[फॉर्म] मध्य प्रदेश मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना | लैपटॉप योजना

मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना मध्य प्रदेश, मध्यप्रदेश प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना, मध्यप्रदेश प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना लैपटॉप रजिस्ट्रेशन, मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना, ऑनलाइन आवेदन, प्रतिभाशाली छात्र लैपटॉप योजना,  Meritorious student incentive scheme Madhya Pradesh,How to register for meritorious student promotion scheme Madhya Pradesh online

नमस्कार दोस्तों !!!!  आज हम आपको मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई गई एक नई योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना का नाम मध्य प्रदेश प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना रखा गया है। छात्र प्रोत्साहन योजना के द्वारा मध्य प्रदेश सरकार छात्रों को 25000 लैपटॉप खरीदने के लिए तथा एक सम्मान पत्र प्रदान करेगा।

यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसलिए को ध्यानपूर्वक पढ़ें। दोस्तों हम सब जानते हैं भारत सरकार तथा राज्य की सरकारें शिक्षा प्रणाली सुचारू ढंग से चालू करने के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरूआत कर रही है। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा बहुत सी अन्य योजनाओं की शुरुआत की गई है। और दोस्तों यदि आप किसी भी सरकारी योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी इस वेबसाइट पर आपको वो सब जानकारी मिलेगी।

इस योजना का शुभारंभ मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा किया गया। आप को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य यह है कि छात्रों को के लिए प्रस्थान करना तथा उन्हें 25000 सम्मान पत्र प्रदान करना है। इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता तथा जरूरी दस्तावेजों की सूची ध्यानपूर्वक पढ़नी होगी। दोस्तों आप भी इस योजना का लाभ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से उठा सकते हैं। के लिए नीचे दिए गए लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना मध्य प्रदेश क्या है? | Madhya Pradesh Meritorious student incentive scheme

मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना मध्य प्रदेश ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

हम सब जानते हैं इस युग को कंप्यूटर का युग भी कहा जाता है। और छात्रों की कंप्यूटर के बारे में रूचि तथा जानकारी को बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मेधावी छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25000 प्रदान करेगी।

योजना का नाममध्य प्रदेश मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना
लाभमुफ्त लैपटॉप
लाभार्थीमेधावी छात्र
पात्रता85% अंक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत पात्र होना होगा। साधारण शब्दों में कहें तो केवल पात्र उम्मीदवार ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।  अब आप  योजना में आवेदन कैसे करे सकते है, इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए आदि जैसी अधिक जानकारी पाने की लिए हमारे इस लेख को पूरा ध्यानपूर्वक नीचे तक पढ़ते जाइये

प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना के लिए योग्यता | Eligibility for Talented Student Incentive Scheme

प्रदेश के सभी इच्छुक उम्मीदवार जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें इन सब मापदंडों को पूरा करना होगा। सभी विद्यार्थियों को इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा ताकि आप को पूर्णता जानकारी मिल सके. इस योजना का लाभ सामान्य वर्ग के छात्र तथा आरक्षण वर्ग के छात्र उठा सकते हैं। और दोनों वर्ग के छात्रों के लिए पात्रता के नियम इस प्रकार हैं।

सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए पात्रता इस प्रकार – इस योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए सामान्य वर्ग के छात्र को 85% अंक लाना अनिवार्य है। केवल पात्र उम्मीदवार ही इस योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर सकते हैं।

आरक्षित वर्ग के लिए पात्रता इस प्रकार – जो मेधावी छात्र अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंध रखते हैं उनके लिए 75% अंक होना अनिवार्य है।

  • जिन छात्रों ने मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन से अपनी बारवीं कक्षा की पढ़ाई की है वह ही इस योजना का लाभ ले सकेंगे।
  • मध्यप्रदेश प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना के लिए छात्र के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • तो दोस्तों आप इन सब योग्यताओं को पूरा करते हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत जरूरी दस्तावेज़ | Documents required under this scheme

मध्य प्रदेश मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है।

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने वाले छात्र के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – योजना के लिए उम्मीदवार के पास मध्य प्रदेश का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि उसके बैंक अकाउंट में जमा करवाई जाएगी।

आय प्रमाण पत्र – उम्मीदवार के पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र बनाने वाले हैं।

पासपोर्ट फोटो – आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना मध्य प्रदेश ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? | How to register for meritorious student promotion scheme Madhya Pradesh online

इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से रजिस्टर करना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आप नीचे  स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले अभ्यर्थी को इस वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें। http://shiksha.samagra.gov.in
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको यहाँ इस योजना से जुड़ा हुआ फॉर्म मिलेगा। आप आवेदन करने के लिए सीधे यहाँ क्लिक करके फॉर्म पर जा सकते है.
मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना मध्य प्रदेश ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे
मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना मध्य प्रदेश ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे
  • आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है.
  • जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म को नीचे सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है.
  • फॉर्म सबमिट करते ही आपका इस योजना में रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।
  • छात्र के रजिस्ट्रेशन के बाद ही अगली प्रक्रिया का आरंभ होगा तथा मैथ की सूची तैयार की जाएगी।
  • मध्यप्रदेश प्रतिभाशाली छात्र परेशान योजना की मेरिट सूची अधिकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।
  • मेरिट लिस्ट की जानकारी आपको हमारी वेबसाइट पर भी दी जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अवश्य करना होगा। इस योजना के अंतर्गत मेधावी छात्रों को 25000 की आर्थिक सहायता तथा एक सम्मान पत्र भी प्राप्त होगा। तो दोस्तों इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जल्द से जल्द ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें। अधिक जानकारी के लिए आप अधिकारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment