[3 लाख रूपये] महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना | ऑनलाइन आवेदन

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना, महाराष्ट्र  अंतरजातीय विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?, महाराष्ट्र  अंतरजातीय विवाह योजना आवेदन फॉर्म , Maharashtra Interracial Marriage Scheme, Maharashtra Interracial Marriage Scheme Apply Form, Maharashtra Interracial Marriage Scheme 2022, Maharashtra Interracial Marriage Scheme Download Application Form 

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना :- दोस्तों आज हम आपको महाराष्ट्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और इस प्रकार आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। इसलिए हमारी जानकारी को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

महाराष्ट्र सरकार अपने राज्य के नवविवाहित दंपति के लिए अंतर जाति विवाह योजना के तहत शादी की है उन्हें सहायता राशि देने जा रही है। बता दे की महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में होने वाले अंतर जाति विवाह  करने वाले नवविवाहित दंपति के लिए इस योजना के तहत 3 लाख रूपये की सहायता प्रदान करेगी। राज्य सरकार इस योजना से महाराष्ट्र के लोगों को अंतरजातीय विवाह योजना के लिए प्रोत्साहित करने जा रही है।

जैसा की आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में नवविवाहित दंपत्ति जिन्होंने अंतरजातीय विवाह योजना के तहत शादी की है उन्हें विभिन्न मुश्किल का सामना करना पड़ता है नवविवाहित दंपति यों को शादी के बाद कोई  मुश्किल ना हो। बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण राज्य सरकारों ने सहायता राशि प्रदान करने जा रही है। साथ ही साथ राज्य सरकार यह भी चाहती है कि राज्य के सभी धर्मों के लोग एक साथ मिलजुल कर रहे। बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण राज्य सरकार अंतरजातीय विवाह योजना को बढ़ावा दे रही है।

Contents

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना क्या है? | Maharashtra Interracial Marriage Scheme

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस की सरकार राज्य के लोगों के लिए योजना महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना शुरू कर दी है। इस योजना के तहत इंटर कास्ट मैरिज करने वाले नवविवाहित दंपति को राज्य सरकार की तरफ से 3 लाख रूपये की सहायता प्रदान की जाएगी। जिसमें से राज्य सरकार की तरफ से 50000 की राशि प्रदान की जाएगी।

इसके साथ-साथ अंबेडकर फाउंडेशन की ओर से नवविवाहित दंपति को प्रोत्साहन राशि में 2.50 लाख रुपए दिए जाएंगे जो कि कुल मिलाकर 3 लाख रूपये बन जाते हैं इस प्रकार राज्य सरकार अंतरजातीय विवाह करने वाले नवविवाहित दंपति को 3 लाख रूपय की मदद करेगी। इस योजना से महाराष्ट्र सरकार का एकमात्र मुख्य उद्देश्य यह है कि महाराष्ट्र में इंटर कास्ट मैरिज को प्रोत्साहन देना है। यही एक मात्र इस योजना का उद्देश्य है।

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना के तहत नवविवाहित दंपति को 3 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के फलस्वरुप नवविवाहित दंपति को 50000 की राशि राज्य सरकार देगी और बाकी की 2.50 लाख रूपये की राशि अंबेडकर फाउंडेशन की तरफ से दी जाएगी। इस योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य यह है कि जातिगत आधारित समाज कपड़े हटाकर सभी लोग एक समान रूप से रह सके। और साथ ही साथ राज्य सरकार यह चाहती है कि राज्य में जात पात को कम कर दिया जाए। यही एकमात्र मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र सरकार का है।

योजना का नाम महाराष्ट्र अंतर्जातीय विवाह
किसके द्वारा की गई महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा
किस राज्य में शुरू की गई है महाराष्ट्र राज्य में
पात्र किसे बनाया गया है अंतरजातीय विवाह करने वाले वर-वधू को
कितनी सहायता राशि ₹300000
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

