[आवेदन करें] मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना | MP Chhatravriti Scheme

मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना, MP विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना, विदेश छात्रवृत्ति योजना मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन करें, Madhya Pradesh Videsh Addhyan Chhatravriti Yojana 

 मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना :- दोस्तों जैसा कि आप सब जानते हैं हमारी इस वेबसाइट में हम आपको सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। और आज भी हम आपको एक नई योजना के बारे में अवगत कराने जा रहे हैं। जैसा हम सब जानते हैं मध्य प्रदेश सरकार आए दिन नई-नई सरकारी योजनाओं की शुभारंभ करती है। मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश के छात्रों के लिए विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत जो भी छात्र विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस लेख में हम आपको वो सब जानकारी प्रदान करेंगे जिसके द्वारा आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना को मध्य प्रदेश सरकार पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत चयनित विद्यार्थियों को के प्रकार की सहायता प्रदान की जाएंगी। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रदेश के पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को विदेश मे पढ़ाई करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना।

मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना क्या है? | Madhya Pradesh Foreign Studies Scholarship Scheme

मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना में आवेदन कैसे करे

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना प्रदेश के छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण योजना साबित होने वाली है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत छात्रों को विदेश पढ़ने के लिए छात्रवृति प्रदान की जाएगी जिससे छात्रों को आगे पढ़ाई करने का मौक़ा मिलेगा।

मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत चयनित विद्यार्थियों को बहुत से लाभ प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत मासिक निर्वाह भत्ता के तौर पर चयनित उम्मीदवारों को 7,700 अमेरिकी डॉलर निर्धारित किया गया है। इंग्लैंड  ( UK ) मैं पक्षियों को योजना के अंतर्गत वार्षिक निर्वाह भत्ता 5000 पौंड स्टर्लिंग होगा। तथा विजय 16 तथा वास्तविक विजय शुल्क का भुगतान विद्यार्थी तो खुद करना होगा। यूनिवर्सिटी / शैक्षणिक संस्थान के निकटतम हवाई मार्ग से आने-जाने वापसी दर्ज का किराया उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत चयनित अभ्यर्थियों को और भी बहुत से लाभ प्रदान किए जाएंगे।

योजना के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  • योजना का नाम – मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना
  • शुरुआत – मध्य प्रदेश सरकार
  • योजना के अंतर्गत सहायता – छात्रवृत्ति प्रदान
  • आवश्यक दस्तावेज की जानकारी – नीचे दिए गए हैं

विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना योग्यता की जानकारी

प्रदेश के सभी इच्छुक उम्मीदवार जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें इन सब मापदंडों को पूरा करना होगा। सभी विद्यार्थियों को इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा ताकि आप को पूर्णता जानकारी मिल सके।

पोस्ट डिसाइड डिग्री के लिए योग्यता – इच्छुक उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट परीक्षा में 60 पर्सेंट या उसके समक्ष अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आवश्यक अंक 50 प्रतिशत रखा गया है

पीएचडी डिग्री के लिए – इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा में 60 पर्सेंट अंक अनिवार्य तथा जनजाति के विद्वानों के लिए 50% अंत होना आवश्यक है।

 विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों | Documents Required for Foreign Study Scholarship Scheme

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने वाले छात्र के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – योजना के लिए उम्मीदवार के पास छत्तीसगढ़ का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि उसके बैंक अकाउंट में जमा करवाई जाएगी।

आय प्रमाण पत्र – उम्मीदवार के पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र बनाने वाले हैं।

पासपोर्ट फोटो – आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

 मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना  के लिए चयन प्रक्रिया | Selection process for Madhya Pradesh Foreign Studies Scholarship Scheme

दोस्तों हम सब जानते हैं की योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। और इस योजना को पास करने के लिए कुछ मापदंड भी रखे गए हैं जो कि निम्नलिखित हैं।

आयु सीमा – इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए। योजना के अंतर्गत आयु में छूट 10 वर्ष तक प्रदान की जाएगी।

इनकम/आय – उम्मीदवार तथा उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 500060 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यदि आप इन सब योग्यताओं को पूरा करते हैं तभी आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना में आवेदन कैसे करे? | Madhya Pradesh Videsh Addhyan Chhatravriti Yojana Apply Online

यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इस योजना के अंतर्गत चयनित अभ्यर्थियों को विदेश में पढ़ाई करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना को पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत जल्द ही राज्य सरकार अधिसूचना जारी करेगी तथा आवेदन मांगे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए आप पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे – http://www.bcwelfare.mp.nic.i

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप मध्य प्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृति योजना का लाभ ले सकते हैं। और कब तक ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे यह हमने आपको यह बताया योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।