिक अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति या फिर गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है उनको इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो वेबसाइट पर जाकर अपना अवेदम कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे के ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताया है। जिसे फॉलो करके आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना के अंतर्गत कितनी सब्सिडी दी जाएगी?

इस योजना के तहत सरकार के द्वारा 534 रुपए सब्सिडी दी जाएगी। जिसे प्राप्त करने के लिए आपको अपना आवेदन करना होगा।

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना के अंतर्गत कितनी यूनिट बिजली ख़र्च करने पर लाभ मिलेगा?

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ 150 यूनिट बिजली खर्च करने पर दिया जाएगा। बाकी आपको इसके बारे में पूरी जानकारी ऊपर दी गयी हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना ऑनलाइन आवेदन ? | Madhya Pradesh Indira Griha Jyoti Yojana online के बारे में विस्तार से बताया है। मैं उम्मीद करता हूं कि आपको आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी।

Spread the love

Leave a Comment