महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना | लाभ, पात्रता व दस्तावेज | ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | Maharashtra Kishori Shakti Yojana Application Form 2023

महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा राज्य की किशोरियों के हितों को ध्यान में रखते हुए कई तरह की योजनाओं का गठन किया गया है. जिसका मकसद महाराष्ट्र राज्य की किशोरियों को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से सशक्त बनाना है। इसी दिशा में कार्य करते हुए महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा अभी कुछ समय पहले ही महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 को शुरू किया है।

महाराष्ट्र प्रशासन के द्वारा शुरू की गई किशोरी शक्ति योजना 2023 के अंतर्गत 11 वर्ष से लेकर 18 वर्ष की किशोरियों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से कुशल प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे। अगर आप भी Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2023 के संबंध में हर एक जानकारी विस्तार से प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए है.

क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 क्या है? और इस योजना के अंतर्गत क्या कार्य किए जाएंगे? महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन, लाभ एवं पात्रता, जरूरी दस्तावेज इत्यादि के संबंध में हर एक विवरण विस्तार पूर्वक साझा करेंगे. इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप बिना छोड़े इस पोस्ट को अंत तक पूरा जरूर पढ़िए.

Contents

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 क्या है? | What is Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2023?

महाराष्ट्र किशोरी योजना 2023 के संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त करने से पहले आपको महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना क्या है यह जानकारी होनी चाहिए तो हम आपको बता दें कि यह महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा महाराष्ट्र राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की किशोरियों के लिए शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के माध्यम से 11 वर्ष से लेकर 18 वर्ष की आयु तक की उन कन्याओं को सामाजिक मानसिक और भावनात्मक रूप से सशक्त बनाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे।

Maharashtra Kishori Shakti Yojana Application Form 2023

जो आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई छोड़ चुकी है। महाराष्ट्र सरकार के द्वारा इस योजना का कार्यभार महिला एवं बाल विकास विभाग को सौंपा गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार हर एक पात्र कन्या को सामाजिक मानसिक एवं भावनात्मक रूप से सशक्त बनाने हेतु ₹100000 तक का खर्च करेगी। इस योजना के माध्यम से महाराष्ट्र सरकार आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से किशोरियों को स्वास्थ्य, गृह प्रबंध, अच्छा खाना खाने, मासिक धर्म के दौरान अपने व्यक्तिगत स्वच्छता और देखभाल आदि के साथ औपचारिक और अनौपचारिक रूप रोजगार एवं व्यवसाय करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

Maharashtra kishori Shakti Yojana 2023 कल आप प्राप्त करके अब राज्य की गरीब कन्या शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगे और देश के विकास में अपना योगदान दे पाएंगी। अगर आप महाराष्ट्र राज्य में निवास करते हैं और महाराष्ट्र सरकार के द्वारा बालिकाओं के हितों के लिए शुरू की गई किशोरी शक्ति योजना 2023 महाराष्ट्र से जुड़ी और अधिक जरूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को बिना छोड़ें अंत तक पूरा पढ़कर इस योजना से संबंधित हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

योजना का नाम महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना
साल 2022
विभाग महिला एवं बाल विकास
लाभार्थी महाराष्ट्र की 11 से 18 वर्ष आयु वर्ग की किशोरिया
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
वेबसाइट https://womenchild.maharashtra.gov.in/

किशोरियों को सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई है Maharashtra Kishori Shakti Yojana

पुराने समय से ही लोग लड़कों की तुलना में लड़कों को कम अहमियत देते हैं जिसकी वजह से गरीब परिवार के लोग अपनी बालिकाओं के स्थान पर अपने पुत्रों को उच्च शिक्षा देने का प्रयास करते हैं। जिसकी वजह से अधिकांश किशोरियों को अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ती है. जिसकी वजह से महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाली बालिकाओं का स्तर दिन प्रतिदिन गिरता जा रहा है और वह मानसिक और शारीरिक रूप से कमजोर होती जा रही है.

किशोरियों को सामाजिक मानसिक एवं शारीरिक रूप से सशक्त बनाने के लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 का शुभारंभ किया गया है जिसके अंतर्गत सभी बीपीएल कार्ड धारक परिवारों की बालिकाओं को सामाजिक मानसिक एवं शारीरिक रूप से सशक्त बनाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे.

