[New List] मध्य प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन सूची कैसे देखें? | check Online MP Ration Card New List

मध्य प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन सूची 2020, मध्य प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन सूची कैसे देखें, Madhya Pradesh Ration Card New List 2020, MP Ration Card New List, How To Check Madhya Pradesh Ration Card New List 2020

MP Ration Card New List 2020:- मध्य प्रदेश सरकार अपने प्रदेशवासियों के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है जो सीधे राज्य के ग़रीब नागरिकों से जुड़ी हुई होती है। जिसमे राज्य सरकार के राशन कार्ड योजना काफी महत्वपूर्ण योजनाओं में से है जिसके अंतर्गत सरकार मुख्य रूप से राज्य के ऐसे परिवारों जो आर्थिक रूप से ग़रीब कमजोर है उस परिवार के मुखिया के नाम एक राशन कार्ड जारी करती है जिसके अनुसार परिवार को उनके क्षेत्र में निर्धारित की गई सस्ते गल्ले की दुकान से बाजार की अपेक्षा राशन जैसे गेहूं, चावल, दाल और तेल रियायती दरों में उपलब्ध करवाया जाता है। ताकि राज्य के ग़रीब परिवार अपना भरण पोषण अच्छे ढंग से कर सके।

राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज़ है जिसमे परिवार के अन्य सदस्यों के नाम भी शामिल किए जाते है। इसलिए सरकार अक्सर प्रदेशवासियों के लिए राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, संसाधन प्रक्रिया, या फिर कार्ड के नवीन करण करने की प्रक्रिया को चलाती रहती है और फिर राशन कार्ड में शामिल होने वाले परिवार के सदस्यों की सूची जारी करती है। फिर इस सूची के आधार पर ही सरकार राशन उपलब्ध कराती है।

जैसे कि हाल ही में सरकार के द्वारा शुरू की गई राशन कार्ड ऑनलाइन प्रक्रिया में राशन कार्ड बनाने, नवीनकरण, कार्ड संसोधन आदि के लिए काफी लोगो ने अपना आवेदन किया था। जिसकी सूची भी सरकार के द्वारा जारी दी गयी है। अगर आपने भी परिवार के सदस्यों का नाम जोड़ने या नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है तो MP Ration Card List में अपना नाम अवश्य देख ले।

मध्य प्रदेश राशन कार्ड सूची 2020 | Madhya Pradesh Ration Card New List

मध्य प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन सूची कैसे देखें

मध्य प्रदेश राशन कार्ड राज्य के ऐसे ग़रीब परिवार जो आर्थिक रूप से कमजोर है और प्रतिदिन मजदूरी करके अपने परिवार का भरण पोषण करते है उनके पास यह कार्ड होना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि इस कार्ड के आधार पर भी राज्य सरकार खाद्य नागरिक आपूर्ति उपभोगकता संरक्षण विभाग की मदद से सस्ती दरों में प्रति माह राशन उपलब्ध कराती है।ताकि वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सके और उनका परिवार किसी भी स्थिति में भूखा रहे।

यह कार्ड राज्य नागरिकों के लिए सस्ती दरों में अनाज खरीदने के साथ – साथ सरकार की विभिन्न योजनाओं के लिए यह सबसे जरूरी दस्तावेज़ माना जाता है। इसलिए सरकार इस कार्ड को राज्य के हर ग़रीब परिवार के को जारी करने का काम कर रही है। और परिवार के सभी सदस्यों के नाम को जोड़ने का काम कर रही है। ताकि परिवार के सभी सदस्यों को सरकार की इस योजना का लाभ मिल सके।

हाल ही मध्य प्रदेश सरकार ने MP Ration Card New List 2020 को जारी किया है जिसमे आवेदन करने वाले नए राशन कार्ड और नवीनकरण, या सदस्यों के नाम को जोड़ने वाले के नाम की लिस्ट जारी की है जिसे राज्य के नागरिक Samagra.govt in पर जाकर ऑनलाइन देख सकते है। बाकी अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक फॉलो करें।

मध्य प्रदेश राशन  कार्ड के फायदे – Benefits of Madhya Pradesh Ration Card –

  • मध्य प्रदेश राशन कार्ड निवासियों के लिए काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जो पहचान के रूप में काम आता है।
  • इस राशन कार्ड के जरिये बहुत कम दामों पर सरकार द्वारा राज्य के लोगो को खाद्य सामग्री जैसे – गेहूं , चावल , चीनी आदि प्रदान की जाती है।
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए राशन कार्ड का उपयोग कर सकते है।
  • राज्य में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में इसका उपयोग मुख्य रूप से किया जा सकता है.

मध्य प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन सूची कैसे देखें? | How To Check Madhya Pradesh Ration Card New List 2020

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राशन कार्ड लिस्ट 2020 चेक करने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है। जो राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं, वह नीचे दिए गए step को फॉलो करें।

  • MP New List देखने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश सरकार की खाद्य नागरिक आपूर्ति उपभोगताओं संरक्षण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट Samagra.govt.in जाना है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको बीपीएल पंजीकरण के सेक्शन में जाना है।

मध्य प्रदेश राशन कार्ड

  • इस सेक्शन में आपको BPL/एएवाय रजिस्टर का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • अब यहां आपको एक फॉर्म टाइप का पेज मिलेगा जहां आपको अपने जिला, लोकल बॉडी (ग्राम पँचायत या ब्लॉक का नाम) का सेलेक्ट कर लेना है।
  • पूछी गयी जानकारी सेलेस्ट करने के बाद नीचे कैप्चा कोड भरकर GO Option पर क्लिक कर देना है।

मध्य प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन सूची कैसे देखें

  • GO Option पर क्लिक करते ही यहां परिवार के मुखिया का नाम, और आपके कितने परिवारो की संख्या MP New List में शामिल है इसके बारे में जान सकते है।

मध्य प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन सूची कैसे देखें

  • इस प्रकार आप आसानी अपने राज्य के राशन कार्ड सूची 2020 में अपना और अपने परिवार के सदस्यों के नाम को आसानी से चेक कर सकते है।

मध्य प्रदेश राशन कार्ड ने परिवार के नए सदस्यों के शामिल नाम कैसे देखें?

अगर आपने अपने परिवार के नए सदस्यों के नाम जोड़ने के किये अपने राशन कार्ड में संशोधन किया था और अब उनका नाम इस नई सूची में शामिल है या नही यह जानने के लिए आप हमारी नीचे सी गयी इन स्टेप को फ़ॉलो करके आसानी से परिवार के नए सदस्यों के नाम देख सकते है –

  • सबसे आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • अब यहां आपको नए शामिल किए गए बीपीएल परिवारों कि सूची देखे का एक फॉर्म मिलेगा जिसमे पूछी गयी जानकारी जैसे आपका जिला, स्थानीय निकाय, अपनी ग्राम पंचायत का नाम, और गॉव मोहल्ले के नाम आदि भरने के बाद नीचे सूची देखे पर क्लिक कर देना है

एमपी राशन कार्ड लिस्ट 2020 सूची

  • जैसा कि आप नीचे सक्रीन शार्ट में देख सकते है। सूची देखे पर क्लिक करने के बाद यहाँ आपको आप परिवार के नए सदस्यों के नाम की सूची देख सकते है ।

एमपी राशन कार्ड लिस्ट 2020 सूची

  •  इस प्रकार आप अपने परिवार के  सदस्यों की नाम मध्य प्रदेश राशन कार्ड नयी सूची में देख सकते है.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको मध्य प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन सूची कैसे देखें? के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन तरीके अपना नाम इस MP Ration Card List 2020 में देख सकते हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment