[ऑनलाइन ] माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 आवेदन कैसे करें? [ Download Application Form

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana Apply Form :– आज देश में गिरते महिलाओं को अनुपात को देखते हुए देश और प्रदेश सरकार बहुत से सख्त कदम उठाती है,तथा बहुत सी योजनाओं का भी प्रारम्भ करती है।जिससे महिलाओं के अनुपात और शिक्षा दोनों को बढ़ावा मिल सके।इसी क्रम को और बजी ज्यादा मजबूत बनाते हुए। महाराष्ट्र प्रदेश सरकार द्वारा माझी कन्याओं भाग्यश्री योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के अंतर्गत अगर कोई माता या पिता एक लड़की होने के बाद अगर एक वर्ष के भीतर नसबंदी करवा लेते है तो 50,000 रुपये की धनराशि लड़की के नाम से बैंक में जमा की जाएगी और अगर दो लड़कियों के जन्म होने बादमाता पिता नसबंदी को करवाते है तो दोनों बालिकाओं के नाम से 25 – 25 हज़ार रुपये को बैंक में जमा किया जाएगा।

पर बहुत से ऐसे लोग है जो एक या दो बालिकाओं के जन्म होने के बाद परिवार नियोजन को अपना लेते है पर इस योजना के बारे में सही प्रकार जानकारी के ना होने की वजह से इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त करने से बांछित रह जाते है।पर अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने को आवश्यकता नहीं है क्योंकि आर्टिकल में इस योजना के बारे में विस्तार से बताया गया है तो चलिये शुरू करते है –

माझी कन्या भाग्यश्री योजना क्या है?|What is Majhi Kanya Bhagyashree Scheme

माझी कन्या भाग्यश्री योजना

माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2016 को प्रदेश में महिलाओं के अनुपात और शिक्षा दर को सुधरने के उद्देश्य से शुरू किया गया। क्योंकि अभी भी बहुत से ऐसे लोग है जो बालिकाओं को बोझ समझ के पालते है और बहुत सी बार तो लोग भूर्णलिंग की जांच करवाके बच्चियों को कोख में ही गिरवा देते है।

मगर सरकार द्वारा विषय रूप से भूर्णलिंग ली जांच करवाने पर प्रतिबंध लगा रखा है तथा ऐसा करते या करवाते पाये जाने पर दोनों के खिलाप कानूनी कार्यवायी की जाती है।पर माझी कन्या भाग्यश्री योजना के शुरू होने से ऐसे घटनाओं में बहुत कमी आयी है।क्योंकि इस योजना के तहत माता और जन्म हुई बच्ची के नाम से नेशनल बैंक में एक जॉइंट खाते को खोला जाएगा। तथा सरकार द्वारा इसमें 25000 या 50000 रुपये की राशि को जमा किया जाएगा और जब बच्ची 6 वर्ष को पूर्ण हो जाएगी।

तो पहली ब्याज की क़िस्त आपको प्रदान की जाएगी और जब 12 वर्ष को हो जाएगी तो दूसरी ब्याज क़िस्त भी प्रदान कर दी जाएगी और जब बालिका 18 वर्ष की पूर्ण हो जायेगी। तो योजना से जुड़ी पूर्ण राशि बालिका को प्रदान मर दी जाएगी।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए एक बच्चीके जन्म होने के एक वर्ष ले अंदर तथा दो बच्चियों के जन्म होने के 6 महीने के अंदर नसबंदी को करना होगा।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लाभ –

अगर आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिये आवेदन करना चाहते है तो आपको इससे प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है क्योंकि बहुये सी बार लोगों को इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में जानकारी नहीं होती है।जिस वजह से वो इस योजना को इतना महत्व नहीं देते है इसलिए हमारे द्वारा इसके तहत प्राप्त होने वाले कुछ मुख्य लाभ के बारे में जानकारी साझा की गई है जो कि निम्न है –

  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश की महिलाओं के आर्थिक रूप से मजबूत होंगी तथा शिक्षित भी होंगी।
  • अगर एक परिवार में दो बच्चियां जन्म लेते है तो उसके बाद अगर माता – पिता नसबंदी करवा लेते है तो उन दोनों बालिकाओं के खाते में 25 – 25 हज़ार रुपये को जमा कराया जाएगा।
  • और अगर एक बच्ची जन्म लेती है और उसके बाद ही माता – पिता नसबंदी करवा लेते है तो तो उस बालिका के खाते में 50 हज़ार रुपये को धनराशि को जमा की जाएगी।
  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश में महिलाओं के अनुपात में बढ़ोत्तरी होगी।
  • माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिये 1 बालिका के जन्म होने के एक वर्ष के अंदर नसबंदी करना होगी तथा दो बच्चियों के जन्म से 6 महीने के अंदर नसबंदी करवानी होगी।
  • आज से कुछ समय पहले इस योजना का लाभ ऐसे परिवार उठा पाते थे जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये या उससे कम है तथा अब इसे बड़ा कर 7.5 लाख कर दी गयी है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज –

यदि आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछदस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है –

  • आवेदक का आधार कार्ड उपलब्ध होना चाहिए।जिसका उपयोग पहचान के रूप में किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ महाराष्ट्र प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाले लोगों के लिए प्रदान किया जाता है।इसलिए आवेदक महाराष्ट्र का स्थायी निवासी होना चाहिए तथा उसके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र भी उपलब्ध होना चाहिए।
  • बालिका या माता की बैंक एकाउंट की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक के परिवार का आय प्रमाण पत्र भी उपलब्ध होना चाहिए।
  • अगर आवेदक के माता – पिता पर एक या दो बालिकाओं के अलावा कोई और तीसरा बच्चा है तो वो इस योजना के तहत लाभ प्राप्त नहीं कर सकते है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लिए आवेदन कैसे करें? –Majhi Kanya Bhagyashree Yojana Apply Form

अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो इसकी ही आसान है जिसके लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट्स फॉलो है जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले महाराष्ट्र शासन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। तथा वहां से Application Form को PDF फॉर्मेंट में Download कर लेना है।

Application Form को PDF फॉर्मेंट में डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें?

  • अब आपको इस पत्र का प्रिंट आउट निकलवा लेना है।
  • इसके बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी मूल जानकारियों जैसे – बालिका का नाम,जन्म तिथि,माता – पिता का नाम,पता,मोबाइल नंबर आदि को भरना है तथा मांगे गए मूल दस्तावेजों को पत्र के साथ संलग्न कर देना है।
  • अब इस पत्र को ले जाकर अपने नज़दीकी महिला एवं बाल विकास कार्यालय कर देना है.इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब –

अगर आप इस योजना कजे तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे।इसलिए हमारे द्वारा नीचे कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया गया है जो अक्सर लोगों द्वारा हम से पूछे जाते है –

माझी कन्या भाग्यश्री योजना क्या हैं?

महाराष्ट्र सरकार ने माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत की है। यह योजना महाराष्ट्र राज्य की लड़कियों को लाभ पहुंचाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए शुरू की की गई प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है।

इस योजना के लिए कौन – कौन आवेदन कर सकते है?

इस योजना के तहत केवल महाराष्ट्र प्रदेश के लोग ही लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है। अगर वह इसके लिए योग्यताएं रखते है। तो वह माझी कन्या भाग्यश्री योजना से जुड़ी वेबसाइट से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लिए हम कैसे आवेदन कर सकते है?

माझी कन्या भाग्यश्री योजना में आवेदन करने के लिए आपको वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म कुछ डाउनलोड करके उसे भरकर जमा करना होगा। बाकी अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो लेख में दी गयी जानकारी को फॉलो करके बहुत आसानी से आवेदन कर सकते है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ राज्य की बेटियों को प्रदान किया जाएगा। सरकार ने इस योजना के अंतर्गत परिवार में बेटी के जन्म लेने के बाद अगर माता-पिता नसबंदी करा लेते हैं तो प्रदेश सरकार की तरफ से पहली बेटी के लिए ₹50000 और अगर परिवार में दो बेटियां जन्म देती है तो 25 ₹25000 की आर्थिक सहायता बेटी के बैंक खाते में जमा की जाएगी।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से माझी कन्या भाग्यश्री योजना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई।तथा उससे जुड़े अन्य विषयों के बारे में भी चर्चा की गई।हम उम्मीद करते है कि लेख आपके लिए महत्वपूर्ण और मददगार रहा होगा।

अगर अभी भी आपके मन में लेख में दी गयी जानकारी को लेकर कोई भी डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को क्लियर करने की जल्द से जल्द कोशिश की जाएगी।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।