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना का उद्देश्य Purpose of Maharashtra Kishori Shakti Yojana

महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा किशोरी शक्ति योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य में स्कूल या कॉलेज छोड़ चुकी किशोरियों को स्वास्थ्य, गृह प्रबंध, अच्छा खाना खाने, मासिक धर्म के दौरान अपने व्यक्तिगत स्वच्छता और देखभाल आदि करने के प्रति जागरूक करना है ताकि प्रदेश की बालिकाएं समाजिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक और शारीरिक रूप से भी सशक्त बनी रहे।

Maharashtra Kishori Shakti Yojana के माध्यम से ना केवल बालिकाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा बल्कि उन्हें राज्य के आंगनवाड़ी केंद्रों के द्वारा औपचारिक और अनौपचारिक रूप से शिक्षा भी उपलब्ध करवाई जाएगी. जिससे कि सभी किशोरिया भविष्य में हर तरह की समस्या का डटकर मुकाबला कर सकें।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • इस योजना का एकमात्र मकसद बीपीएल कार्ड धारक के परिवारों की 11 वर्ष से 18 वर्ष तक की आयु की अशिक्षित किशोरियों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से सशक्त एवं स्वस्थ बनाना है।
  • Maharashtra Kishori Shakti Yojana का लाभ प्राप्त करने वाली किशोरियों हर 3 माह की अवधि के बाद स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा जिसके बाद उन्हें एक स्वास्थ्य कार्ड भी दिया जाएगा।
  • महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 को राज्य के अकोला, औरंगाबाद, भंडारा, चंद्रपुर, अहमदनगर, धुले, , सांगली, सिंधुदुर्ग, सोलापुर, ठाणे, वर्धा, हिंगोली, जलगांव, जालना, लातूर, नंदुरबार, उस्मानाबाद, परभणी, पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी, वाशिम में शुरू किया गया है।
  • महाराष्ट्र सरकार के द्वारा इस योजना की देखभाल और संचालन का कार्य महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत निर्मित आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से किया जाएगा।
  • स्वास्थ्य प्रशिक्षण के उपरांत मिलने वाला स्वास्थ्य कार्ड में किशोरियों की लंबाई वजन बॉडी इत्यादि का पूरा रिकॉर्ड अंकित होगा।
  • महाराष्ट्र सरकार Maharashtra Kishori Shakti Yojana के अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों को 3.8 लाखों रुपए प्रदान करेगी.
  • जो किशोरियों के जीवन कौशल शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, स्वास्थ्य कार्ड, सूचना शिक्षा के अतिरिक्त ₹5 प्रति दर से पोषण के लिए खर्च किए जाएंगे।

किशोरी शक्ति योजना महाराष्ट्र के लाभ | Benefits of Kishori Shakti Yojana Maharashtra

महाराष्ट्र राज्य ने गरीब परिवारों की किशोरियों के हितों के लिए यह महाराष्ट्र राज्य सरकार के तरफ से Maharashtra Kishori Shakti Yojana उठाया गया एक अहम कदम है जिसके अंतर्गत राज्य की किशोरियों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे जिनकी पूरी सूची नीचे बताई गई है-

  • महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों की 11 साल से लेकर 18 साल तक की बालिकाओं को शिक्षा स्वास्थ्य स्वच्छता और रोजमर्रा की दैनिक जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य के प्रत्येक ग्राम पंचायत से 18 बालिकाओं का चयन किया जाएगा तथा उन्हें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • महाराष्ट्र सरकार इस योजना के अंतर्गत चयनित किशोरियों पर प्रत्येक वर्ष ₹100000 खर्च करेगी।
  • Maharashtra Kishori Shakti Yojana के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों से 1 साल के अंदर 600 गैलरी 18 से 20 ग्राम प्रोटीन और अन्य सभी जरूरी पोषक तत्व प्रदान किए जाएंगे।
  • इसके अतिरिक्त सरकार 16 वर्ष से लेकर 18 वर्ष की आयु की पढ़ाई छोड़ चुकी योग्य किशोरियों को स्वरोजगार एवं व्यवसाय हेतु प्रशिक्षण प्रदान करेगी।
  • इस योजना के शुरू होने से किशोर बालिकाओं को गृह प्रबंध अच्छा खाना बनाने एवं खाने की आदत तथा मासिक धर्म के दौरान अपनी स्वच्छता देखभाल से संबंधित सभी जरूरी ज्ञान उपलब्ध कराया जाएगा।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility criteria for Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2023

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि इस योजना के माध्यम से प्रत्येक ग्राम पंचायत की 18 किशोरियों का चयन किया जाएगा लेकिन Maharashtra Kishori Shakti Yojana के अंतर्गत केवल उन किशोरियों का ही चयन किया जाएगा जो नीचे बताए गए पात्रता मापदंड को पूरा करेंगे जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई गई है-

  • महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करने वाली किशोरी का स्थाई रूप से महाराष्ट्र राज्य का निवासी होना जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ केवल उन किशोर बालिकाओं को ही प्रदान किया जाएगा जिनकी आयु 11 वर्ष से लेकर 18 वर्ष के बीच होगी।
  • प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की पढ़ाई छोड़ चुकी कन्या Maharashtra Kishori Shakti Yojana का लाभ लेने के लिए पात्र होंगी.
  • महाराष्ट्र राज्य की जिन कन्याओं की आयु 16 वर्ष से 18 वर्ष के बीच है वह कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु किशोरी शक्ति योजना महाराष्ट्र के अंतर्गत अप्लाई कर सकती हैं।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 हेतु दस्तावेज Documents for Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2023

अगर आप महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करने जा रही हैं तो आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा मांगे गए निम्नलिखित दस्तावेजों को आप को आवेदन पत्र के साथ लगाकर जमा करना होगा आपकी सुविधा के लिए हमने Maharashtra Kishori Shakti Yojana2023 के लिए सभी जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे उपलब्ध कराई है जैसे

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एक्टिवेट मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी इत्यादि।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? | How to apply under Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2023?

अगर आप महाराष्ट्र राज्य की उन कन्याओं में से एक हैं जो गरीबी के कारण अपना स्कूल और कॉलेज छोड़ चुकी हैं तथा अब आप महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आपको कहीं भी जाने या फिर आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी

क्योंकि महाराष्ट्र राज्य के महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों के कार्यकर्ताओं के द्वारा इस योजना के लिए किशोरियों का चयन किया जाएगा और उनका इस योजना के लिए पंजीकरण होगा। जिसके लिए आंगनवाड़ी केंद्र के कार्यकर्ता राज्य के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र मैं घर घर जाकर पात्र कन्याओं की एक सूची तैयार करेंगे.

और फिर उस सूची को महिला एवं बाल विकास विभाग को भेजेंगे तत्पश्चात महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा चयनित बालिकाओं की जांच की जाएगी और फिर पात्र कन्याओं का महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 के अंतर्गत पंजीकरण कर दिया जाएगा।

Maharashtra Kishori Shakti Yojana Related FAQs

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 क्या है?

यह महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा राज्य की किशोरियों को सामाजिक, मानसिक तथा शारीरिक रूप से सशक्त एवं स्वस्थ बनाने के लिए शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है।

किशोरी शक्ति योजना 2023 को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य प्रदेश की बालिकाओं को स्वास्थ्य, गृह प्रबंध, अच्छा खाना खाने, मासिक धर्म के दौरान अपने व्यक्तिगत स्वच्छता और देखभाल आदि से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करना है ताकि समाज में बालिकाओं का स्तर ऊपर उठ सके।

किशोरी शक्ति योजना महाराष्ट्र का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाली उन सभी कन्याओं को मिलेगा जिनकी आयु 11 वर्ष से 18 वर्ष के बीच पढ़ाई छोड़ चुकी तथा जो बीपीएल परिवार से संबंध रखती हैं।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि गांव एवं शहरी क्षेत्र के आंगनवाड़ी केंद्रों के द्वारा घर-घर जाकर पात्र कन्याओं का चयन किया जाएगा और इस योजना के लिए पंजीकरण किया जाएगा।

क्या महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 के अंतर्गत स्वरोजगार एवं व्यवसाय के प्रशिक्षण भी प्रदान किए जाएंगे?

जी हां, महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 के अंतर्गत 16 वर्ष से लेकर 18 वर्ष की आयु की बालिकाओं को स्वरोजगार एवं व्यवसाय के संबंध में प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि बालिकाएं आने वाले समय में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करके आत्मनिर्भर और सशक्त बन सके।

निष्कर्ष

हम अपने पाठकों के लिए सदैव अपने आर्टिकल के माध्यम से महाराष्ट्र सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली नई योजनाओं के बारे में अपडेट लेकर हाजिर होते रहते हैं आज हमने आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 क्या है? (What is Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2023?) के संबंध में हर एक जानकारी प्रदान कर दी है।

आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आप इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक अपने अन्य दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह सभी भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment