[Hospital List] महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना | MJPJAY Online Registration

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना :- किसी भी व्यक्ति के लिए अपनी जीवनशैली को बेहतर ढंग से जीने के लिए उसका स्वास्थ्य होना सबसे जरूरी होता है क्योंकि जब व्यक्ति किसी प्रकार की बीमारी घिर जाता है तो उसे जीवन यापन करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, ये कठिनाइयों उनके लिए और भी मुश्किल हो जाती है जो गरीब नागरिक बीमार होने पर अपना बेहतर इलाज करने में सक्षम नही होते है। हालांकि भारत सरकार देश के ऐसे गरीब परिवार के नागरिक जो अपना इलाज कराने में सक्षम नही है उनके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है जिनमें महाराष्ट्र सरकार की महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना सबसे प्रमुख योजनाओं में से एक है।

इस योजना की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सुनील शेट्टी ने 2015 में राजीव गांधी जीवनदायिनी आरोग्य योजना के नाम से शुरू की थी लेकिन अब इस योजना में कुछ विभिन्न विशेषताओ को जोड़कर अब महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना रख दिया है जिसके अंतर्गत अब सरकार देश के ऐसे ग़रीब परिवार के नागरिक जो अपना इलाज कराने में सक्षम नही है उन्हें प्रति परिवार 2 लाख रुपये तक कि आर्थिक सहायता इलाज के लिए प्रदान करेगी। दोस्तों बैसे तो इस योजना को राज्य सरकार के द्वारा काफ़ी पहले से संचालित किया जा रहा है लेकिन अभी राज्य भर में ऐसे कई लोग मौजूद है जो इस योजना का लाभ नही ले पा रहे है इसलिये आज हम अपने इस आर्टिकल के जरिये महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना का लाभ आप कैसे ले सकते है इसके लिए आपके पास क्या पात्रता होनी चाहिये और इसमे रजिस्ट्रेशन कैसे करे आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे –

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना क्या है? Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना महाराष्ट्र राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था सेवा को बेहतर और राज्य के ग़रीब परिवारों के लिए मुफ्त इलाज पहुंचाने के लिए शुरू की गई योजना है। और अब सरकार ने राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को और भी बेहतर करने के लिए इस Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana में कुछ नए बदलाव किए जैसे कि पहले इस योजना के अंतर्गत स्त्री रोग, नेत्र रोग, मोतियाबिंद हृदय रोग, कैंसर, प्लास्टिक सर्जरी जैसे 971 ऑपरेशन को शामिल किया गया था लेकिन अब इस योजना में स्वाइन फ्लू, पीडियाट्रिक सर्जरी, सिकल सेल, एनीमिया, घुटने, कूल्हा का प्रत्यारोपण डेंगू जैसे विभिन्न प्रकार के ऑपरेशन को बढ़ाकर 1034 कर दिया है, साथ इस योजना अंतर्गत पहले प्रति परिवार के लिए 1.5 लाख तक आर्थिक सहायता दी जाती थी जिसे बढ़ाकर अब 2 लाख कर दिया गया है.

योजना का नाममहात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना
किस राज्य में शुरू की गई महाराष्ट्र राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा
लाभ किसे प्रदान किया जाएगा आर्थिक रुप से गरीब नागरिकों को
सहायता राशि ₹200000 की आर्थिक सहायता
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

इस योजना को राज्य में सुचारू रूप से चलाने और राज्य के हर ग़रीब परिवार वर्ग के व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिल सके इसके लिए महाराष्ट्र सरकार राज्य में एक कॉल सेंटर बनाने की योजना की प्रक्रिया को पूरा कर रही है ताकि इस महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना को बेहतर तरीके से चलाया जा सके और सभी को इसका लाभ आसानी से प्राप्त हो सके। लेकिन दोस्तों बता दे कि इस योजना का लाभ सिर्फ राज्य के गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को ही दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको सरकार के द्वारा निर्धारित किये जरूरी दस्तावेजो के साथ इस योजना में अपना ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ ले सकेंगे। बाकी इस योजना में पंजीकरण करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना का उद्देश्य

आज किसी भी ग़रीब परिवार के सदस्य के लिए उसके किसी प्रकार की बीमारी होने पर किसी अच्छे अस्पताल में उसका इलाज कराना काफी मुश्किल होता है क्योंकि अस्पताल में डॉक्टर की फ़ीस काफी होती है जो आज एक ग़रीब परिवार के पास होना मुश्किल होती है इसलिये महाराष्ट्र सरकार ने महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की शुरुआत की है ताकि राज्य का हर ग़रीब परिवार अपने अस्वस्थ्य होने पर अच्छे अस्पताल में अपना इलाज करा सके। यही महाराष्ट्र सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है। बता दे की Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana के तहत सरकार ने राज्य के 14 जिलों को शामिल किया है इन सभी जिलों में मौजूद ग़रीब परिवारों के लिए सरकार महंगी स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध कराएगी ताकि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को महंगी स्वास्थ्य सेवाओं का फायदा मिल सके.

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ सिर्फ महाराष्ट्र राज्य के परिवारों के लिए दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ राज्य के ग़रीब परिवार जिनकी बार्षिक आय 1 लाख से कम होगी उन्हें इस योजना के पात्र माना जायेगा।
  • परिवार में 2 से अधिक बच्चे होने पर परिवार को इस योजना के पात्र नहीं माना जायेगा।
  • महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए पीला या ऑरेंज राशन कार्ड होना जरूरी है.

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए दस्तावेज़

  • आपको किस प्रकार की बिमारी है इससे जुड़ा आपके पास सरकारी डॉक्टर के द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट होना जरूरी है.
  • आवेदनकर्ता लाभार्थी का आधार कार्ड
  • 3 पासपोर्ट फोटो
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना में आवेदन कैसे करे? | MJPJAY Online Registration

अगर आप किसी बीमारी से ग्रष्त है तो आपके लिए महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना काफी अच्छी योजना है नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करते हुए इसमें अपना पंजीकरण ज़रूर करे दे ताकि आपको इस योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ इलाज के लिए आर्थिक सहायता मिल सके –

  • इस योजना इस योजना करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना से जुडी ऑफिसियल वेबसाइट https://www.jeevandayee.gov.inवेबसाइट पर जाना है.
MJPJAY Online Registration
  • ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा जहाँ आपको क्लीक कर देना है.
  • अब यहाँ आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म मिलेगा जहाँ आपको पूछी गयी निजी जानकारी जैसे आपका नाम, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर आदि को भरकर और बीमारी सर्टिफिकेट स्कैन फाइल आदि को अपलोड करके नीचे फॉर्म में दिए बटन पर क्लीक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है.
  • इस प्रोसेस को फॉलो करते हुए आपका इस योजना में रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना से जुड़े हॉस्पिटल [ MJPJAY Hospital List]

इस योजना के तहत सरकार ने गरीब परिवारों को मुफ्त में इलाज उपलब्ध कराने के लिए राज्य विभिन्न अस्पतालों को शामिल किया है जिनकी लिस्ट आप नीचे पीडीऍफ़ लिंक से क्लिक करके देख सकते है और उसे डाउनलोड भी कर सकते है.

Click Here = MJPJAY Hospital List

MJPJAY Helpline Number

अगर आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के बारे में कोई विशेष जानकारी चाहिए या फिर आपको इस योजना लाभ मिलने में किसी प्रकार की परेशानी हो रही है तो आप नीचे दिए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का संधान पा सकते है.

  1. 155388
  2. 1800233 2200

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना क्या है?

महाराष्ट्र राज्य में कई ऐसे गरीब नागरिक है जो खतरनाक बीमारियों से जूझ रहे हैं वह अपना इलाज किसी अच्छे अस्पताल में कराना चाहते हैं लेकिन आर्थिक तंगी होने के कारण वह अपना इलाज नहीं करा पाते हैं इसलिए महाराष्ट्र सरकार ने महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना को शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत करीब नागरिकों को इलाज के लिए सहायता प्रदान की जाएगी।

महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य में गरीबी रेखा से नीचे निवास करने वाले नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत पात्र बनाया गया है।

मध्य प्रदेश ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

मध्य प्रदेश ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थी को मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा ₹200000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी जिसका उपयोग करके महाराष्ट्र राज्य के गरीब नागरिक अपनी बीमारियों का इलाज करा पाएंगे।

मध्य प्रदेश ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य मध्यप्रदेश राज्य में निवास करने वाले उन नागरिकों के लिए सहायता प्रदान करना है जो नागरिक गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं लेकिन पैसों की कमी के कारण अपनी बीमारी का इलाज नहीं करा पाते हैं ।

मध्य प्रदेश ज्योतिबाा फूले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस योजना से संबंधित ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरकर अप्लाई करना होगा।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको महाराष्ट्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप आवेदन कर सकते हैं योजना के बारे में कोई भी जानकारी आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment