महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना 2024 | गौशाला बनाने के लिए सरकार देगी अनुदान राशि

Maharashtra Gay Gotha Subsidy Yojana 2024 Kya hai in Hindi: हमारे भारत देश में अधिकांश लोग खेती करने के साथ-साथ अपनी आजीविका चलाने के लिए व्यवसाय के रूप में गाय भैंस का भी पालन करते है लेकिन अधिकांश ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों के पास पशु शालाओं में उचित व्यवस्थाएं उपस्थित नहीं होती है जिसकी वजह से जानवरों को गर्मी, हवा, बारिश और ठंड कई प्रकार की समस्याओं को झेलना पड़ता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र राज्य सरकार ने एक नई योजना को शुरू किया है। जिसका नाम Maharashtra Gay Gotha Subsidy Yojana 2024 है। 

इस योजना के माध्यम से महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले किसानों और पशुपालकों के लिए जानवरों हेतु गौशाला बनवाने हेतु अनुदान के रूप में आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में गाय भैंस का पालन करने वाले लोग आसानी से गौशाला का निर्माण करा सके। गाय गोठा अनुदान योजना महाराष्ट्र 2024 के द्वारा पशुपालक को और किसने की आय में वृद्धि होगी तथा पशुओं को भी विभिन्न प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। 

यदि आप महाराष्ट्र राज्य में पशुपालन का कार्य करते हैं और आप अपने जानवरों को आश्रय देने के लिए शेड का निर्माण करने के इच्छुक हैं तो आप आसानी से Gay Gotha Subsidy Yojana 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आज हमारे द्वारा इस आर्टिकल में गाय गोठा अनुदान योजना 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई गई है इसलिए जो भी लोग इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल अंतिम तक ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ने की आवश्यकता है।

Contents show

महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना 2024 क्या है? | Maharashtra Gay Gotha Subsidy Yojana 2024 Kya hai in Hindi

महाराष्ट्र राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के द्वारा राज्य के किसानों एवं पशुपालकों को उनके जानवरों हेतु आश्रय प्रदान करने के लिए Gay Gotha Subsidy Yojana Maharashtra 2024 को शुरू किया है। इस योजना को राज्य में शरद पवार ग्राम समृद्धि योजना के नाम से भी जाना जाता है। महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले किसानों एवं पशुपालकों को गाय हेतु गौशाला बनवाने हेतु अनुदान राशि प्रदान की जा रही है। महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना 2024 के तहत लाभार्थी पशुपालकों एवं किसानों को 2 से 6 गायों की गौशाला के निर्माण के लिए 77 हजार रुपए तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना 2024

और यदि किसी पशुपालक के पास 6 से अधिक गया भैंस हैं तो उसे इस योजना के तहत दोगुनी सब्सिडी राशि प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के तहत दी जाने वाली अनुदान राशि लाभार्थी के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजी जाएगी। Maharashtra Gay Gotha Subsidy Yojana 2024 के तहत लाभ प्राप्त करके किसान आसानी से अपने जानवरों के लिए गौशाला का निर्माण कर पाएंगे,जिससे उन्हें गौशाला बनवाने के लिए किसी भी प्रकार का कर्ज नहीं लेना पड़ेगा और ना ही गरीब किसानों और पशुपालकों को किसी आर्थिक समस्या से जूझना पड़ेगा। 

महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले जो भी इच्छुक किसान या फिर पशुपालक अपने जानवरों के लिए सब निर्माण करने हेतु महाराष्ट्र गाय गोठा सब्सिडी योजना 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल में इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- इसका उद्देश्य लाभ पात्रता मापदंड आवश्यक दस्तावेज और आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के संबंध में बताया गया है अतः आपसे अनुरोध है कि आप अंतिम तक इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। 

महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Maharashtra Cow Gotha Grant Scheme 2024

जैसा कि हमने आपको बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश किसान अपनी आजीविका चलाने के लिए व्यवसाय के रूप में गे या भैंस का पालन करते हैं लेकिन आर्थिक तंगी के चलते वह अपने जानवरों के लिए सब का निर्माण करने में असमर्थ रहते हैं हालांकि कुछ किसान कर्ज लेकर जानवरों के लिए गौशाला बनवा लेते हैं लेकिन उन्हें कर्ज चुकाने में कई प्रकार की आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए महाराष्ट्र राज्य सरकार ने Gay Gotha Subsidy Yojana को प्रारंभ किया है। 

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले किसानों और पशुपालकों का विकास करना है और पशुपालकों को गाय हेतु गौशाला निर्माण के लिए वित्तीय सहायता राशि उपलब्ध कराना है। ताकि राज्य के किसान और चरवाहे बिना किसी समस्या के पशु शेड का निर्माण कर सकें। इस योजना के माध्यम से किसान किसी दूसरे पर निर्भर रहे बिना अपने जानवरों के लिए गौशाला का निर्माण करने में समर्थ बनेंगे जिससे न सिर्फ राज्य के अन्य किस पशुपालन करने के लिए प्रोत्साहित होंगे बल्कि चरवाहों और पशुपालकों की आर्थिक स्थिति को भी बेहतर बनाया जा सकेगा।

गाय गोठा अनुदान योजना महाराष्ट्र के तहत कितनी मिलेगी सब्सिडी

महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले पशुपालकों और चरवाहों को गाय गोठा अनुदान योजना महाराष्ट्र 2024 के तहत 2 से 6 गायों हेतु गौशाला निर्माण के लिए अनुदान के रूप में न्यूनतम 77,188 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त यदि किसी व्यक्ति के पास 6 से अधिक गए हैं तो उसे इस योजना के माध्यम से दोगुनी सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। 

इतना ही नहीं यदि किसी पशुपालक यह किस के पास इससे अधिक संख्या में गए हैं तो उसे एक साथ कई गौशाला बनवाने हेतु सब्सिडी के रूप में वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस सब्सिडी राशि को लाभार्थी किसान के बैंक खाते में डीवीटी के माध्यम से डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाएगा। गाय गोठा अनुदान योजना 2024 किसने की आर्थिक स्थिति सुधार कर उनकी आय में वृद्धि करने में मददगार साबित होगी इसके अलावा इस योजना के शुरू होने से राज्य में रोजगार भी पैदा होंगे जिससे बेरोजगारों को रोजगार मिलेंगे।

18 से अधिक गे होने पर मिलेगी तीन गुना सब्सिडी 

जैसा कि हमने आपको बताया कि महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा गाय गोठा अनुदान योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों एवं पशुपालकों को दो से लेकर 6 गाय के लिए गौशाला निर्माण हेतु 77188 रुपए की सब्सिडी राशि प्रदान की जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले किसी किसान अथवा पशुपालक 6 या उससे अधिक गाय का पालन करता है तो उसे लाभार्थी किसान एवं पशुपालक को गौशाला निर्माण के लिए दोगुनी सब सभी राशि प्रदान की जाएगी। 

इसके अलावा यदि किसी चरवाहे या पशुपालक के पास 18 से अधिक संख्या में गाय है तो उन्हें पशु शेड निर्माण करने के लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा तीन गुनी सब्सिडी राष्ट्रीय प्रधान की जाएगी। जिसका उपयोग करके किसान किसी भी आर्थिक समस्या का सामना किए बिना बड़ी आसानी से अपने पशुओं के लिए आश्रय का निर्माण करा सकेंगे। जिससे न सिर्फ महाराष्ट्र राज्य में गाय और भैंस पालन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि इस योजना के माध्यम से किसानों के पास आई के साधनों में भी बढ़ोतरी होगी।

किसे मिलेगा गाय गोठा अनुदान योजना महाराष्ट्र का लाभ | Who will get the benefit of Cow Gotha Grant Scheme Maharashtra?

समलैंगिक गौठान अनुदान योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा कई श्रेणियां के किसानों एवं पशुपालकों के लिए अपने पशु हेतु शेड का निर्माण करने के लिए वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित श्रेणी के अंतर्गत आने वाले पात्र नागरिक महाराष्ट्र गयगोठा अनुदान योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं, जैसे कि- 

  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले 
  • अनुसूचित जातियां
  • अनुसूचित जनजाति
  • खानाबदोश जनजाति
  • महिला प्रधान परिवार
  • कृषि ऋण माफी 2008 के अनुसार छोटे भूमिधारक
  • 1 हेक्टेयर से ऊपर लेकिन 2 हेक्टेयर (5 एकड़) तक भूमि रखने वाले किसान
  •  सीमांत किसान (1 हेक्टेयर तक भूमि रखने वाले किसान)।
  • ऐसा परिवार जहां शारीरिक अक्षमताओं की प्रधानता हो
  • भूमि सुधार योजना के लाभार्थी
  • अन्य पारंपरिक वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम 2006 से संबंधित पात्र व्यक्ति।

महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना के लाभ | Benefits of Maharashtra Gay Gotha Subsidy Yojana in Hindi 

गाय गोठा अनुदान योजना महाराष्ट्र राज्य के किसानों एवं पशुपालकों के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगी। महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को अनगिनत प्रकार के लाभ प्रदान किए जाएंगे। जिसके संबंध में यदि आप भी जानने के इच्छुक है तो आप नीचे बताए गए सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़िए, जो निम्न प्रकार से है- 

  • महाराष्ट्र सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के किसानों एवं पशुपालकों और उनके पशुओं के कल्याण हेतु गाय गोठा अनुदान योजना को शुरू किया गया है. 
  • गाय गोठा अनुदान योजना के माध्यम से लाभार्थियों को जानवरों हेतु गौशाला निर्माण के लिए अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। 
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों एवं पशुपालकों को पशुओं के लिए स्थाई आश्रम का निर्माण करने हेतु वित्तीय सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी। 
  • पशुपालक और किसानों को 2 से लेकर 6 गया के लिए गौशाला के निर्माण के लिए 77 हजार रुपए की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। 
  • इसके साथ ही 6 से अधिक गे होने पर गौशाला निर्माण के लिए लाभार्थी किसान एवं पशुपालक को दोगुनी सब्सिडी दी जाएगी। 
  • इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि का भुगतान लाभार्थी किसानों एवं पशुपालकों के बैंक खाते में डायरेक्ट किया जाएगा। 
  • अब राज्य के किसान अपने पशुओं को बारिश, धूप, ठंड, हवा जैसी परेशानियों से बचने के लिए आसानी से शेड का निर्माण करवा पाएंगे। 
  • महाराष्ट्र गाय गोठा योजना के शुरू होने से अन्य किस भी पशुपालन करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। 
  • साथ ही साथ राज्य के अन्य लोगों को भी पशुपालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। 
  • ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले किसान गौशाला का निर्माण कराकर आसानी से गाय-भैंस का दूध, गोबर आदि बेचकर अपनी आय में वृद्धि कर सकेंगे। 

गाय गोठा अनुदान योजना महाराष्ट्र के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Gay Gotha Anudan Yojana Maharashtra in Hindi 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाराष्ट्र राज्य के सभी पशुपालकों एवं किसानों को Gay Gotha Anudan Yojana 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के लिए निर्धारित की गई सभी आवश्यक पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा। हमारे द्वारा गाय गोठा अनुदान योजना महाराष्ट्र के लिए निर्धारित सभी योग्यताओं की लिस्ट निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई गई है, जैसे- 

  • महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक का महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है। 
  • आवेदन करने के लिए आवेदक का पेशे से किसान या पशुपालक होना अनिवार्य है। 
  • मुख्य रूप से महाराष्ट्र राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले नागरिक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। 
  • किसी भी जाति या समुदाय से संबंध रखने वाले गरीब एवं सीमांत वर्ग के किसान एवं पशुपालक इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के पास गौशाला निर्माण हेतु स्वयं की पर्याप्त जमीन होनी चाहिए। 
  • इस योजना के तहत गौशाला निर्माण हेतु सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Maharashtra Gay Gotha Anudan Yojana 2024 in Hindi 

महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई गोठा अनुदान योजना के तहत सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास कई आवश्यक दस्तावेजों का होना बेहद ही आवश्यक है। आपकी सुविधा के लिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सभी जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट इस प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई गई है- 

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अधिकारी से प्रमाण पत्र
  • ग्राम सेवक का प्रमाण पत्र
  • घोषणा पत्र
  • पशु चिकित्सा
  • स्व रोजगार सेवक का प्रमाण पत्र
  • पशु रखने की जगह का फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि।

गाय गोठा अनुदान योजना महाराष्ट्र 2024 के तहत आवेदन कैसे करें? | How to Apply under Maharashtra Gay Gotha Anudan Yojana 2024 

यदि आप महाराष्ट्र राज्य के एक किसान या फिर पशुपालक हैं और आप गाय गोठा अनुदान योजना के अंतर्गत सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए सभी आसान स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करके Maharashtra Gay Gotha Anudan Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन कर सकते है। गाय गोठा अनुदान योजना महाराष्ट्र के अंतर्गत आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित प्रकार से है, जैसे- 

  • उम्मीदवार को महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम अपने ग्राम पंचायत में जाना होगा। 
  • ग्राम पंचायत कार्यालय में पहुंचने के पश्चात आपको ग्राम सेवक से गाय गोठा अनुदान योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा। 
  • गाय गोठा अनुदान योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद आपको इसमें मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी। 
  • इसके बाद आपको मांगे के सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी को आवेदन फार्म के साथ संलग्न करना होगा।
  • साथ ही साथ आपको इस आवेदन फार्म पर ग्राम सेवक, तलाथी, ग्राम स्वयंरोजगार सेवक और पशु चिकित्सा अधिकारी के हस्ताक्षर लेने होंगे।   
  • इतना सब करने के पश्चात आपको अपने आवेदन फार्म को वापस ग्राम सेवक के पास जमा कर देना है। 
  • इसके उपरांत ग्राम सेवक के द्वारा आपके आवेदन फार्म को पंचायत समिति में जमा कराया जाएगा और आपके आवेदन का सत्यापन होगा। 
  • सत्यापन प्रक्रिया पूरे होने के कुछ दिनों के बाद ही ग्राम पंचायत के द्वारा आपको आपके आवेदन की सूची दिखाई जाएगी। 
  • यदि आपका नाम गाय गोठा अनुदान योजना की लाभार्थी सूची में होगा तो आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

Maharashtra Gay Gotha Anudan Yojana Related FAQs 

गाय गोठा अनुदान योजना क्या है? 

गाय गोठा अनुदान योजना को महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा प्रारंभ किया गया है इस योजना के माध्यम से राज्य के पशुपालकों एवं किसानों के लिए जानवरों हेतु गौशाला का निर्माण करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा अनुदान के रूप में आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा। 

महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना का लाभ किसे मिलेगा? 

महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना के अंतर्गत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले गरीब एवं सीमांत किसानों एवं पशुपालकों तथा चरवाहों को लाभ मिलेगा ताकि वे आसानी से अपने पशुओं के लिए शेड का निर्माण करवा सके।

Maharashtra Gay Gotha Anudan Yojana के तहत गौशाला निर्माण के लिए कितनी धनराशि मिलेगी? 

Maharashtra Gay Gotha Anudan Yojana के तहत राज्य सरकार के द्वारा 2 से 6 गायों के लिए 77188 रुपये की सब्सिडी और 6 से 12 गायों के लिए दोगुनी सब्सिडी और 18 से अधिक गायों के लिए 3 गुना धनराशि सब्सिडी के रूप में प्रदान की जाएगी। 

क्या महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना के तहत एक से अधिक गौशाला निर्माण के लिए अनुदान प्राप्त कर सकते है?

जी हां, यदि किसी व्यक्ति के पास 18 से अधिक गाय और अन्य पशु मौजूद है तो वह महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान के अंतर्गत एक से अधिक गौशाला निर्माण करने के लिए अनुदान राशि प्राप्त कर सकता है।

गाय गोठा अनुदान योजना महाराष्ट्र को क्यों शुरू किया गया है? 

महाराष्ट्र राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले किसानों और पशुपालकों की आर्थिक स्थिति को सुधारने तथा उनकी आय में वृद्धि करने के साथ साथ उनके पशुओं को गर्मी, हवा, बारिश और ठंड कई प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए गाय गोठा अनुदान योजना को शुरू किया गया है।

महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना के शुरू होने से क्या फायदा होगा? 

गायकवाड अनुदान योजना महाराष्ट्र के शुरू होने से राज्य के पशुपालक और किस बिना किसी आर्थिक समस्या के अपने पशुओं के लिए शेड निर्माण करा पाएंगे, जिस राज्य के अन्य लोग भी पशुपालन के लिए प्रोत्साहित होंगे और वह गाय-भैंस का दूध, गोबर आदि बेचकर  अपनी आय में वृद्धि कर सकेंगे। 

Gay Gotha Anudan Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कहां जाना होगा? 

Gay Gotha Anudan Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसानों एवं पशुपालकों को अपने ग्राम पंचायत में जाना होगा और आवेदन फार्म प्राप्त करके ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। 

महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है? 

यदि आप महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में नहीं जानते हैं तो हमारे द्वारा इसकी पूरी प्रक्रिया इस लेख में ऊपर विस्तार पूर्वक बताई गई है इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

निष्कर्ष 

महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई गाय गोठा अनुदान योजना राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के पशुपालकों एवं किसानों के लिए एक वरदान साबित होगी। साथ-साथ इसके माध्यम से कई लोगों को रोजगार भी मिलेगा। यदि आपको महाराष्ट्र गाय गोठा अनुदान योजना 2024 क्या है? | Maharashtra Gay Gotha Subsidy Yojana 2024 Kya hai in Hindi के संबंध में पहले जानकारी नहीं थी तो अवश्य ही आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी साबित रहा होगा। अगर आपके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आपसे विनम्र अनुरोध है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जितना हो सके उतना अधिक शेयर अवश्य करें.

Leave a Comment