अंतरजातीय विवाह योजना महाराष्ट्र के लाभ | Benefits of Inter-caste marriage scheme Maharashtra

अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ प्रदेश के लोगो को किस प्रकार मिलेगा या फिर इस योजना के अंतर्गत सरकार दम्पति की किस प्रकार मदद करेगी इसके लिए आप नीचे पढ़ सकते है –

  • इस योजना से राज्य सरकार राज्य में जात पात को खत्म करना चाहती है।
  • राज्य सरकार की इस योजना से नवविवाहित दंपति को 5000 दिए जाएंगे।
  • राज्य सरकार योजना से राज्य में इंटर कास्ट मैरिज को बढ़ावा देना चाहती है।

महाराष्ट्र अंतर जाति विवाह योजना के लिए जरूरी योग्यता | Essential Qualification for Maharashtra Inter-caste Marriage Scheme

अंतरजातीय विवाह योजना के लिए सरकार ने कुछ मात्रादंड योग्यता को भी निर्धारित किया है जिनके बारे में नीचे जाने सकते है अगर आपके नीचे दी गयी निम्लिखित योग्यताये होंगी तभी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है –

  • आवेदन करने वाले नवविवाहित दंपति महाराष्ट्र के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • लड़की की आयु 18 वर्ष से लेकर और लड़के की 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले नवविवाहित दंपति में से कोई एक स्वर्ण जाति से संबंध रखता है और दूसरा अनुसूचित जाति एवं जनजाति से संबंध रखता हो इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना के तहत नवविवाहित दंपति को 3 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना के लिए जरूरी क़ागज़ात | documents for Maharashtra Inter-caste marriage scheme

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके  नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज़ होना आवश्यक है.

  • नवविवाहित दंपति के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • महाराष्ट्र का बोनाफाइड होना अनिवार्य है।
  • जाति प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक है।
  • नवविवाहित दंपति के पास एक साथ पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।
  • नवविवाहित दंपति ने जिस भी कोर्ट में शादी की है उस कोर्ट का मैरिज प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | Maharashtra Interracial Marriage Scheme Application Form

अगर आप महाराष्ट्र  अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके इसमें अपना आवेदन  कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है –

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट  https://sjsa.maharashtra.gov.in/ पर जाना होगा।
  • यहां पर क्लिक करने के बाद आपको महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  • वहां पर क्लिक कीजिए।
  • फॉर्म में पूछी हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए और उसके बाद भर दीजिए।
  • इसके बाद आप अपने दस्तावेजों को सबमिट कर दीजिए।
  • इसके बाद आपने जो फॉर्म भरा है उसका प्रिंट निकल सकते हैं।

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना से जुड़े सवाल जवाब

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना क्या है?

यह महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में अंतरजातीय विवाह करने वाले वर वधु के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत अंतरजातीय विवाह करने वाले वर-वधू को सहायता राशि दी जाएगी

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ किसे मिलेगा

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले उन नागरिकों को प्रदान किया जाएगा जिन नागरिकों ने अंतरजातीय विवाह किया है।

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना के अंतर्गत अंतरजातीय विवाह करने वाले लड़का लड़की को राज्य सरकार की ओर से ₹50000 तथा अंबेडकर फाउंडेशन की ओर से ₹250000 की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

Maharashtra Interracial Marriage Scheme को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य के नागरिक को को अंतरजातीय विवाह के प्रति प्रोत्साहित करना और राज्य में जातिवाद की भावना को पूर्ण रूप से खत्म करना है।

Maharashtra Interracial Marriage Scheme के अंतर्गत लाभ कैसे मिलेगा?

यदि आप महाराष्ट्र राज्य के निवासी हैं और आपने अंतर्जातीय विवाह किया है तो आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके बाद सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि आपके बैंक खाते में प्रदान कर दी जाएगी।

दोस्तों आज हमने आपको महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना  के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपना फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।