मध्य प्रदेश मजदूर कल्याण योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म | ऑनलाइन आवेदन

मध्य प्रदेश मज़दूर कल्याण योजना 2022, मध्य प्रदेश मज़दूर कल्याण योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म, , मध्य प्रदेश असंगठित मज़दूर कल्याण योजना क्या है? , मज़दूर कल्याण योजना मध्य प्रदेश, What is Madhya Pradesh Unorganized Labor Welfare Scheme, 

मध्य प्रदेश मज़दूर कल्याण योजना 2022 :- मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के मज़दूरों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम मध्य प्रदेश मज़दूर कल्याण योजना रखा गया है योजना के अंतर्गत राज्य के सभी संगठन ग़रीब मज़दूरों को मध्य प्रदेश की सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। ग़रीबों को रखा गया जो अत्यंत रूप से ग़रीब हैं साथ ही साथ इस योजना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वपूर्ण योजनाएं जैसे कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत इन सभी ग़रीब मज़दूरों को मुफ्त में गैस कनेक्शन एवं LED बल्ब करवाए जाएंगे। साथ ही साथ उन्हें राज्य एवं केंद्र की नई योजनाओं के लाभ प्रदान किए जाएंगे।

अब अगर आप मध्य प्रदेश मज़दूर नागरिक है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार इस महत्वपूर्ण योजना मध्य प्रदेश मज़दूर कल्याण योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने साथी के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए जानते है –

Contents

मध्य प्रदेश असंगठित मज़दूर कल्याण योजना क्या है? | What is Madhya Pradesh Unorganized Labor Welfare Scheme

मध्यप्रदेश मज़दूर कल्याण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

सभी जानते है की पूरा देश कोविड – 19 कोरोना वायरस से लड़ रहा है इसीलिए देश भर में लॉकडाउन की स्थिति है जिसमे सभी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ मुख्य रूप से मध्य प्रदेश के ऐसे किसान जो अपनी रोज़ की मजदूरी करके अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा करते थे लेकिन देश में लॉकडाउन के कारण उनका रोज़गार उनसे छिन गया है जिस कारण उन्हें अपना और अपने परिवार के जीवन यापन के लिए ज़रूरतों की चीज़े पूरा करना काफी मुश्किल हो गया है।

योजना का नाम मध्य प्रदेश मजदूर कल्याण योजना
किस राज्य में शुरू की गई मध्य प्रदेश राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा
लाभ किसे प्रदान किया जाएगा गरीब मजदूरों को
कितनी सहायता राशि दी जाएगी ₹200000
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने इन मज़दूरों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश मज़दूर कल्याण योजना की शुरुआत की है इस योजना  अंतर्गत सरकार राज्य में चल रही योजना और अन्य आने वाली योजनाओं का लाभ प्रदेश के संगठित ग़रीब मज़दूरों के लिए सबसे पहले उपलब्ध कराएगी। इस योजना की शुरुआत करते हुए राज्य सरकार नई कहाँ है की सरकार के द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ संगठित ग़रीब मज़दूरों तक पहुँचाने के लिए ग्राम पंचायत में शिविर लगाने का कार्य करेगी इन शिविर की  कर्मचारियों के द्वारासंगठित ग़रीब मज़दूरों को एक कार्ड प्रदान किया जायेगा। जिसकी मदद संगठित ग़रीब मज़दूरों  राज्य की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

मध्य प्रदेश मज़दूर कल्याण योजना  अंतर्गत शामिल होनी वाले मज़दूर

योजना के तहत राज्य के विभिन्न प्रकार के काम करने वाले मज़दूरों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि कौन-कौन से मज़दूर लाभ ले सकते हैं।

  1. मछली पकड़ने वाले मज़दूर
  2.  पत्थर तोड़ने वाले मज़दूर
  3.  लकड़ी का काम करने वाले मज़दूर
  4.  बर्तन बनाने वाले मज़दूर
  5.  पटाखे बनाने वाले मज़दूर
  6.  चमड़े के सामान पर काम करने वाले मज़दूर
  7.  जूते बनाने वाले मज़दूर
  8.  सिलाई बुनाई एवं कढ़ाई करने वाले मज़दूर
  9.  रिक्शा एवं ऑटो रिक्शा चलाने वाले मज़दूर
  10.  अन्य काम करने वाले मज़दूर

यह सभी उम्मीदवार मध्यप्रदेश मज़दूर कल्याण योजना के तहत योजना का लाभ ले सकते हैं।

मध्य प्रदेश मज़दूर कल्याण योजना के लाभ | Benefits of Madhya Pradesh Mazdoor Kalyan Yojana

इस योजना के अंतर्गत राज्य के मज़दूर के किस प्रकार लाभ दिया जायेगा वह कुछ इस प्रकार है –

  •  इस योजना के अंतर्गत राज्य के संगठित ग़रीब मज़दूरों के बच्चों की पढ़ाई का खर्च सरकार के द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा।
  • ई – रिक्शा चलाने वाली मज़दूरों के लिए ई -रिक्शा सरकार की तरफ से मुफ्त प्रदान किये जायेंगे।
  • यदि मज़दूर व्यक्ति की किसी आंशिक स्थाई अपंगता या फिर कार्य करने दौरान मृत्यु हो जाती है तो मृत मज़दूर के परिवार को इस योजना के तहत सरकार  2-2 लाख रु. की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • राज्य के गरीब मजदूर वर्ग के लोगो को उनके काम से जुड़े औजार भी उपलब्ध कराये जायेंगे।

मध्यप्रदेश मज़दूर कल्याण योजना के लिए जरूरी योग्यता | Eligibility for Madhya Pradesh Mazdoor Kalyan Yojana

प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश मजदूर कल्याण योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी योग्यता को निर्धारित किया है जो आवेदनकर्ता मजदूर के पास होना अनिवार्य है. मध्य प्रदेश मजदूर कल्याण योजना  के लिए जरूरी योग्यता कुछ इस प्रकार है –

निवास प्रमाण पत्र- योजना का लाभ लेने वाले मज़दूर के पास मध्य प्रदेश का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आयु सीमा – आवेदन करने वाले मज़दूर की आयु 18 वर्ष से लेकर 59 वर्ष तक होनी चाहिए।

कृषि लाइक भूमि- आवेदन करने वाले मज़दूर के पास कोई भी घर एवं कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए।

आधार कार्ड – योग्य उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है.

बैंक खाता – मध्य प्रदेश मज़दूर कल्याण योजना में आवेदन करने के लिए मज़दूर व्यक्ति के पास उसका बैंक खाता होना जरूरी है.

मध्यप्रदेश मज़दूर कल्याण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to apply online Madhya Pradesh Mazdoor Kalyan Yojana

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलायी जा रही मध्य प्रदेश मज़दूर कल्याण योजना प्रदेश के मज़दूरों के लिए महत्वपूर्ण योजना है इससे राज्य के मज़दूरों का जीवन सुखमय होगा साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। अगर आप भी मध्य प्रदेश के मज़दूर वर्ग के व्यक्ति  का लाभ लेने के लिए नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए अपना आवेदन कर सकते है –

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने ज़िला में मौजूद श्रम विभाग कार्यालय में जाना होगा।
  • यहाँ आपको संबंधित कर्मचारी से मध्य प्रदेश मज़दूर कल्याण योजना से जुड़ा फॉर्म ले लेना है.
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भर लेना।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म में जरूरी दस्तावेज़ जोड़कर फॉर्म को श्रम कर्यालय में जमा कर देना है.
  • कुछ दिनों बाद फॉर्म वेरीफाई करनी के बाद आपको इस योजना से जुड़ा एक  जायेगा जिसकी मदद से आप आगे सरकार की सभी योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकेंगे.

most read

मध्य प्रदेश मजदूर कल्याण योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

मध्य प्रदेश मजदूर कल्याण योजना क्या है?

मध्य प्रदेश मजदूर कल्याण योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के संगठित मजदूरों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य के सभी गरीब मजदूरों को सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही इस योजना के तहत मजदूरों को मध्यप्रदेश राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई योजनाओं का भी लाभ मिलेगा।

मध्य प्रदेश मजदूर कल्याण योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश राज्य के लकड़ी का काम करने वाले मज़दूर, बर्तन बनाने वाले मज़दूर, पटाखे बनाने वाले मज़दूर, चमड़े के सामान पर काम करने वाले मज़दूर, जूते बनाने वाले मज़दूर, सिलाई बुनाई एवं कढ़ाई करने वाले मज़दूर आदि सभी गरीब मजदूरों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

किसी मजदूर की दुर्घटना होने पर मध्य प्रदेश मजदूर कल्याण योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि दी जाएगी?

इस योजना का लाभ लेने वाले मजदूर यदि किसी दुर्घटना के कारण अपंग हो जाते हैं या उनकी मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवारों को ₹200000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। ताकि मजदूर के परिवार को अपना जीवन यापन करने के लिए किसी भी समस्या का सामना करना ना पड़े।

एमपी मजदूर कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

यदि आप एमपी मजदूर कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ लेना चाहते हैं तो आपको निजी श्रम विभाग के कार्यालय में जाकर इस योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा।

एमपी मजदूर कल्याण योजना की शुरुआत किस लिए की गई है?

कोरोनावायरस महामारी के चलते रोजाना कमाकर अपना और अपने परिवार का पेट पालने वाले मजदूरों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि इस लॉकडाउन में सारे काम रूके हुए हैं और मजदूरों के पास कोई रोजगार नहीं है इस समस्या को देखते हुए सरकार ने एमपी मजदूर कल्याण योजना की शुरुआत की है जिसका लाभ गरीब नागरिकों को सीधे प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको मध्य प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना “मध्य प्रदेश मज़दूर कल्याण योजना 2022″ के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।